क्या हम खुद को कोसते है

क्या आप खुद को कोसते है

 

दोस्तों इस दुनिया के हर इंसान की ऐसी आदत होती है. की वो कुछ काम करता रहता है मगर अपने काम से खुश नहीं होता तो में आज आपको इस post ” क्या हम खुद को कोसते है “ के द्वारा  यह समझाने  की कोशिश करुगा की क्या हमे खुद को कोसना चाहिए या नहीं .

 

पहले तो मै आपसे पूछता हु,  की कोसने का मतलब क्या होता है . और इंसान खुद को किन परिस्तितियों में कोसता है . दोस्तों में तो एक सीधी बात जनता हु , की इंसान खुद को तभी कोसता है जब वो खुद से खुश नहीं रहता या अपने काम से खुश नहीं रहता . मगर कई सिचवेशन  में ऐसा होता है. की अगर इंसान कोई काम करता है पर उससे वो खुश नहीं है तो भी वो उसे छोड़ता नहीं है . बस करते जाता है और अपने आपको कोसते जाता  है . तो क्या यह सही है .

 

दोस्तों जैसे आप कही job कर रहे है. या कोई सा ऐसा काम कर रहे है जिसमे आप खुश नहीं है . और आप रोज – रोज अपने Office मै जाते है . और वहा जाकर खुद को कोसते है. की फिर मै यहा आगया  मै ये काम कबतक करुगा मुझे इसमें मजा नहीं आता और आप सारा दिन रूखे सूखे मन से वो काम करते है .

 

और खास मजे की बात तो यह है की मैंने कई इंसानो को ये कहते हुए सुना है की अरे मुझे ये काम अच्छा नहीं लगता मै इसे छोड़ूगा और वो कई दिनों या कई सालो से उसे करते रहते है और आगे भी करते चले जाते है .

 

क्या हम खुद को कोसते है

 

पर दोस्तों मेरा तो ये कहना है की रोज – रोज खुद को कोसने और बुरा मन बनाने से तो यह अच्छा है, की क्यों ना आप वो काम ही छोड़ दे जिसको करने से आपके मन मै यह filling आती है . वो भलेही कोई नौकरी हो या कोई बिजनेस  हो या कोई ऐसा काम जो आप करते है . रोज तिल – तिल कर मरने से अच्छा है की हम उस काम को ही छोड़ दे और कुछ दूसरा काम शुरू करे .

 

इसे भी पड़े – जीवन जीने की राह केसी हो

 

और अगर हम इस तरह से कोई काम करते है तो उसके नुकसान भी कई है . जैसे पहले तो जैसे ही हम उस Office मै कदम रखते है. तो हमारे मन मै . Negativity भर जाती है जो सारा दिन हमारे मन मै भरी रहती है . और हम वहा ढंग से काम भी नहीं कर पाते . और ये की इस वजह से हमारा लोगो के प्रति व्यवहार भी चीड़ – चिड़ा होता है, हम हमारे Work Place पर किसी से ढंग से बात भी नहीं करते और खास बात यह है की वहा की टेंशन हमारे घर तक आती है .

 

इसे भी पड़े – हम अपने क्रोध पर नियंत्रण कैसे रखे इसके उपाय क्या है

 

जीस  वजह से हम हमारे घर वालो के साथ भी चीड़ – चिड़ा  व्यवहार करते है . और इसका असर हमारे काम करने पर भी होता है की हम मेंटली उस काम मै नहीं हो पाते तो उस वजह से वो काम बिगड़ता है या उसमे हमारी गलतिया होती है . तो फिर हमे अपने सीनियर की दो बात भी सुन्नी पड़ती है . तो दोस्तों मेरा तो आपसे फिर यही कहना है की अगर हम खुद को रोज कोसते है , तो हमे ऐसे काम को ही छोड़ना चाहिए की जहा जाने भर से ही हमारा दिमाग खराब होता है

 

इसे भी पड़े – हम Life में किसी पर Depend क्यों रहे

 

और दोस्तों मै यह भी समझता हु ,  की हर इंसान की काम करने की कोई ना कोई मजबूरी होती है जिस  वजह से उसको ऐसा काम करना पड़ता है . तो मेरा आपसे यही कहना है की चाहे तो  उस काम को करे पर खुद को कोसना बंद करे क्योकि कोसने से समस्या का हल नहीं निकलेगा उल्टा हमारा ही दिमाग खराब होता है .

 

इसे भी पड़े – हम अपनी Morning को Good कैसे बनाये

 

और आप यह करे की आप कुछ ऐसा काम करने की कोशिश करे जिसमे आपको ख़ुशी मिले जो आपके मन का हो जिसको करने के आप खुद को कोसे भी नहीं और वहा काम करने से आपको एनेर्जी आए और वो काम कुछ भी हो सकता है पर वो आपको ही अपने लिए ढूंढना पड़ेगा .

