कैसे सहन करे अपनों से दुरी

कैसे सहन करे अपनों से दुरी

 

कैसे सहन करे अपनों से दुरी –  दोस्तों हम इंसानो की यह एक कमजोरी है . की हम अपनों से दुरी नहीं सहन कर पाते और हम लोग किसी से दिल भी बहुत जल्दी लगा लेते है . और उस के लिए हमे ही बाद में पश्ताना पड़ता है .

 

तो में आज आपको इस post  में कुछ ऐसे तरिके बताऊंगा की जिससे आपको अपनों की यादे नहीं आएगी मतलब आपको अपनों की याद तो आएगी पर आप उन्हें सहन कर पाएंगे .

 

दोस्तों हम इंसानो का दिल बहुत कमजोर होता है . मतलब हम बहुत जल्दी किसी से भी अपना दिल लगा सकते है . हम अपने रिश्तेदारों से तो दिल लगाकर रखते ही है . पर हमारी यह भी कमजोरी है . की हम किसी अनजान से भी बहुत जल्दी दिल लगा लेते है . मतलब मानलो हम कही काम करते है . जैसे किसी Office  में Work  करते है .

 

तो दोस्तों वहा काम करने वाले लोगो से हम ऐसे संबंध बना लेते है . की हमे उनकी आदत लग जाती है . और किसी – किसी के तो हमारा इतना दिल लग जाता है , की उनके जाने के बाद हमे उनकी बहुत याद आती है . और यह हर किसी के साथ होता है . कुछ ही लोग ऐसे होते होंगे जो किसी से कोई व्यवहार नहीं रखते तो इनको किसी की याद भी नहीं आती . पर ज्यादातर इंसानो के साथ ऐसा नहीं होता .

 

हम इंसानो की तो यह आदत होती है , – की हम तो किसी वस्तु से भी दिल लगा लेते है . मतलब इंसान अपने पुराने कपड़ो अपनी पुरानी T- shirt  से भी दिल लगा लेता है . और उसी कारण हम उनकी यादो को सहन नहीं कर पाते है . और हम उनकी याद में तड़पते है .

 

तो दोस्तों अब में कुछ आपको ऐसे तरिके बताता हु , जिससे हम अपनों से दुरी सहन कर पाएंगे .

 

कैसे सहन करे अपनों से दुरी:

 

1 – वो जहा हे उनसे बात करे –

दोस्तों मानलो आप किसी अपने से बिछड़ गए हे , याने वो आपसे दूर चला गया है . तो आप उनकी यादो को सहन नहीं कर पा रहे है .  तो दोस्तों आपको उनसे बात करनी चाहिए . याने आपको जब भी उनकी याद आए तो आप उनसे बात करे चाहे वो दुनिया में कहि भी रहते हो तो आप उनसे बात करके अपनी याद मिटा सकते है .

 

 Also Read – कैसे जाने Relationship के महत्व को

 

2 – उनके साथ बिताये वक्त को याद करे –

दोस्तों हम जिसे याद करते है , या जिसकी यादो को सहन नहीं कर पाते है . तो अगर उस तकलीफ को हमे कुछ कम करना है , तो हमे वो काम करना है , की हमने जो किसी अपने के साथ समय बिताया था . उसके साथ जो – जो काम किये है . उसे याद करे तो आपको उनकी याद कम आएगी . आप उनके साथ जहा गए थे . उस जगह पर जाये और जहा घूमे है . वहा घूमे .

 

 Also Read – Life में साथी की Value कैसे समझे

 

3 – उनकी यादो को भूके –

दोस्तों आप सोचेंगे की अभी आपने बताया की उनके साथ बिताये वक्त को याद करना है . और अब कहते हो की यादो को भूले तो यह भी एक तरीका है . किसी से दुरी सहन करने का की आप उससे बिछड़ने के बाद उसे याद ही ना करे . उसे पूरी तरह भूल जाये तो इससे भी हम उनसे दुरी सहन कर सकते है . और यह भी सही है , की यह तरीका बहुत कठिन है .

 

 Also Read – Life में बातो को Ignore करना कैसे सीखे

 

4  – Gifts का प्रयोग करे –

दोस्तों आज के नए दौर में यह एक बहुत Common  सी बात है , की लोग अपनों को gift  देते है .जैसे किसी से किसी का थोड़ा दिल लगा नहीं की . लोग एक दूसरे को gift  देने लगते है . जैसे किसी का Birthday  हो या कहि घूमने जाना हो , या उसे surprise  करना हो , तो हम उन्हें gift  देते है . तो मेरा मतलब यह है , की हमसे कोई बिछड़ गया है . तो हमको जो उन्होंने gift  दिए है . हम उन्हें देखे या उनके साथ कुछ वक्त बिताये . तो इससे हमे उनसे दुरी सहन करने में मदद मिलेगी .

 

  Also Read – Jivan me Pariwar ka mehtav जीवन में परिवार का महत्व

 

5 – कभी – कभी मिले –

दोस्तों जैसे आप किसी अपने से बिछड़ गए है . तो आप उनकी याद सहन नहीं कर पा रहे है . तो दोस्तों कहते है , की मानलो तो दिल्ली दूर नहीं – मतलब आप किसी अपने से मिलने भी जा सकते है . रोज नहीं तो कभी – कभी मिल सकते है . तो आपको उनकी याद सहन करने में भी मदद मिलेगी . और यह में किसी लड़के से लड़की को मिलने की बात नहीं कर  रहा हु , वो इंसान कोई भी हो सकता है . आपका दोस्त या आपका कलिक या कोई भी हो सकता है . तो आपको उससे दुरी सहन करना है . तो आप उससे कभी – कभी जरूर मिले .

 

 Also Read – जीवन में हमसफ़र के साथ रहने के 10 फायदे

 

तो दोस्तों यह कुछ तरिके थे . की हम किसी अपने से दुरी सहन कर सके और दोस्तों इस दुनिया में हर किसी का कोई ना कोई अपना जरूर होता है . याद तो आती है , यादो को कोई नहीं रोक  सकता और हम यह भी नहीं कर सकते की किसी से दिल भी ना लगाए . नहीं इंसान की यह सबसे बड़ी कमजोरी होती है .

 

और हम  जहा जाये वहा हम किसी ना किसी से दिल लगा बैठते है . और भलेही हम पहले का दर्द सहन कर रहे है . पर फिर भी हम नया दर्द सेहने के लिए तैयार रहते है .

 

तो दोस्तों आपको यह post  ” कैसे सहन करे अपनों से दुरी ” कैसी लगी pliz  हमे बताये और में आशा करता हु , की आप भी किसी की याद या दुरी जरूर सहन कर पाएंगे . और आपके पास भी कोई ऐसा तरीका हे , जो जिसकी वजह से हम अपनों से दुरी सहन कर पाए . तो हमे जरूर भेजे .

 

और आप इस post  से Related  अपने अनमोल विचार हमे जरूर भेजे . हमे आपके Comments का इंतजार रहेगा .

 

धन्यवाद

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *