क्या हम गधे से दोस्ती रखते है

क्या  हम गधे से दोस्ती रखते है – दोस्तों आज ये post में आपके लिए Thoughtking पर लाया हु,

जो आपको बहुत पसंद आएगी .

 

क्या हम गधे से दोस्ती रखते है

दोस्तों आप सोच रहे होंगे की post का नाम भी क्या है “क्या  हम गधे से दोस्ती रखते है” . हा दोस्तों आपने सही पढ़ा में आज आपको इसी के बारे में बताउगा की क्या हम गधे से दोस्ती रखते है .

 

दोस्तों आपको पता है की गधे से दोस्ती रखना क्या होता है. की हम कैसे गधे से दोस्ती रखते है. में आपको बताता हु ” दोस्तों गधे से दोस्ती रखना माना ऐसे इंसान से दोस्ती रखना की जो बिलकुल ही गधे की तरह हो

 

उसमे गधे के गुण हो वो अपने चाल – चलन में और व्यवहार में बिलकुल गधे जैसा ही हो तो अगर हम ऐसे इंसान से दोस्ती रखते तो उसे कहते है गधे से दोस्ती रखना “.

 

क्या  हम गधे से दोस्ती रखते है:

 

दोस्तों गधे का काम होता है बोझ उठाना और इधर – उधर लोट लगाना बस अपने जीवन में वो कभी इससे आगे नहीं बढ़

 

पाता वो कितनी भी मेहनत क्यों न करले वो गधे का गधा ही रहता है . दोस्तों कहावत भी है की ” गधे को कितना भी गंगाजी नेहला  दो फिर भी वो गंदगी में जरूर लोट लगाएगा “.

 

तो दोस्तों यहा मेरा गधे से मतलब उन लोगो से है , जो बिलकुल गधे जैसा ही काम करते है . दिनभर गधे की तरह काम करते है पर अपने जीवन में कभी आगे नहीं बढ़ पाते है . दोस्तों गधा बहुत अलसी होता है , और ऐसे लोग जो गधे की तरह होते है वो भी बहुत आलसी होते है .

 

Also Read-तेनालीराम के बारे

 

Also Read-तरीका क्या है और सलीका क्या है

 

दोस्तों इन लोगो को अपने काम से ज्यादा आराम पसंद है , और ये बिलकुल यही करते है दिन भर काम करते रहते है और फिर आराम करते है और जैसा गधा अपनी उन्नति के बारे में नहीं सोचता है

 

ऐसे लोग भी अपने जीवन में कभी आगे बढ़ने के बारे में नहीं सोचते है . ये हमेशा एक ही काम करते रहते है और बस उतना ही कमाते है जितने में इनका काम चल सके और ज्यादा बढ़ा करने की कभी नहीं सोचते है.

 

तो दोस्तों जैसा हमारी आज की post का नाम है ” क्या  हम गधे से दोस्ती रखते है “. तो दोस्तों उसमे में आपको बताता हु, की हम लोग जो अपनी लाइफ में आगे बढ़ने की सोचते है.

 

और कुछ करने के  बारे में सोचते है तो दोस्तों हमे ऐसे गधे जैसे लोगो से बिलकुल दूर रहना है . और मेरा कहना है की हमे इनसे दोस्ती बिलकुल नहीं करनी है .

 

दोस्तों ये लोग हमे सारी उम्रभर मिलेंगे और आपको में बतादू ये लोग कही दूसरे ग्रह से नहीं आते ये लोग वही होते है , जो आपके आस – पास होते है मतलब आपके दोस्त भी हो सकते है , आपके पड़ोसी भी हो सकते है ,

 

आपके colics भी हो सकते है कोई भी हो सकते है बस हमे इनके काम वेहवार से इनको पहचानना है कही इनमे गधे जैसे गुण तो नहीं ये हमे जानना है.

 

दोस्तों ये जो लोग होते है खुद तो आगे बढ़ना नहीं चाहते है , और आपको भी आगे नहीं बढ़ने देते मानलो आपका कोई friend है, और वो बिलकुल ऐसी हरकते करता है तो दोस्तों आपको उससे जल्दी दोस्ती तोड़ लेना चाहिए .

 

नहीं तो हमे आगे चलके बहुत सारा नुकसान उठाना पढ़ सकता है .

 

हमे अपनी life में कदम कदम पर ऐसे लोग मिलेंगे बस हमे उन्हें पहचानना है दोस्तों अगर आप मानलो किसी company में job करते है और आपका कोई colic है ,

 

तो दोस्तों गधा कैसे अपनी life में कुछ करना नहीं चाहता है ऐसे ही ये लोग भी अपनी  life में अपनी position से ऊपर उठना ही नहीं  चाहते , बस एक ही काम और एक ही position पे सारी उम्र बिता देते है .

 

दोस्तों गधे लोग अपना तो नुकसान करते ही है पर जो हम उनसे दोस्ती  करेंगे तो हमारा भी नुकसान होना तय है . ये लोग बात करने में बढ़े ही चापलूस  होते  है ,

 

पर काम करने में उतने ही आलसी होते है . और इनका एक ही उद्देश्य होता है ये अपने जैसा दुसरो को भी बनाना चाहते है. और इस काम में ये लोग ज्यादातर सफल भी हो जाते है .

 

दोस्तों ऐसे लोगो को मक्कार या मट्ठे कहा जाता है . और काम में  बिलकुल गधे जैसे काम चोर होते है , जैसा गधा  अपने चारो और माहौल बनाता है , ऐसे ये लोग भी अपने आस – पास ऐसा ही माहौल बनाते है. तो हमे ऐसे लोगो से दोस्ती करने में बचना है .

 

तो दोस्तों आपको आज की ये post  “क्या हम गधे से दोस्ती रखते है केसी लगी हमे बताये और दोस्तों में आशा  करता हु , की आप भी  अपनी life में ऐसे लोगो से बिलकुल दूर रहेंगे और सफलता पाने में अकेले ही आगे बढ़ते चले जायेगे

 

गधे  लोगो का साथ  करके अपना समय खराब नहीं करेंगे. और दोस्तों आप इस post से related अपने विचार और सुझाव हमे comments के माध्यम से बता सकते है हमे आपके comments का इंतजार रहेगा .

 

धन्यवाद

विजय पटेल  

One Comment

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.