कैसे जाने Relationship के महत्व को

कैसे जाने Relationship के महत्व को

 

दोस्तों हम लोग अपने जीवन में रिश्ते (Relationship) तो बहुत निभाते है . पर क्या हम मन से उन्हें निभाते है . या केवल अपने काम के ही Relationship  बनाते है . तो आज में आपको इस post  ” कैसे जाने Relationship के महत्व को ” में बताऊंगा की आप कैसे अपने रिश्ते निभाए और उसका महत्व समझे .

 

दोस्तों हमारे जीवन में हमारे कई Relationship बनते है . कुछ तो हमारे जन्म के साथ ही बनते है और कुछ हम जीवन में खुद बनाते है . और कुछ Relationship को हम बहुत महत्व देते है . और कुछ Relationship  को हम कम महत्व देते है . या उनके बारे में ज्यादा परवा नहीं करते . तो दोस्तों मुद्दे की बात तो यह  है. की हम Relationship के महत्व को कैसे जाने की कोनसा Relation  हमारे  लिए बहुत महत्व रखता है . रखता है और कोन सा नहीं रखता .

 

और इंसान कुछ रिश्तो को बहुत अहमियत देता है . जैसे वो  उसके जन्म के साथ के होते है . अपने माँ – बाप अपने भाई – बहन और भी  कोई करीबी रिश्तेदार जिसे हम बहुत महत्व देते है . और दोस्तों जुछ रिश्ते हमारे जीवन में बाद में बनते है . जैसे हमारी शादी होती है हमारे ससुराल तरफ के रिश्ते बनते है . जिन्हे भी हम महत्व देते है .

 

और बाद में हमारे बच्चे होते है . लोग अपने बच्चो को भी बहुत क्या सबसे ज्यादा महत्व देते है . ऐसे हमारे जीवन में हमारे Relations  बनते है. जिन्हे हम सारी जिंदगी निभाते है . और उनके बिच ही उलझे रहते है . और हमे भी उनकी जरूरत पढ़ती है . और उन्हें भी हमारी जरूरत पढ़ती है .

 

किसी भी Relationship में बहुत प्यार और विश्वास की जरूरत होती है . उसे निभाने के लिए . तब जाकर वो सारी जिंदगी चलता है .

 

कैसे जाने Relationship के महत्व को

 

पर दोस्तों हमारे जीवन में Relationship का महत्व क्या है . और हम कैसे जाने की हम किस रिश्ते में ज्यादा comfortable  रहते है . और कोन हमसे ज्यादा प्यार करता है . कुछ रिश्ते तो ऐसे  होते है . जो केवल अपना काम निकालने के लिए ही बनाये जाते है .

 

हमे ऐसे रिश्तो को पेहचानना  होगा . हमे ऐसे रिश्तो के महत्व को समझना होगा जो केवल हमारे जीवन में Time  पास के लिए आते है .

 

Also Read – हम Time का सदुपयोग कैसे करे

 

कोनसी Relationship का महत्व बहुत अधिक होता है. हमारे जीवन में दोस्तों जैसे आपने देखा होगा हमारी माँ होती है. वो दुनिया में हमसे सबसे ज्यादा प्यार करती है . चाहे हम जीवन में कितने भी बड़े हो जाये कितने भी पड़ – लीख जाये और कितने भी पैसे कमाले हम हमारी माँ के लिए हमेशा बच्चे  ही होते है. वो हमेशा हमारी फिक्र करती है चाहे. हम कितने भी बड़े क्यों ना हो जाये .

 

Also Read – सफलता पाने में संयम क्यों जरूरी है

 

हमारी  जिंदगी में हमारे लिए हमारी माँ से बढ़कर और कोई रिश्ता ज्यादा महत्वपूर्ण नहीं होता . पर दोस्तों आज के जमाने में क्या हो रहा है . आज दुनिया की ये भी बदकिस्मती  है की लोग बड़े होकर अपनी माँ को भूल जाते है वो दूसरे Relationship में उलझ जाते है . पर माँ तो आखीर माँ होती है . आप भलेही उससे कितना भी क्योना दूर हो जाये आप उसके लिए बच्चे  ही रहते है .

 

Also Read – हम नशा कैसे बनाये रखे

 

और भी दूसरे Relationship का हमारे जीवन में बहुत महत्व होता है . जैसे बाद में माँ के  बाद हमारा सबसे महत्वपूर्ण रिश्ता होता है . हमारी पत्नी से या पती से पती – पत्नी का रिश्ता भी बहुत महत्वपूर्ण होता है . ये Relationship भी बहुत मजबूत होता है . जो एक दूसरे का हर सुख – दुःख में साथ निभाता है . एक दूसरे का सहारा बनता है . एक दूसरे की छोटी – छोटी जरूरते पूरी करते है . और इस Relationship में बहुत प्यार होता है .

 

Also Read – जीवन में हमसफ़र के साथ रहने के 10 फायदे

 

और दोस्तों इंसान के जीवन में और भी ऐसे रिश्ते (Relationship ) आते है . जो कुछ समय के लिए तो अच्छे चलते है . पर बाद में उनका काम निकल जाने पर वो आपका साथ छोड़ देते है तो हमे ऐसे रिश्तो को भी पहचानना होगा हमे इनके महत्व को भी समझना होगा . हमे इनसे बचना होगा क्योकि कोई हमारा फायदा उठाने के लिए हम से रतिशते  ना  बनाये आप इसका  जीवन में ध्यान  रखे  .

 

Also Read – क्या आपको पता है की आप कहा रहते है

 

कई बार हम कही चलते – फिरते भी रिश्ते बनाते है . जैसे  मुबोला भाई या बहन या कई और भी रिश्ते बनाते है , पर मैने ये देखा है. मैने अनुभव किया है की ऐसे रिश्ते रिश्ते ज्यादा टिकते नहीं कई बार लोगो को इनमे धोखा मिलता है , और दोस्तों आपके साथ भी ऐसा कभी हुवा होगा . तो आप आगे इन से बच  के रहे . है हमे सब से काम निकालना पढ़ता है . पर काम , काम की जगह किसी को अपने घर नहीं लाये उससे कोई रिश्ता नहीं बनाये और यही ठीक भी रहता है .

 

और दोस्तों कैसी लगी आपको यह post  ” कैसे जाने Relationship के महत्व को  ” हमे जरूर बताये और में आशा  करता हु, की आप अपने जीवन में अपने रिश्तो के महत्व को समझेंगे और सोच समझकर रिश्ते बनायेगे की आपको आगे जाके चोट  नहीं कहानी  पड़े और जीवन में प्यार और सुख मिले .

 

और दोस्तों आप इस post से Related आपके सुझाव हमे Comments के माध्यम से भेज सकते है हमे आपके Comments का इंतजार रहेगा .

 

धन्यवाद

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.