क्या आपको नारियल की महिमा पता है

क्या आपको नारियल की महिमा पता है

 

दोस्तों आप सब ने नारियल देखा होगा और आपको पता ही है. की नारियल  क्या काम आता है और हम नारियल को कहा चढ़ाते है . और आज में आपको इस post ”   क्या आपको नारियल की महिमा पता है ” में नारियल के बारे में सम्पूर्ण जानकारी दूंगा .

 

दोस्तों जैसा की आप सब जानते है की नारियल को एक पवित्र फल माना जाता है . और नारियल भगवान को चढ़ता है . और हम लोग हमारे घर में कोई भी नया काम शुरू करते है. तो उसकी शुरुवात नारियल फोड़ कर करते है ताकी हमारा काम शुभ हो . और वैसे नारियल ज्यादा महंगा भी नहीं होता दुनिया में कई सारे ऐसे फल है जो नारियल से कई ज्यादा महंगे है . जो आपने भी देखे होंगे .

 

फिर भी क्यों नारियल में इतनी विशेषता है . जिसके कारण उसे इतना ऊचा स्थान दिया जाता है . क्यों की दोस्तों आपने देखा होगा की नारियल होता कैसा है . उसकी बनावट कैसी होती है , और उसका फल कहा होता है .

 

जो नारियल होता है . उसकी बनावट ऐसी होती है की उसका फल अंदर की side रहता है. और बाहर से बहुत कठोर होता है और उसको निकालने में भी हमे मेहनत लगती है इतनी आसानी से नहीं निकलता इसी लिए नारियल को बहुत ही पवित्र फल माना जाता है . क्योकि जो हिस्सा भगवान को चढ़ता है वो अंदर होता है .

 

क्या आपको नारियल की महिमा पता है:

 

और आपने देखा होगा की चाहे नारियल का पेड़ कही भी क्यों ना हो कितनी भी गंदगी में क्यों ना हो अगर वो कही भी गिर जाये तो भी उसका फल पवित्र ही होता है .

 

और इसी पवित्रता की वजह से नारियल को इतना सम्मान मिलता है . हमारे यहा ऐसे बहुत फल है जो बहुत महंगे है. मगर आपने देखा होगा चाहे सेवफल का हो  और अगर वो भी पेड़ से गिर जाये तो क्या वो पवित्र रहता है .

 

नहीं  उसका भी फल बाहर होने की वजह से वो भी गंदा हो जाता है . अर्थात अपवित्र हो जाता है . इसी  लिए भगवान को या पूजा में या किसी भी शुभ कार्य में नारियल के आलावा कोई दूसरा फल नहीं चढ़ता .

 

मगर दोस्तों मेरा आज यह post लिखने का मतलब केवल आपको नारियल की महिमा बताना ही नहीं है . मेरा मतलब कुछ और भी है . वो क्या है . वो ये है की – ‘ आपने देखा होगा की नारियल का फल बाहर से बहुत कठोर होता है लेकिन अंदर से उतना ही कोमल होता है . हमे बाहर से उसको ठोकना पड़ता है . लेकिन जब वो अंदर से निकलता है तो हमे उसे खाने में कोई दिक्कत नहीं होती हम उसे आसानी से खा सकते है .

 

और उसी प्रकार मेरा आपसे यह कहना है. की दुनिया में भी कई ऐसे इंसान होते है जो बाहर से कठोर और अंदर से कोमल होते है , ऐसे लोगो की भी क्या विशेषता होती है इनकी विशेषता यह होती है की ये बाहर से कितने भी कठोर दिखे कितने भी आपको सख्त दिखे . मगर इनका दिल बहुत साफ होता है . इनका दिल बहुत कोमल होता है .

