काम में सफलता पाने की उम्मीद रखना क्यों जरूरी है

काम में सफलता पाने की उम्मीद रखना क्यों जरूरी है – दोस्तों हम अपनी Life में जो भी काम करते है या जो भी काम करना चाहते है. हम उस काम को क्या सोचकर करते है या शुरू करते है. मित्रो हम जो भी काम करते है हम उसमे सफलता पाने की उम्मीद लिए उसमे काम करते है की मै यह काम करुगा तो मुझे इसमें सफलता मिलेगी  और इस काम को करने के बाद में मेरे जीवन के हर ख्वाब पूरा कर पाउँगा अपनी हर प्रकार की जरूरते पूरी कर पाउँगा तो दोस्तों आज हम  Thoughtking  पर इस post  में यह देखेंगे की इंसान को कोई भी काम करने में उसमे क्या – क्या उम्मीदे रहती है.काम में सफलता पाने की उम्मीद रखना क्यों जरूरी हैदोस्तों मै आपको बताऊ की हम जो भी काम करते है उसमे हमे उसकी सफलता की उम्मीद रखना बहुत जरूरी है. क्योकि बिना लालच के कोई भी काम ठीक से नहीं होता याने जब इंसान को किसी चीज में लालच होता है तो वो उसे अपने पुरे ध्यान और पूरी मेहनत और कठिन परिश्रम के साथ करता है, क्योकि उसे पता होता है की मै यह काम करुगा तो मुझे इसमें पैसे मिलेंगे और इससे में अपने सपने पुरे कर सकूगा और उसी लिए कोई भी इंसान अपना काम शुरू करता है. और इसी लिए लालच होना बहुत जरूरी है.

और दोस्तों आप यह भी समझे की यदि हमे कोई काम ऐसा करना पड़े की हमे उसमे पहले से पता हो की यह करने से मुझे कोई फायदा नहीं होने वाला है, या हम किसी और का कोई काम करते है जैसे हम कोई सार्वजनिक काम करते है

जो हमारा खुद का नहीं होता तो हम उसे ऐसे ही चलते – चलते बे मन से करते है उसमे ठीक तरह से ध्यान भी नहीं देते क्योकि हमे यह पता होता है की इस काम को करने के बाद भी मुझे कुछ मिलने वाला नहीं है. और इंसान की ऐसी फितरत होती है की जहा उसे कुछ मिलने की उम्मीद नहीं रहती वह उसका ठीक से मन भी नहीं लगता और जहा कुछ मिलने की उम्मीद रहती है वह लोग पूरी कड़ी  मेहनत करते है.

काम में सफलता पाने की उम्मीद रखना क्यों जरूरी है”

दोस्तों एक किसान होता है, वो अपनी पूरी मेहनत अपनी खेती करने में लगाता है और पूरी लगन के साथ अपने खेतो में काम करता है. और अपने खून पसीने से दिन रात एक करके अपना काम करता है. पर आप जानते हो एक किसान ऐसा क्यों करता है क्योकि उसे उस काम में उम्मीद है, की अगर वो अपनी खेती ठीक तरह से करेगा तो उसे आगे चलकर बहुत लाभ होगा और वो अपनी फसल को बेचकर अपने सारे सपने अपनी जरूरते अपने परिवार की जरूरते पूरी कर पायेगा और दोस्तों उस किसान को उसके काम में मेहनत करने की  शक्ति कहा से आती है? वो शक्ति आती  है उस काम में उम्मीद रखने  से और यही  उम्मीद उसे सफलता दिलाती है और अपने काम को करने में शक्ति दिलाती है.

दोस्तों एक स्कूल का बच्चा भी होता है उसे भी यह उम्मीद होती है की में अपनी क्लास में अच्छे नंबरो से पास होऊंगा और उसकी यह नंबर पाने की उम्मीद उसे अपनी Class में मेहनत करने पर मजबूर करती है, उसे उसके लिए कड़ी मेहनत करना ही पड़ेगी और यदि वो ऐसा नहीं करता है तो कोई और उससे आगे निकल जायेगा और उसके अंक कम रेह  जाएगे और हो सकता है की उस बच्चे को अपनी क्लास में सफलता भी नहीं मिले मगर जब वो बच्चा इस उम्मीद के साथ  अपनी पढ़ाई करता है की उसे पूरी Class में Top करना है तो यही काम में सफल होने की उम्मीद उसे पढ़ाई पर मजबूर करती है. इसी लिए उम्मीद या आस Expectation रखना क्यों जरूरी है.

