कैसे बने हम अपने जीवन में अनुभवी 5 तरीके

कैसे बने हम अपने जीवन में अनुभवी 5 तरीके

कैसे बने हम अपने जीवन में अनुभवी 5 तरीके – दोस्तों इंसान के जीवन का सबसे बड़ा धन होता है उसका अनुभव और अनुभव हासिल करने के लिए हमे जीवन में कड़ी मेहनत और जिस भी काम में अनुभवी बनना है उसमे कॉन्सेंट्रेट करना पड़ता है आप बिना कॉन्सेंट्रेट के अनुभवी नहीं बन सकते तो दोस्तों आज की post में हम वो तरिके देखेंगे जिससे हम जीवन में अनुभवी बन सकते है.

 

दोस्तों इस दुनिया में हर इंसान मेहनत करता है और हर इंसान का अपना – अपना जीवन का एक Target  होता है. जो वो अपने जीवन में Achieve करना चाहता है. किसी को पैसे चाहिए तो किसी को जीवन में बहुत सारा घूमना चाहिए तो किसी को अपने काम में सफलता चाहिए तो किसी को कुछ और मगर कुछ लोग ऐसे भी होते है जो अपने जीवन में दौलत या पोजीशन या अपना नाम नहीं बल्कि अपने जीवन से अनुभव कमाना चाहते है.

 

और जो लोग अपने लिए कमाते है या कोई Target पूरा करते है वो लोग अपने जीवन में किसी दूसरे इंसान का भला नहीं कर सकते ऐसे लोग अपना जीवन सिर्फ अपने लिए ही जीते है. पर दूसरी तरह के वह लोग होते है जो अपना जीवन दुसरो के लिए जीना चाहते है मतलब वो अपने जीवन में कुछ ऐसा करना चाहते है जिससे उनका जीवन किसी के काम आसके मतलब ऐसे लोग अपने जीवन से अनुभव लेना चाहते है ताकि वो अनुभव किसी दूसरे इंसान के काम आसके और ऐसे लोग अपना नाम नहीं कमाना चाहते बस इनका उद्देश्य दुसरो के काम आना होता है.

 

और जीवन में अनुभव या Experience भी कोई एक प्रकार का नहीं होता जिस इंसान को जो काम अच्छा लगता है या जिसमे उसकी रूचि होती है वो उस काम में अपना अनुभव बनाना चाहता है दोस्तों दुनिया में दो तरह के अनुभवी लोग होते है एक वो जिसमे अनुभव उनके खुद के लिए काम आता है और दूसरा वो जिनका अनुभव ओरो के काम आता है मतलब आपने किसी अनुभवी क्रिकेटर को देखा होगा एक क्रिकेटर का अनुभव सिर्फ उसी के काम आता है

 

ज्यादा से ज्यादा अपनी टीम के काम आएगा मगर एक Teacher का अनुभव सारी दुनिया के काम आता है एक Teacher जिस – जिस students को पढ़ाते है वो अपने जीवन में बहुत कुछ बनते है या पाते है तो इसमें सारा श्रेय टीचर के अनुभव को जाता है की जिसने students को पढ़ाया.

 

तो दोस्तों अब हम वो 5 तरीके देखेंगे जिससे हम आपने जीवन में अनुभवी बन सकते है. और आपने अनुभव से ओरो के काम आसकते है.

 

कैसे बने हम अपने जीवन में अनुभवी 5 तरीके”

 

1 – जिस काम में आपकी रूचि हो उसे करे –

दोस्तों कई लोग अपने जीवन में काम तो करते है पर वो उसमे अनुभवी नहीं बन पाते तो ऐसा क्यों होता है. दोस्तों ऐसा इसलिए  होता है क्योकि कई लोग अपने मन का काम या जिस काम में उनकी रूचि है वो काम नहीं करते हमारा जिस काम में मन लगता है अगर हम उसे करेंगे तो हम उसमे अनुभवी बनेगे और जिसमे आपका मन नहीं लगता या जिसमे आपकी रूचि नहीं है

और आप उसे बे मन से करते जायेगे तो आप उस काम को सही तरीके से कर भी नहीं पाएंगे और उसमे अनुभवी भी नहीं बन पाएंगे जैसे आपका मन Business करने का करता है पर आप मजबूरी में job करते है तो आप उस job को नातो सही तरीके से  कर पायेगा और ना उसका अनुभव ले पाएंगे तो आप जीवन में वही काम करे जिसमे आपकी रूचि हो.

 

2 – अपनी एक अलग Field बनाये –

दोस्तों आपने देखा होगा जो इंसान किसी एक पर्टिकिलेर Field में Work करता है उसमे नॉलेज लेता है तो उसमे उसे बहुत सफलता मिलती है और उसे उस Field में अनुभव भी होता है और वो उस काम को लोगो को भी सीखा सकता है जैसे आपने देखा होगा कोई Team का कोच होता है कोच को उस खेल में बहुत नॉलेज होता है

और वो अपने अनुभव से अन्य लोगो को सिखाता है. जैसे कोई Business सलाहकार होता है उसे Business की Field में बहुत Experience होता है और उस Experience से वो अन्य लोगो के Business  में मदद करता है तो इसी प्रकार हमे  भी अपनी एक Field बनानी होगी जिसमे हमे सफलता मिल सके और उसमे हम अनुभवी बन सके.

