क्या करे जब काम में मन ना लगे

क्या करे जब काम में मन ना लगे

क्या करे जब काम में मन ना लगे – दोस्तों अकसर बे मन से किया हुवा काम कभी सफल नहीं होता वही काम सफल होता है और उसमे ही हमे सफलता भी मिलती है, जो अच्छे और सच्चे मन से किया गया हो हम जो भी काम करते है उसमे हमारा मन लगना बहुत ही आवश्यक है. और यदि आपका काम को करने में मन ना लगे तो आप तुरंत उसे छोड़ दीजिये आप कुछ और करिये जिसमे आपका मन अच्छे से लगता है, और आपको उसमे  सफलता भी मिलेगी तो दोस्तों आज हम इस post  में हम details  में वह कारण देखेंगे जिस वजह से हमारा अपने काम में दिल नहीं लगता.

 

दोस्तों आज के इस दौड़ – भाग भरे जमाने में हर इंसान की यही दिक्क्त है, हर किसी को यह शिकायत रहती है, की मेरा अपने काम में मन नहीं लगता वो अकसर पूछते है की क्या करे जिससे काम में मन लगे आपके साथ भी ऐसा होता होगा या आपके आस – पास आपके Work  Place  पर भी ऐसे लोग होंगे जो आपको अकसर यह कहते होंगे की मेरा काम में दिल नहीं लगता और दोस्तों हम दुसरो की बात क्या करे हम खुद भी कभी – कभी अपने काम के बारे में यही कहते है की मेरा भी काम में मन नहीं लगता.

और मित्रो में आपको एक बात बताता हु, काम में मन नहीं लगने के दो कारण होते है. या यु कहे की कई लोगो का कुछ समय के लिए काम में मन नहीं लगता और कुछ लोगो का permanent  ही अपने काम में दिल नहीं लगता उन्हें हमेशा ही अपना Work अच्छा नहीं लगता. पहले हम पहले की बात करते है पहली तरह के ऐसे लोग होते है जो अपने काम से कुछ समय के लिए बोर हो जाते है, उन्हें अपना काम अच्छा तो लगता है पर वो कई दिनों से उसे करते आए है तो उन्हें उसमे कुछ बोरियत लगने लगती है, तो जब इस  तरह आपके काम में मन ना लगे तो आप उससे कुछ समय के लिए ब्रैक ले  सकते है और अपना दिमाग फ्रेश कर सकते है.

 

और दूसरी तरह के ऐसे लोग होते है, जो जिस तरह का काम करते होते है, या वो अपने लिए जो काम चुनते है वो सही नहीं चुन पाते मतलब उन्हें अपने जीवन में जो करना होता है वो उसे नहीं कर पाते और एक  वो Different  ही Work में घुस जाते है. मानलो किसी ने शुरू से ही अपने लिए सोचा है की मुझे बड़ा होके अपने खुद का Business करना है और वो चाहे छोटा हो या बड़ा पर वो काम मेरा अपना होगा में ही उसका मालिक और इम्प्लॉई  हूँगा.

पर समय सबका साथ कहा देता है, जब वो इंसान अपने काम करने वाली age तक जाता है तो कुछ परिस्तिथिया ऐसी बनती है जिस वजह से उसे उसके मन का काम नहीं मिल पाता और उसे किसी Office  में job  करना पड़ता है और इसी वजह से उसका उस काम में मन नहीं लगता और इस तरह के लोगो का हमेशा ही अपने काम में मन नहीं लगता है.

 

क्या करे जब काम में मन ना लगे”

 

दोस्तों आपके अपने काम में दिल नहीं लगने का चाहे कुछ भी कारण हो में आपको अब जो उपाय बता रहा हु, आप उन्हें Follow  करे और आप हमेशा के लिए इस दिक्क्त से छुटकारा पाए.

 

1 – अपना Schedule बनाये –

इस दुनिया में लोग कई तरह का काम करते है कुछ लोग किसी की कंपनी में job करते है, तो कुछ लोग अपने खुद का कोई  Business  करते है, तो इसमें होता क्या है लोग अपना काम तो करते है पर उसे सही तरिके से सिस्टम से नहीं कर पाते याने वो लोग अपने काम में Schedule नहीं बनाते और उनका बिना planing  का  Work  उनको उनके काम को करने में बाधा डालता है. और धीरे – धीरे उनका वो काम सही तरिके से होता नहीं है और इसी वजह से उनका अपने काम में दिल नहीं लगता तो आपको इस समस्या से बचने के लिए अपने Work  का Schedule बनाना होगा सही Time सेट करना होगा और उसी तरह से उसे करना होगा.

2 – काम से छुट्टी ले –

दोस्तों मैंने आपको ऊपर भी काम में मन नहीं लगने के दो तरह के कारण बताये थे. तो आप उस समस्या से बचने के लिए उसका समाधान निकाले और उसका समाधान यह है, की आप अपने Work से कुछ समय के लिए छुट्टी ले और इन छुट्टियों में आप अपने दिमाग को फ्रेश करे कही घूमने जाये, खाये पिए, अपनी family को समय दे अपने बच्चो के साथ समय बिताये हम रोज एक तरह का काम करते – करते बोर होने लगते है तो हमे उससे बचने के लिए कुछ दिन के लिए अपने काम के ब्रैक लेना जरूरी है.

