कैसे निकाले किसी समस्या का समाधान

कैसे निकाले किसी समस्या का समाधान

 

कैसे निकाले किसी समस्या का समाधान – दोस्तों आप जानते ही , हो की आज हर इंसान के जीवन मै कोई ना कोई समस्या जरूर आरही है , और वो चाहे Job  करने वाला हो . या Business  करने वाला या घर बैठने वाला हो समस्या ने किसी को नहीं छोड़ा है . तो आज हम इस post  मै समस्या को समझेंगे और उससे कैसे निपटे यह भी समझेंगे.

 

और दोस्तों आज के काम – काज भरे जीवन मै इंसान जितना आगे निकलता जारहा है. तो उसके साथ – साथ हमारे समीप समस्याएं भी उसी गति से आगे बढ़ रही है . जैसे पहले सुविधा नहीं थी . तो समस्या नहीं थी जैसे आज phone  है , तो उसे charge  करने की समस्या , गाड़ी है .

 

तो उसमे पेट्रोल भरवाने की समस्या मतलब यह तो छोटी – छोटी समस्याएं हैं . पर हमारे जीवन मै कई बड़ी समस्याएं भी आती है . जिनका हमे सामना करना है , और उसको हमे निपटाना है . बिना कोई नुकसान किये .

 

और आज मै , आपको कुछ ऐसे points  बताऊंगा जिससे हम किसी भी समस्या को आसानी से निपटा  सकते है ,और उसके द्वारा किसी को कोई नुकसान भी नहीं होगा . आप  देखिए कुछ points  समस्या को कैसे निपटाया जाये .

 

कैसे निकाले किसी समस्या का समाधान

 

1 – समस्या का पता लगाए  –

दोस्तों हम सब लोग  दिन – भर काम करते है , और कभी – कभी काम के वक्त या हमारे घर मै या घर के बाहर हमारे सामने कोई ना कोई ऐसी समस्या आजाती है . जिससे हमे परेशान होना पड़ता हे . और कई बार तो हम उस समस्या का पता भी नहीं लगा पाते की यह समस्या किस वजह से है , और हम युही परेशान होते रहते  है . तो हमे हमारे Work  place  या हमारे घर जहा भी कोई समस्या उत्पन्न हो उसका पहले पता लगाए फिर उसे सोल करे .

 

2 – आपस मै बात करे –

दोस्तों समस्या को निपटाने का यह भी बहुत बड़ा तरीका है . की हमे  या हमारी वजहें से किसी को भी कोई समस्या आई है . तो हमे आपस मे बात करके उसका समाधान निकालना चाहिए , और मानलो आप किसी office  मे काम करते हो और आपके साथी से आपको दिक्कत है . तो जबतक आप उससे बात नहीं करोगे तबतक समस्या का समाधान कैसे होगा . इसलिए आपको उससे बात करना होगी .

 

3 – Related Person से बात करे  –

कई बार ऐसा होता है , की हमे किसी इंसान की वजहें से कोई समस्या है . तो हम उसे छोड़ के बाकी सब को बताते है , की मुझे उसकी वजह से यह दिक्कत है . या यह समस्या है . और यह सब के साथ होता है मेरे साथ भी हुवा है . और मैने भी ऐसा ही किया है , की जिस व्यक्ति से मुझे दिक्कत हे मै उससे बात करने की बजाय बाकि सब से करता हु , तो अब मैंने अनुभव किया की आपको जिससे कोई समस्या है . तो आपको बात भी उससे ही करना पड़ेगी . और तभी उसका समाधान भी निकलेगा . अन्यथा नहीं

 

4 – बहरी लोगो को involve ना करे –

दोस्तों आप अगर किसी particulate  जगह job  करते है , या कई रहते है . तो और आपको वहा के लोगो से कोई समस्या है ,तो आप उस चीज मे बाहरी लोगो को involve ना करे क्योकि समस्या जहा  रहती है . वो आपस मेही सुलझती है . हम उसमे किसी को भी involve  करेंगे तो वो समस्या और बढ़ेगी नाकी कम होगी आप आपकी समस्या अपने लोगो को ही बताये और उनका साथ लेकर ही उसे सुलझाए . तब ही उसका समाधान  निकलेगा .

 

5 – समस्या की stage  को समझे –

आप बोलोगे की यह कैसा point  stage  क्या होती है . तो दोस्तों आप ने चाहे उस चीज पर गौर नहीं किया होगा की समस्या की भी stage  होती है . और वो बढ़ती रहती है . जैसे कोई समस्या start  हुई तो शुरू होने पर ही वो बड़ी नहीं होती है .वो धीरे – धीरे बढ़ती है .

 

और हमे उसको समझना चाहिए की अभी समस्या कोनसी stage  पर है . जैसे समस्या start  हुई है , तो हम उसका आसानी से समाधान निकाल सकते है . और अगर समस्या बड़ी होगयी है याने stage  बढ़ गयी है , तो हमे उसका समाधान उस हिसाब से निकालना पड़ता है . तो आप पहले समस्या की stage  का पता लगाए .

 

Also Read – आप अपने लिए कैसा जीवन चाहते है

 

6 – कोशिश करे की एक समस्या दोबारा ना आये – 

दोस्तों जैसे हमने किसी समस्या को सॉल्व कर लिया है . तो अब हमे आगे जाकर यह ध्यान रखना होगा . की एक बार जो हमने  जिस समस्या का समाधान कर लिया है . तो वो समस्या हमारे जीवन मे दोबारा ना आने पाए . और अगर एक समस्या दूसरी बार या बार – बार आती है तो यह हमारे लिए अच्छा नहीं होगा . इसलिए आप यह जरूर ध्यान रखे की एक समस्या दोबारा रिपीट ना हो .

 

Also Read – जीवन में चमत्कार (miracle) क्या है

 

तो दोस्तों देखा आपने की हमारे जीवन मे किस तरह कोई समस्या आती है. और हम किस तरह उसे सॉल्व कर सकते है . और आपको मे एक बात बताना चाहता हु , की जीवन मे काम है . तो समस्या जरूर आएगी वो कहते है ,  ना की चोली और दामन का साथ होता है . उसी प्रकार समस्या का और काम का भी चोली दामन का साथ होता है .

 

Also Read – जो करना हे वो आज करे

 

तो आप जीवन मे जहा भी रहते है , घर मे या काम पर आपके सामने समस्या जरूर आती है . और यह किसी इंसान के अपने दिमाग पर होता है , की वो सामने वाले को भी बुरा नहीं लगने दे और समस्या को भी सॉल्व कर ले और यही सही भी है . कई बार हमे हमारे भाई से भी समस्या होती है . और हम भाई से तो लड़ाई नहीं कर सकते तो इस लिए आपने दिमाग से उस समस्या को निपटाए जिससे समस्या भी निपटे और सामने वाला भी खुश रहे .

 

Also Read – वर्किंग (काम) में ब्रेक जरूरी हे

 

तो दोस्तों आपको यह post  ” कैसे निकाले किसी समस्या का समाधान ” कैसी लगी pliz  हमे बताये . और मे चाहता हु , की आप भी अपने जीवन मे आने वाली हर समस्या का डट कर सामना करेंगे . और मे आशा करता हु , की आप मेरे द्वारा बताई गई जानकारियों से जरूर लाभ लेंगे .

 

और दोस्तों आप हमे इस post से related अपने सुझाव हमे Comments के माध्यम से बता सकते है हमे आपके Comments का इंतजार रहेगा .

 

धन्यवाद

2 Comments

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *