कैसे दूर करे हम अपनी कमजोरी

कैसे दूर करे हम अपनी कमजोरी

 

कैसे दूर करे हम अपनी कमजोरी  –  दोस्तों  जैसे  कोई  इंसान  अपनी  कमजोरी  की  बात  करे  तो  आज  – कल  के  इंसान  में  कई  सारी  कमजोरी  है . और  अगर  हम  कमजोरियों  की  बात  करे  तो  वो  भी  कई  प्रकार  कई  होती  है . कई  इंसान  तन  से  कमजोर  होता  है  तो  कई  मन  से  तो  आज  हम  इस  post में  detail में  देखेंगे  कई  इंसान  अपने जीवन  में  कहा – कहा  कमजोर  है . और  वो  कमजोरी  किस  वजह  से  है  .

 

दोस्तों  आप  जानते  ही  हो  इंसान  के  आगे  बढ़ने  में  सबसे  बड़ी  रुकावट  क्या  है  वैसे  तो  आगे बढ़ने में कई  रुकावट  आती  है , इंसान  की  Life में  जो  उसे  आगे  नहीं  बढ़ने  देती पर कभी  – कभी  बाहरी  रुकावटों  से  ज्यादा  हमारे  अंदर  की  रुकावट  ही  हमारी  सफलता  में  भारी  पड़  जाती  है . और  वो  होती  है  हमारी  कमजोरिया  जो  हमे  सफल  नहीं  होने  देती  और  हर  इंसान  में  कभी  कोई  एक  जैसी  कमजोरी  नहीं  होती  सब  में  अलग  – अलग  कमजोरी  होती  है  . किसी  में  कुछ  तो  किसी  में  कुछ  कमजोरी  होती  है  . और  कई  कमजोरिया  या  कमिया  छोटी  होती  है  तो  कई  बड़ी  होती  है .

 

दोस्तों कमजोरी दो प्रकार कि होती है , एक तो शारीरिक और दूसरी मानसिक . शारीरिक कमजोरी वह होती है , जो अपने शरीर में होने वाली किसी बीमारी या किसी और वजह से रहती है , जैसे किसी इंसान का हाथ नहीं काम करता तो किसी के पैर दुखते है , तो किसी का पेट दुखता है . तो किसी को और अन्य तरह कि कमजोरी होती है . और सामान्यतः इन कमजोरियों का  इलाज हो सकता है . हम Doctor के पास जाकर अपने शरीर कि किसी भी कमजोरी का इलाज करवा सकते है . और अपनी कमजोरी दूर कर सकते है .

 

और दूसरी होती है , मानसिक कमजोरी दोस्तों यह बहुत ही खतरनाक कमजोरी होती है . जिस इंसान में यह कमजोरी होती है . वो भलेही दिखने में बहुत ही हस्ठ – पुस्ठ हो पर अपने मन से बहुत कमजोर रहता है . वो किसी भी काम को सही तरिके से नहीं कर सकता मतलब जो लोग मन से कमजोर होते है , उनका किसी भी काम में मन भी नहीं लगता और जो काम करते भी है  उसमे भी सफल नहीं होते है . और दोस्तों में आपको बताऊ मानसिक कमजोरी इंसान अपने आप में खुद ही क्रिएट करता है . कैसे आती है मानसिक कमजोरी ? हम किसी भी तरह की बिना वजह कि टेंशन लेते है तो उससे हमारा मन विचलित होता है और हमारे अंदर मानसिक कमजोरी आती है .

 

दोस्तों इस दुनिया में कब क्या होना है , यह सब पहले से ही decide  है . इसमें किसी भी इंसान का कोई जोर नहीं है . जो हमारे साथ आज होरहा है हम उसे बदल नहीं सकते पर यह भी पक्का है , की कोई भी समय एक जैसा नहीं होता भविष्य में change  आना ही है . तो जब हमारे हाथ में कुछ नहीं है तो हम अपने मन को क्यों कमजोर बनाये हम क्यों बिना मतलब के टेंशन पाले हमे आज में जीना है और अपने काम में मन लगाना है तभी हम मानसिक कमजोरी से बच सकते है .

 

दोस्तों जैसे कमजोरी दो प्रकार की होती है . उसी तरह उनको दूर करने के उपाय भी अलग – अलग होते है . जैसे हम शारीरिक कमजोरी को doctor  के इलाज द्वारा दूर करते है . उसी प्रकार हमे मानसिक कमजोरी को दूर करने के लिए किसी doctor के पास जाने कि कोई जरूरत नहीं होती हमारी मानसिक कमजोरी हम स्वयं ही दूर कर सकते है . पर उसके लिए हमे कुछ उपाय करना होंगे .

 

कैसे दूर करे हम अपनी कमजोरी

 

1 – अपने अंदर किसी प्रकार का कोई तनाव आनेदे .

2 – हमेशा positive  सोचे .

3 – हमेशा अच्छे और positive  लोगो के साथ रहे .

4 – नकारात्मक लोगो से दूर रहे .

5 – हमेशा समय पर विश्वास रखे .

6 – आपको यह याद रखना होगा कि जो होना है , वो तो होके रहेगा इसमें किसी का कोई जोर नहीं है .

7 – आप जो भी काम करते है उसमे हमेशा मन लगाए , और अगर मन ना लगे तो वो काम बिलकुल ना करे .

8 – कभी किसी से अपनी तुलना ना करे .

9 – तुलना हमेशा ऐसे लोगो से करे जिनसे हमारा कॉम्पिटिशन हो .

10 – अपने मन में किसी के भी प्रति द्वेश ना रखे , सबके बारे में अच्छी सोच रखे .

11 – अपने मन में एक तरह कई एनर्जी ऊर्जा बनाये रखे .

12 – कभी कोई काम दूसरे को देखकर ना करे .

13 – आप अपने काम का चयन खुद करे .

14 – अपने आप को हमेशा positive  रखे और हमेशा घूमने जाये .

15 – हमेशा दुसरो की भी सुने खुद की ही ना चलाते रहे .

 

तो दोस्तों यह थे कुछ तरिके जिससे हम अपने आपको मानसिक कमजोरी से बचा सकते है

और आप भी इन तरीको को जरूर Follow  करे .

 

Also Read – जानिए क्या है योग के फायदे

Also Read – शरीर को व्यसन (नशे) से बचाये

 

तो दोस्तों आपको यह post  ” कैसे दूर करे हम अपनी कमजोरी ” कैसी लगी pliz  हमे बताये और में आशा करता हु , मैने आपको इस post  में जो – जो बाते  बताई  है . आप उनको जरूर Follow  करेंगे और अपने आप को हमेशा हर तरह की कमजोरी से दूर रखेंगे .

 

और आप इस post  से Related  अपने कोई भी विचार या सुझाव हमे Comments  के माध्यम से भेज सकते है .

 

धन्यवाद .

 

Also Read –अपने दातो की care कैसे करे

 

Also Read –बुध्दि की शक्ति क्या है

 

Also Read –हम अपनी आँखों की Care कैसे करे

 

Also Read –परिश्रम की शक्ति

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.