क्या हमे अपने कर्मो पर भरोसा है

क्या हमे अपने कर्मो पर भरोसा है – दोस्तों आज ये post में आपके लिए लाया हु ,

जो बहुत ही ज्ञानवर्धक है और आपको बहुत पसंद आएगी.

क्या हमे अपने कर्मो पर भरोसा है

दोस्तों हमारे जीवन में हमे जो भी फल मिलता है , वो सभी हमारे कर्मो पर ही depend करता है , आज हमारी पोजीशन केसी है. क्या हम गरीब है या हम अमीर है, ये सब हमारे कर्मो पर ही निर्भर करता है .

 

तो क्या हमे अपने कर्मो पर भरोसा है . की हमे जीवन में क्या उपलब्धि मिलेगी या नहीं क्योकि दोस्तों हर इंसान को ये भली भाती पता होता है. की उसके कर्म कैसे है .

 

उसने अपने जीवन में क्या – क्या कर्म किये है , जिसका वो आज फल भोग रहा है. और मैने तो ये भी सुना है की हमे हमारे पूर्व – जन्म के कर्मो को भी भोगना पढ़ता है. दोस्तों मुझे तो पता नहीं की ये बात सही हे या नहीं पर ये बात जरूर पता है की हम आज जो  कर रहे हे , उससे हम अपने भविष्य को set करते है .

 

मतलब आज जो बीज बोरहे है , तो हमे आगे जाके वही फसल काटनी पड़ेगी ऐसा तो नहीं होता की हमने बीज कोई लगाया और फसल कोई और काट रहे है .

 

क्या आपके साथ ऐसा हुवा नहीं हुवा तो आज हम अपने कर्म कैसे करते है , उसपर हमारी आगेकी  जिंदगी depend करती है. और हमे क्या हमे अपने कर्मो पर भरोसा है , की हम अच्छी जिंदगी जी सके .

 

क्या हमे अपने कर्मो पर भरोसा है

 

दोस्तों आपने देखा होगा कोई इंसान अपने जीवन भर गरीबी उठाता है , और कोई इंसान  अपने जीवन भर कई प्रकार की सुख – सुविधाएं भोगता है . तो ये इतना अंतर् कहा से आता है . मेरा तो ये मानना है की ये सब इंसान के कर्मो से ही होता है .

 

की उसने अपने कर्म कैसे किये और दोस्तों लोग ये भी बोलते है की माँ – बाप के कर्मो का फल उनके बच्चो को भी  भोगना पढ़ता है ,  जैसे कोई बाप रिश्वत खोर है. तो उसके कर्मो की सजा उसके बच्चो को चुकानी पढ़ती है , और किसी का बाप अच्छी मेहनत करता है , तो उसका फायदा उसके बच्चो को मिलता है.

 

हम एक सिंपल उदाहरण लेते है, जैसे हम कही job करते है , और आपने देखा होगा job में किसी इंसान की तरक्की अच्छी होता है. और किसी की तरक्की कम होती है या होती ही नहीं है , पर ऐसा क्यों होता है ,

 

क्योकि कोई इंसान अपनी job पूरी मेहनत और लग्न के साथ करता है काम को अपना समझ कर करता है , तो उसकी तरक्की होती है , और कोई इंसान केवल काम को केवल एक दिन निकाल ने के हिसाब से करता है. तो उसकी ऐसी तरक्की होती है .और दोस्तों ये सब आपने भी देखा होगा आपभी कही ना कही काम करते ही होंगे.

 

और ये चीजे हर जगहे होती है , चाहे वो कंपनी होया कोई बिजनेस हो या अपना घर ही क्योना हो. हा दोस्तों घर में भी आपने कर्मो का बहुत महत्व होता है , जैसे मानलो घर में दो भाई है , और एक अच्छा ईमानदार और काम करने वाला है और दूसरा ऎसेही कुछ नहीं करता तो वहा भी उनको इसबात का असर देखने को मिलता है .

 

Also Read – तरीका क्या है और सलीका क्या है

Also Read – एक छेद भी जहाज डुबो सकता है

 

मतलब दोस्तों हमारे कर्म कैसे है और “क्या हमे अपने कर्मो पर भरोसा है”  ये हमे जीवन में हर जगह ध्यान में रखना पढ़ता है. कर्म ही हर जगहे अपना फल देते है , चाहे वो घर हो या बाहर और हमे जीवन में यह बहुत ध्यान देना है. की हमे अपने कर्म अच्छे रखने है , और दुसरो के प्रति रिस्पेक्टली  रहना है , ताकी हमारे कर्मो के द्वारा हमारा आगेका जीवन अच्छा बीते.

 

Also Read – happy republic day इसे क्यों मनाते है

Also Read – जीवन में संघर्ष क्यों जरूरी है

 

और दोस्तों में आपसे ये भी कहता हु , की अगर आपने अभी तक कोई अच्छे कर्म नहीं किये है.  तो कोई बात नहीं आजसे शुरू करिये किसी के लिए नहीं तो अपने लिए आपने job के लिए अपनी तरक्की के लिए अच्छे कर्म करीये अभी  जो पीछे हुवा उसे पीछे छोड़ आगे बढिये  और अपने कर्मो के द्वारा अपनी किस्मत बदलिए . क्योकि अपनी जिंदगी और अपनी किस्मत अपने कर्मो पर ही depend करती है.

 

तो दोस्तों आपको ये post ” क्या हमे अपने कर्मो पर भरोसा है ” केसी लगी pliz हमे बताये और में आशा करता हु, की आपभी अब अपने कर्मो को अच्छा करेंगे उन्हें बार – बार check करेंगे की हमसे कोई ऐसा कर्म तो नहीं होरहा जो हमे नहीं करना है . और हमे जीवन में आगे बढ़ते ही रहना है जिसके लिए हमे अच्छे कर्म करना है .

 

और दोस्तों आप इस post से related अपने सुझाव हमे Comments के माध्यम से बता सकते है , हमे आपके Comments का इन्तेजा  रहेगा.

 

धन्यवाद

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.