क्या आप है मुक़द्दर के सिकंदर

क्या आप है मुक़द्दर के सिकंदर

 

क्या आप है मुक़द्दर के सिकंदर –  दोस्तों आप सोच रहे होंगे  की आज का topic  कितना अजीब है ”  मुक़द्दर के सिकंदर ” तो आप जानते हो की आख़िर  मुक़द्दर का  सिकंदर क्या होता है . कुछ लोग तो सोचते होंगे की एक अमिताभ बच्चन  की Movie  आयी थी . जिसका नाम था. मुक़द्दर के सिकंदर तो आज में आपको इस post  में यह बताऊंगा की सही मायने में कोन है ? मुक़द्दर के सिकंदर यह जानने के लिए आप इस post  को पूरा पड़ते रहे .

 

दोस्तों पहले तो हम एक शब्द समझते है . ” मुक़द्दर ” आख़िर क्या होता है . तो मुक़द्दर के कई नाम है – कुछ लोग इसे नसीब कहते है , तो कुछ लोग किस्मत कहते है . मतलब अपने – अपने हिसाब से बोलै जाता है .  और अब दूसरा शब्द देखते है .” सिकंदर ”  सिकंदर आख़िर क्या होता है .

 

सिकंदर का मतलब यह होता है , कि वो किसी चीज में बहुत Success  होता है . मतलब वो उस काम में बहुत पारंगत है. या यु कि उसके पास वो चीज बहुत मात्रा में है . और जिसके पास बहुत बड़ा मुक़द्दर है , वो भी मुक़द्दर का सिकंदर कहता है .

 

दोस्तों आप लोग देखते होंगे कि इस दुनिया में दो प्रकार के लोग होते है . एक वो जो जन्म से ही बहुत अमीर होते है . बड़े ठाट – बाट से जीवन बिताते है . और दूसरे वो लोग होते है . जो अपने कर्म और अपनी मेहनत के द्वारा जीवन में कुछ मुकाम हासिल करते है .

 

तो पहले वाले लोग जो होते है . वो जन्म से ही अपना मुक़द्दर लेके आते है . इनको हम मुक़द्दर  का सिकंदर बोल सकते है .

 

और दोस्तों वो लोग जो जन्म से किसी बड़े घराने से नहीं होते है . पर ये लोग भी अपने जीवन में कड़ी मेहनत और संघर्ष करके अपना मुक़द्दर बनाते है . तो दोस्तों आपके हिसाब से सही मायने में मुक़द्दर के सिकंदर कोन हुए , वो लोग जो जन्म से अमीर घराने में पैदा हुए थे .

 

या वो लोग जिनका जन्म गरीब घराने में हुवा और जीवन में संघर्ष कर के सफल बने मेरे हिसाब से तो दूसरे नंबर के लोग सही मायने में मुक़द्दर के सिकंदर है .

 

दोस्तों हम इस दुनिया में जन्म लेते है . तो यह हमारे हाथ में नहीं है , कि हम कहा जन्म ले रहे है . किसी अमीर के घर में या किसी गरीब के घर में , पर मानलो कि हमने किसी गरीब के घर में जन्म लिया हे . पर तो क्या हम जीवन भर गरीब ही बने रहेंगे .

 

नहीं आप अपना मुक़द्दर खुद बदल सकते है , मतलब आप मुक़द्दर के सिकंदर बन सकते है .

 

और जो गरीबी के बाद अमीरी  मिलती  है , सही मायने में इंसान को उसकी कदर होती है .आप अगर दो ऐसे इंसानो कि तुलना करे कि एक बचपन से अमीर है , और एक अपनी मेहनत से अमीर बना तो अमीरी कि ज्यादा कदर कोन करेगा .

 

वो इंसान जो जन्म से अमीर है , या जो अपने मेहनत के अमीर बना है  .दोस्तों मेरे हिसाब से तो अमीरी कि सही कदर वही इंसान करता है , जो अपनी मेहनत से अमीर बनता है . जो अपनी मेहनत से अपना मुक़द्दर बनाता है .

