क्या है Internet पर हिन्दी का महत्व

क्या है Internet पर हिन्दी का महत्व

 

क्या है Internet पर  हिन्दी का महत्व –  दोस्तों आज में आपके लिए जो ये post लाया हु , वो आपके लिए बहुत ही उपयोगी है . मतलब आपको में इस post  में हिन्दी के बारे में कुछ knowledge देने वाला हु , जो आपके लिए बहुत उपयोगी है .

 

दोस्तों जैसा की हम आज देखते है , की हमारी हिन्दी भाषा भी आज internet  पर बड़ी है . और  उसमे  मेरे जैसे जो हिन्दी blogger  है . उनका भी बहुत योगदान है , हिन्दी को बढ़ाने में दोस्तों हम आज से करीब 5  – 6 साल पहले की बात करे तो internet पर हिन्दी को ज्यादा महत्व नहीं दिया जाता था .

 

मतलब किसी ने हिन्दी में लिखा तो लोग उसे कम पड़ा लिखा मानते थे . और आज जो हमे अलग – अलग विषयों मे हिन्दी में जो सामग्री मिल रही है . वो हमे कुछ साल पहले नहीं मिलती थी .

 

और दोस्तों भारत में हिन्दी क्या है , भारत में हिन्दी को सभी भाषाओं  की माँ कहा जाता है . और सभी भाषाओं की जननी भी है . ” हिन्दी ”  , और internet  पर हम जो खोजते है , वो भी हिन्दी में ही खोजते है . पर पहले ऐसे Keywords  भी नहीं मिलते थे पर आज ऐसा नहीं है .

 

आज अगर आप Google  पर डालो की सफलता कैसे मिले तो आपके सामने Result  आजायेगा . मगर कुछ साल पहले ऐसा नहीं होता था . पहले जो किसी ने लिखा की अनुभव का महत्व क्या है ,  तो वो उसे नहीं मिलता और कुछ भी खुलता रहता था .

 

क्या है Internet पर हिन्दी का महत्व

 

मगर आज internet  पर हिन्दी की गेप बहुत खत्म होती जारही है . हलाकि आज भी ऐसा है, की एक English  blog  की Earning  ज्यादा है .

 

और एक Hindi  blog  की Earning  कम है . पर फिर भी जो लोग हिन्दी में लिखते है . में उनका दिल से धन्यवाद करता हु , की उन्होंने  करोड़ो लोगो को ध्यान में रखते हुए हिन्दी में काम शुरू किया और internet पर हिन्दी की गेप को कुछ कम किया

 

क्योंकि जिन लोगो ने हिन्दी में लिखना शुरू किया उन्होंने अपनी Earning  के बारे में ना  सोचते हुए उन  करोड़ो लोगो के बारे में सोचा जिनको हिन्दी में पड़ना है , या जानकारी पाना है . पर ऐसा भी नहीं है Earning  भी होती है . पर English  की तुलना में कम है .

 

पर धीरे – धीरे उनको भी फायदा मिलना शुरू होता है . और वो ऐसे की अपने देश में English  पड़ने वाले कम है , और हिन्दी पड़ने वाले ज्यादा है , तो हिन्दी में कुछ लिखा है तो उसे ज्यादा लोग पड़ेगे तो Earning  भी धीरे – धीरे बढ़ेगी  .

 

दोस्तों पहले News  भी हिन्दी में नहीं मिलती थी . केवल लोग News  Paper  पर ही depend  रहते थे . मगर आज News  में तो ऐसा बदलाव और इतने हिन्दी News  Apps  आगये है . की आप क्या पड़े और क्या ना पड़े मतलब आज बहुत से News से related  Apps  हमारे लिए उपलब्ध है .

 

और जिनका हम लाभ भी लेरहे है . दोस्तों पहले हमे News  सुबह – सुबह ही पड़ने को मिलती थी या टीवी देख लेते थे . मगर जब से phone  में News  आने लगी तब से तो लोग दिन – भर News  से जुड़े रहते है . और इसका श्रेय भी उन लोगो को जाता है .

