क्या करे जब job में परेशानी हो जाये

क्या करे जब job में परेशानी हो जाये

 

क्या करे जब job में परेशानी हो जाये – दोस्तों कुछ लोग अपनी नौकरी से इस कदर नाखुश व परेशान रहते है . की इससे उनकी सेहत पर विपरीत प्रभाव पड़ने लगता है , तो फिर उन्हें क्या करना चाहिए ऐसी परिस्तिथि में , तो आज हम इस post  में उन ही परेशानियों को देखेंगे जो हमे job  में आती है .

 

हमारी जब किसी company  में या किसी Office  में job  लगती है , तो हम बहुत ही खुश होते है . दोस्तों हमे बड़े अरमान होते है की हम कही job  करे कई लोग Government  job  करना चाहते है तो कोई Privet  job  में ही खुश रहते है . और हम हमारे school  या Collage से ही यह तैयारी करने लगते है .

 

की मुझे फ्ला company  में या फ्ला department  में job  करना है . और हम धीरे – धीरे उसकी तैयारी भी करने लगते है . जैसे किसी को पुलिस की job  करनी हो तो वो अभी से वैसी तैयारी करता है . और अगर किसी को कोई और प्रोफेशनल job  करना होती है , तो वो उसकी वैसी तैयारी करता है . और अंततः कई लोग अपनी मन की job  प्राप्त भी कर लेते है जो job  वो करना चाहते है वो उनको मिल जाती है .

 

पर दोस्तों job  जितनी बाहर से हसीन लगती है क्या उतनी हसीन अंदर से होती है , हमे वो बाहर से तो ऐसी लगती है , की लोग रोज  अच्छे  से सुबहे उठ कर तैयार होके अपने घर से जाते है और बड़े मजेसे से job  करते है हम अक्सर ऐसे लोगो को देखते है , क्योकि हमारे आस – पास ऐसे कई लोग होते है जो रोज अपनी नौकरी पर जाते है .

 

पर दोस्तों हमे job की सही सच्चाई जब हम कोई job  करने जाते है तभी पता चलती है . की वास्तव में job  या कोई नौकरी होती कैसी है . हमे वहा बहुत परेशानिया भी उठानी पड़ती है . काम भी बहुत करना पड़ता है कुछ लोगो को ज्यादा काम करने की आदत नहीं होती है तो वो काम से भी परेशान हो जाते है इसके आलावा और भी कई प्रकार की समस्याएं आती है . कुछ लोगो का तो job  छोड़ने का भी मन हो जाता है .

 

क्या करे जब job में परेशानी हो जाये

 

तो दोस्तों हम ऐसे क्या उपाय करे की हम job  में आने वाली परेशानियों से बच सके तो हम अब यहा कुछ points  देखेंगे .

 

1 – बाहर निकल जाये –

दोस्तों बाहर निकल जाने से मतलब सीधे नौकरी छोड़कर चल देना ही नहीं है . हलाकि यह सम्भव हो तो यही सब से श्रेष्ठ उपाय होता है . कोई बेहतर विकल्प मिलते ही आप अपनी job  को छोड़ सकते हो . और यदि यह सम्भव न भी हो तो आप छुट्टियों पर तो जाही सकते हो , कुछ दिनों के लिए कही घूमने निकल जाये . कुछ दिनों की यह राहत आपके शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य को हो रहे नुकसान को रोकेगी और शायद छुट्टियों के दौरान आपको भविष्य के लिए कोई बेहतर रास्ता भी सूजे .

 

2 – अपना स्पोर्ट नेटवर्क बनाये –

यह बहुत जरूरी है की आप एक अच्छा स्पोर्ट नेटवर्क बनाएं. ऐसे लोगो से जान पहचान बनाएं जो carrier  में आपको किसी तरह मदद कर सकते है , इसके आलावा भी ऐसे लोगो के साथ भी मेल जोल बढ़ाने की कोशिश करे जो भलेही carrier  में सीधे – सीधे कोई मदद न कर पाए लेकिन जो आपका हौसला बढ़ाते हो , जिसके साथ रहने से आपको अच्छा महसूस होता है .

 

3 – गलत को सही ना ठहराए –

दोस्तों कई बार बुरी परिस्तिथियों में फसे लोग अपना मन रखने के लिए गलत को सही ठहराने लगते है , वह जानते है , की दफ्तर में जो होरहा है , वह ठीक नहीं है लेकिन फिर भी वो खुद को यकीन दिलाने लगते है की ऐसा ही होता है . यही सही है . कई लोग परेशान होने के बावजूद इस वजह से नौकरी नहीं छोड़ते की लोग उन्हें भगोड़ा कहेगे . विपरीत परिस्तिथियों में भी टिके रहने को हिम्मत का काम माना जाता है . और वो लोग हिम्मत खोने वाले के रूप में नहीं देखे जाना चाहते , ऐसे में याद रखे यह आपका जीवन है और यदि यह गलत दिशा में जारहा है . तो इसे सही करने की जिम्मेदारी भी आपकी ही है .

 

Also Read – Comparison Between Job And Business In Hindi

 

4 – Balance  बनाएं –

दोस्तों जब हम कोई job  करते है तो हमे वहा सबकी जरूरत पड़ती है , मतलब सीनियर की भी और जूनियर की भी ऐसा नहीं है , की आप सिर्फ सीनियर का ही ध्यान रखे आपको जूनियर का भी ध्यान रखना होगा क्योकि हमे दोनों से ही काम पड़ता है . जैसे तराजू के दोनों पलड़ो में जब बराबर Balance  होता है तो वो  सही होता है पर यदि किसी तरफ भी कम ज्यादा वजन हुवा तो Balance  गड़बड़ हो जाता है . तो हमे अपनी Office  में हर व्यक्ति के साथ एक तरह का Balance  बनाएं रखना होगा .

 

Also Read – Comfort Zone में रहने के 10 नुकसान

 

5 – जिम्मेदारियों से डरे नहीं –

दोस्तों जब हम job  नहीं करते है , तो हमारे पास किसी प्रकार की कोई जिम्मेदारी भी नहीं होती पर जब हम कही job  या नौकरी करने जाते है , तो हमे वहा कई प्रकार की जिम्मेदारियां भी लेनी पड़ती है . हमे वहा अपने सीनियर को यह दिखाना होता है , की कैसे काम किया जाता है और कैसे काम करवाया जाता है . और दोस्तों तरक्की भी उन ही लोगो की होती है जो जिम्मेदारियां लेते है और जो डर जाते है वो पीछे रह जाते है , तो मेरा आपसे यह कहना है की अगर आप भी कही job करते हो और आपके सामने कोई ऐसा मौका आए तो आप भी किसी जिम्मेदारी को लेने से पीछे ना हटे .

 

Also Read – कैसे करे job Interview की तैयारी 10 उपाय

 

तो दोस्तों कैसी लगी आपको यह post  ” क्या करे जब job में परेशानी हो जाये ” हमे जरूर बताये और में समझता हु , की आप भी कही  job  करते होंगे और आपके सामने भी कई तरह की परेशानिया आयी होंगी और यदि आगे भी आपके सामने कोई परेशानी आती है तो आप उसे अपनी सूझ – बुझ से दूर करेंगे .

 

 Also Read – हमे Job में क्या – क्या Problems आती है

 

और आप इस post से जुड़े हुए अपने कोई भी सुझाव हमे Comments के माध्यम से भेज सकते है .

 

Also Read – क्या आपके job में English बाधा डालती है

 

Also Read – कैसे करे हम खुद पर Focus

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.