 

दोस्तों इंसान अपना मुक़द्द्र यही अपनी मेहनत से बनता है , भगवान ने हमे एक अच्छा शरीर दिया , हाथ पैर दिए , सोचने समझने कि शक्ति दी है . और उसके ही द्वारा हम मुक़द्दर के सिकंदर भी बन सकते है .

 

मगर कुछ लोग ऐसे भी होते है , जो अपने शरीर का और अपने दिमाग का सही इस्तेमाल  नहीं करते . तो यह लोग अपना मुक़द्दर भी नहीं बदल पाते कुछ लोग ऐसे भी होते है .

 

जो गरीबी में पैदा हुए और वही मर भी जाते है . ये लोग अपने आप को आगे बढ़ाने का कोई प्रयास भी नहीं करते मतलब ऐसे लोग कभी मुक़द्दर के सिकंदर नहीं हो सकते . तो हमे जीवन में इतनी मेहनत करनी है , जो हम अपना मुक़द्दर बदल सके .

 

Also Read – व्यसक इंसान के लिए मनोरंजन क्यों जरूरी है

 

दोस्तों में आपको बताता हु , कि इंसान अपनी किस्मत या अपना मुक़द्द्र खुद बनाता है . जिन लोगो को जन्म से भी अगर अमीरी मिली हे . तो उसमे उसके माँ – बाप कि मेहनत का फल है , जो उसके बच्चो को मिला . और मैने तो ऐसे भी उदाहरण देखे है .

 

Also Read – हमें कुछ फैसले समय पर छोड़ना चाहिए

 

और आपने भी देखे होंगे कि किसी अमीर बाप के दो बेटे है , और जब उनका बटवारा होता हे .

 

Also Read – इंसान कोई भी काम जन्म से नहीं सीखता है

 

तो दोनों भाइयो को बराबर – बराबर प्रॉपर्टी मिलती है . पर कभी – कभी ऐसा होता हे . कि एक भाई तो अपनी प्रापर्टी बनाये रखता है  . और एक अपनी प्रापर्टी खो देता है  . तो मेरा आपको समझाने का बस यही मतलब है , कि आप यह नहीं समझे कि हमे जन्म से दौलत नहीं मिली तो हम पूरी जिंदगी गरीब ही बने रहेंगे .

 

Also Read – क्या हम तक़दीर में लिखे हुए को मानते है

 

मतलब हम अपना मुक़द्दर नहीं बदल पाएंगे. नहीं दोस्तों अगर हम जन्म से गरीब हे  भी , तो भी हम मुक़द्दर के सिकंदर बन सकते है . और उसके लिए आपकी कोई मदद नहीं करेगा आपको अपना मुक़द्दर खुद ही बनाना होगा . आप आपने लिए प्रयास करे और हमेशा आगे बढ़ने कि सोच रखे

 

Also Read – हमे life में signals क्यों देखना चाहिए

 

कभी ऐसा नहीं समझे कि मुझे भगवान ने कुछ नहीं दिया दुनिया में ऐसे कई लोग है , जो अपनी मेहनत से मुक़द्दर के सिकंदर बने है .

 

Also Read – इंसाने के बोल कैसे हो

 

और आज बहुत अच्छा जीवन बिता रहे है . और जो लोग किस्मत पर रोते है , कि हम तो गरीबी में पैदा हुए तो ऐसे लोगो का कभी कुछ नहीं होना है . दुनिया के हर इंसान में वो काबिलियत है . जिससे वो अपना मुक़द्दर खुद बना सकता है , और मुक़द्दर का  सिकंदर बन सकता है  .

 

तो दोस्तों आपको यह post  कैसी लगी pliz  हमे बताये और में आशा करता हु , कि आप भी मेरे द्वारा बताई गयी जानकारियों से जरूर कुछ सीखेंगे . और हमेशा जीवन में आगे बढ़ने कि कोशिश करेंगे . कभी अपनी किस्मत को नहीं कोसेंगे अपना मुक़द्दर खुद लिखेंगे .

 

और आप इस post  से संबंधित अपने कोई भी विचार या सुझाव हमे comments  के माध्यम से भेज सकते है .

 

धन्यवाद

One Comment

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.