 

जिन्होंने हमारे लिए इतनी व्यवस्था करी मतलब हिन्दी में लिखना शुरू किया . हमे उनका दिल से धन्यवाद  करना चाहिए और उन लोगो को और प्रोत्साहित करना होगा  .

 

दोस्तों आज हमे हिन्दी की पल – पल पर बहुत जरूरत है , और ऐसा ही नहीं की केवल internet पर हिन्दी बड़ी है . नहीं आज सारी दुनिया में ही हिन्दी का डंका बड़ा है . और यह हम सभी हिन्दुस्तानियों के लिए बहुत ही गर्व की बात है , पहले  हमारे देश के  लोग समझते थे .

 

की विदेश जाना है , तो English जरूर आनी  चाहिए मगर आज ऐसा नहीं है . लोग विदेशो में भी हिन्दी में बात कर रहे है . पहले हिन्दी बोलने वाला पीछे खड़ा रहता था , मगर आज हिन्दी बोलने वाला आगे खड़ा रहता है . और उसको लोग बड़े ही इज्जत के साथ सुनते है .

 

Also Read – जैसा सोचते है वैसा बनते है

 

और दोस्तों में आपसे एक बात कहु की हमारा काम तो सिर्फ लिखने का है , और हमारा काम हम बहुत ईमानदारी के साथ कर रहे  है . पर दोस्तों इसे आगे बढ़ाने में आप सब का सहयोग बहुत जरूरी है .

 

Also Read – जाने की हम Life में कैसे बचे

 

आप जितना अपनी भाषा  में लिखी हुई जानकारियों को पड़ोगे आपके  उतनी ही काम आएगी और आप उन जानकारियों को अपने लोगो तक भी पहुंचा सकते है . मतलब हम आपसे है . नाकि आप हम से आप  लोगो के बगैर हम कुछ नहीं . और हम आप लोगो का बहुत – बहुत दिल से धन्यवाद करते है , की आप लोग हमारे काम को आगे बढ़ाते है .

 

Also Read – हमे दुनिया मै क्या बाटना चाहिए

 

और जैसा internet पर हिन्दी के  महत्व की बात करे तो वो मैने आपको बताया है ,की कितना बढ़ाया है , और आज जो हम इतने blogs  या website देख रहे है . में आशा करता हु , की कुछ सालो  में वो और भी ज्यादा बड़ेगे और Google  की तरफ से भी ऐसा कुछ system  develop  हो की जो हिन्दी में search कर रहा हो उसे बकायदा सही जानकारी मिले

 

Also Read – जीवन में तरक्की के स्तम्भ क्या है

 

नाकी कुछ उलझन में पड़े और मेरे हिसाब से हिन्दी आगे जाकर केवल हिंदुस्तान तक ही सिमित नहीं  रहेगी सारी दुनिया में पड़ी जाएगी दुनिया में internet के माध्यम से हिन्दी का और भी दबदबा बढ़ेगा .

 

Also Read – हमे life में signals क्यों देखना चाहिए

 

और ये हम हिन्दुस्तानियों के लिए बहुत ही गौरव की बात होगी  की हमे हमारी भाषा में हर प्रकार  जानकारी मिलेगी जो भी हम खोजे वो हमारे सामने मिल जाये यह हमारे लिए बहुत उपयोगी और बहुत लाभदायक भी होगा .

 

और दोस्तों मेरा अन्त में आप से बस यही कहना है , की हम हिंदुस्तानी हमारी हिन्दी  भाषा को आगे बढ़ाएंगे और सारी दुनिया में हिन्दी का परचम फेहरायेगे जिसमे हम लिखने वाले और पड़ने वाले का सहयोग बना रहे .

 

तो दोस्तों आपको यह post ” क्या है internet पर हिन्दी का महत्व ”  कैसी लगी pliz  हमे बताये और में आशा करता हु , की आप  भी जरूर अपनी मात्र भाषा का सम्मान करेंगे और हिन्दी को आगे बढ़ाते रहेंगे हम सदैव अपनी भाषा का सम्मान करेंगे . हमे अपने पर गर्व रखना है की हम हिंदुस्तान में पैदा हुए है .

 

और आप इस post  से Related  अपने सुझाव हमे Comments  के द्वारा भेज सकते है .

 

धन्यवाद

2 Comments

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.