Life में साथी की Value कैसे समझे

life me sathi ki value kaise samjhe

 

दोस्तों हर इंसान की जिंदगी में उसका साथ निभाने के लिए उसके साथ कोई ना कोई साथी  रहता है . और में आपको बताऊ ये साथी केवल हमारे घर काही नहीं जो हमारा साथ निभाये हमारे सुख – दुःख में हमारे साथ रहे वो ही हमारा पक्का साथी होता है .

 

तो आज में आपको इस post  में ” Life में साथी की Value कैसे समझे ” में साथी के बारे में बताने जारहा हु . की हमारे जीवन में साथी की क्या Value  है .

 

दोस्तों इंसान इस दुनिया में आता है . तब से ही उसका कोई ना कोई साथी होता है . पहले साथी इंसान के माँ – बाप होते है . उनकी हमारी Life  में क्या Value  होती है . हमारे माँ – बाप की Value  सबसे अधिक होती है हमारी Life  में वो हमे संभालते है . हमे बोलना सिखाते है . हमे चलना सिखाते  है हम गिरते है , तो वो हमे संभालते है . हमारी सभी छोटी बढ़ी जरूरतों को पूरा करते है .

 

वो हमारे सबसे बड़े साथी होते है. ऐसे साथी की वो जबतक इस दुनिया में जीते है . हम से प्यार करते है . और हमारा ख्याल रखते है . और हमे भी उनका उसी तरह उनका ख्याल रखना होगा क्योकि उनकी Life  में भी एक समय ऐसा आता है . जब उनको भी किसी के साथ की या किसी साथी की जरूरत होती है . हमे उस समय उनका साथ नहीं छोड़ना है. हमे उनकी सेवा करनी है और सारी  उम्र उनका साथ निभाना है .

 

और हमारे माँ – बाप के बाद हमारे जीवन  में हमारे साथी आते है . हमारे दोस्त , दोस्त भी इंसान की सारी जिंदगी साथ निभाते है. और हम दोस्तों की Value कैसे समझे ये तो आपको पता ही होगा . हम बचपन में हमारे दोस्त के बगैर नहीं रह सकते . हम पल – पल पर दोस्तों के साथ रहते है हम जीवन के कई छोटे – छोटे काम उनके साथ करते है .

 

Life में साथी की Value कैसे समझे

 

उनके साथ खेलते है , हमारे जीवन में उनकी बहुत Value  होती है . अगर हम एक दिन भी दोस्त से नहीं मिले तो हमे अच्छा नहीं लगता हम जो बाते हमारे परिवार वालो से Share  नहीं करते वो अपने दोस्तों से Share  करते है . और वो भी  हमे अपनी बाते बताते है .

 

Also Read – जीवन में Overtake क्यों जरूरी है

 

और हम जब बड़े होते है तो हमारी शादी होती है . हमारा जीवन साथी हमारा हमसफ़र हमे मिलता है . और हमारे जीवन में एक नया  साथी मिलता है . जिसकी हमारे जीवन में बहुत  Value होती है . और उसकी Value भी हम कैसे समझे है . जो हमारा जीवन साथी होता है वो भी हमारे कदम – कदम पर हमारा साथ देता है . हमारे  छोटे बढ़े कामो में हमारी मदद – करता है और हमारे सभी सुख – दुःख में हमारा साथ निभाता है . और हम भी उसका साथ निभाते है .

 

Also Read – Life में बातो को Ignore करना कैसे सीखे

 

और ये एक ऐसा साथी होता है . की जो हमारे सब काम में हमारा साथ देता है . हमे आर्थिक तोर पर और पारिवारिक तोर पर हमारे हमारा साथ निभाता है . हमारे जीवन में उनका बहुत तालमें होता है .

 

Also Read – जीवन में तरक्की के स्तम्भ क्या है

 

और दोस्तों हम जब आगे बढ़ते है . हम जब हमारे professional  जीवन में जाते है . जैसे हम जब काम करने जाते है . वहा भी हमारे कई साथी बनते है . और इन साथियो की हमारे जीवन में बहुत Value रहती है . हमारे काम में मद्त करते है . हमे काम करना सिखाते है . हम किसी भी Office  में जाते है . काम करने के लिए तो वहा हम नए होते है . पर हमे वहा ऐसे बहुत साथी मिलते है . जो हमे हमारे काम में हमारी मदद करते है .

 

Also Read – हम नशा कैसे बनाये रखे

 

और ये ऐसे साथी होते है . जो बहुत voluble होते है , और हम इन की Value कैसे समझे ये भी हमे देखना है . हमे इनकी respect  करना है . हम जहा जाते है. वहा हम नये रहते है . पर वहा कई हमारे सीनियर होते है . जिनकी हमे इज्जत करनी है . क्योकि हमे उनसे काम सीखना है

 

हमे उनके साथ काम करना है . और हम अगर ऐसा करेंगे तो वो भी हमारी मदद करेंगे हमे काम सिखाएंगे और हम भी उनके साथ अच्छे से रहेंगे .

 

और दोस्तों मैने आपको जो – जो भी साथी बताये  है . उनके आलावा भी हमारे जीवन में कई ऐसे साथी हमे मिलते है जो हमारे जीवन में बहुत Value रखते है . और कुछ तो हमे कम समय के लिए हमारे साथ होते है . पर फिर भी वो कुछ समय में भी हमारे जीवन में बहुत छाप छोड़ जाते है .

 

हम ऐसे साथियो को सारी जिंदगी नहीं भूल पाते भलेही हमने इनके  साथ कम समय बिताया पर फिर भी हम इनसे बहुत प्रभावित होते है .

 

कभी – कभी हम कहीं जाते है तो हमे रास्ते में जैसे ट्रैन में या बस में भी कुछ लोग या कुछ साथी ऐसे मिल जाते है. जिनसे हम कुछ घंटो में ही प्रभावित होते है .

 

और फिर उन्हें हम बाद में भूल भी नहीं पाते हमारे जीवन में उनकी बहुत Value  रहती है . और में यह भी बतादू की आपके जीवन में भी कभी ना कभी कुछ साथी ऐसे आए होंगे . जिनको हम आज तक याद रखते है जिन्हे हम भूल नहीं पाए है . और हमेशा हमारी Life में उनकी बहुत Value रहती है .

 

तो दोस्तों आपको यह post  ” Life में साथी की Value कैसे समझे ” कैसी लगी pliz  हमे बताये . और में आशा करता हु , की आप भी अपने साथी की Value को समझेंगे और उसका हमेशा ध्यान रखेंगे चाहे वो कोई भी  हो . कम समय वाला साथी हो या ज्यादा समय वाला साथी हो हमे सब के साथ अच्छा रहना है किसी का दिल नहीं दुखाना है . और सब के साथ अच्छे Experiences  इकट्टे करना है . जो हमे सारी उम्र याद रहे .

 

और आप इस post से Related अपने सुझाव हमे Comments के माध्यम से भेज सकते है . हमे आपके Comments का इंतजार रहेगा .

 

धन्यवाद

 

Also Read – जीवन में हमसफ़र के साथ रहने के 10 फायदे

 

Also Read – हम अपनी ख़ुशी किसके साथ मनाये

 

Also Read – Exam Special जीवन मै पढ़ाई – लिखाई जरूरी नहीं है

 

Also Read – हम जीवन में कैसे फैसले लेते है

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.