क्या आप जानते है सहनशील लोग ही सफल होते है

क्या आप जानते है सहनशील लोग ही सफल होते है

 

क्या आप जानते है सहनशील लोग ही सफल होते है – दोस्तों क्या आप जानते है ? सहनशीलता क्या होती है . और कोन लोग सहनशील होते है . और सहनशील लोग क्यों सफल होते है . तो आज हम इस post  में सहनशील लोगो की सफलता का राज देखेंगे .

 

दोस्तों में आज आपसे एक सवाल पूछता हु , की क्या आप लोग सहनशील है . या आप अभीतक समझते ही नहीं की सहनशीलता क्या होती है . दोस्तों सहनशीलता वो होती है . जैसे कोई हमे गाली दे और हम बिना पलटकर कोई जवाब दिए वहा से आजाये तो वो हमारी सहनशीलता है . और ऐसे लोग सहनशील होते है .

 

और जो लोग सहनशील होते है वो जमाने की बातो पर भी ध्यान नहीं देते ऐसे लोग बस अपने काम से काम रखते है . किसी से कोई मतलब भी नहीं रखते आप भलेही इन को जान भूझकर भी किसी बात में घुस्सा  दिलाने की सोचिये इनको उस बात का कोई घुस्सा नहीं आएगा . ये   किसी भी बात का हस कर सामना करेंगे . इन में बहुत सहनशीलता होती है .

 

जो लोग सहनशील होते है . उनका कोई नुकसान भी हो जाये तो ये घुस्सा नहीं करते अपने आप को संभालकर रखते है . और ऐसे लोग जो छोटी – छोटी बातो में क्रोधित हो जाते है , वो बहुत ही असहनशील होते है . और सहनशील लोग ही अपने जीवन में सफल होते है . ये लोग अपने काम पर पूरा Focus करते है किसी के बहकावे में नहीं आते है .

 

दोस्तों सहनशीलता इंसान का एक गुण है . जो हर किसी में नहीं होता है और में यह भी नहीं कहता की ये भगवान का कुछ लोगो को दिया हुवा वरदान है . नहीं यह गुण दुनिया के हर व्यक्ति में हो सकता है . मतलब हर इंसान सहनशील बन सकता है . और किसी इंसान को कोई दूसरा इंसान सहनशील नहीं बना सकता है .

 

यह गुण हमे ही अपने में रखना है . मतलब हमे जीवन में इतना प्रयास करना है . की हम लोगो की बातो को सुनकर भी उनका जवाब नादे हमे कोई कुछ भी बोले या हमारा कोई नुकसान भी हो जाये तो भी हमे उसको सहन करना है . तभी हम सहनशील बनेगे .

 

क्या आप जानते है सहनशील लोग ही सफल होते है”

 

अब दोस्तों बात यह आती है , की सहनशील लोग कैसे सफल होते है . तो इसके लिए में आपको बताता हु , की एक तो यह लोग पूरा अपने काम पर ध्यान देते है . और दूसरा ये अपना नुकसान होने पर भी अपने काम में आगे बढ़ जाते है .

 

जैसे मानलो आप किसी Office  में काम कर रहे है . और वहा आप का performance  अच्छा है . पर वहा कुछ लोग आपसे जलते है . वो आपको पीछे करना चाहते है . कभी कोई  किसी बहाने के आपसे झगड़ा करने की कोशिश करते है . ताकि झगड़ा होने पर आप का माइंड डिस्टर्ब  हो और आप अपने काम में पीछे हो जाये पर सहनशील लोगो को किसी भी बात का कोई असर नहीं होता भलेही इन हे कोई चिड़ाये या किसी बात पर कोई झगड़ने की कोशिश करे तो भी ये अपना पेशंस नहीं छोड़ते इन की सहनशीलता बनी रहती है .

 

Also Read – क्या आप अलार्म बजने पर उठते है

 

और यही लोग अपने काम में या अपने Office  में सफल  होते है . और जो लोग किसी की बात का बुरा मान  जाये या घुस्सा करे तो वे अपने काम में भी सफल नहीं होते है .

 

Also Read – I Am Alone in world

 

मतलब दोस्तों हम आज जहा हे जिस भी पोजीशन पर काम कर रहे है . हमे वहा अच्छी सफलता मिल रही है . मगर कुछ समस्या ऐसी आजाती है . की वो हमे अपने काम से पीछे करने की कोशिश करती है . जैसे हमारा कोई काम बिगड़ जायेगा या किसी दूसरे व्यक्ति के द्वारा हमे कोई परेशानी हो जाती है . पर जो लोग सहनशील होते है . वो इन सब बातो को सहन कर जाते है . और ये लोग हर समस्या से निपटते हुए अपना काम करते रहते है . और आगे जा कर सफलता पाते है .

 

Also Read – जानिए कैसे बने एक अच्छे वक्ता

 

और दोस्तों हमे भी अगर अपने जीवन में सफलता पानी है . तो हमे भी ऐसी छोटी – छोटी बातो को ignore  करना होगा जो हमारे काम में रुकावट डाले दोस्तों कभी – कभी कोई समस्या इसी लिए आती है . की हम उस समस्या में पड़ कर अपने काम से डिस्टर्ब हो जाये और जो लोग ये चाहते है , हमारे डिस्टर्ब होने पर उनका फायदा हो जाता है . तो आप हमेशा जीवन में यही कोशिश करे की हम अपने आप को सहनशील बनायेगे .

 

Also Read – Confusion हमारी सबसे बड़ी समस्या है

 

तो दोस्तों कैसी लगी आपको यह post   ” क्या आप जानते है सहनशील लोग ही सफल होते है ”  तो मेरे ख्याल से आप जान ही गए होंगे की सहनशीलता क्या होती है . और में आशा करता हु , की आप भी अपने जीवन में किसी भी बात पर  क्रोध नहीं करेंगे अपने आपको डिस्टर्ब नहीं करेंगे और सहनशील बनेगे .

 

Also Read – मेरे साथ ही ऐसा क्यों होता है

 

और आप इस post  से संबंधित अपने विचार हमे Comments के माध्यम से बता सकते है .

 

धन्यवाद

 

4 Comments

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.