क्या है दादी – नानी के नुस्खे

क्या है दादी - नानी के नुस्खे

 

दोस्तों क्या आप जानते है ? की दादी नानी के नुस्के कैसे थे . हर इंसान की life  में दादी नानी आयी है और कुछ के तो अभी – भी साथ है .

 

पर कुछ को छोड़ कर चली गयी . और दोस्तों जब हम बचपन में बीमार होते थे . तो हमे कई घरेलू  उपचार मिलता था . तो आज इस post  ” क्या है दादी – नानी के नुस्खे ” में देखेंगे की दादी नानी के हमारे जीवन में क्या – क्या महत्व था .

 

तो दोस्तों आज के दौर में हम देखते है की इस दुनिया में बीमारिया कितनी बढ़ गयी है , हर इंसान बहुत बीमार होता है . और सब से खास बात तो यह है की इंसान अगर थोड़ा – बहुत भी बीमार होता है तो doctor  के पास चला जाता है . भलेही उसे मामूली सर्दी या खासी ही क्यों ना हो .

 

और आज ये हाल केवल शहरों का ही नहीं है गावों में भी ऐसा होने लगा है . हर इंसान doctor  और hospital  के चक्कर लगाता है . दोस्तों शहर की बात करो तो ठीक है . मगर गावों  में भी आज कल यह बहुत बढ़ने लगा है . पहले जब हम बचपन में थे तो हम कभी भी छोटी बीमारियों के लिए doctors  के पास नहीं जाते थे .

 

पहले हमारे घर में ही Doctors  हुवा करते थे, और वो होती थी . हमारी दादी – नानी और वही हमारी छोटी – छोटी बीमारिया जैसे सर्दी खासी और जो भी कुछ होता था . उनका इलाज करती थी . और ऐसा भी नहीं की केवल इलाज ही करती थी उससे हमको फायदा भी होता था .

 

और हमारी दादी – नानी घर में ही हमारा इलाज करती थी . और केवल बच्चो काही नहीं सभी घर के सदस्यों का इलाज करती थी . उन्हें सब मालूम होता था की लौंग और इलायची का उपयोग कैसे करे . यह भी उनको मालूम होता था और हर तरह की जड़ी – बूटियों  का उन्हें पता होता था .

 

दोस्तों हमारी दादी – नानी हम से बहुत प्यार करती थी . वो हमारी छोटी – छोटी जरूरतों को पूरा करती थी . पर दोस्तों जिसने इनका प्यार देखा है . और अगर आज वो उनके पास नहीं है तो उन्हें याद करके उन्हें बहुत रोना आता है  . दोस्तों अगर कोई बच्चा होता है , वो कोई भी बात जैसे उसे कोई सामान चाहिए .

 

क्या है दादी – नानी के नुस्खे:

 

तो वो बच्चा अपनी जरूरत की चीज के लिए अपने माता पिता को नहीं बल्कि अपनी दादी या नानी को कहता है . और यह बात में कहीं से पढ़कर या सुनकर नहीं अपना अनुभव बता रहा हु , और आप भी जो अगर आपकी दादी – नानी से प्यार करते होंगे तो आपने भी यह अनुभव किया होगा .

 

Also Read – सुबहे जल्दी क्यों उठना चाहिए

 

हमारी दादी – नानी को इलाज करने में या यु कहु की इलाज के घरेलू  नुस्के में बहुत महारत हासिल थी वो हर बीमारी का इलाज घर पर ही करती थी . दोस्तों मुझे मालूम है जब हमे बचपन में खासी होती थी  तो हमे किस तरह हमारी दादी काढ़ा बनाकर पीलाती थी , और वो काढ़ा भलेही कड़वा होता था पर उससे  हमे आराम मिलता था .

 

Also Read – हम प्रदूषण से कैसे बचे

 

जब  हम धुप में खेलते थे तो हमे लू लगती थी . और आज के बच्चो ने तो धुप में खेलना ही बंद कर दिया है . तो हमे जब लू लगती थी . तो उस वक्त भी हमारी दादी हमे उससे बचाने के लिए कई घरेलू नुस्के अपनाती थी  . हमारे पेरो में साबुन लगाया जाता था . और हमे झाड़ू से मतर  ते  थे . मतलब दोस्तों आज के दौर में वो इलाज भलेही कोई ना माने पर उस समय वो बहुत कारगर होता था . और हम ठीक भी होते थे .

 

Also Read – हम अपने क्रोध पर नियंत्रण कैसे रखे इसके उपाय क्या है

 

और आज क्या होरहा है आज हम हर बीमारी के लिए Doctor  के पास जाते है . और ज्यादा दवाई – गोलिया खाना भी अच्छी बात नहीं होती उस समय हमे घरेलू इलाज से ही ठीक किया जाता था . और उस इलाज में कोई Side Effects  भी नहीं होते थे . मगर आज इतनी अनेक प्रकार की बीमारिया आगयी है. और उतनी ही ज्यादा दवाइया इंसान खा रहा है .

 

Also Read – हम अपनी आँखों की Care कैसे करे

 

और आज भलेही हु, उनसे ठीक भी हो रहे है पर वो बात नहीं है जो हमारी दादी – नानी की दवाइयों में थी . उनके पास हर बीमारी की दवा थी  . और दोस्तों अगर हमे नींद नहीं आती थी तो हम उनसे कहानिया  सुनते थे . और ये भी मेरा अनुभव है मैने भी अपनी नानी के साथ सो के उनसे कहानिया सुनी थी . और आज भलेही हम बड़े होगये है पर हमें आज भी उनकी याद आती है . आज भी हम उन पलो को याद करते है . उन्हें miss  करते है .

 

तो दोस्तों मुझे लगता है की आपको यह post  ” क्या है दादी – नानी के नुस्खे ” बहुत पसंद आएगी . और आप भी अपनी दादी – नानी से बहुत प्यार करेंगे और अगर वो आपके पास नहीं है तो आप उन्हें Miss  जरूर करेंगे और उनके नुस्को को याद करेंगे .

 

और दोस्तों आप हमे इस post से related अपने सुझाव हमे Comments के माध्यम से बता सकते है हमे आपके Comments का इंतजार रहेगा .

 

धन्यवाद

4 Comments

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.