कैसे करे हम खुद पर Focus

कैसे करे हम खुद पर Focus

 

कैसे करे हम खुद पर Focus  –  दोस्तों हम लोग इस उतार चढ़ाव भरे जीवन में अपने ऊपर ध्यान नहीं दे पारहे है . पर इंसान को खुद पर भी ध्यान (Focus) करना बहुत जरूरी है , तो आज हम इस post  में यही देखेंगे की खुद पर Focus  क्यों जरूरी है .

 

दोस्तों क्या आप Focus के बारे में समझते है . की जीवन में Focus क्यों जरूरी है , और आखिर Focus होता क्या है . Focus का मतलब होता है की हम किसी Target  पर ध्यान लगाते है , उसे भी Focus कहते है . जैसे कोई धनुर्धर अपना लक्ष्य भेदने के लिए अपने लक्ष्य पर Focus करता है ताकि , जिससे वो अपना लक्ष्य पा सके और उसका निशाना सही लगे तो इसके लिए उसे अपने लक्ष्य पर ध्यान याने Focus करने की बहुत जरूरत होती है .

 

और हर इंसान के जीवन में Focus  होना बहुत जरूरी होता है . जैसे आपने देखा होगा की हमारे घर में बच्चे होते है , तो बच्चो का क्या Target  होता है . उनका Target  होता है . की वे Exam  में अच्छे नंबरो से पास हो और अपनी पढाई अच्छे से करे तो इसके लिए उनको क्या करना पड़ेगा . उनको इसके लिए उनको अपनी पढाई पर Focus  करना पड़ेगा . जिससे उनका लक्ष्य प्राप्त हो और वो अच्छे नंबरो से पास हो सके .

 

तो देखा आपने  की एक बच्चा किस तरह अपने लक्ष्य को पूरा करने के लिए अपने लक्ष्य पर Focus  करता है . और अन्त में अपने लक्ष्य को पाता है . तो इस तरह जीवन में कई मोको पर हमे Focus की जरूरत होती है .

 

कैसे करे हम खुद पर Focus

 

और दोस्तों आपने किसी शिकारी को देखा होगा . रियल  में नहीं तो फिल्मो देखा होगा और वैसे शिकार करना गैर कानूनी है . हमे हर  जिव को बचाना है . तो जो शिकारी होता है वो अपने शिकार पर Focus करता है . और वो दिन – रात खड़ा रहता है , की शिकार कब कहा आता जाता है . और वो कई – कई दिन तक वह खड़ा रहता है , और अन्त में इतनी मेहनत के पश्चात अपने लक्ष्य को पाता है याने वो शिकार करने में सफल होता है .

 

पर दोस्तों ये तो कुछ उदाहरण थे . जिनके द्वारा मैने आपको कुछ बाते समझाई पर बात फिर भी वही आती है . की ” कैसे करे हम खुद पर Focus ” तो इसके लिए हमे पहले एक बात को जानना और समझना होगा की आखिर हमारा Target  हे क्या याने हमे जीवन में करना क्या है .

 

और जबतक  हमे हमारा Target  पता नहीं होगा . तबतक हम उसपर Focus  कैसे करेंगे . मतलब हमे कही जाना है . तो हमे यही नहीं मालूम की हमे जाना कहा है तो हम उसका रास्ता पता कर के भी क्या करेंगे . मतलब पहले मंजिल तो जाने उसके बाद उस तक पहुंचने का रास्ता ढूंढेगे .

 

मैने देखा है की लोग अपना जीवन जी रहे है . और जीते जारहे है . पर वही घिसा – पीटा जीवन जीते है यानि की सुबहे  काम पर जाते है , और रात को सो जाते है . तो वो  जीवन में कुछ कर भी नहीं पाते है तो दोस्तों क्या इस तरह हम अपने जीवन में सफलता को प्राप्त कर पाएंगे या  सफलता कैसे मिले  हमे पता चल पायेगा .

 

और  दोस्तों सफलता को प्राप्त करने के लिए हमे Focus की जरूरत होती है . और Focus  के लिए हमे लक्ष्य रखना पड़ेगा . तभी हम जीवन में आगे बढ़ पाएंगे .  दोस्तों मैने जैसे आपको बताया की काम तो सब लोग करते है पर ऐसा काम जिसमे हमे Success  मिले ये कोई – कोई लोग ही करते है . पर जो इंसान अपने लक्ष्य को जान लेता है . और फिर उसपर अपना पूरा Focus  लगता है , तो उसे जीवन में सफलता प्राप्त करने से कोई नहीं रोक सकता .

 

और दोस्तों अगर हमे जीवन में सफलता प्राप्त करना है . तो हमे खुद पर Focus  करना होगा और केवल काम काही नहीं हमे खुद पर भी ध्यान देना होगा कई बार हम अपने जीवन की जरूरतों को पूरी करते – करते बहुत आगे चले जाते है . और हम खुद पर ध्यान भी नहीं दे पाते .

 

Also Read – हमे life में signals क्यों देखना चाहिए

 

दोस्तों आपको भलेही मजाक लगे पर मै आपको बताता हु , की आज मेरी उम्र 29  साल है पर मुझे जब ये पता चला की में 29  साल का होगया हु , तो मुझे यह जानकर बहुत बुरा लगा जैसे एक झटका लगा . क्योकि में कुछ सालो पहले मेरी  उम्र 23  साल ही समझता था . और कब जीवन के 4  – 5 साल बीत गए पता भी नहीं चला .

 

Also Read – हम जीवन में क्या Miss करते है

 

तो  आपको इन बातो  को समझाने का मतलब बस यही है , की आप अपने जीवन पर Focus करे मतलब आपको पता रहना चाहिए की हम क्या कर रहे है नहीं तो उम्र जाते देर नहीं लगती . और जब उम्र निकल जाती है तो हमे पता भी नहीं चलता . और हम बाद में केवल पछताते  है . और बाद में पछताने से अच्छा है की हम आज ही अपने जीवन में एक लक्ष्य बनाये और उसपर अपना पूरा Focus डाले ताकि हमे जीवन में सफलता प्राप्त हो .

 

Also Read – इंसाने के बोल कैसे हो

 

और आपको क्या लक्ष्य बनाना है . यह आपको कोई दूसरा नहीं बताएगा . उसकी जानकारी आपको खुद ही पता करनी पड़ेगी . की हमे जीवन मै क्या बनना है और क्या करना हे . job  करना है या Business  करना है , या कुछ और कार्य करना है . यह हमे खुद ही समझना होगा . और जैसा मैने आपको बताया था की रास्ता पता करने से पहले हमे मंजिल को पता करना पड़ेगा की आखिर हमे जाना कहा है और उस मंजिल पर हमे Focus रखना पड़ेगा .

 

Also Read – अनुभव का महत्व

 

तो दोस्तों आपको यह post  ” कैसे करे हम खुद पर Focus ” कैसी लगी pliz  हमे बताये और मै समझता हु , की आपको मैने आज जो – जो भी बाते समझाई है आप को ये बाते जरूर समझमे आएंगे . आप भी जीवन मै अपना एक लक्ष्य जरूर रखेंगे वैसे तो सभी जी ही रहे है . और बिना लक्ष्य के भी जीवन चल रहा है . पर आगे हमे जो सफल होना है , तो हमे अपने लक्ष्य पर और खुद पर Focus रखना बहुत जरूरी है.

 

Also Read – Koshish ka phal कोशिश का फल

 

और आप इस post  से संबंधी अपने विचार हमे Comments  के माध्यम से बता सकते है .

 

धन्यवाद

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *