क्या हम प्रकृति के करीब है

क्या हम प्रकृति के करीब है

 

दोस्तों आप सब प्रकृति के बारे में तो जानते ही होंगे की प्रकृति क्या होती है . और हमे क्यों इसके करीब रहना चाहिए . तो आज में आपको इस post  ” क्या हम प्रकृति के करीब है ” में बताऊंगा की प्रकृति के करीब रहना क्यों जरूरी है . ये इंसान के लिए क्या महत्व रखता है .

 

और  दोस्तों दुनिया के हर इंसान की जिंदगी में प्रकृति का बहुत महत्व है . आज लोग कितने भी पड़ – लिख जाये कितना ही मेट्रो Cityes  में चले जाये पर किसी को भी वहा वो सुख नहीं मिलता जो प्रकृति के करीब जाकर मिलता है . और प्रकृति के करीब जाने से मतलब क्या है .

 

इसका मतलब यह है की हमे शुद्ध हवा मिलना जरूरी है , हमे शुद्ध पानी मिलना जरूरी है . और यह सब बड़े शहरों में नहीं मिलता . आप शहर में रहते है तो वहा आपने देखा होगा की शहर की जिंदगी कैसी रहती है  . हर तरफ शोर – शराबा फैक्ट्रिया और उनसे निकलने वाला गंदा धुवा और गंदा पानी जो इंसान के लिए बहुत ही खराब है.

 

इससे लोग बीमार होते है . मगर जब हम प्रकृति के करीब रहेंगे तो हमे सब शुद्ध मिलेगा हमे कोई दिक्कत नहीं होगी .

 

दोस्तों लोग दो जगहे रहते है एक गांवों में और दूसरा शहरों में तो गांव की Life  में ज्यादा सुख है . यह हमे शुद्ध , हवा और पानी मिलता है. हम यहा खुलकर साँस ले सकते है . पर शहर में ऐसा  नहीं है . पर गावो में भलेही रोजगार के साधन कम है कमाई कम है पर यहा हम प्रकृर्ति के करीब रहते है .

 

क्या हम प्रकृति के करीब है:

 

और मैंने देखा है जो लोग शहरों में रहते है वो भी अपनी छुट्टियों में गावो की और ही भागते है . शुद्ध साँस लेने .

 

दोस्तों हमे प्रकृति ही सब देती है हमारे आस – पास जो भी चीजे हम देखते है वो सब प्रकृति का ही अंग है जैसे पेड़ – पौधे नदिया झरने पहाड़ और भी कई चीजे . हमे इनके बिच अच्छा क्यों लगता है कहते है- भगवान ने इंसान बनाये है , और भगवान ने ही प्रकृति बनाई है वो चाहे तो एक शन में हमे खत्म कर सकते है .

 

अगर मानलो प्रकृति अपनी हवा रोक दे तो क्या हो हम साँस कैसे  लगे और हमे अगर शुद्ध पानी नहीं मिले तो हम क्या पिए .

क्या हम प्रकृति के करीब है

 

और दोस्तों हमे शारीरिक रूप से प्रकृति के करीब रहना बहुत जरूरी है . जैसे आपने देखा होगा की Doctors भी कहते है . की हमे जल्दी उठ कर Morning  walk  करना चाहिए . इससे हमे सुबह – सुबह ताजा सांसे मिलती है .

 

Also Read – Exam Special जीवन मै पढ़ाई – लिखाई जरूरी नहीं है

 

और हमारी body  भी Fit  रहती है . और आपने एक बात पर गौर किया होगा की हम Morning  walk  कहा करते है . क्या हम शहर के बिच जाकर Morning walk  करते है या भीड़ – भाड़ भरे इलाके में जाते है .

 

Also Read – हमारे लिए Mobile क्यों बुरा है

 

नहीं दोस्तों हम Morning walk  करने जाते है , प्रकृति के करीब याने किसी गार्डन में या किसी ऐसी जगहे जहा पेड़ – पौधे रहते है . क्यों की हमारी सुबह की Morning walk  वहा बहुत अच्छी होती है . हमे वहा बहुत अच्छा लगता है हमे वहा बहुत सुकून मिलता है.

 

Also Read – हम नशा कैसे बनाये रखे

 

हम अगर प्रकृति के करीब जाते है तो हमारा सारा दिन बहुत अच्छे से बीतता है. हमारे  शरीर में दिन भर फुर्ती रहती है . और हमारा काम में भी मन लगा रहता है .

 

Also Read – जीवन में तरक्की के स्तम्भ क्या है

 

और हम लोग आज इस काम काज भरे दौर में इतना व्यस्त रहते है. की हमे कहि जाने का ही समय नहीं मिलता हमे अपने लिए कुछ समय निकालना होगा की हम कही जाये याने प्रकृति के करीब जाये और वहा कुछ दिन बिताके आए जिससे हमे अच्छा लगे दोस्तों आज इंसान को काम का लोड और उससे ज्यादा काम की स्ट्रेस बहुत है .

 

Also Read – हम क्यों दुखी रहते है उसके 10 कारण

 

क्या हम प्रकृति के करीब है

 

और उस कारण कई लोग दिन भर टेंशन में रहते है . और हमे इस टेंशन को अपने मन से निकलने  के लिए हमे प्रकृति के करीब जाना होगा आप जो भी काम कर रहे है उससे 2  – 4  दिन छुट्टी लेके कही चले जाये घूमने जहा आपका सारा टेंशन  सारा स्ट्रेस निकल जाये और आप पुनः नई एनेर्गी के साथ अपने काम पर लोटे .

 

तो दोस्तों आपको कैसी लगी यह post  हमे जरूर बताये और में आशा  करता हु , की आप भी जरूर प्रकृति के करीब जायेगे और अपने शरीर को इस प्रदूषण भरे संसार से बचाने की कोशिश करेंगे . और हमे हर इंसान को यह संदेश देना है .

 

और दोस्तों आप इस post से Related आपने सुझाव हमे Comments के माध्यम से भेज सकते है हमे आपके Comments का इंतजार रहेगा .

 

धन्यवाद

One Comment

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *