life में खुश रहने के 10 तरीके क्या है

life में खुश रहने के 10 तरीके क्या है – आज ये post में

आपके लिए लाया हु,

जो आपको बहुत पसंद आएगी और इसे पढ़ने के बाद आप जरूर सीखेंगे की life में खुश कैसे रहे .

 

life में खुश रहने के 10 तरीके क्या है

 

दोस्तों जैसा हमारी आज की post का नाम है , life में खुश रहने के 10 तरीके क्या है , तो में आप लोगो से पूछुंगा की क्या आपके पास ऐसे कोई तरीके है,  जिससे आप life में खुश रह सको और दुसरो को भी खुश कर सको , या आप भी अभी तक

 

अपनी life में खुश रहने के तरीके तलाश रहेहे  है , अगर आपको “life में खुश रहने के तरीके क्या है” ये नहीं पता तो में आज आपको बताउगा .

 

दोस्तों दुनिया में सब लोग काम करते है कोई छोटा तो कोई बढ़ा कोई कम कमाता हे , तो कोई ज्यादा कमाता है , पर हर इंसान दुखी है . बहुत कम इंसान ही खुश है , पर हर इंसान खुश रहना चाहता है , पर हर किसी के जीवन में कुछ ऐसी problems आजाती है जिससे वो खुश नहीं रह पता .

 

life में खुश रहने के 10 तरीके क्या है:

 

तो आज में इस post “life में खुश रहने के 10 तरीके क्या है” – में आपको कुछ ऐसे तरीके बताउगा जिससे आप अपनी life में खुश रहना सीखेंगे .

 

1 – बच्चे बने रहे –

life में खुश रहने के तरीके क्या है , उसके लिए सबसे पहला ये है की आप बच्चे बने रहे , सारे जीवन में आप बच्चो की तरह काम  करे आपने देखा होगा जो जितनी जिम्मेदारियां लेता है , वो उतना अधिक दुखी होता है , इसलिए आप जिम्मेदारी ले पर उसका टेंशन ऐसा रखे जो कोई बच्चा अपनी life में रखता है .

 

2 – अपनी मर्जी का काम करे –

दोस्तों हम तब ज्यादा दुखी होते है , जब हम कोई काम करते है तो उसमे हमारा मन नहीं लगता या , हम जो काम करते है वो हमारी मन का नहीं है, अर्थात हमारी मर्जी का नहीं है ,और ऐसा काम हम बोज समझ कर करते है तो उसमे हम दुखी होते है इसलिए ह्मे हमारी मर्जी का काम करना चाहिए .

 

3 – Entertain करे –

दोस्तों हमे खुश रहने के लीये ये बहुत ही important point है . की हमे अपने जीवन में entertain करना चाहिए , और वो किसी भी तरह का हो जो आपको अच्छा लगे वैसा entertain करे बस बात यही है की आपको उससे ख़ुशी मिलना चाहिए , हमारे पास entertain करने के कई तरीके है , बस आप को जो पसंद ए उससे अपना entertain करे.

 

Read More- अपने आप को पहचाने

Read More-जीवन जीने की राह केसी हो

 

4 – work में brake ले –

दोस्तों life में खुश रहने के तरीके क्या है – उसके लीये ये भी बहुत जरूरी है की हम जो काम करते है , उसमे हमे ब्रेक लेना बहुत जरूरी है , क्योकि यदी हम लगातार काम करते रहेंगे तो हमारा दिमाग fresh नहीं होगा , तो हम दुखी होते रहेंगे , और  खुश नहीं रह पाएंगे इसलिए हमें अपने work में brake लेना बहुत जरूरी है.

 

5 – आप जिसे चाहते है उससे मिलते रहे –

दोस्तों life में खुश रहने के तरीके क्या है –  उसके लीये ये बात भी बहुत जरूरी है , की हमे जब ख़ुशी मिलती है , जब हम किसी अपने चाहने वाले को देखले या उससे मिले तो हमे उससे मिलना चाहिए और दोस्तों मेरा यहा चाहने से मतलब यहा इंसान का इंसान से ही नहीं है , इंसान हर चीज को चाहता है,  चाहे वो निर्जीव ही क्यों ना हो उसे वो चाहता है , इसलिए हमे खुश रहने के लीये ये जरूरी है की हम जिसे चाहते है उससे जरूर मिले .

 

6 -घूमने जाये –

दोस्तों हमे अपनी life में खुसी पाने के लीये हमे घूमने जान चाहिए चाहे, कही भी जाये जो आपको अच्छा लगे पर घूमने जरूर जाये जिससे आपको ख़ुशी मिलेगी . और आप देश या दुनिया में कही भी जा सकते है पर आपको ख़ुशी मिलना चाहिए.

 

7 -बचपन के दोस्तों से मिले –

life में खुश रहने के तरीके क्या है – उसके लीये ये भी बहुत important है, की हम हमारे बचपन के दोस्तों से मिले या उनसे बात करे , आज हम किसी भी पोजीशन पर है या कही भी काम कर रहे है , हमारे बचपन के दोस्त हमसे छूट गए है , इसलिए हमे life में खुश रहने के लीये अपने बचपन के दोस्तों से मिलना चाहिए .

 

8 – अपने बच्चो को समय दे –

दोस्तों हमे अपने काम से पुरस्त लेके कुछ समय हमे अपने बच्चो को देना चाहिए उनके साथ खेलना चाहिए और ऐसा करने से हमे बहुत ख़ुशी मिलेगी , और हमारा काम से कुछ समय तक मन हटेगा और हम उनके साथ खेलेंगे तो हम खुश रहेंगे .

 

9 -जो अच्छा लगे वो खाये –

दोस्तों life में खुश रहने के तरीके क्या है – उसमे  एक ख़ुशी पाने का तरीका ये भी है,  की हम जो हमे अच्छा लगे उसे खाये चाहे वो मीठा हो या तीखा या खट्टा बस हमे वो अच्छा लगना चाहिए हमे उससे खाने से ख़ुशी मिलनी चाहिए , जैसे मुझे गुलाब जामुन पसंद है,  और गुलाब जामुन खाकर मुझे ख़ुशी मिलती है, वैसे आप भी जिसमे आपको ख़ुशी मिले उसे खाये .

 

10 – और आप लोगो से अच्छे व्यवहार बनाये –

दोस्तों जीवन में ख़ुशी पाने का ये भी एक कारगर तरीका हे , की हमारा  लोगो से व्यवहार केसा है , क्या हम लोगो से ऐसा वयवहार करते है, जिससे हमे ख़ुशी मिलती हो , और अगर  आप ऐसा नहीं करते है,  तो आप किसी की मदद या किसी के कोई काम आके देखे आपको बहुत ख़ुशी मिलेगी .

 

तो दोस्तों आपको ये post “life में खुश रहने के 10 तरीके क्या है” केसी लगी pliz हमे बताये और में आशा करता हु, जो मैंने आपको ख़ुशी पाने के तरीके बताये है. आप उन्हें हरूर follow करेंगे और आप post से related अपने विचार हमे comments के माध्यम से भेज सकते है. हमे आपके comments का इंतजार रहेगा.

 

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.