दोस्तों मै  भी Blogging करता हु, पर मैने भी यह Blogging करना इसी उम्मीद से शुरू किया है क्योकि मुझे इसमें आगे जाकर कुछ फायदा हो सके और इसी लिए मै इसमें दिन – रात मेहनत करता हु, मैने पहले सुनाथा की Blogging  की Field  में लोग लाखो रूपये महीना कमाते है.

और इसी उम्मीद के साथ मैने भी यह काम start  किया की मुझे भी इसमें लाखो रूपये मिलेंगे और उससे में अपने सारे सपने पुरे कर स्कू और दोस्तों इसी उम्मीद को पूरा करने के लिए में दिन – रात Blogging  में काम करता हु, दिन – रात यही सोचता हु, की आज मुझे मेरे Blog  में क्या पोस्ट डालनी है. पड़े मेरे Blogger बनने की कहानी – कैसे बना में एक Blogger मेरी पूरी कहानी

और उसके लिए में दिन – रात मेहनत करता हु, और मुझे मेरे काम में मेहनत करने की शक्ति कहा से आती है. वो आती है मेरे काम में सफलता की उम्मीद से की मुझे इसमें क्या – क्या Expectation है

और यदि मुझे कोई बोले की तुम्हे Free में हमारे लिए Articles  लिखना है. तो शायद में ऐसे में कुछ लिख ना पाउ क्योकि उसमे मेरे पास कोई उम्मीद नहीं है कुछ पाने की और यही आशा हमे शक्ति भी देती है और हमे आगे बढ़ने में प्रोत्साहित भी करती है तो अब आप समझ ही गए होंगे की काम में सफलता पाने की उम्मीद या आशा रखना क्यों जरूरी है.

दोस्तों इस दुनिया में जितने भी जिव – जंतु है उसमे एक इंसान ही ऐसा जीव है, जो पहले अपना फायदा देखता है और वो बिना अपने फायदे के वो कोई काम नहीं करता जबतक हमे लालच नहीं हो तब तक हम अपनी जगह से उठना भी पसंद नहीं करते ज्यादा तो दूर यदि हमे जीना न हो तो हम खाना खाने की भी मेहनत ना करे पर दुनिया का यह नियम है

की आपको अपनी जरूरते अपनी उम्मीदे अपने सपने पुरे करने के लिए मेहनत करना बहुत जरूरी है और उसी काम को करने में करी गयी उसकी उम्मीद ही हमे उसमे सफलता या Success  दिलाती है हमारे अंदर जोश ही उस उम्मीद से आता है की मै आज अगर यह काम करलुँगा तो मुझे इतने पैसे मिलेंगे और में यह कर पाऊँगा में वहा घूमने जाऊंगा वो खाऊंगा वो पियुगा और यही सारी उम्मीदे हमे उस काम में सफलता दिलाती है. तो दोस्तों आप भी अगर कोई काम करे तो उसमे उम्मीदे जरूर रखे और आपकी वही उम्मीदे आपको अपने काम में सफलता दिलाएगी.

तो दोस्तों कैसी लगी आपको यह पोस्ट “काम में सफलता पाने की उम्मीद रखना क्यों जरूरी है” में आशा करता हु की आप इस पोस्ट को पढ़कर अपने काम करने के तरिके में कुछ बदलाव जरूर लाएंगे और बदलाव ऐसा लाये जो आपको सफल बनाये आप अपने लिए हर तरह के सपने देख सकते है सपने देखना हमारा अधिकार है और हम जो चाहे वो सपना जो चाहे वो उम्मीद रख सकते है और उसी सपने को पाने के लिए हमे काम करना है मेहनत करना है.

आप इस पोस्ट से संबंधित अपने विचार हमे Comments के माध्यम से जरूर भेजे.

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.