Life में Success पाने के 18 Best रास्ते क्या है

Life में Success पाने के 18 Best रास्ते क्या है – दोस्तों हर इंसान अपने जीवन में सफल होना चाहता है हर इंसान चाहता है की मुझे मेरे जीवन में बहुत Success मिले में जो काम करता हु उसमे मुझे बहुत सफलता मिले इंसान सोचता है की Life में मेरे सारे सपने पुरे हो जो उसने देखे है, में मेरे परिवार के सपने पुरे कर स्कू उन्हें एक best Life दे स्कू और उसके लिए हर इंसान प्रयास भी करता है. लोग अपने काम को बहुत अच्छे से करते है पर मित्रो होता ऐसा है की हर कोई इंसान अपने जीवन में उतने सफल नहीं हो पाते जितना वो सफल होना चाहते है.Life में Success पाने के 18 Best रास्ते क्या है पर दोस्तों क्या आप जानते है? की सफलता पाने का भी एक रास्ता होता है और उस रास्ते पर चल कर किसी भी इंसान को आसानी से सफलता प्राप्त हो सकती है. मित्रो लोग अपने काम को बहुत अच्छे से करते है कोई भी इंसान अपने काम को या अपने Business को या जो वो करता है.

उसे वो इसी नेक नियत से करता है की उसका काम आगे बड़े और बढ़ता ही रहे और उसके लिए वो प्रयत्न भी करते है पर होता यह है की लोग अपना काम उस तरह से नहीं कर पाते जैसे उनको करना चाहिए और उसी वजह से उनको उसमे अधिक सफलता भी नहीं मिल पाती और उन्हें एक एवरेज जीवन जीना पड़ता है.

पर कुछ लोग ऐसे भी होते है जिन्हे सफलता पाने का एक सही रास्ता पता होता है और वो लोग कुछ समय अंतराल के बाद अपने Business में Success हासिल कर लेते है. मित्रो दुनिया के हर काम को करने का एक सही तरीका होता है जो हमे पता होना चाहिए की वो कहा – कहा से होकर गुजरता है

तो हमे भी उस पर वैसे ही चलना है और अपने जीवन में सफलता हासिल करना है. जैसे हम जहा रहते है वहा से हमे दूसरे शहर जाना है तो हमे जहा पहुंचना है वो हमारी मंजिल होती है पर मंजिल तक पहुंचने का जो रास्ता होता है वो कहा – कहा से होकर गुजरता है वो ध्यान में रखने वाली बात है.

जैसे मै इंदौर में रहता हु और मुझे वहा से मुंबई जाना है तो मुंबई मेरी मंजिल है पर यदि मै ट्रैन से जारहा हु तो मुझे रास्ते में कोन – कोन से स्टेशन मिलेंगे वो भी मुझे ध्यान में रखना होगा तभी तो हम ये बता सकते है की इंदौर से मुंबई का रास्ता कहा से होकर गुजरता है. इसी तरह इंसान भी कोई काम करता है तो उसमे भी उसने अपने लिए एक टारगेट जरूर सेट किया होगा की मुझे इतने समय में इस पोजीशन तक जाना है पर इसमें उसको यह भी पता होना चाहिए की उनसे जो मंजिल सेट की है उसका रास्ता कैसा है जिस पर उसे चलना है.

दोस्तों कई लोग ऐसा भी कहते है, की जितना कठिन रास्ता होगा मंजिल उतनी है अच्छी मिलती है और उस पर पहुंचने का मजा और अधिक बढ़ जाता है, जैसे हमे मुंबई जाना है और यदि हम ऐरोप्लेन में बैठ कर चले गए तो क्या हमे रास्ते का अनुभव पता चलेगा नहीं भलेही हम वहा जल्दी पहुंच जाये पर हमे वो रास्ते के अनुभवों के बारे में पता नहीं चलता जो ट्रैन में जाने से होता है. और दोस्तों ऐसा भी बताते है की बिना मेहनत के मिली हुई सफलता भी कोई खास नहीं रहती याने ऐसी सफलता में वो मजे नहीं आते जो हमे मेहनत करके मिलती है.

जैसे आपको 1000  रूपये की जरूरत है और आप 1000 रूपये अपने किसी घर वाले या किसी दोस्त से ले लोगे तो क्या आप को उन 1000  रुपयों की वेल्यू रहेगी नहीं और वही 1000 रूपये यदि आप मेहनत करके कमाते है तो आप उसकी बहुत वेल्यू रखते है. मित्रो इन सभी उदाहरणों के समझने का मतलब यही है की इंसान के जीवन में परमानेंट सफलता बहुत कठिन रास्ते पर चलने से मिलती है पर कई लोगो को वो रास्ता भी पता नहीं होता जिस रास्ते पर चलने से आपको सफलता मिलेगी.

Life में Success पाने के 18 Best रास्ते क्या है “

जैसे आपकी मंजिल पूर्व  दिशा में है पर आप पश्चिम में जाने लगते है तो आप पश्चिम में भलेही कितनी दूर भी क्योंना चले जाये आप कभी अपनी मंजिल तक नहीं पहुंच पाएंगे क्यों क्योकि आप एक गलत दिशा में जारहे है जिस पर कभी आपकी मंजिल आएगी ही नहीं.

इसी तरह हमारे काम में भी होता है एक सही काम और एक सही काम करने का तरीका इंसान को सफलता दिला सकता है. पर उसके लिए हमे हमारे काम को भी सही दिशा में लेकर जाना है. अगर हम दिशा भटक गए तो हम भलेही सारी जिंदगी अपने काम को करते रहे हम उसमे कभी सफलता प्राप्त नहीं कर पाएंगे.