 

3 – काम को करने का अपना तरीका निकाले –

दोस्तों इस दुनिया में करोड़ो लोग एक जैसा काम करते है पर अपने देखा कोई उसमे Success  होता है तो कोई फेल या एवरेज रह जाता है तो ऐसा क्यों होता है जब काम भी एक है तो ऐसा इस लिए होता है. की उस काम को करने का तरीका हर इंसान का अलग – अलग होता है. जो इंसान को अपने काम में सफलता दिलाता है. आपने देखा होगा film industry में कई actors  होते है और कई नए आते है और आके चले भी जाते है

उसमे हर actor सफल नहीं हो पाता मगर कुछ actor बहुत सफलता पाते है क्योकि उनका काम करने का तरीका दूसरे की तुलना में कई अधिक बेहतर होता है और वही उनका तरीका उनको उनके काम में सफलता दिलाता है और उनको उसमे अनुभवी बनता है. तो दोस्तों उसी प्रकार हमे भी हम जो काम करते है चाहे job  या Business  हमे उसे अपने Competitor से कई ज्यादा अच्छे तरिके से करना पड़ेगा तभी हम उसमे सफल होंगे.

 

Also Read – :

हम ऐसा क्या करे की दुनिया हमे याद करे

जानिए हम कब फेल हो जाते है

 

4 – हमेशा ऐसे लोगो के साथ समय बिताये जो काम आप सीखना चाहते है वो उसमे अनुभवी हो –

दोस्तों किसी भी Field  में अनुभव या Experience लेना का सबसे बढ़िया और सरल तरिया यह होता है की आप उन लोगो के साथ समय बिताये जो उस काम में पहले से अनुभवी हो तो आपको उनके अनुभव का बहुत लाभ मिलेगा और आपको उनसे बहुत कुछ सिखने को भी मिलता है, जैसे आपने सोचा है की मुझे आगे जाकर एक अच्छा Teacher बनना है तो आप भी किसी ऐसे टीचर के साथ कुछ समय या वक्त बिताये जो अनुभवी हो और हो सके तो आप जिस subject में पढ़ना चाहते है तो उसी subject में जो Teacher है उनके साथ समय बिताये तो उनके अनुभव से आप भी धीरे – धीरे अनुभवी बनेगे. और एक उदाहरण जैसे आपको ऑटोमोबाइल का काम सीखना है तो आप को उस काम को सिखने के लिए किसी ऑटोमोबाइल की शॉप पर काम करना पड़ेगा जिससे आप उस काम को आसानी से धीरे – धीरे सिख सकते है और आप भी कुछ समय बाद उसमे अनुभवी बन सकते है.

 

5 – स्वयं करे और उसका अनुभव ले –

हम अनुभवी कब बनते है दुनिया के सब तरिके एक तरफ और जब इंसान किसी भी काम को स्वयं करे और उसमे अनुभव ले वो एक तरफ जैसे आप किसी भी तरिके का इस्तेमाल करले अनुभवी बनने के लिए तो आप तब तक उसमे नुभवी नहीं बन सकते जब तक आप स्वयं उसे ना करे आपको कोई बोले की गुलाब जामुन बहुत मीठा होता है तो अगर आपने अभीतक गुलाब जामुन खाया ही नहीं तो आपको उसकी बात पर विश्वास करना पड़ेगा मगर आपको उसकी मिठास का अनुभव कब होगा

जब आप खुद गुलाब जामुन को खायेगे. दोस्तों यह तो खाने की बात है पर काम में भी ऐसा ही होता है आपको जिस भी field  में काम करना है और उसमे अनुभवी बनना है तो आपको स्वयं उसे करना होगा ऐसा नहीं हो ता की कोई अन्य इंसान काम करे और आप को उसका अनुभव मिले आप जो भी करना चाहे आपको उसमे उतरना पड़ेगा.

 

तो दोस्तों आपको यह post “कैसे बने हम अपने जीवन में अनुभवी 5 तरीके” कैसी लगी pliz हमे बताये और में आशा करता हु, की मेरे द्वारा बताये गए इन उपायों को आप जरूर Follow  करेंगे. और अपने जीवन में अनुभवी बनेगे और अन्य लोगो को भी अनुभवी बनायेगे .

 

और आप इस post से संबंधित अपने विचार हमे Comments के माध्यम से भेज सकते है.

 

Also Read – :

जानिए कैसे बने एक अच्छे वक्ता

दुसरो की सफलता आपके लिए खतरा नहीं है

इंसान को क्रोध से होने वाली हनिया

क्या घडी किसी के साथ भेद – भाव करती है

क्या आप है मुक़द्दर के सिकंदर

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.