 

Also Read – सफलता पाने में संयम क्यों जरूरी है

 

ये लोग भी नारियल के भाती पवित्र  होते है . और दोस्तों जैसे हमे नारियल का फल खाने में थोड़ी मेहनत लगती है उसी प्रकार ऐसे लोगो को भी समझने में हमे थोड़ी मेहनत लगती है . कैसे जैसे हम किसी ऐसे लोगो से  मिलते है . तो हमे वो लोग पहली नजर में थोड़े सख्त और ये कहे की पत्थर दिल भी लगते है . पर अगर  हम कुछ थोड़ा समय उनके साथ गुजारे तो हमे उनका असली नेचर समझ में आता है की क्यों इन लोगो को ऐसा सख्त होना पड़ता है .

 

Also Read – हमे दुनिया मै क्या बाटना चाहिए

 

दोस्तों आप ऐसे समझे की जैसे आप किसी Office में काम करते है . जहा कुछ लोग या आपके सीनियर्स ऐसे है की वो बहुत कठोर व्यक्तित्व के है . आपने देखा होगा की हमारी company या हमारे Office में जो mangers या GM होते है . उनको बहुत सख्त होना पड़ता है . वो हमेशा चिल्ला चोट या लोगो को डाटते रहते है.

 

Also Read – जीवन मै परीक्षा का महत्व क्या है

 

और इनलोगो को ऐसा इस लिए होना पड़ता है. की लोग सही  काम करे इसलिए उनको नारियल की भाती कठोर होना पड़ता है . और ऐसा नहीं है की वो मन से या परसनली किसी से बुरा चाहते है . नहीं वो  ऐसा केवल अपनी पोस्ट की वजह से करते है , जो की जरूरी भी है .

 

Also Read – इंसान कोई भी काम जन्म से नहीं सीखता है

 

और इस के आलावा आप जहा रहते है आपके माता – पिता भी ऐसा व्यवहार करते  है की उनको भी बाहर से थोड़ा सख्त होना पड़ता है . तो क्या उनका दिल अंदर से कोमल नहीं है , क्या वो आपसे प्यार नहीं करते  करते है वो आपसे बहुत प्यार करते है पर उनको आपके भले के लिए ऐसा करना पड़ता है .

 

Also Read – किसी की योग्यता छुपती नहीं है

 

और दोस्तों आपके जीवन में आपके शिक्षक भी ऐसे आये होंगे की उन्होंने भी आपके साथ कठोर व्यवहार किया होगा . आपको लगा होगा या लगरहा   होगा की हमारे टीचर बहुत बुरे है . वो हमे बहुत डाटते रहते है मगर दोस्तों उनकी डाट में भी हमारे लिए भलाई छुपी होती है की वो हमे क्यों डाटते है वो भलेही बाहर से नारियल जैसे होते है मगर उनका भी दिल बहुत कोमल होता है .

 

Also Read – दुनिया मै हर जिव – जंतु को जीने का हक़ है

 

तो दोस्तों अब मुझे लगता  है की आप जरूर समझ गए होंगे की मै आपको  क्या समझाने की कोशिश कर रहा हु , अब आपको नारियल की महिमा और उससे संबंधित जो उदाहरण दिए वो भी आपको समझ में आगये होंगे की लोग भी कैसे होते है . अंदर से कोमल और बाहर से कठोर .

 

Also Read – हम अपनी आँखों की Care कैसे करे

 

तो दोस्तों आपको यह post ” क्या आपको नारियल की महिमा पता है ” कैसी लगी pliz हमे बताये और मै चाहता हु, की आप जीवन मै उन सब लोगो का सम्मान करे उनकी इज्जत करे और उनकी आज्ञा का पालन करे जिन्हे आप बहुत कठोर या पत्थर दिल मानते हो , क्योकि कही ना कही वो ये सब आपकी भलाई के लिए ही करते है .

 

और आप इस post से Related अपने सुझाव हमे Comments के माध्यम से बता सकते है हमे आपके Comments का इंतजार रहेगा .

 

धन्यवाद

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *