क्या आपके job में English बाधा डालती है

क्या आपके job में English बाधा डालती है

 

क्या आपके job में English बाधा डालती है – दोस्तों आप जानते ही होंगे की लोग बोलते है , की आज के नए दौर में अगर किसी पड़े – लिखे इंसान को job  प्राप्त करना है . तो उसे English  आना बहुत जरूरी है . तो क्या यह सही है . तो आज हम इस post  में यही देखेंगे की job  प्राप्त करने में English  कितनी बाधा डालती है . और English  कितनी जरूरी है .

 

दोस्तों इस post को पड़ने से पहले में आपको एक बात समझना चाहता हु , की आप अगर कोई job  ढूंढ़ते है . तो आप यह नहीं सोचे की English  नहीं आएगी तो हमे job  नहीं मिलेगी नहीं दोस्तों कोई भी job  हमे भाषा के आधार पर नहीं मिलती आपको अपने आप पर पूरा Confidence  और पूरा विश्वास रखना होगा . लोग English तो बाद में देखते है . पर आपको पहले देखते है , की आपमें कितना confidence  है . आप job  के लिए कितने प्रिपेयर है .

 

दोस्तों जैसा की आप जानते हो की मेभी job करता हु , और मैने कई लोगो को देखा है. की जब किसी बड़ी Company  का Interview  होता है . तो कुछ लोग तो अपने आप को पहले से ही Reject  कर लेते है . मतलब वो Interview  में जाने से पहले ही हर मानलेते है . की वहा मेरा selection  नहीं होने वाला  है .

 

और उसका कारण क्या है . क्योकि  वहा English  में Interview  होगा . तो लोग उस Interview  में जाते  ही नहीं है . दोस्तों मेरा आपसे कहना है , की इंसान को job  अपने Talent  के द्वारा मिलती है . नाकि English  के द्वारा और वहा तो कई Round  होते है . जिसमे आप क्या काम करते है . वो भी देखा जाता है . और English  तो बाद का विषय है . आप एक बात जानले की इंसान को अपनी बात समझाना या बताना अच्छे से आना चाहिए फिर चाहे वो किसी भी भाषा में क्योना बताये .

 

और आप  पहले से ही यह सोच लेते है , की हमे English  नहीं आती तो हमे job  नहीं मिलेगी और आप उस Interview  में जाये ही ना तो यह तो सही नहीं है . आप चाहे job  करते है , या आपको नई  job  ढूंढ़ना है . आप हर बार job  Interview  में जाये चाहे आप वहा फेल हो जाये आप अपने Rejection  से भी सीखते है . और हमे Rejection  से भी बहुत फायदे होते है .

 

क्या आपके job में English बाधा डालती है

 

दोस्तों आप को एक बात बताऊ की हम हिंदुस्तान में रहते है .  और में अपने Experience  के आधार पर आपको बताता हु , की Companies  में जो काम होता है . वहा जो Documentation  होता है . आपको उसमे English  की जरूरत पड़ती है . और वो भी इतनी सिंपल English  होती है , की आप काम करते – करते ही सब सिख जाते हो .

 

और आप बाहर से ही यह नहीं सोचे की अगर मेरी इस Company  में job  लग गयी तो मेरे को English  आना बहुत जरूरी है . वहा सब English  में बात करेंगे तो दोस्तों यह आपका भरम है . आपके अंदर का डर हे जो आपको वहा जाने से रोकता है . और जैसा मेरा खुद का उदाहरण है . की ऐसा कुछ नहीं है . आप अपना डर नयकाले बस

 

और आपको एक बात बतादू की हिंदुस्तान में तो अलग – अलग प्रांतीय भाषा है . जैसे आप गुजरात में Interview  देने जाते है . तो Interview  भलेही English या हिंदी में हो पर जब हम वहा काम करते है , तो वहा सब लोग गुजराती में ही बात करते है . और अगर आप महाराष्ट्र में जाते है. तो सब मराठी में बात करते है .

 

याने आपको अपनी job  में काम करना है . वहा आपसे बस काम लिया जाता है . अंदर जाने के बाद आपसे कोई नहीं पूछता की तुम्हे गुजरती आती है , या मराठी बस आपको काम आना बहुत जरूरी है . और आपकी काम करने की sprite  केसी है . यह देखि जाती है . तो आप कभी Company  का नाम सुनकर नहीं घबराये की यह तो बड़ी Company  है . और मेरा इसमें Selection  होना बहुत मुश्किल है . और  आप ऐसा सोचेंगे तो आपकी कभी job  नहीं लगेगी .

 

दोस्तों आप के पास अगर समय है . तो आप जरूर English  या किसी भी प्रांतीय भाषा को सिख सकते है . भाषा सीखना चाहिए , पर आप को वो समझ में ही ना आए की आप बहुत प्रयास के बाद उसे सिख नहीं पारहे है . जैसे आपको English सीखना है , और आप 2 साल से English कोचिंग  कर रहे है , मगर फिर भी आपने English नहीं सीखी या आप नहीं सिख पार हे है . तो आप खुद को उसका दोष ना दे .

 

Also Read – 7 Tips For Personality Development In Hindi

 

और  दोस्तों उसमे घबराने की कोई बात नहीं है . आपको  किसी interview  में जाना है , तो आप बेधड़क जाये अगर आपका confidence  लेवल बहुत बढ़िया है . तो आपकी job  में English  कोई बाधा नहीं डालेगी . और आप पहले से ही डर जायेगे तो आपका कुछ नहीं हो सकता . वो कहते है ना जो डर गया वो मर गया .

 

Also Read – 5 छोटे Business कैसे start करे

 

दोस्तों कहते है , की कोई भी इंसान पहले से किसी काम में हर मानले तो उस काम में उसे भगवान भी सफलता नहीं दिलवा सकते . केवल English  सीखना या कोई job  हासिल करना ही नहीं . जिंदगी में हमारे सामने कई कठिन समस्याएं आएगी . और हम यदि उन्हें देख कर ही घबरा जाएगे तो वो समस्याएं कभी समाप्त नहीं होगी , आप पहले उस समस्या को समझे तो सही उसके पास तो जाये तब जाकर उसका हल निकलेगा दूर से हर मानने से नहीं .

 

Also Read – हमे काम का जुनून क्यों रखना है

 

तो दोस्तों आपको यह post  ” क्या आपके job में English बाधा डालती है ” कैसी लगी pliz  हमे बताये और में समझता हु , की आप इस post  को पड़ कर जब किसी Interview  में जायेगे तो आप खुद पर अफ़सोस नहीं करेंगे की आपको English  नहीं आती आप पुरे confidence  के साथ अपने job  Interview  में जायेगे . और पूरी मेहनत के साथ job  प्राप्त करेंगे .

 

Also Read – हम जीवन में क्या Miss करते है

 

तो आप इस post  से Related  अपने अनमोल विचार हमे Comments  के द्वारा भेज सकते है . हमे आपके Comments का इंतजार रहेगा .

 

धन्यवाद

2 Comments

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.