तो मित्रो सफलता का रास्ता सही मायने में वो ही होता है जिस पर चलने में हमे तकलीफ, कठिनाई आए जिस राह पर चलने में काटे आए और उन काटो भरे रास्ते को हम पास करके जब अपनी मंजिल तक पहुंचते है तो वही सही मायने में हमारी Success कहलाती है. और ऐसी Success हमारा जिंदगी भर साथ निभाती है.

तो दोस्तों अब में आपको इस पोस्ट में वो सफलता के रास्ते में आने वाले पड़ाव बताऊंगा जिनसे होकर गुजरने पर हम अपने काम में सफलता तक पहुंच सकते है.

पहले हम इनको short में देख लेते है –

1 – सोच कैसी हो.

2 – अपने लिए एक सही काम की खोज करे.

3 – एक Target सेट करे.

4 – अपने Work को एक सही दिशा दे.

5 – सफलता के लिए सही मेहनत बहुत जरूरी है.

6 – सही ज्ञान प्राप्त करे.

7 – अपने काम में Focus.

8 – अपने Work में Expert बने.

9 – Experience.

10 – इच्छा शक्ति.

11 – अपने काम के प्रति सच्चाई.

12 – अपने अंदर की भूख को ना मिटने दे.

13 – आपने काम में गुणवत्ता बनाये.

14 – Life में Success होने की चिंता छोड़ दे

15 – Life में कुछ पाने के लिए धैर्य रखे.

16 – Competition से दूर रहे.

17 – सदैव सचेत रहे. 

18 – जीवन में कभी perfect ना बने.

दोस्तों आपने ये जो points देखे अब हम इनको एक – एक करके details में देखेंगे और इन्हे पढ़ कर आप इन  points को बारीकी से समझ पाएंगे.

1 – सोच कैसी हो –

Friends कोई भी व्यक्ति जो अपना कोई भी काम या Business शुरू करता है उसमे उसकी सोच बहुत अच्छी होने की जरूरत है. अगर हम अपना काम करते है और पहले से ही यह सोचने लग जाते है की यार इसमें मुझे Success मिलेगी या नहीं तो वो आपका आपकी असफलता के तरफ बढ़ता हुवा पहला कदम है और यदि किसी व्यक्ति की ऐसी सोच है की में ये Business start करूंगा और इसे बहुत आगे लेकर जाऊंगा

Also Read – आप अपने लिए कैसा रास्ता बनाना चाहते है

मै अपने काम को बहुत सफल बनाऊंगा चाहे मुझे इसमें कितनी भी मेहनत क्योंना करना पड़े पर मै जब तक इसमें Success या एक बेटर पोजीशन नहीं पा लेता में तब तक चेन से बैठने वाला नहीं हु और ऐसी ही सोच रखने वाला इंसान सही  मायने में सफल भी होता है तो हमे अपनी सोच को बहुत ही positive रखना है. एक Negative  सोच वाला इंसान जीवन में कभी आगे नहीं बढ़ता.

2 – अपने लिए एक सही काम की खोज करे –

दुनिया के हर इंसान के अंदर कोई ना कोई हुनर अवश्य होता है जिसमे वो perfect याने उस काम को वो बहुत अच्छी तरह से कर सकता है और उसमे वो अपना 100 % दे सकता है. पर दोस्तों कई बार होता क्या है या मेरे हिसाब से ज्यादातर ऐसा होता है, की इंसान अपने मन के मुताबिक काम नहीं कर पाता और जो काम वो करता है उसमे वो उस तरह से सफलता प्राप्त भी नहीं कर पाता दोस्तों अगर पढ़ाई – लिखाई छोड़ दे मतलब पढ़ाई -लिखाई में कोई भी इंसान एक specific subject  की पढ़ाई करता है और उस हिसाब से वो उसमे job भी करता है

पर ज्यादातर लोग अपनी पढ़ाई से विपरीत काम ही करते है, और ऐसा भी होता है की कई लोग पढ़ाई तो कर लेते है पर वो जिस subject में पढ़ाई करते है उसमे भी उनका मन नहीं लगता और वो भी कुछ अन्य काम करने लगते है. तो दोस्तों मेरा आपसे बस इतना है कहना है आप अपने लिए उस काम की खोज करे जिस को करने में आपको मजा आये और जब आप ऐसा Work करेंगे तो उसमे आपको सफलता मिलना निश्चित है.

3 – एक Target सेट करे –

मित्रो हमे हमारे work में और हमे क्या करना है उसमे हमे एक Target सेट करना होगा दोस्तों दुनिया में दो तरह के लोग होते है, एक वो जो अपना काम बिना सोच समझकर बस करते जाते है. उसमे उनको सफलता मिली तो ठीक ना मिली तो ठीक और जो दूसरी तह के लोग होते है वो अपने काम को एक Target के हिसाब से करते है

याने वो अपने Work को या यु कहे की उनका Work करने का तरीका ऐसा होता है की उनको यह पता होता है की मुझे इस काम को इतने समय में पूरा करना है और मुझे इसमें इतनी Success हासिल करना है. तो ऐसे लोग अपने काम को करते भी उसी अंदाज में है की उनको सफलता मिल सके.

पर दोस्तों यहा में आपको मेरा उदाहरण देता हु क्योकि में पहले किस्म के इंसानो में आता हु, मै भी अपने काम को किसी Target के अनुसार नहीं करता अपने अंदाज में करता हु, जब मन करे करता हु, और जब मन ना करे तो नहीं करता पर आप अपना तरीका निकाले की आपको अपना Work किस तरह से करना है और आपको  किस रास्ते पर चलना है ताकि जिसमे आपको जल्दी सफलता मिल सके.

4 – अपने Work को एक सही दिशा दे –

हम इस पोस्त में ऊपर भी यह देख चुके है की किसी भी इंसान के लिए एक सही दिशा कितनी जरूरी है. अगर हम एक सही दिशा में नहीं जाये तो हम दिशा भटक जाते है और हमे जहा पहुंचना है, वहा हम कभी नहीं पहुंच पाते तो दोस्तों हम जो करते है उसमे भी हमे हमारा तरीका सही रखना है, सही दिशा का मतलब यही होता है की हम हमारे Work पर कितना ध्यान देते है उसको किस अंदाज में करते है.

मैने कई लोगो को देखा है कुछ लोगो का अपना Business होता है वो अपने Business की शुरुवात तो अच्छे से कर लेते है पर जब उनको उसे चलाने का समय आता है तब वो भटकने लगते है कई लोग दुकान खोल लेते है उसमे अच्छा ख़र्च करते है पर जब दुकान चलाने का मौका आता है तब वो उसे अपने नौकर के भरोसे छोड़ देते है.

दोस्तों हम अपने Business में तभी सफल हो पाएंगे चाहे हम कुछ भी करे जब हम उसे सही तरिके से सही दिशा में कर पाएंगे और यह भी सफलता पाने का सही रास्ता होता है की हम अपने काम का ध्यान रखे उसकी एक सही दिशा बनाये.

5 – सफलता के लिए सही मेहनत बहुत जरूरी है –

दोस्तों जब हम एक सही रास्ते पर चलते है तो उसके लिए हमारा पहला कदम यह होगा की हम हमारे काम में सफलता पाने के लिए कितनी मेहनत करते है. मित्रो आज हम दुनिया में इतने बड़े – बड़े Success लोगो के उदाहरण देखते है, की उन्होंने अपने काम में उस समय याने आज से 20 – 25  साल पहले कितनी मेहनत करी होगी. तब जाकर उन्हें आज इतनी Success हासिल हुई.

हम सब ने Reliance के Founder धीरूभाई अम्बानी का तो नाम सुनाही है की उन्होंने अपने जीवन में किस तरह कड़ी मेहनत और संघर्ष करके सफलता हासिल करी और मित्रो उस समय में तो आज के जितने संसाधन भी नहीं थे पहले Internet नहीं था आज किसी Office से मेल पहुंचना होतो हम सेकंड में पहुंचा सकते है. पर जब उन लोगो ने अपना Business Start किया होगा तब उन लोगो ने इस तरह की कितनी तकलीफे उठाई होगी.

और अगर हम भी हमारे काम में सफलता पाना चाहते है तो हमे भी सही तरिके से मेहनत करना होगी रात – दिन एक करना होगा ऐसा नहीं की आप कोई दुकान खोल कर बैठ गए और वहा जाते ही नहीं दोस्तों आपने एक मटके बनाने वाले कुम्हार को देखा होगा की एक कुम्हार कितनी मेहनत करके मटके बनता है, मिटटी को एक आकर देता है उस मिटटी में वो बहुत मेहनत करता है

पर जब उसकी मेहनत रंग लाती है जब उसके मटके बनकर तैयार हो जाते है. तब उस कुम्हार को बहुत खुशी होती है उस वक्त वो अपनी सारी मेहनत जो उसने अपने काम को सफल बनाने मि करी थी. वो सब भूल जाता है और सिर्फ अपने काम की ख़ुशी मनाता है. उसी प्रकार हमे भी अपने Work को करते हुए उसमे बहुत मेहनत करनी है और जब हमारा भी Work Success हो जायेगा तब हमे भी बहुत ख़ुशी होगी और उस वक्त हम भी हमारी सारी मेहनत भूल जायेगे.

6 – सही ज्ञान प्राप्त करे –

मित्रो अगर आपको कार चलना नहीं आता और आप बोलोगे की नहीं मेतो तो कार चला लेता हु, और फिर आप कार चलाने लगते है, तो क्या होता है अगर आप कार को सही तरिके से नहीं चला पाते तो कार का Accident  भी हो सकता है.

तो समझदार लोगो का यह कहना होता है, की आप उसी काम में अपना हाथ डाले जो आपको सही तरिके से आता है जिसमे आप Expert हो. और मित्रो Business में भी ऐसा ही होता है अगर मानलो आप कोई Business या कोई काम start करना चाहते है.

जैसे आप एक Blogger बनना चाहते है और आपको Blogging के बारे में कुछ भी ज्ञान नहीं है तो क्या होगा आप उस Field में Success नहीं हो पाएंगे.

मगर मित्रो यदि आप एक Success Blogger बनना चाहते है, तो आप पहले Blogging से Related सम्पूर्ण ज्ञान प्राप्त करे Blogging के बारे में एक – एक चीज बारिकी से सीखे और फिर उस काम को start करे और जब आप ज्ञान प्राप्त करके कोई भी काम शुरू करते है तो आपको उसमे सफलता मिलना लगभग तय हो जाता है याने आप एक perfect driver बन कर जब कार चलाएंगे तब आप कार चला पाएंगे और Accident का भी कोई खतरा नहीं रहेगा.

7 – अपने काम में Focus

दोस्तों सफलता का रास्ता Focus से भी होकर गुजरता है. यदि Focus नहीं तो सफलता नहीं मिलती हम सब महाभारत के बारे में जानते है सब ने महाभारत देखी है, और पड़ी है, और सुनी भी है. महाभारत में एक बार द्रोपती के स्वयंवर का मौका आता है, उस स्वयंवर में कई राजा आते है पर उस स्वयंवर में यह परीक्षा होती है की एक घूमती हुई मछली की आंख में निशाना लगाना होता है.

और ऐसे में स्वयंवर में आए कई राजा अपनी कला का प्रदर्शन करते है पर सब अपने लक्ष्य से भटक जाते है कोई भी मछली की आंख पर निशाना नहीं लगा पाता है.पर जब अर्जुन का नंबर आता है, तब अर्जुन बराबर मछली की आंख पर निशाना लगा देता है और अर्जुन की शादी द्रोपती से हो जाती है. तो मित्रो आप इस उदाहरण से क्या सीखे इस उदाहर का अर्थ यही होता है

की हमे अपने Work पर Focus करना जरूरी है हम जो भी करे हमे उसमे अपना 100 % देना बहुत जरूरी है. Focus के बिना कोई काम पूरा नहीं होता यदि हम Blogging करते है और बेमन से काम करते है कुछ लिखने का मन नहीं होते हुए भी लिखते है और कुछ भी लिखते जाते है जिसमे कोई सेन्स नहीं पर में कहुगा ऐसा करने से अच्छा है कुछ ना करे जब आपका काम के प्रति Focus हो तभी आप उसे करे और उसके बाद ही आपको उसमे सफलता मिलना तय है.

8 – अपने Work में Expert बने –

मित्रो सफलता का रास्ता इंसान को तब मिलता है जब वो Expert बन जाता है, याने किसी भी इंसान को अपने काम में सफलता पाने के लिए उसमे Expert होना बहुत जरूरी है. मित्रो हम में से कई लोग job करते होंगे तो आपने कम्पनियो में देखा होगा जिस व्यक्ति को अपने काम में अच्छा नॉलेज होता है. याने जो अपने काम में Expert होता है वो कम्पनी में आगे बढ़ता रहता है.

याने उसको सफलता मिलती रहती है उसको प्रमोशन मिलते रहते है. और उसकी जगह उस कम्पनी में कोई दूसरा बन्दा होता है, वो भी वही काम करता है पर वो एक एवरेज Work करता है मतलब वो भी अपने Work को करता तो है पर उस तरह उस सफाई के साथ नहीं कर पाता जिस तरह से पहले वाला बंदा करता है तो इस बन्दे को उसमे ज्यादा सफलता मिलना या प्रमोशन मिलना भी मुश्किल है.

हम कोई भी खेल देखते है, मानलो Cricket देखते है उसमे कई खिलाडी आते है और जाते है पर टिकता वही है जो अपने खेल में Expert होता है जिसे अच्छी betting आती है या अच्छी bowling आती है और अपने काम को निरंतर कर पाता है ऐसा नहीं की दो दिन अच्छा खेला और फिर बैठ गए नहीं उसी का सिलेक्शन होता है जो Expert होता है तो मित्रो आप अपने जीवन में जो कुछ भी करे उसमे Expert बने.

9 – Experience –

दोस्तों किसी भी इंसान को उसके कार्य में सफलता दिलाने में Experience शब्द का बहुत बड़ा रोल होता है. और Experience कई तरह का होता है पहले तो हमे उस कार्य का Experience होना बहुत जरूरी है जिसे हम कर रहे है. और यह भी नहीं की आपको शुरू में अच्छा Experience हो नहीं but इतना तो होना ही चाहिए की आपको उसकी बेसिक जानकारिया हो. और दूसरा आप Experience लेगो का साथ रखे मित्रो हम कोई बड़े लेवल का या कोई छोटे लेवल का काम शुरू करते है.

तो उसमे हमे किसी न किसी ऐसे एपोर्ट की थोड़ी जरूरत होती है जो हमे Gide कर सके और उसी के Experience और हमारे काम के बल पर हम सफलता प्राप्त कर सकते है. आप ने देखा होगा आज – कल बड़ी कम्पनिया भी अपने साथ कंसल्टेंट को रखती है, क्योकि कंसल्टेंट को बहुत अनुभव होता है उस काम का और उससे कम्पनी को बहुत सिखने को मिलता है, और स्पोर्ट भी मिलता है ऐसा हम भी अगर कोई काम शुरू करते है तो हम किसी ऐसे अनुभवी व्यक्ति का स्पोर्ट ले सकते है जिसने वो काम पहले से किया हो और उसका Experience हमे अपने काम को आगे बढ़ाने में बहुत काम आता है.

10 – इच्छा शक्ति –

दोस्तों सफलता के रास्ते में आने वाले स्टेशनों में यह भी बहुत बड़ा स्टेशन है की हमारे काम के प्रति हमारी इच्छा शक्ति कितनी है जो हमे उस काम में सफलता दिला दे, जैसे कोई टीम का best man है उसका मैच खेलने का मन नहीं है और यदि उसे जबरजस्ती Batting करने भेजते है तो वो क्या रन बनाएगा मुझे तो लगता है बिल्कुन नहीं वो जल्दी ही आउट होकर आजायेगा क्योकि उसका बिलकुल मन नहीं था.

उसी प्रकार हम भी किसी कार्य को अगर अपनी पूरी इच्छा शक्ति के साथ शुरू करते है और उसे उसी तरह आगे बढ़ाते है तो हमे भी उसमे Success मिल सकती है पर किसी के दबाव में आकर कोई काम करते है तो हम वो बिल्कुन नहीं कर पाएंगे

और मै तो कहु हमे ऐसा काम बिलकुल भी नहीं करना चाहिए जिसमे हमारी इच्छा शक्ति नहीं हो कई लोग किसी दोस्त के या परिवार के बढ़ाव में आकर कोई ऐसा Work Start कर लेते है जिसमे उनका बिलकुल मन नहीं लगता और उसको करने की भी उनकी कोई इच्छा शक्ति नहीं होती तो ऐसे लोगो को ऐसा काम आज से ही बंद कर देना चाहिए.

11 – अपने काम के प्रति सच्चाई –

दोस्तों किसी भी काम को शुरू करने में और उसे चलाते रहने में एक चीज की बहुत जरूरत होती है और वो है सच्चाई की अगर किसी इंसान के मन में सच्चाई नहीं होगी तो वो अपने जीवन में कभी आगे नहीं बढ़ता है. और सत्य का साथ देने वाला भलेही धीरे – धीरे मगर हमेशा आगे बढ़ता रहता है. तो आप जीवन में कोई भी काम करे चाहे Business  करे चाहे job करे सब में सच्चाई का होना बहुत ही जरूरी है. बिना सच्चाई के हम किसी भी Work में अधिक Time तक टिके नहीं रह सकते.

जैसे आप कोई Business चलाते हो और आप कोई Product बेचते हो और आपका Product  उतना अच्छा नहीं है जितना अन्य लोग बनाते है और आप लोगो से झूठ बोल के अपने Product  की तारीफ करके उसे बेच देते है.

पर कुछ दिन में जब आपके Product  की गलत रिपोर्ट आती है तब आपकी Company की और आपकी बहुत बदनामी होती है. तो दोस्तों जिस भी इंसान को जीवन में और अपने काम में आगे बढ़ना है वो कभी झूठ का सहारा नहीं लेता उसका धंधा भलेही शुरू में कम चलता हो पर अगर उसके काम में Quality होगी तो लोगो के बिच उसकी पहचान अपने आप बढ़ते जाएगी इसमें किसी भी तरह का कोई झूठ बोलने की जरूरत नहीं है. जैसा मैने आपको Business का उदाहरण दिया यदि आप कही job करते है तो वहा पर भी आपको सच्चाई रखने की जरूरत होगी.

12 – अपने अंदर की भूख को ना मिटने दे –

मित्रो सफलता का रास्ता एक और जगह से होकर गुजरता है, और वो होती है इंसान की भूख और आप यहा पेट की भूख ना समझे में यहा आपके अंदर जो काम की भूख होती है. उसके बारे में बात कर रहा हु, आप सभी को Cricket  देखने का बहुत शोक होगा

और हम सब “Indian Cricket Team” के Captain Virat Kohli के बारे में जानते है. दोस्तों Virat Kohli एक batsman है और वो जब भी betting करते है, बहुत रन बनाते है और अधिकतर तो वो शतक ही लगाते है. पर कभी ऐसा होता है की Virat Kohli बोल दे की नहीं अब मैने बहुत रन बना लिए अब मेरा रन बनाने का मन नहीं है.

ऐसा नहीं होता क्योकि Virat Kohli के अंदर अभी भी रन बनाने की भूख बरकरार है वो जिस भी मैच में खेलते है अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते है. तो Friends मेरा यहा आपको Virat Kohli का उदाहरण देने का यह रीजन है की हमे भी अपनी काम की भूख को हमेशा बरकरार रखना है उसे मिटने नहीं देना है. जैसे हमे पेट की भूख लगती है तो हम बार – बार खाना खाते है और यदि हमारा पेट भरा रहता है तो क्या हम खाना खाते है? नहीं.

उसी तरह हमे भी अगर जीवन में आगे बढ़ते जाना है तो अपने अंदर अपने काम को बढ़ाने की और कुछ नया सीखते रहने की भूख को बनाये रखना है ताकि हम आगे बढ़ते रहे दोस्तों आज का दौर ऐसा नहीं है की आपने एक काम सिख लिया और उसमे जिंदगी निकल जाएगी नहीं आज की दुनिया में परिवर्तन का दौर है. और हमे भी उसके साथ – साथ अपने आप को आगे बढ़ाते जाना है और अपने अंदर की भूख को मरने नहीं देना है.

13 – आपने काम में गुणवत्ता बनाये –

आप सब ने हमेशा एक चीज जरूर देखि होगी की दो लोग एक जैसा काम करते है पर उसमे एक इंसान के काम की गुणवत्ता अच्छी होती है, और दूसरे की उससे हल्की होती है. काम तो दोनों ही एक जैसा करते है पर फर्क क्या है दोनों में, दोस्तों दोनों के तरिके में फर्क होता है. जिस के काम में अधिक गुणवत्ता है उसका काम बहुत अच्छा होता है और जिसमे कम गुणवत्ता है, उसका काम थोड़ा हल्का होता है.

हम में से कई लोग किसी job में होंगे और आपने देखा है Companies में promotion होता है. वहा भी कई लोग एक ही जैसा काम करते है पर ऐसा क्यों होता है की promotion किसी – किसी को ही मिलता है. क्योकि जिसको promotion मिलता है उसका अन्य लोगो से काम करने का तरीका different है.

और इस वजह से वो आगे बढ़ता जाता है और उसे Success और उसकी जित होती जाती है. मित्रो यह चीज दुनिया के हर काम में लागु होती है और काम तो क्या हमारे व्यवहार में भी लागु होती है, किसी  इंसान के बोलने की उसके बात करने की भी गुणवत्ता बहुत रॉयल होना चाहिए ताकि उसे लोग  पसंद करे उसके दोस्त बने.

