क्या आप अपना भविष्य जानते है

क्या आप अपना भविष्य जानते है

 

क्या आप अपना भविष्य जानते है – दोस्तों आज में जो आपके लिए यह post  लाया  हु , उसे पढ़के आपको अपनी जिंदगी से जुड़ी हुई कई चीजे समझ में आएगी . और आपको अपके भविष्य के बारे में भी पता चलेगा की हम अपने भविष्य के बारे में क्या सोचते है , और क्या होता है .

 

दोस्तों होता क्या है , की आज दुनिया के हर इंसान के मन में एक अजीब सा डर बैठा  हुवा है . और वो डर किसी और का भी नहीं है , वो डर खुद अपने आप के लिए यानि इंसान अपने भविष्य के बारे में सोच – सोच कर डरता है . की आज मेरे पास ऐसा है पर जाने कुछ समय बाद क्या होगा .

 

मतलब इंसान अपने भविष्य के बारे में सोचता है . और वो भी ऐसी बाते जो शायद कभी होती भी नहीं है . पर फिर भी इंसान उसे सोचता है और अपने मन में उस बात की चिंता करता रहता है . मतलब वर्तमान का सुख उठाने के बजाय इंसान अपने भविष्य के बारे में सोचता है .

 

जैसे किसी इंसान के पास कोई job  है , और उस job  से उसका अच्छे से गुजारा होता है . पर उसके मन में कही ना कही ये डर बैठा रहता है , की कही ये job  ना चलिजाये और अगर job  चलीगयी तो मेरा क्या होगा . और मै फिर क्या करुगा कैसे मेरे परिवार को सम्भालूंगा जो आज मेरे खर्च है , उन्हें में कैसे उठाऊंगा . और इन सब भविष्य की बातो को सोच – सोच कर वो दुखी होता रहता है , और अपने मन में टेंशन लेता रहता है .

 

और दोस्तों यह हर इंसान के साथ होता है , मेरे साथ भी होता है , मै भी भविष्य की फिकर करता रहता हु , पर मैने देखा की हमारा भविष्य हमारे हिसाब से नहीं चलता भलेही हम कितनी भी टेंशन कितनी भी चिंता करते रहे पर होना वही है , जो विधाता ने हमारे लिए सेट कर के रखा है . और मानलो की आज हम जैसे जीते है .

 

तो हमारा भविष्य इससे भी अच्छा हो जाया और ऐसा होता भी है , जैसे आप एक job  की चिंता करते है की कहि ये चली ना जाये पर ऐसा हो जाये की इस job  के जाने के बाद आपकी इससे भी batter  job  लग जाये .

 

दोस्तों हर इंसान को अपने कर्म करते रहना चाहिए ना की भविष्य के बारे मै सोचना चाहिए , और क्या हम अपना भविष्य जानते है , क्या हम भविष्य देख सकते है , तो क्यों हम उसकी चिंता करे और जो होना है , वो तो होकर ही रहेगा . इस दुनिया मै कई बड़े – बड़े लोग आए और आकर चले गए पर यह दुनिया यही है .

 

क्या आप अपना भविष्य जानते है:

 

उनका धन भी यही है . और धन का क्या है ये तो बस जेबे बदलता है . आज मेरी जेब मै है तो कल किसी और की मगर हम ऐसे कर्म करे  जिससे हमारा भविष्य सुधरे तो हम बस वर्तमान मै ही काम करे किसी बात की फिकर भी ना करे तो हमारी जिंदगी भी अच्छी चलती रहेगी हम चिंता मुक्त रहेंगे .

 

Also Read – हम नशा कैसे बनाये रखे

 

और दोस्तों मैने देखा है की , कोई – कोई को मरने का बहुत डर लगता है , की मतलब वो आज स्वस्थ है , कोई बीमारी नहीं , कुछ नहीं पर वो लोग ऐसा सोचते है की अरे कितनी बीमारिया आरही है . आज कितने लोग मरते जा रहे है . देखो ऐसे लोगो को बीमारी भी कुछ नहीं होती है.