 

3 – काम के आलावा मनोरंजन करे –

दोस्तों हम लोग जो काम करते है, उसे हम कई दिनों से करते आए है चाहे वो काम हमारे पसंद का हे या नहीं मगर हम फिर भी उसे करते आए है, और दोस्तों एक बात यह भी है की कोई भी इंसान काम करना ही नहीं चाहता हम सब आराम करना चाहते है, पर हमारे ऊपर कई तरह के दबाव होते है, हमे आर्थिक रूप से अपने परिवार को चलाने के लिए और कई ऐसी जरूरतों के लिए हमे काम करना पड़ता है. और अगर जब काम करना इतना ही जरूरी है तो चाहे हमारा उसमे मन लगे या ना लगे हमे उसे करना ही पड़गा और जब हमे उसे करना ही है तो हमे उसमे मन लगाने के लिए मनोरंजन का सहारा लेना चाहिए और मनोरंजन कई प्रकार के होते है फिल्म देखे गाने सुने या जो भी आपको अच्छा लगे उस तरह का मनोरंजन करे और अपना काम में दिल लगाए.

4 – अपने काम करने का तरीका बदले –

दोस्तों कुछ काम ऐसे होते है, जो कई वर्षो से उसी तरिके से होते आरहे है, मानलो आपके  दादा जी का लगाया हुवा कोई व्यवसाय है. और उस व्यवसाय को आपके पिताजी ने भी ठीक उसी तरिके से आगे बढ़ाया जैसे आपके दादाजी किया करते थे. दो पीडियों ने एक काम को एक तरिके से किया पर आज उस काम को संभालने की आपकी बारी है और आपके पिता ने आपको उस काम को करने का तरीका भी समझाया जिस तरह से वो करते थे. मगर आप कुछ दिन तो उसे करते है पर आपका उस काम को या यु कहे उस तरिके से काम को करने में मन नहीं लगता तो आप अपने Work  को करने का अपना कोई तरीका निकाले जिससे आपका उस काम में अच्छे से मन लगे और आपको उसमे सफलता मिल जाये.

 

5 – कुछ दिन टूर पर चले जाये –

दोस्तों कहते है की एक जगह पर भरा हुवा पानी भी कुछ समय के बाद सड़ने लगता है, उसी तरह हम भी एक जगह रहते – रहते और एक काम को करते – करते इतने बोर हो जाते है की हमारा उसमे मन नहीं लगता हमे उस काम को करने की बिलकुल भी इक्षा नहीं होती तो हमे इससे बचने के लिए कुछ समय के लिए अपनी family के साथ टूर पर चले जाना चाहिए आप कुछ दिन ऐसे स्थान पर जाये जहा आपका मन लगे कही प्राकृतिक सौंदर्य देखने जाये और आप अपने मन के स्थान पर घूमने जाते है तो आपकी बैटरी फिर से चार्ज हो जाती है और जब आप टूर से वापिस लौटते है तो आप फिर उसी तरह से अपना काम करने लगते है तो क्या करे आप अपने लिए एक अच्छा सा टूर प्लान करे और निकल जाये.

6 – आप अपने पसंद का काम चुने –

दोस्तों हम ने इस पोस्ट में ऊपर भी इस बात की चर्चा करी थी की इंसान जब अपनी मर्जी का काम नई कर पाता तो उसका उस काम में मन नहीं लगता. क्योकि हर इंसान बचपन से ही अपने मन में कई तरह के सपने देखता है की मुझे बड़ा होकर ये बनना है इस तरह का काम करना है पर दोस्तों मैंने पहले ही आपको बताया की हमारी किस्मत वैसी नहीं बनती जैसा हम सोचते है. हर इंसान अपने लिए अलग – अलग तरह के सपने देखता है, किसी को अपने जीवन में doctor  बनना है तो किसी को Government  job  में जाना है, तो किसी को अपना स्वयं का कोई Business  करना है. मतलब सब के अपने अपने सपने रहते है और अंत में जब उन लोगो के वो सपने पुरे नहीं होते है और उनको कुछ ऐसा काम करना पड़ जाता है जो उनको पसंद नहीं होता तो उसमे उनका मन नहीं लगता.

 

तो दोस्तों तो उसके लिए क्या करे जब इंसान के जीवन में इस तरह की कोई समस्या आती है तो उसे कुछ समय बाद उसका हल निकालना चाहिए उसे अपने मन का काम करना चाहिए और यदि आप उसे full  time  नहीं कर पावो तो उसे part  time  में करना start  करे पर धीरे – धीरे अपने पसंद का Work  करना start  करे जिससे आपका उसमे मन लगे.

 

तो दोस्तों यह थे कुछ ऐसे उपाय जिनके करने से आप अपने काम में अपना पूरी तरह मन लगा सकते है चाहे आप Temporary  Work  करते है या Permanently  किसी भी तरह के काम में आप अपना मन लगा सकते है.

तो यह थी post  ” क्या करे जब काम में मन ना लगे ” भगवान ने हम सब के लिए कुछ ना कुछ काम जरूर बनाया है, जिसे हमे करना पड़ता है. और आप जो करे उसे पुरे दिल से और पुरे सम्मान के साथ करे चाहे उसमे आपका मन लगे या ना लगे दोस्तों सफलता उन लोगो को ही मिलती है जो किसी भी काम को अपने फेवर में करले और उसको पूरी ईमानदारी के साथ करे और उसमे सफलता प्राप्त करे.

 

और आप इस post  से Related  अपने कोई भी विचार हमे Comments  के माध्यम से भेज सकते है.

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.