कौन है वो चार आदमी

कौन है वो चार आदमी – दोस्तों आज में यह  post Thoughtking पर आपके लिए लाया हु ,

जो बहुत ही ज्ञानवर्धक है और आपको बहुत पसंद आएगी.

 

कौन है वो चार आदमी

 

 

दोस्तों जैसा  हमारी आज की post का नाम है ” कौन है वो चार आदमी ” ,

 

तो दोस्तों में आपसे पूछता हु. की क्या आप चार आदमियों को जानते है . क्या वो चार आदमी आपके पहचान के है . क्या आपको पता चला की मै किन चार आदमियों या चार लोगो की बात कर रहा हु .

 

तो दोस्तों मै उन चार लोगो की बात कर रहा  हु , की हम कोई काम करने की सोचते है तो हम इस डर से वो काम नहीं कर पाते –  ”  की चार आदमी क्या कहेगे या चार लोग क्या कहेगे “.

 

तो दोस्तों कौन है , ये चार आदमी क्या ये आपके आस – पास रहते है . क्या आपको इन्होने कोई काम करने से मना किया या कोई काम करने पर टोका  की ये काम तुम्हारे लायक नहीं है ऐसा कभी कहा तो आप मुझे बताइये .

 

दोस्तों मैने भी कभी कोई काम करने की सोची तो लोगो ने मुझे भी कहा – ” अरे ये काम करोगे तो चार आदमी क्या कहेगे.” और लोगो की ऐसी बाते सुनके मै उस काम से पीछे हट जाता था , और मै दावे के साथ कह सकता हु.

 

की ये सब आपके साथ भी हुवा होगा . आपभी अगर कोई काम करने की सोच रहे होंगे तो लोगो ने आपको भी जरूर कहा होगा की चार लोग या चार आदमी क्या कहेगे क्या कहेगे .

 

और हमारे साथ ये तभी होता है , जब हम ऐसा कोई काम शुरू करते है या करना चाहते है . जो हम जो करते आए या हमारा परिवार जो करता आया उससे अलग है. जैसे आपका पुश्तैनी काम कोई और है और अब कोई लड़का कोई दूसरा काम

 

करना चाहता है तो लोग उसे कहते है, ” अरे ये काम तुम्हारे लायक नहीं है , तुम ये नहीं करपावोगे और अगर कर भी लोगे तो चार लोग या चार आदमी क्या कहेगे . इसी डर से हम कोई काम नहीं कर पाते .

 

कौन है वो चार आदमी:

 

दोस्तों जैसे में एक किसान हु, हमारा परिवार शुरू से खेती करता आया है . लोग पश्तो से खेती करते आरहे है . और ये काम अच्छा है . और इसमें अच्छी कमाई भी है , और सब सुखी भी है. पर दोस्तों problem कब आती है .

 

problem तब आती है , जब कोई लड़का या लड़की उस काम से हटके कुछ करना चाहता है , या करने के बारे मै सोचता भी है तो problem आती है.

 

मानलो परिवार का कोई लड़का अपने घर मै बोले की मुझे तो एक जूते की दुकान खोलनी है , या कपड़े सिलाई करना सीखना है , या नौकरी करना है . तब problem आती है . फिर उसके घर वाले बोलते है . की हमारे घर मै ऐसे काम

 

अभीतक किसी ने नहीं किये और हम ये काम नहीं कर सकते लोग क्या कहेगे और जब ये बात आजाती है की लोग क्या कहेगे या चार आदमी क्या कहेगे  , तो सब बात रुक जाती है. लोगो के कहने के डर से उस लड़के के सपने दब  जाते है . और वो अपने मन का काम नहीं कर पाता है.

 

दोस्तों दुनिया मै ऐसे कई छोटे – छोटे बिजनेस  है जिनमे कम investment मै अच्छी income है , पर हम वो समाज के डर से या चार आदमियों के डर से वो काम नहीं कर पाते .

 

Also Read-जीवन में मनोरंजन क्यों जरूरी है

Also Read-क्या हम गधे से दोस्ती रखते है

 

आपने देखा होगा एक पानी पूरी बेचने वाला आदमी भी दिन मै 500 रूपये कमा लेता है . और इस काम मै investment भी बहुत कम है . पर हम कभी सोचे की हम भी एक पानी पूरी बेचने का ठेला लगाले तो इसमें हमारी अच्छी income हो

 

जाएगी . पर जब हम ये बात अपने घर मै या अपने दोस्तों मै या किसी और के सामने कहते है की मै ऐसा काम शुरू करने वाला हु , तो दोस्तों उसका जवाब वही आएगा अरे तू अच्छे घर से है,  और ऐसे काम करेगा ,

 

चार लोग क्या कहेगे या चार आदमी क्या कहेगे. और उसी डर से हम उस काम से पीछे हट जाते है उसे छोड़ देते है.

 

दोस्तों सब्जी बेचने मै भी बहुत income है , पर वहा भी वही बात आजाती है . अगर हम सब्जी बेचने का काम शुरू करेंगे तो हमे  कोई न कोई या हमारे घर काही कोई इंसान टोक देगा तू सब्जी बेचेगा लोग क्या कहेगे. और लोगो के डर से हम वो काम भी छोड़ देते है.

 

और दोस्तों येतो केवल काम की बात थी की काम मै लोग ऐसा बोलते है , पर मेरे हिसाब से ये  topic बहुत बढ़ा है , इसमें दुनिया की कई चीजे आती है, कई सामाजिक बंदिशे आती है और इस बात को आप भी भली – भाती समझते है .

 

Also Read-कोन है – Mr PT क्या आप जानते है

 

दुनिया मै ऐसे कई सामाजिक काम भी होते है. जिनके करने पर लोग ये बोलते है की लोग क्या कहेगे , अभी भी ऐसी कई कुरीतिओ की वजह से हमारा समाज और हमारा देश आगे नहीं बढ़ पढ़ा है .

 

कई बार घर मै शादियों की वजह से भी ऐसा होता है , अगर मानलो आप पैसे वाले हो और आपने किसी गरीब के घर अपने बच्चे की शादी करना चाही तो लोग आपको टोक देंगे की क्या कर रहे हो ,

 

तुम वहा शादी करोगे तो लोग क्या कहेगे या चार आदमी क्या कहेगे . और उस डर से हम वो काम वो शादी नहीं कर पाते हमे उससे पीछे हटना पढ़ता है .

 

दोस्तों हमे उन चार लोगो या आदमियों का ही डर लगता है . पर मै आपसे पुछू की “कौन है वो चार आदमी ” पर मै आपको बताता हु, असल मै ये चार आदमी कोई नहीं होते है , ये बस हमारे अंदर का डर होता है.

 

Also Read-परिस्तिथि को अपने पक्ष में कैसे करे

 

और ये उन लोगो की सोच होती है जो हमे बोलते है की चार लोग क्या कहेगे .

 

पर आजतक किसी ने भी अगर कोई काम शुरू किया है तो उसे काम शुरू करने के बाद या उस काम मै susses होने के बाद कोई बोलने आया या वो चार आदमी बोलने आए की तुमने ये क्यों किया मुझे तो नहीं लगता की कभी आते है .

 

दोस्तों वो चार लोग केवल  varchual है , असल मै real मै हे ही नहीं , जिनसे हम डरते है केवल हमारे  मन की सोच या यह कहु , की दुनिया के प्रति हमारी शर्म है . जिससे हम डरते है, और इसी वजहे से हम  कुछ काम नहीं कर पाते

 

दोस्तों जिसने दुनिया की शर्म तोड़ी और चार लोग क्या कहेगे या चार आदमी क्या कहेगे उसकी शर्म तोड़ी और अपना काम शुरू किया वही आदमी सफल हुवा है , उसने ही दुनिया बदली हमे अपने मन का सब डर निकाल के अपने मन का काम करना है और चार लोगो की परवा नहीं करना है .

 

तो दोस्तों आपको ये post कौन है वो चार आदमी केसी लगी pliz हमे बताये और दोस्तों मै आशा करता हु , की आज मैने जो आपको जो – जो भी  बाते यह बताई है , आप उसे जरूर अमल मे लाएंगे और किसी के डर के बिना अपना काम करेंगे

 

चार लोगो की परवा नहीं करेंगे . और दोस्तों आप इस post से related अपने विचार हमे अपने comments के माध्यम से बता सकते है हमे आपके comments का इंतजार रहेगा.

 

धन्यवाद

विजय पटेल

2 Comments

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.