 

Also Read – किसी की योग्यता छुपती नहीं है

 

पर किसी को अगर हो गयी तो ये ऐसा सोचते है की कही यह बीमारी मुझे ना हो  जाये . और अगर होगयी और मै मर गया तो मेरे परिवार और मेरे बीवी – बच्चो का क्या होगा . और यही भविष्य की चिंता करते – करते वो कुढ़ता रहता है . और उसके बारे मै सोचता रहता है .

 

Also Read – हम अपनी ख़ुशी किसके साथ मनाये

 

हम इस दुनिया मै आते है , तो भगवान हमे यह कहकर नहीं भेजते की तुम्हे ये – ये काम करना है , और ये तुम्हारी बीवी रहेगी और ये तुम्हारा बच्चा रहेगा और तुम्हे इस सेठ के यहा नौकरी करनी है . क्या भगवान ने हमे ये सब कहकर भेजा है . मुझे तो नहीं कहा शायद आपको कहा हो नहीं दोस्तों हर इंसान या हर आत्मा को भगवान ने बनाया है .और उसे दुनिया मै आकर क्या करना है , यह भी डिसाइड  करके भेजा है .

 

Also Read – ख्वाब कैसे साकार करे

 

तो हम क्यों किसी की चिंता करे की अगर मै नहीं रहु तो इसका क्या होगा . हम ये सब सोचने वाले कौन होते है , जिस प्रभु ने हमे इस दुनिया मै भेजा हे  उसे होगी हमारी चिंता की हमे जीवन मै क्या – क्या काम करने है . कहा रहना है और किस को पालना है . किसके साथ जीवन बिताना है  हम दुनिया मै आए है तो हमे बस अपना कर्म करते रहना है .

 

Also Read – कोन है – Mr PT क्या आप जानते है

 

ऐसा भी नहीं की हम हमारे परिवार को छोड़दे की इसे तो भगवान संभालेंगे तो ऐसा भी नहीं है . हमे हमारे वर्तमान का तो पार्ट निभाना ही पड़ेगा हमारे ऊपर जो – जो भी जिम्मेदारिया उसे तो हमे पूरी करनी ही पड़ेगी और वो भी निस्वार्थ . पर भविष्य की चिंता किये बगैर और अपने हर काम को करते जाना है बिना किसी चिंता फिकर के .

 

Also Read – हमारे मन में negativity क्यों आती है

 

तो दोस्तों मेरा आपसे बस यही कहना है , की हम इंसानो मै ना भविष्य देखने की शक्ति होती है की हम हमारा भविष्य देखले की आगे क्या होने वाला है . और जो  हो ना है वो तो होके रहेगा . जब हम भविष्य जानते नहीं है . तो हम क्यों उसकी फिकर करे . आप अपने जीवन मै जो भी काम करते है . बस आप अपने वर्तमान मै जिए और जो होना  है , वो प्रभु इक्छा पर छोड़े और अगर हम भविष्य देख भी पाते तो हम उसे बदल नहीं पाते तो अंत मै आप अपना काम करते चले बिना किसी टेंशन के

 

Also Read – एक रूपये की कीमत

 

तो दोस्तों आपको यह post  ” क्या आप अपना भविष्य जानते है ” कैसी लगी pliz  हमे बताये और में आशा करता  हु , की आप अपने वर्तमान में ही जियेंगे आप कोई भी हो आप भलेही एक School  में पढ़ने वाले Student  ही क्यों ना हो आगे की कभी ना सोचे और अपने मन में भविष्य की कोई फिकर ना करे जो होना है. वो तो होके रहेगा .

 

और आप इस post  से Related अपने अच्छे – अच्छे Comments  हमे बता सकते है . तो हमे आपके Comments  का इंतजार है .

 

धन्यवाद

2 Comments

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.