क्या आपको पता है की आप कहा रहते है

क्या आपको पता है की आप कहा रहते है

 

क्या आपको पता है की आप कहा रहते है . –  आज यह post में आपके लिए Thoughtking पर लाया हु , जो

बहुत ही ज्ञानवर्धक है और आपको बहुत पसंद आएगी .

 

दोस्तों दुनिया में कई लोग कहते है ‘ की हम अभीतक जीवन में success नहीं हुए ‘ . हम अभी तक एक एवरेज  Life ही जी रहे है . और हम कई सालो से काम भी कर रहे है . फिर भी हम ना तरक्की कर पाए ना आगे बढ़ पाए . जहा थे वही है . कुछ भी change नहीं आरहा  है.

 

पर दोस्तों अगर में आपको आपकी Life में Change क्यों नहीं आरहा है . उसकी वजह बताऊंगा तो आप विश्वास  नहीं करेंगे . और उसकी वजह  यह है की आप जहा रहते है वो जगह सबसे बड़ी वजह बन रही है जिससे आप को  life में Success नहीं मिल रही है . और वो जगह हर जगह है . वो हर गांव में है , वो जगह हर शहर में है . देश में है , और विदेश में  है .

 

दोस्तों मैने तो देखा है की हर काम करने वाला इंसान उस जगह में रहता है . वो चाहे दुनिया में कही भी रहते हो . कुछ भी काम करता हो job या बिजनेस वो जगह हर काम में है . और वो जगह है , हमारा comfort zone इंसान जो भी काम अपने comfort zone में रह के करता है तो वो कभी अपनी life में Success नहीं हो पाता हम अपने comfort zone में रहकर सिर्फ अपनी life में जी सकते है.

 

हमारा परिवार चला सकते है , हमारी जरूरते पूरी कर सकते है . मगर दोस्तों हम comfort zone में रहकर कभी तरक्की नहीं कर पाते कभी आगे नहीं बढ़ पाते .

 

क्या आपको पता है की आप कहा रहते है:

 

और दोस्तों इंसान अपनी Life में कभी risk नहीं लेना चाहता . वो बस comfort zone में रहकर ही काम करना चाहता . comfort zone का मतलब यह है की आप जो काम या जो job कर रहे है . तो उसको छोड़ना नहीं चाहते उसमे पैसे तो मिलते है .

 

पर इतने की केवल अपना काम हो सके पर आपने एक  कहावत जरूर सुनी होगी की जब तक नहीं लेंगे risk तब तक नहीं लगेगा six और ये सही भी है हमे Life में आगे बढ़ने और तरक्की करने के लिए risk लेना पड़ेगी हमे अपना comfort zone छोड़ना पड़ेगा.

 

Also read – परिवर्तन (change) लाये

 

और कई लोग कोई बिजनेस करते है , तो उसमे भी वो ऐसा ही करते है की उसको आगे बढ़ाने की नहीं सोचते उसमे पैसे लगाने की नहीं सोचते क्योंकी अगर कोई भी बिजनेस हो उसको बड़ा करने में हमे कुछ प्रयास करने पड़ते है . कोई भी बिजनेस या कोई भी काम अपने आप ही आगे ही बढ़ता . उसमे मेहनत करना पड़ती है .

 

हमे बिजनेस में Risk लेना पड़ती है . तभी six लगेगा याने तभी हमारा बिजनेस तरक्की कर पायेगा . और इसके लिए हमे हमारता comfort zone छोड़ना पड़ेगा . और आपको तो पता है की अगर हम हमारे comfort zone में रहते है . तो हम कुछ नहीं कर पाएंगे .

 

Also read – जीवन में पानी का महत्व

 

क्या आपको पता है , जैसे आपने कोई खेल देखा होगा उसमे भी comfort zone होता है. तो अगर कोई खिलाडी अपने  comfort zone में रहता है तो वो सुरक्षित तो रहता है . और  अपने आप को सुरक्षित भी रखता है . पर वो उस तरह नहीं खेल पाता जैसे खेलना चाहिए वो अच्छा नहीं खेल पाता .

 

और दोस्तों ये comfort zone में रहना भी कोई बुरी बात नहीं है . क्योंकी हर बार इंसान की Risk सफल भी नहीं होती . कभी – कभी  इंसान का प्रयास विफल भी होता है हम कई बार ये समझ भी नहीं पाते की हमे कोन सा प्रयास कहा करना है . और उस स्थति में अगर हम Risk लेते है तो तब हम विफल भी हो जाते है . और उस वक्त हमे comfort zone में रहना ही ठीक होता है .

 

Also read – क्या हम इंसान को देखकर पहचानते है

 

हमे समय को सही पहचानते हुए Risk लेना है . जब समय हमारे अनुकूल हो तभी हमे हमारा comfort zone छोड़ना है. तबतक बैठे रहे अपने comfort zone में और अपनी Life को जीते रहे . और हमेशा अपने मन में यही संकल्प रखीये की हमे हमारा comfort zone छोड़ना है .

 

Also read – हमारे सपनो की उड़ान केसी हो

 

और ज्यादातर प्रयास करना है comfort zone छोड़ने का तभी आप अपने जीवन में सफल हो पाएंगे और तरक्की कर पाएंगे. और आपको Life में Success मिल पायेगी .

 

Also read – सहयोग से ही सफलता मिलती है

 

तो दोस्तों आपको आज की post ” क्या आपको पता है की आप कहा रहते है ” कैसी लगी pliz हमे बताये और में आशा करता हु , की आज आप मेरी इस post को पड़के जरूर अपनी life में Change लाएंगे और अपने comfort zone से बाहर निकलेंगे . और अपने सफल जीवन की और अग्रसर होंगे , और में चाहता हु , की ये बाते आप अपने दोस्तों अपने रिस्तेदारो को भी बताये ताकी उनकी Life में भी Change आ सके  .

 

और आप इस post से Related अपने सुझाव  हमे Comments के माध्यम से भेज सकते है हमे आपके Comments का इंतजार रहेगा .

 

धन्यवाद

2 Comments

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *