किसी को भी बिना मांगे सलाह नादे

किसी को  भी बिना मांगे सलाह नादे

 

दोस्तों इस दुनिया में ऐसे लोग बहुत है. जो हर किसी के काम में टांग ऐडाते रहते है . और कई बार हमे उसका गलत परिणाम भी भुगतना पढ़ता है . तो दोस्तों आज में आपको इस post ” किसी को  भी बिना मांगे सलाह नादे “ में आपको detail में बताऊंगा की हमे किसी के काम में टांग नहीं अड़ाना है और किसी को सलाह नहीं देना  है .

 

दोस्तों मुझे यह post लिखने की प्रेरणा  कहा से मिली दोस्तों जैसा आपको पता है की में भी एक Company में काम करता हु , और हमारे office की बात बताता हु , की दोस्तों आज एक लड़की कुछ काम कर रही थी . और मैने उसे बोल्दिया की ठीक से काम करना कही गलत ना हो जाये और उसने मुझे जवाब दिया की मुझे काम करना आपसे नहीं सीखना . आप अपने काम से मतलब रखो मुझे मेरा काम आता है . और मै मुँह लटकाके वहा से चला गया .

 

और दोस्तों मुझे लगता  है की ये बात  कभी ना कभी आपके साथ भी हुई  होगी जब आपने किसी को बिना मांगे सलाह दी  होगी और ये हर  इंसान के साथ हुवा है. मैने कई बार दूसरे लोगो को भी ये बोलते देखा है . किसी को बिना मांगे सलाह देते और वो उसका उल्टा रिएक्शन भुगतते है .

 

तो दोस्तों मै आपसे ये कहना चाहता हु , की अगर आपके साथ एक बार ये बात हो चुकी है.  तो आप दोबारा ऐसा कोई काम ना करे की आपको किसी की कोई बात सुननी पड़े और आपको बुरा लगे इसलिए बिना मांगे सलाह नादे .

 

किसी को  भी बिना मांगे सलाह नादे:

 

दोस्तों कई बार तो मुझे ऐसा देखने मै आता है. और यह बहुत interesting भी होता है की कभी – कभी ऐसे लोग भी ऐसे काम की सलाह दे देते है जो उन्होंने कभी किया ही नहीं है मतलब आपको जो काम आता ही नहीं आप उसके बारे मै अगर किसी  को सलाह देते है .

 

तो क्या होगा उसे अच्छा लगेगा नहीं उसका रिएक्शन  आपको भुगतना पड़ेगा जो की अच्छा भी नहीं होगा और ऐसे कई लोग होते है दुनिया मे .

 

Also Read – हमे देसी खाना क्यों खाना चाहिए

 

Also Read – जीवन मै परीक्षा का महत्व क्या है

 

Also Read – कौन है वो चार आदमी

 

Also Read – क्या हम गधे से दोस्ती रखते है

 

दोस्तों मै आपको एक बार की बात बताता हु , एक बार मे एक दरजी के पास गया था. दरजी मतलब जो कपड़े सीता है उसे दरजी कहते है . तो वहा कई लोग अपने कपडे सिलवाने आते है . और जैसा की मे एक बार गया था तो , वहा  एक आदमी उस दरजी को सलाह दे रहा था . की भाई   आप ऐसा नहीं ऐसा सिला कीजिए इसको ऐसा इसको ऐसा करा करे ऐसी सलाह वो उसे बिना मांगे देता जारहा था .

 

मगर उस ने तो कुछ नहीं बोला दोस्तों कई बार ऐसी जगहे होती जहा इंसान को काम करना पड़ता है.  या अपने  ग्राहक की वजह से वो कुछ बोल नहीं पाते मगर मन मे तो वो कुछ सोचते ही होंगे उसने मन मे जरूर सोचा होगा की दरजी (टेलर) तू है या मै हु , पर उसने सम्मान वश आपने ग्राहक को कुछ नहीं बोला सब सुन लिया .

 

और ऐसी कई जगहे होती है, जहा लोगो को दुसरो की बाते सुननी पड़ती है . और फिर भी अपना काम करना पड़ता है मगर दोस्तों आप ऐसा भी ना समझे की सब लोग एक जैसे होते है . कई लोग ऐसे होते है जो instant जवाब दे देंगे और अगर आस – पास किसी ने सुना तो उससे आपकी इज्जत भी खराब हो सकती है . और जैसा मैने बताया की  Companies या Work Place पर कोई किसी की नहीं सुनता इसलिए हमे ही अपनी आदत को सुधार ना होगा .

 

दोस्तों ज्यादा बड़ी बात तो छोडो आज कल एक school जाने  वाला बच्चा  भी अपने हिसाब से काम करता है. तो अगर किसी बच्चे को भी बोलो की बेटा तू ऐसे पढ़ाई करा कर ऐसे – ऐसे काम कराकर तुझे फायदा होगा तो वो आपको फट से बोल देगा  की अंकल आप मुझे ना बताये मुझे अपनी पढ़ाई करना आती है मै मेरा काम कर सकता हु.

 

तो दोस्तों आप को समझना होगा की हमारा सम्मान बहुत बड़ा होता है. और अगर हम किसी की भी बाते सुनेगे तो इससे हमारी इज्जत लोगो के सामने खराब होगी और ये अच्छा नहीं होगा इसलिए ” किसी को  भी बिना मांगे सलाह नादे ” . ये हमारे लिए ठीक रहेगा .

 

और दोस्तों आपने कभी देखा होगा में आपको बहुत interesting बात बता हु , की  कई बार लोग ऐसी जगह भी सलाह देने लगते है  . जहा  पर वो हे ही नहीं मतलब दूर बेटे हुए को भी सलाह देने लगते है कैसे में बताता हु .  दोस्तों आपने कोई Cricket Match देखा होगा तो उसमे लोग क्या करते है , अगर कोई player Match खेल रहा है. तो वो आपने घर पर बेठ कर ही उसे सलाह देने लगते है की ऐसे नहीं ऐसे खेलो या यहा मारो वहा मारो तो ये भी ठीक नहीं है .

 

तो दोस्तों अगर आपको अपनी इज्जत बनाई  रखनी  है . और अपना सम्मान बनाये रखना है तो आप किसी को भी बिना मांगे कभी सलाह नादे  . क्योकि आज के संसार में हर इंसान समझदार है. मानलो हम आपने आपको उस जगह रख कर देखते  है.

 

की कोई हमे बिना मांगे सलाह देने आता है तो उस समय हमे कैसा लगेगा हमे येभी ख्याल रखना है . जैसा हमारे ऊपर बीतता  है वैसा ही और लोगो पर भी बीतता  है तो आप इस बात को हमेशा याद रखे .

 

तो दोस्तों आपको आज की post कैसी लगी pliz हमे बताये और में आशा करता हु ,की अब आप भी आपने जीवन में सुधार लाएंगे . और अपनी आदतों को सुधारेंगे और किसी के काम में टांग नहीं अड़ायेगे .

 

और दोस्तों आप इस post से Related आपने सुझाव हमे Comments के माध्यम से भेज सकते है हमे आपके Comments का इंतजार रहेगा .

 

धन्यवाद

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.