ख्वाब कैसे साकार करे

ख्वाब कैसे साकार करे  – दोस्तों आज ये post में आपके लिए Thoughtking पर लाया हु, जो आपको बहुत ही पसंद आएगी.

 

ख्वाब कैसे साकार करे

दोस्तों जैसा की आज की हमारी post का नाम है, ” ख्वाब कैसे साकार करे” तो में आपसे पूछता हु , की क्या आपको पता है, की ख्वाब कैसे साकार करे और सबसे पहले में आपको एक बात बताता हु, की ख्वाब साकार करने से पहले ख्वाब देखना बहुत जरूरी है .

 

तभी तो हम उन्हें पूरा कर पाएंगे. और में आपसे कहता हु, जीवन में सही ख्वाब वही है. जो जागती आँखों से देखे जाते है, वो नहीं जो नींद में देखे जाते है.

 

तो दोस्तों दुनिया के ज्यादातर लोग अपनी बंद आँखों से याने नींद में सपने या ख्वाब देखते है. पर जैसे ही वो सुबहे जागते है. अपना सपना भूल जाते है . और वापिस अपने रोज के काम पर जाते है.

 

और ऐसा दिन – प्रतिदिन चलता रहता है. तो क्या दोस्तों ऐसे सपने साकार होते है. जो हम नींद में देखते है .नहीं होते , ये सपने तो हम लोग हर रात देखते है, और सुबहे भूल जाते है.

 

ख्वाब कैसे साकार करे

 

लेकिन दोस्तों हमे अपने जीवन में ऐसे ख्वाब देखने है. जिन्हे हम पूरा कर सके और उन्हें दिन में जागते हुए देखना है.  ताकी वो हमे याद रहे और हम उन्हें साकार कर सके , पूरा कर सके .

 

और वो ख्वाब कोई भी या किसी भी प्रकार के हो सकते है . जैसे आर्थीक , पारिवारिक , अपने बच्चो के लिए या अपनी शादी के लिए मतलब आप अपने जीवन में जो भी करना चाहे उसके बारे में ख्वाब देखे और उन्हें पूरा करने में अपनी सारी मेहनत लगादे और उन्हें पूरा करे .

 

दोस्तों पूर्व राष्ट्रपती  और मिसाइल मैन डॉ एपीजे अब्दुल कलाम ने भी कहा है , की सपने वो होते है जो खुली आँखों से देखा जाता है , वो कहते थे की उठो जागो और अपने सपनो के पीछे भागो और उन्हें शिदद्त से पूरा करो. यही सही तरीका है . अपने सपने पूरा करने का

 

दोस्तों क्या में आपसे पूछता हु, की आपभी चाहते तो होंगे की मेरे पास भी बहुत सारे पैसे हो , बंगला हो ,गाड़ी  हो और अच्छी सुंदर पत्नी हो , और बहुत कुछ जो आप चाहते हो.

 

पर इंसान ये सब चाहता तो है, पर ये सब चीजे प्राप्त करने के लिए कोई प्रयास नहीं करता . बस अपनी एवरेज life जीता रहता है , और सारा जीवन उसी काम को करते – करते पूरा जीवन निकाल देता है. और सारी जिंदगी कुछ प्राप्त नहीं कर पाता.

 

तो दोस्तों हम ” ख्वाब कैसे साकार करे” दोस्तों में  आपसे पूछता हु , की हम सब ख्वाब तो देख रहे है. पर उसको साकार करने की दिशा में कुछ कदम उठा रहे है. या नहीं .

 

आप बोलोगे की काम तो हम सब करते है , पर आगे नहीं बढ़ पारहे है. ऐसा क्यों तो मैं आपसे कहुगा की काम तो सब करते है , दोस्तों physical working तो हम से भी ज्यादा वो करते है जो दिन – भर बोझा उठाते है. दिन भर काम करते है , लेकिन कुछ रुपयों से ज्यादा नहीं कमा पाते है.

