कैसे लिखे हम अपने Blog के लिए एक बढ़िया post

कैसे लिखे हम अपने Blog के लिए एक बढ़िया post – दोस्तों आज Internet की दुनिया में blogging  Earning  के लिए एक बहुत बढ़िया जरीया बन गया है. आज हम देखते है रोज कई सारे Blog  बनते है, और कई नए – नए Bloggers  अपनी किस्मत आजमाने इस Field में आते है पर यह काम इतना आसान नहीं है,  इसमें कई लोग फेल हो जाते है कुछ ही ऐसे है जो इसमें सफलता प्राप्त कर पाते है.कैसे लिखे हम अपने Blog के लिए एक बढ़िया postदोस्तों Blogging  एक ऐसी फील्ड है, जिसमे सफल होने के लिए हमे अपने काम को प्रॉपर्ली बढ़िया बनाना होगा इस फील्ड में इतना competition है. की इसमें बने रहना बहुत चुनौती की बात है. हम इस काम में तभी सफल हो पाएंगे जब हमे लोग पसंद करेंगे और वही लोग हमे इस काम में सफलता दियायेगे और हमे उनकी पसंद बनने के लिए अपने Blog को और Blog  post  को बहुत ही बढ़िया बनाना होगा और यु कहु की दुसरो से batter बनाना होगा तभी हमे लोग पसंद करेंगे अन्यथा नहीं

आपको अपने लिखने का तरिया अन्य लोगो से बहुत ही अच्छा रखना होगा आप जो बताना चाहते है वो किसी को भी आसानी से समझ में आजाना चाहिए कोई भी इंसान अगर एक बार आपके Blog पर आया तो वो बार – बार आपके Blog पर आये तभी आपका Blog  Success  होता है. हम लोग देखते है हमारे सामने कितने ही नए – नए Blog  बनते है और कुछ दिनों में बंद भी हो जाते है, और कई Blog ऐसे भी है जिन्हे लोग बहुत पसंद करते है और वो आज भी अपनी पोज़िशन बनाये हुए है.

दोस्तों आप जानते ही है की Blogging  बहुत ही बढ़िया तरीका है Online पैसा कमाने के लिए पर यह इतना आसान भी नहीं होता है. क्योकि आपको Blogging में सबसे पहले आप जिस भी subject में Blog बनाना चाहते है. उसमे आपको अच्छे से Article लिखना आना चाहिए. क्योकि दोस्तों Blogging चाहे आप किसी भी topic पर क्यों न करे. अगर आपको अपनी पोस्ट लिखने की अच्छी जानकारी नहीं होगी तो आपके Blog  पर visitors  नहीं आएंगे. और न ही कभी आपके Blog  की high ranking  होगी. और दोस्तों हम जिस वजह से अपना Blog बनाते है मतलब Blog की Earning  भी अच्छी नहीं होगी.

तो अगर आप Blogging में सीरियस है और आप Blogging में एक सफल करियर बनाना चाहते है. तो आपको अपना Blog बनाने से पहले अच्छा Article लिखना आना चाहिए हमे लिखने की अच्छी नॉलेज होनी चाहिए. अन्यथा आप Blogging तो start करलोगे मगर कम Traffic और Earning  नहीं होने के कारण कुछ दिन बाद ही आप Blogging  छोड़ दोगे.

तो दोस्तों आज इस पोस्ट में मै आपको बताऊंगा की हम अपने Blog के लिए एक बढ़िया पोस्ट कैसे लिखे जिसकी मदद से आप अपने Blog पर बढ़िया High  Quality Content  लिख सकते है. और आप अपने Blog पर बहुत ही जल्दी अच्छा Traffic  भी पा सकते हो. और आप बहुत ही कम समय में अपने Blog से अच्छी Earning भी start कर सकते हो.

कैसे लिखे हम अपने Blog के लिए एक बढ़िया post के लिए Quality  Article  लिखना कोई आसान काम नहीं है. क्योकि मित्रो आप जो भी पोस्ट लिखोगे वो Search Engine  के Result  में show होना चाहिए. और जैसा मैने आपको ऊपर भी बताया की visitors को भी आपकी पोस्ट पसंद आना चाहिए. और अगर आपकी पोस्ट को आपके visitors पसंद नहीं करते है तो आप Blogging में कभी Success नहीं हो पाएंगे.

और दोस्तों बिना Traffic की Blog को आप कितने दिन तक चला पाएंगे. तो आप Blog  post को ऐसे लिखे की वो search में भी आये और आपके visitors  भी उसे पसंद करे पर दोस्तों ऐसी post  लिखना भी कोई आसान काम नहीं है. तो आपको मै इस पोस्ट में कुछ ऐसे Tips  बताऊंगा जिन्हे Follow करके आप एक बहुत ही बढ़िया और High  Quality  Content  लिख सकते है. और उसे visitors और search  Engine  दोनों पसंद करेंगे. और आपकी Blog  post  को search  Engine  पर अच्छी Ranking  भी मिलेगी.

कैसे लिखे हम अपने Blog के लिए एक बढ़िया post”

Research करना –

दोस्तों हम किसी भी पोस्ट को लिखते है तो उसको लिखने से पहले हमे उसे Research  बहुत जरूरी है. क्योकि हो सकता है की आप जिस topic पर लिख रहे हो वो पहले से ही Internet  पर बहुत सारे लोगो ने share किया हो. तो यह भी हो सकता है की Internet पर आप  जिस topic के बारे में लिख रहे है. वो नहीं हो और आप थोड़ा बहुत जानते हो और सिर्फ वोही आपने लिख कर Publish किया तो कुछ ही दिनों में यानी बहुत ही कम दिन में ही कोई उस topic के बारे में details  में लिखेगा. और दोस्त वही पोस्ट फिर search Engine के top पर रहेगा.

क्योकि दोस्तों आपने सुना होगा की लम्बा post लिखने से Google  पर Rank मिलती है. और वो post भी Search  Engines  के top  पर Show होता है. पर मित्रो इसका मतलब यह भी नहीं की आप पोस्ट पर कुछ भी लिखो और उसे लम्बा बनावो. और अगर आप ऐसा करेंगे तो यह आपकी सबसे बड़ी Blogging  मिस्टेक  होगी. क्योकि इससे Google आपके blog  को spam  लिस्ट में भी डाल सकता है. तो आप यह गलती कभी न करे और अपनी हर post को पूरा details में लिखे.

और अगर आप जिस topic  पर लिख रहे हो. उसको details  में यानी उसकी पूरी Information  आपके blog  post  पर लिखोगे फिर मेरे ख्याल से आपकी post  की लम्बाई भी अच्छी होगी और आपके Article  भी Search  Engine  के top  पर Show होगी. तो दोस्तों आप जिस भी post  को लिखे पहले उसके बारे में अच्छे से Research  करे. जिससे आप पहले उसकी पूरी जानकारी Collect  कर सकेंगे. फिर उसके बाद ही post लिखना start  करे.

और दोस्तों आप सब Wikipedia  के बारे में तो जानते ही होंगे आप अपनी post  Research  करने के लिए Wikipedia की भी मदद ले सकते है. अन्यथा अगर आप किसी Website  के बारे में लिख रहे हो तो पहले आप उस site की About  Us , Privacy  Policy  या  Disclaimer page चेक करे. या फिर Google पर खुद ही Research करे. हो सकता है की किसी अन्य भाषा पर उस topic के बारे में लिखा हो. तो उससे भी आप बहुत ही जानकारिया Collect कर सकते है.

Keyword –

दोस्तों आप तो जानते ही हो की Keyword क्या है. इसका बहुत बढ़ा रोल होता है blog  post पर. अगर आपने Keyword को सही place  पर add  नहीं  किया है, तो आपकी पोस्ट Search  Engine  पर नहीं दिखाई देगी. जिससे आपके blog पर visitors कभी भी नहीं बड़ेगे. तो blog  के लिए बढ़िया पोस्ट कैसे लिखे उसके लिए आपको अपने Keyword को correct  placement  करना बहुत ही important होता है.

तो दोस्तों अब में आपको blog  post  पर Keyword को कहा – कहा use करना चाहिए उसके बारे में बताऊंगा.

1 – Title  –

सबसे पहले आप अपने Keyword  को title पर add करना मत भूले. क्योकि आपके title पर को पढ़कर ही visitor आपकी पोस्ट के अंदर आते है. तो अगर आप अपने Keyword को title पर add  करोगे तो आपकी Title SEO friendly होगी और Search पर भी Show होगी.

और हमेशा आपकी post का title attractive  भी होना चाहिए. क्योकि दोस्तों 100  में से 95 % visitors  post  की टाइटल पढ़कर ही पोस्ट पढ़ने के लिए आते है. और बाकि जो 5 और 10 % लोग रहते हे वही title और पोस्ट को अच्छी तरह से चेक करने के बाद post को read करेंगे.

तो अगर आप ऐसा title रखोगे जिसे देखते से ही पढ़ने वाले को लगे की इस पोस्ट में क्या है? उसको पड़ने का उनका मन करेगा. तो दोस्तों आपके blog  पर रोजाना नए – नए visitors आते जायेगे.

2 – Heading  –

दोस्तों जब आपकी post  को Index करने के लिए Search  Engine आपकी post  को चेक करता है,  तो Title, Header  Images वगैरह. को चेक करता है. तो अगर आप अपने title के साथ H1 और H2  पर भी Keyword use करेंगे तो आपकी post और ज्यादा SEO friendly हो जाएगी. और हमेशा SEO friendly post को Google पर जल्दी Rank भी मिलती है.

3 – Images  –

दोस्तों एक Image 1000 word  का काम करती है. तो अपनी हर post पर आप जरूर Image  add  करे. और अपने Images को भी आप Keyword use करके अपने फोटो को भी SEO Friendly  बना सकते है. और दोस्तों अपनी blog  post  के photos  से भी आप अपनी blog  की Traffic बड़ा सकते है. पर उसके लिए आपको अपनी Images के Alt Tag पर Keyword add करना होगा. और Image को भी Rename करना पड़ेगा. जिससे आपकी Image से आपके blog  पर visitors आएंगे.