और कोई ऐसा भी बन्दा होता है जो बात – बात में अपने मुँह से गाली निकालता है. उल – झलुल बात करता है,  तो ऐसे लोगो को भी कोई पसंद नहीं करता क्योकि उनके व्यवहार की गुणवत्ता बहुत ही घटिया है और घटिया लोगो से कोई प्यार नहीं करता उनसे लोग नफरत ही करते है.

हमारा कोई Business है तो उसमे हमे अपने products की गुणवत्ता को बनाये रखना है जैसा मैने आपको ऊपर भी बताया है. और जब आप Product में गुणवत्ता देंगे तो आपके ग्राहक अपने आप ही बढ़ते जायेगे आपको किसी अन्य प्रकार के प्रयत्न की कोई जरूरत नहीं पड़ती इसी लिए जीवन में हर काम की हमेशा गुणवत्ता बनाये रखे.

14 – Life में Success होने की चिंता छोड़ दे –

मित्रो अगर आपको एक सही रास्ते से गरज कर सफलता पाना है तो आपको अपने मन से एक चीज को हमेशा के लिए हटाना होगा और वह है, “सफलता की चिंता” दोस्तों मैने कई लोगो को देखा है वो कुछ छोटा – मोटा काम start करते है, उसमे उनको ज्यादा Experiences  भी नहीं होता और उनका Work भी इतना develop नहीं होता पर फिर भी ऐसे लोग यह सोचने लगते है की मुझे इसमें सफलता या Success कब मिलेगी तो मेरा तो यह मानना है, की ऐसा सोचने वाले लोगो को अपनी जीवन में कभी जित हासिल नहीं होती.

हम कोई भी नया Work Start करते है या कोई नया job करते है तो हमे उसको समझने में ही एक साल तो निकल ही जाता है और perfection आने में तो उससे भी ज्यादा समय लगता है. दोस्तों कहते है ना की पहले काबिल बनो कामयाबी तो झक मारके आपके पीछे आएगी.

और हम जो ये Blogging का Work करते है उसमे भी कोई नए Blogger होते है वो कुछ दिन से Blog लिखना start करते है. और 10  – 20  post डालते है और वो चिंता करने लगते है की मुझे इसमें पैसे कब मिलेंगे हमे सही तरिके से Blogging सिखने में ही 2 साल लग जाते है.

पहले हमे अपने Work को अच्छे से Develop करना होगा हमे अपने काम में ऐसा हाथ जमाना होगा की इस काम को हमसे अच्छा दुनिया में कोई दूसरा व्यक्ति न कर सके और जब हम खुद को इतना काबिल बना लेंगे तब हमको सफलता मिलना तय हो जाएगी. इस लिए किसी भी प्रकार की चिंता को दूर करे और सिर्फ अपने Work पर ध्यान दे.

15 – Life में कुछ पाने के लिए धैर्य रखे –

अभी तक हमने इस post में सफलता पाने के जितने भी रास्ते देखे उसमे सबसे बड़ा जो होता वो “धैर्य” है इंसान के जीवन में धैर्य बहुत जरूरी है. धैर्य से ही दुनिया की कोई भी वस्तु को पाया जा सकता है, जिसके पास धैर्य नहीं वो कभी सफलता नहीं पाता दोस्तों हम किसी कम्पनी में काम करने जाते है तो क्या हमे बिना काम किये वहा से पैसे मिलते है आप बोलोगे की नहीं बिना काम किये कोई पैसे नहीं देता और एक महीना काम करना पड़ेगा तभी कोई भी कम्पनी हमे तनख्वाह देती है.

इसी प्रकार हमे कही जाना हो तो क्या हम गाड़ी में बैठे और सीधा अपनी मंजिल पर पहुंच गए क्या ऐसा होता है? नहीं हमे जहा जाना है, और उसका जितना लम्बा रास्ता है. हमे वो गाड़ी में बैठकर पार करना ही होगा तभी हम हमारी मंजिल तक पहुंच सकते है.

याने हमे यहा भी धैर्य रखने की बहुत जरूरत है. दोस्तों धैर्य तो ऐसी चीज है जिसकी हमे जीवन में हर दिन जरूरत पड़ती है, जैसे आपको भूख लगी है और आपको खाना खाना है पर आपकी Wife को खाना बनाने में आधे घंटे का वक्त लगता है, तो आपको आधे घंटे का तो धैर्य रखना ही होगा अगर आपको खाना खाना है.

दोस्तों इन छोटे – छोटे उदाहरणों से हम यह सिख सकते है की हमे जीवन में धैर्य रखने की कितनी जरूरत है. किसी आदमी ने कोई दुकान खोली क्या उसकी दुकान एक ही दिन में चलने लगेगी क्या ऐसा होता है? नहीं उसको उसकी दुकान को जमाने में मेहनत और धैर्य की जरूरत पड़ेगी. दुकान को खोलते वक्त ही आपके पास कोई ग्राहक नहीं आने लगेंगे, आएंगे पर कम आएंगे पर जब आपकी दुकान धीरे – धीरे जमने लगेगी आपको लोग जानने लगेंगे तब आपकी दुकान बहुत ही तेजी से चलने लगेगी.

पर कुछ लोग ऐसे भी है की वो दुकान खोलते है. उनके पास ग्राहक नहीं आते है, और वो धैर्य नहीं रख पाते है और कम ग्राहक की वजह से अपनी दुकान बंद कर देते है. और यह बात सिर्फ एक दुकान से ही संबंधित नहीं है, हमे किसी भी Business में या किसी भी job में यह करना होगा हमे सफलता पाने के लिए धैर्य रखने की बहुत जरूरत है और वही धैर्य और धैर्य के साथ की गयी मेहनत हमे अपने काम में सफलता दिलाती है और हम Life में कुछ पा सकते है.

16 – Competition से दूर रहे –

दोस्तों कई लोग आपको ऐसा ज्ञान देंगे की हमे हमेशा अन्य लोगो से Competition करना चाहिए. पर मै आपको यह नहीं कहुगा मै कहता हु, की आप किसी भी इंसान से किसी प्रकार का कोई Competition ना करे But Competition खुद से करे क्योकि इंसान के लिए दुनिया से लड़ना और जितना तो बहुत आसान है. पर यदी खुद से जितना हो तो वो बहुत मुश्किल काम होता है. अब आप कहोगे की हम खुद से  कैसा Competition करे आप खुद से ऐसा Competition करे की हमेशा खुद को update रखे.

यदि हमारे अंदर हमेशा सिखने और हमेशा आगे बढ़ने की भावना रहेगी तो हमे सफलता मिलना तय है. पर मित्रो कुछ लोग क्या करते है वो अन्य लोगो से Competition करते है. जैसे एक market में दो दुकाने है, और दोनों एक जैसा सामान बेचती है और दोना की Quality भी अच्छी है और दोनों में समान ग्राहक जाते है एक दुकान वाला क्या करता है, अपने ग्राहक बढ़ाने के लिए अपनी चीजों के भाव कम करने लगता है.

नए – नए Offer निकालता है ताकि उसकी दुकान पर ज्यादा ग्राहक आए और वो सामने वाले को पीछे कर सके तो दोस्तों इस तरह के काम करने में मेरा मानना है की इसमें कही ना कही हमारा ही नुकसान होता है. इस लिए मेरा आपसे कहना है की आप अपना Competition खुद से रखे कोई ऐसा नया तरीका निकाले की आपकी दुकान पर परमानेंट ग्राहक आए और कभी कम ना हो.

17 – सदैव सचेत रहे –

दोस्तों सफलता का रास्ता पाने के लिए एक और चीज बहुत Impotent है, और वह है हम अपने काम की तरफ सदैव सचेत रहे सचेत रहने का मतलब यह है की कभी – कभी ऐसा मौका आता है की हम हमारे काम पर ध्यान  देना बंद कर देते है और किसी कारण वश हमारा Work down होने लगता है.

और हमे नुकसान का सामना करना पड़ता है. जैसा की हमने अभी ऊपर के point में देखा की हमे Work में किसी से Competition नहीं करना चाहिए पर यह हमारी सोच है पर कोई हमारा Competitor जो हमारे जैसा काम करता है और वो किसी तरिके से हमे पीछे करना चाहता हो और उसकी योजना सफल भी हो जाये और उसके द्वारा किये गए हमारे नुकसान से हमारे काम में बहुत गहरा प्रभाव पड़ता है. इसलिए हमे हमेशा सचेत रहने की बहुत जरूरत होती है.

जैसे हम रोड पर गाड़ी चलाते है, तो हमे रोड पर कितना सचेत रहना पड़ता है और यदी हमने थोड़ी भी सतर्कता छोड़ी तो हमारे साथ रोड पर कुछ भी दुर्घटना हो सकती है. इसी लिए हम जब भी रोड पर गाड़ी चलाते है तो हमेशा सचेत रहते है. तो मित्रो उसी तरह हमे हमारे काम में भी सदैव सचेत रहने की जरूरत है ताकि हमे किसी समस्या का सामना ना करना पड़े.

18 – जीवन में कभी perfect ना बने –

दोस्तों अगर आप दुनिया के किसी भी Success  इंसान से मिलोगे और उनसे उनकी सफलता के रहस्य के बारे में पूछोगे तो वो तुमको कहेगे की जीवन में हमेशा सीखते रहे कभी ऐसा मत सोचे की अब मेरे सब कुछ सिख लिया है, अब मुझे किसी भी चीज को सिखने की कोई जरूरत नहीं है.

याने मै एक perfect इंसान बन गया हु, और जो भी ऐसा सोचता है की मै एक perfect बन गया हु तो समझलो उसे कुछ भी ज्ञान नहीं है. क्योकि दुनिया में इतना ज्ञान भरा है की हम उसे एक जन्म तो क्या सात जन्मो तक हासिल नहीं कर पाएंगे.

दोस्तों आपने एक कुए के मेंढ़क की कहानी सुनी होगी की कुए का मेंढ़क समझता है की दुनिया बस इतनी ही बड़ी है क्योकि उसने कभी बाहर की दुनिया को देखा ही नहीं. इसी तरह ज्ञान में भी होता है. किसी इंसान के पास किसी प्रकार का ज्ञान होता है तो वो अपने आप को सम्पूर्ण perfect समझने लगता है.

मित्रो क्या हम भगवान है, या हम कोई देवता है, या कोई महापुरुष है, अगर आप इनमे से कोई एक है तब तो आप एक perfect इंसान हो और यदि आप एक साधारण इंसान हो तो आपको हमेशा सिखने की जरूरत होती है. और उन्ही लोगो का काम हमेशा आगे बढ़ता रहता है जिनमे हमेशा सिखने की चाह होती है, जो अपनी Life में हमेशा Student बने रहना चाहते है. आप यह post भी पड़ सकते है ” स्टूडेंट लाइफ”

Friends अब हम इस post में Life में Success कैसे मिलती है, और सफलता के बारे में जानने के लिए कई महान हस्तियों के Best विचारो को देखेंगे जिन्हे पढ़ कर आपको और अधिक अच्छा लगेगा और ज्ञान प्राप्त होगा.

1 – सफलता प्राप्त करने के लिए जीवन में आम चीजों को भी असाधारण रूप से अच्छी तरह करिये.

– अज्ञात.

2 – अपने जीवन में कोई लक्ष्य हासिल करने के लिए लगातार चलते रहे, हो सकता है की आपको ठोकर भी लगे लेकिन आप अपना लक्ष्य जब हासिल कर लेते है तो लोग आपके पीछे चल देंगे.

– चलस ऑफ केटरिंग.

3 – हारने वाले असफलता से मिलने वाले दंड की कल्पना करते है, जबकि विजेता हमेशा सफलता से मिलने वाले पुरस्कार की कल्पना करता है.

– अज्ञात.

4 – कुछ लोग जीवन में सफल होते है क्युकी उनकी नियत है, और कुछ लोग इसलिए भी सफल होते है क्योकि वे निर्धारित होते है.

– अनजान सूक्ति. 

5 – अनुभव वह है जिसे आप प्राप्त करते है, और अनुभव तभी प्राप्त होता है, जो आप चाहते है लेकिन वह आपको प्राप्त नहीं होता है.

– डेन स्टेनफोर्ड.

6 – लोगो के लिए उदाहरण स्थापित करना दुसरो को प्रभावित करने का एक मात्र साधन है.

– अल्बर्ट आइंस्टीन.

7 – श्रेष्ठ होना कोई काम नहीं बल्कि हमारी आदत है, जिन्हे हम बार – बार करते है.

– अरस्तु.

8 – लोहे के गर्म होने का इंतजार मत करो बल्कि अपनी तपन द्वारा इसे गर्म बनाओ यानि समय का इंतजार मत करो खुद ऐसी कोशिश करो की समय आपके अनुकूल हो.

– विलियम बी स्प्रेग.

9 – महान आत्माओ को हमेशा सामान्य मन से हिंसक विरोध का सामना करना पड़ता है.

– अल्बर्ट आइंस्टीन.

10 – क्या आपको लगता है की आप सोच सकते है की कोई भी कार्य आप नहीं कर सकते, अगर लगता है की आप नहीं कर सकते तो क्या आप सही है.

– हेनरी फोर्ड.

11 – पहले आपको अपने खुद में बदलाव लाना पड़ेगा जैसा की आप दुनिया में बदलाव चाहते है.

महात्मा गांधी.

12 – आप जीवन में जो कुछ भी चाहते है, वो आप प्राप्त कर सकते है बस आप दूसरे लोगो की मदद करना शुरू कर दे.

– जिग जिगलर.

13 – जो भी आप अपने जीवन मे कुछ भी करते है एक दिन वह जरूर खत्म हो जायेगा लेकिन सबसे महत्वपूर्ण यह है की आप कुछ करते तो है.

महात्मा गाँधी.

14 – इच्छा सभी उपलब्धियों का प्रारम्भिक बिंदु है, की एक आशा है, कि इच्छा, बल्कि एक गहरी धड़कन वाली इच्छा जो सब कुछ से प्रे है.

– नेपोलियन हिल.

15 – आयु शरीर से अधिक मन कि अवस्था है, अगर हमे जीवन जीने में कोई दिक्क्त नहीं होती है तो जीवन कि आयु कितनी है इससे कोई फर्क नहीं पड़ता.

– मार्क ट्वेन.

16 – हमे उन लोगो से हमेशा दूर रहना चाहिए जो लोग हमारी महत्वकांशाओ को कम करने कि कोशिश करते है, छोटी सोच वाले लोग हमेशा ऐसा ही करते है, जब कि महान लोगो को लगता है कि आप भी महान बन सकते है.

– मार्क ट्वेन.

तो दोस्तों यह थे कुछ points जो हमे सफलता का रास्ता बताते है, मुझे लगता है यह post थोड़ी बड़ी जरूर हो गयी है. पर यह आपको एक Success Life पाने में बहुत मददगार होंगी और अगर आप जीवन में और अपने work में इनको Follow करेंगे तो आप अपनी Life में जरूर Success होंगे.

और में आपसे एक बात और कहना चाहता हु, मित्रो मैंने आपको जीवन में Success या जित पाने के जो भी रास्ते बताये वो सब ईमानदारी से भरे हुए है उसमे किसी भी तरह का कोई फ्रॉड नहीं है.

पर कई लोग अपने जीवन में बहुत जल्दी अमीर बनने के लिए कोई ना कोई ऐसा गलत रास्ता चुन लेते है जो उन्हें कुछ समय के लिए तो सफल बना देता है पर आगे जाकर वो उनके लिए बहुत घातक सावित होता है

दोस्तों कहते है, “बेईमानी के लड्डू खाने के बजाय आप ईमानदारी की सुखी रोटी खायेगे तो उसमे ज्यादा सुख मिलेगा” और आप हमेशा अपने काम में ईमानदारी रखे लोगो से अच्छा व्यवहार रखे ऐसे काम करे जिससे लोग आपको पसंद करे और आप को Follow करे वो आपसे सीखे तभी आप जीवन में सही मायने में सफलता प्राप्त कर पाएंगे और हमेशा अपना रास्ता सही, सच्चाई और ईमानदारी से भरा हुवा रखे.

तो दोस्तों यह थी post “Life में Success पाने के 18 Best तरीके क्या है मुझे लगता है यह post आपको बहुत पसंद आयी होंगी और आप इस post  को Follow करे और आप इस post  से Related  अपने विचार हमे Comments के माध्यम से जरूर बताये.

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.