 

और आप देखते हो आपके सामने ऐसे कई लोग मिल जाते है , जो दिन – भर कठोर मेहनत करते है. और आपने ये भी देखा होगा . की वो लोग जो आज अपने जीवन की उचाईयो पर बैठे है, वो केसा काम करते है ,

 

हा वो लोग physical working नहीं करते है. पर काम तो करते है. पर दोस्तों ये लोग काम करते – करते या ये कहु की इन्होने अपनी life में कड़ी मेहनत करी और उसके फलस्वरूप आज उन्होंने जीवन की बुलंदियों को पाया है.

 

और दोस्तों आपने दुनिया में और भी ऐसे कई उदाहरण देखे होंगे , जैसे आप ने Cricket में देखा होगा जो लोग Team में select होते है. उन लोगो ने अपनी life में कड़ी मेहनत करी होगी तभी आज वो Team में खेल रहे है , पर Team में जाने के ख्वाब तो हर player ने देखे होंगे .

 

पर सबके ख्वाब पुरे नहीं हुए , और जिनके ख्वाब पुरे हुए उन्होंने ख्वाब खुली आँखों से देखे है. और कड़ी मेहनत करके अपने ख्वाबो को पूरा किया है , और जिन खिलाड़ियों ने नींद में सपने देखे है, उनको Team में जगहे नहीं मिली और उनके ख्वाब अधूरे रह गए.

 

Also Read-हम विचलित क्यों होते है

 

तो दोस्तों अब तो आप जरूर समझे होंगे की अपने ” ख्वाब कैसे साकार करे” दोस्तों में आपको कुछ और भी बाते बताता हु, जैसे हमे अपने रोज के क्रियाकलापो में बदलाव करना होगा , जैसे हमें 7 बजे उठने की आदत है. तो हमे वो आदत छोड़के 5  बजे उठना होगा , और उठके अपने ख्वाबो को साकार करने के लिए योजना बनानी होगी. उसके प्रति काम करना होगा और काम ही नहीं Extra affect लगाना होगा . एवरेज काम को छोड़ के हमे कुछ अलग करना होगा.

 

Also Read-जवाहरलाल नेहरू के 15 अनमोल विचार

 

और दोस्तों में आपको बताता हु, केवल सुबहे उठने की आदत ही नहीं हमे वो सब चीजे बदलनी होगी जो , हमारे  ” ख्वाब कैसे साकार करे”  उसमे आड़े आरही हो , और वो चीज कोई भी हो सकती है , जैसे आपके दोस्त होते है. जिनके साथ हम time spend करते है. हम जिनके साथ अपने सुख – दुःख शेयर करते है .

 

Also Read-क्या हम गधे से दोस्ती रखते है

 

तो हमे अपने ख्वाबो को साकार करने के लिए कुछ समय तक हमे अपने दोस्तों कोभी छोड़ना पढ़ेगा , मेरा मतलब हम हमारे जीवन का बहुमूल्य समय फालतू बैठने में या गप्पे मारने में अपना समय नहीं निकाल ना है , हमें अपने ख्वाबो को साकार करने में अपना time देना है. जिससे हम अपने ख्वाबो को साकार कर सके.

 

Also Read-लोहड़ी क्या है कैसे मनाई जाती है

 

तो दोस्तों आप अपने जीवन में सपने (ख्वाब) देखे और खूब देखे और खुली आँखों से देखे और उन्हें पूरा करने के लिए पूरी शिदद्त से लगजाये और इतनी मेहनत करे की अपने सारे ख्वाब पूरा करले और अपने जीवन में सफलता प्राप्त करले .

 

Also Read-जीवन जीने की राह केसी हो

 

तो दोस्तों आपको ये post  ” ख्वाब कैसे साकार करे “  केसी लगी pliz हमे बताये और में आशा करता हु , की अब आपभी इस post को पढ़के अपने जीवन में परिवर्तन लाएंगे. और अपने ख्वाबो को साकार करने के लिए कड़ी मेहनत करेंगे और खुली आँखों से ख्वाब देखेंगे.

 

और आप इस post से related अपने कोई भी सुझाव हमे comments के माध्यम से भेज सकते है. हमे आपके Comments का इंतजार रहेगा.

 

धन्यवाद

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.