और दोस्तों इन सब के आलावा भी आप अपनी blog post के Permalinks और Slug पर भी Keyword को add  करे और post  के starting और लास्ट पेरेग्राफ पर भी Keyword  को add  करे. जिससे आपकी post  बहुत ही जल्दी Search  Engine  पर दिखने लगेगी. और आपकी पोस्ट को भी अच्छी Rank  मिलेगी.

Keyword के साथ आपको Keyword density  के बारे में भी अच्छी जानकारी होनी चाहिए. Keyword density  का मतलब आपने जो  Keyword रखे है आपकी post  के लिए उसे आपने कहा – कहा और कितनी बार उपयोग किया यानी उसकी पर्सेंटेज (%) को ही हम Keyword density कहते है.

अगर आपने बहुत ज्यादा Time  या बार – बार Keyword को post  पर use  किया तो आपको Keyword Sifting  जैसी problem  हो सकती है. और अगर ऐसा हो गया तो फिर Google  आपकी Site  को Temporary  और Permanently  Block  भी कर सकता है. तो दोस्तों blog  post को लिखते वक्त Keyword density पर भी ध्यान देना चाहिए.

SEO –

दोस्तों SEO का फुल फॉर्म होता है, Search  Engine  Optimization. मतलब अपने blog  को Search  Engine  के लिए तैयार करना. बिना SEO के आप कभी भी अपने blog  पर कुछ भी development  नहीं कर सकेंगे. क्योकि blog  के लिए बढ़िया post  लिखने के लिए SEO  की पूरी जानकारी होनी चाहिए. तो दोस्तों SEO  को ignore  करने की जो गलती ज्यादा नए Bloggers  करते है. आप वो कभी मत करे और आपको SEO  को बढ़िया तरीके से सीखना होगा.

दोस्तों SEO  भी दो प्रकार के होते है.

1 – On Page Seo

2 – Off  Page Seo

On Page Seo पर आपको अपनी post  पर वो सब करना पड़ेगा जिससे आपकी post  को Search  Engine पर अच्छी Rank मिले. अगर आपने On Page Seo को correct  तरीके से use  नहीं किया तो Search  result के 5 – 6 नंबर Page  पर आपकी post  Show होगी या नहीं भी हो सकती है.

तो दोस्तों अपनी हर पोस्ट पर On Page Seo को बढ़िया से यानी properly से Optimize करे. और हमेशा अपनी post  को top पर रखे.  Off  Page Seo अपने Article को बढ़िया बनाने के लिए Off  Page Seo करना भी बहुत जरूरी है. क्योकि हमे अपनी हर पोस्ट को Social  Site  पर share  करना होगा. तभी लोगो को आपकी पोस्ट के बारे में जानकारी होगी. और Social  Site  से भी आपके blog  पर visitors  आएंगे.

और जिससे आपके blog  के visitors बड़ेगे. और post  sharing  Off  Page Seo का ही एक पार्ट है. मतलब blog  post  के बाहर आप जो भी करते है, अपनी पोस्ट पर पर visitors  लाने के लिए उसे ही Off  Page Seo कहा जाता है. और ऐसे बहुत से तरिके है जिससे आप अपने blog  पर Traffic बड़ा सकते है.

तो दोस्तों यह थे Search Engines पर अपनी post  को Show करने और Search Engines के top  पर Rank करने के तरीके जिससे आपकी पोस्ट Seo friendly तो हो जाएगी. पर दोस्तों इतने में ही आपका काम खत्म नहीं होता. क्योकि एक बढ़िया Article  वही होता है जिसे लोग पसंद करते है जो मेने आपको ऊपर भी समझाया था. मतलब आपकी पोस्ट Seo friendly होने के साथ – साथ visitors को पसंद भी आनी चाहिए.

और दोस्तों हर visitors उसी पोस्ट को ज्यादा पसंद करेंगे जिसमे हर एक चीज को अच्छे तरीके से बताया गया हो. और post में उसकी सम्पूर्ण जानकारी share की हो. और जो लोग आपकी post पर जिस मकसद या जो जानकारी लेने आते है. उनको वो जानकारी आपकी post  पड़ने के बाद मिले वो पूरी तरह से  satisfied  होके जाये. और ऐसे visitors  हमेशा आपके blog पर आते रहेंगे.

तो दोस्तों अब यह post  पड़ कर आप समझ ही गए होंगे की एक blog  के लिए बढ़िया पोस्ट कैसे लिखी जाती है. अगर आप नई blogger  है, या blog  बनाने की सोच रहे है तो आप इस पोस्ट को जरूर follow करे और अपने blog को एक अच्छा और success full  blog  बनाये और अगर आप ऐसा करते है, तो blogging  की field  में आप भी अपना नाम कमा सकते है.

तो दोस्तों आपको यह post  “कैसे लिखे हम अपने Blog के लिए एक बढ़िया post ” कैसी लगी प्लीज़ हमे बताये और इस post  संबन्धित आपके मन में कोई भी सवाल हो तो आप हमे Comments  के माध्यम से भेज सकते है, हमे आपके Comments का इंतजार रहेगा.

3 Comments

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.