किसी के प्रति बुरा ना सोचे खुद आगे बड़े

किसी के प्रति बुरा ना सोचे खुद आगे बड़े

 

दोस्तों मै आपको आज एक बात बताता हु , की दुनिया में हर इंसान की सोच बहुत खराब हो गयी है . सब लोग एक दूसरे  के प्रति गलत भावना रखते है .

 

और उनका बुरा सोचते रहते है , तो क्या यह सब सही है , नहीं तो आज में आपको इस post  ” किसी के प्रति बुरा ना सोचे खुद आगे बड़े  ” की हमे हर किसी के प्रति अच्छा सोचना है. हो अपने आपको आगे बढ़ाना है .

 

कोईसा भी  देश हो कोई भी धर्म हो या कोई भी जात समाज हो या कोई भी काम हो हर इंसान आज के जमाने में अच्छी सोच रखना ही भूल गया है . जैसे कोई दो इंसान एक शहर में कोई एक Business  करते है . तो वो दोनों क्या सोचते है वो दोनों एक दूसरे के प्रति अच्छी सोच नहीं रखते है . वो एक दूसरे का बुरा सोचते है . की इसके Business  में कुछ नुकसान हो जाये और मेरा काम बहुत आगे बढ़ता जाये .

 

और दोस्तों लोग ऐसे ही कुडते – कुडते जीते है , और काम करते है . हर किसी की Life  में इतना Competition  हो गया है की वो खुद के ऊपर या खुद के काम पर ध्यान देने के बजाय दूसरे के काम पर ज्यादा ध्यान देता है . और दूसरे का नुकसान कैसे हो यही सोचता रहता है . और यह हर जगह हो रहा है किसी भी काम में यही चल रहा है .

 

कोई Job करने वाले भी लोग अगर है . तो वहा भी यही सोच होती है . और दोस्तों यह मैंने खुद ने देखा है. क्योकि में भी एक Company में Job  करता हु . यहा पर भी लोग आपस में एक दूसरे से Competition  रखते है . और खास बात यह की Competition  भी ऐसा की केवल अपने मन में किसी दूसरे को पीछे करने का ऐसा नहीं की हम दूसरे से आगे निकले ऐसा काम करे .

 

किसी के प्रति बुरा ना सोचे खुद आगे बड़े:

 

दोस्तों मेरा तो आपसे ये कहना है – की आपके भलेही 1000 Competitor क्यों ना हो , तो हम ऐसी सोच ना रखे की इनका कोई नुकसान हो जाये या  इनके साथ कुछ हो जाये तो में इनसे आगे निकल जाउगा . दोस्तों मैंने देखा है की मानलो किसी Company  में किसी post  पर कोई इंसान काम करता है .

 

Also Read – हम जीवन में कैसे फैसले लेते है

 

तो अगर हम politics  या सड़यंत्र क्र  के वहा से उसे निकलवा भी दे तो हमे उसका कुछ फायदा नहीं होगा ऐसा नहीं होगा की उसकी Salary  आपको मिल जाएगी नहीं Company  उस post  पर किसी और को रख लेगी . पर आपकी Salary  नहीं बढ़ाएगी .

 

Also Read – हम अपनी Morning को Good कैसे बनाये

 

तो दोस्तों हमारा अगर किसी का बुरा करने पर कोई भला नहीं हो रहा है. तो हम क्यों ऐसा सोंचे की किसी का कुछ नुकसान हो जाये . हमारा भला कब होगा हमारा भला तब होगा जब हम काम करेंगे जब हम आगे बढ़ने की सोंच रखेंगे . और उसके लिए हमे मेहनत करना पड़ेगी और हमे हमारी position  को आगे बढ़ानी पड़ेगी .

 

Also Read – जीवन में नींद क्यों जरूरी है

 

नाकी किसी का पीछे कर के हम आगे होंगे आप  अगर किसी  रेस में दौड़ रहे है, तो आप ऐसा नो सोचे की किसी रेसर  के पैर में चोट लग जाये, और वो पीछे रह जाये नहीं दोस्तों हमे किसी के बारे में यह नहीं सोचना है हमे खुद को रेस को  कैसे जितना है . ऐसा सोचना है . तो उसके लिए हमे ऐसी दौड़ लगानी है की हम First  आए और रेस को जीतले .

 

Also Read – 5 छोटे Business कैसे start करे

 

और तो और यह जहर इतना फैलता जारहा है की School  के बच्चे भी अब एक दूसरे प्रति मन में ऐसी सोंच रखते है . की इसका बुरा हो इसके कम नंबर आए और मेंरे ज्यादा आए मगर यहा भी हमे ही मेहनत करना है, ना की किसी के प्रति बुरा सोचे .

 

Also Read – तरीका क्या है और सलीका क्या है

 

और दोस्तों इसी प्रकार ही किसी business  या  Job  में भी होता है . की कोई किसी को पीछे करने में लगा है . तो वहा भी हमे ऐसा ही करना है अगर हमारा कोई Competitor है तो हम ऐसा ना सोचे की उसका नुकसान हो जाये नहीं हमे हमारे business  को इतना आगे बढ़ना है . की उसका Business  अपने आप ही पीछे हो जाये .

 

Also Read – जीवन में पानी का महत्व

 

और हम हमारे काम को इतनी ईमानदारी से करे और हमारा अगर कोई business  है . तो हम उसमे बनने वाले products  की Quality  को इतनी बढ़िया बनाये की लोग आपके products  को दूसरे से ज्यादा पसंद करने लगे . और इस प्रकार आप किसी को पीछे किये बिना ही आगे बढ़ जायेगे और हमे  हमारा मन भी नहीं खराब करना पड़ेगा. और हम आगे भी बढ़ जायेगे .

 

Also Read – मेरी नजर में राष्ट्रवाद क्या है

 

तो यही सही तरीका भी है, जीवन में आगे बढ़ने का आप अपने काम को किसी के बारे में बिना सोचे आगे बढ़ाये और पूरी शिद्द्त के साथ उसे करते चले तो उसका Result  भी आप को अच्छा ही मिलेगा और आप जीवन में एक और बात याद रखीयेगा की किसी भी काम का Result  आने में थोड़ा समय लगता है .

 

हम ऐसा नहीं सोच सकते की आज पेड़ लगाया और आज फल आए नहीं पहले हमे झाड़ को बड़ा करना पड़ेगा उसे अपने खून पसीने से सींचना पड़ेगा . तब जाकर उसमे फल आएगा . और यही काम में भी है आप खुद को आगे बढ़ाये ना की किसी के बारे में बुरा सोचे . इंसान बुरा सोचने से बुरा ही बनता है , और अच्छा सोचने से अच्छा .

 

तो दोस्तों आपको यह post  ” किसी के प्रति बुरा ना सोचे खुद आगे बड़े ” कैसी लगी pliz  हमे बताये और में आशा करता हु , की आप मेरे द्वारा बताई गयी  बातो को ध्यान में रखेंगे और अब किसी के बारे में बुरा नहीं सोचेंगे . और हमेशा जीवन में ऐसा काम करेंगे की खुद आगे बढ़ते जाये और अपनी सफलता को प्राप्त करेंगे .

 

और आप इस post से Related अपने सुझाव हमे Comments के माध्यम से भेज सकते है हमे आपके Comments का इंतजार रहेगा .

 

धन्यवाद

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.