 

इसे भी पड़े – जीवन में Overtake क्यों जरूरी है

 

मित्रो मेने देखा है की इंसान की सबसे बड़ी कमजोरी है. की वो खुद को कोसता तो रहता है पर कुछ नया करने की कोई कोशिश नहीं करता . अपने लिए कोई नया रास्ता नहीं बनता की जहा जाके उसे उस काम से छुटकारा मिल सके बस ऐसे ही करते – करते दिन , महीने , और साल निकल जाएगे और किसी की तो सारी जिंदगी ही निकल जाती है , वो कुछ कर नहीं पाते है . सिवाय खुद को कोसने के

 

कुछ करिये तो सही मतलब कुछ प्रयास या कुछ शुरुवात तो करिये वहा से निकलने की और ऐसा भी नहीं है की आप वहा से resign दोगे और आपके सामने चार नौकरी खड़ी है . या सफलता आपके सामने खड़ी है . हा दोस्तों सफलता मिलती जरूर है पर मेहनत के पश्चात आप एक जगह काम करते है और खुद को कोसते है तो उसके साथ – साथ एक काम और करे की आप को जो काम अच्छा लगे उसको करने की कोशिश करे जैसे मानलो आपको वो job छोड़ के दूसरी job करना है

 

तो आप प्रयास तो करे job ढूँढ़ने का तब तो आपको मिलेगी और प्रयास ऐसा नहीं की बस Online resister कर दिया तो job मिल जाएगी नहीं आपको नई job पाने के लिए कड़ी मेहनत करना होगी तब जाकर आपको वो मिलेगी , और job ही नहीं अगर आपको किसी और काम या किसी बिजनेस मै रूची है. तो आप उसको करने की शुरुवात करे भलेही शुरू मै छोटी शुरुवात करे पर आगे जाके आपको उसमे जरूर सफलता मिल सकती है .

 

और ऐसे भी दुनिया मै उदाहरण हुए है , की वो भी पहले अपने को कोसते थे . पर उन्होंने उस जगह से निकलने की मेहनत करी अपने लिए नया काम ढूंढा और उन्हें आगे जाकर उस काम मै सफलता हासिल हुई . और दोस्तों मै ग्यारेन्टी के साथ बता सकता हु, की 50  % लोग तो ऐसा सोचते ही होंगे याने वो अपने काम से खुश नहीं होंगे .

 

और ज्याद दूर  कहा जाना मै आपको मेरा ही उदाहरण देता हु , की मेभी एक Private Company मै job करता हु और 4  – 5  सालो से करता हु, पहले – पहले मेरा मन लगता था . पर अब मेरा वहा जाने का बिलकुल मन नहीं होता मै भी उस काम को छोड़ना चाहता हु , पर सामने पैसे की दिक्कत आजाती है. की अगर job छोड़ा तो फिर आगे क्या , और यही उस हर इंसान की ज्यादातर दिक्कत होती है जो अपने काम से खुश नहीं  है और उसे छोड़ना चाहता है .

 

तो दोस्तों मैंने उस काम को छोड़ने की और पैसे की दिक्क्त भी नहीं हो उसके लिए अब ये Blogging का काम शुरू किया है.  और मै 6  Months से Blogging कर रहा हु , और अगर मै आगे जाके इस काम मै सफल हुवा तो मेरा सब से पहला AIM यही  है की मै अपनी job से Resign करू और मै Free हो जावु मै अपने मन का राजा  हो जाऊ ना कोई कहने  वाला हो और नाही  समय की दिक्कत हो जब मर्जी काम करू जब मर्जी घुमु.

 

और दोस्तों जैसा यहा मैने आपको मेरा खुद का उदाहरण दिया वो आप अपने खुद के ऊपर भी ले  सकते  है . और अब आप खुद को कोसना बंद करे और अपने लिए कोई काम ढूंढे   और हा शुरू मै हर काम को steble  होने   मै जरूर समय  लगता है. और एक बार   अगर आप उसमे सफल हो गए  तो फिर आप को वहा जाने की कोई जरूरत  नहीं है जहा जाकर आप खुद को कोसते हो . तो आप ईश्वर को याद करके कुछ करना शुरू कर दीजिये All THE BEST

 

तो दोस्तों आपको यह post कैसी लगी pliz मुझे बताये और मै आशा करता हु, की यहा मैंने आप को जो – जो भी बाते बताई है. आप जरूर उनको Follow करेंगे और आज से खुद को कोसना बंद करेंगे  . और आप इस post से Related अपने सुझाव हमे Comments के माध्यम से भेज सकते है हमे आपके Comments का इंतजार रहेगा .

 

धन्यवाद

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *