जीवन में पानी का महत्व

जीवन में पानी का महत्व – दोस्तों आज ये post में आपके लिए thoughtking पर लाया हु, जो आपको बहुत पसंद आएगी .

 

जीवन में पानी का महत्व

 

दोस्तों क्या आप जानते हो , हमारे जीवन में पानी का क्या महत्व है , क्या हम पानी के बगैर जी सकते है , नहीं हम पानी के बगैर नहीं जी सकते क्यों की पानी हमारे जीने के लिए बहुत ही जरूरी है , और हमारे लिए ही क्या पानी का सम्पूर्ण प्रकृति में बहुत महत्व है.

 

आपने देखा होगा ये सारी दुनिया पानी पर ही डिपेंड करती है, अगर पानी नहीं तो दुनिया नहीं . दुनिया में हर काम हो चाहे कोई कंपनी हो या कोई छोटा कारखाना हो सभी पानी पर ही डिपेंड करते है. पानी के बगैर किसी में काम नहीं चलता इस लिए जीवन में पानी का बहुत का महत्व है.

 

पर क्या दोस्तों हम इस पानी को बचाते है , या हम इस पानी को शुद्ध रखते है. या अशुद्ध होने से बचाते है . और में आपसे कहु की आप ऎसा अगर नहीं करते है, तो आपको ये सब करना चाहिए हमे पानी को बचाना है . हमें पानी को शुद्ध रखना है. ताकी हमारी आगे आने वाली पीढ़ियों को पानी मिलता रहे .

 

तो क्या उसके लिए हम कोई प्रयास करते है, या  हम पानी बचाने के लिए कोई कदम उठाते है , और अगर नहीं उठाते है , तो हमे पानी बचाने के लिए कोई न कोई कदम अवश्य उठाना पढ़ेगा , दोस्तों आप एक बात याद रखीये आप आज अगर पानी बचाएंगे  तो हमारे आगे आने वाली पीढ़ियों को पानी मिलता रहेगा , अन्यथा नहीं .

 

जीवन में पानी का महत्व

 

तो उसके लिए हम क्या करे की हम पानी को बचा सके, तो दोस्तों उसके लिए हमे कई तरहे के कदम उठाने पढ़ेंगे , जैसे आज हमे पानी का यूज़ सही तरिके से करना होगा हमे पानी व्यर्थ  नहीं गवाना होगा , हमे पानी को अशुद्ध होने से बचाना होगा , हमे अपने जीवन में पानी की ऐसी व्यवस्था करनी होगी  जिससे हम आगे जाके पानी को बचा सके , तभी  हमे जीवन में पानी का महत्व पता चलेगा.

 

और दोस्तों जीवन में पानी का कई तरिके से बहुत महत्व है , doctors कहते है, की हमे जीवन में बहुत पानी पीना चाहिए , जिससे हमारा पेट ठीक रहता है और हम स्वस्थ रहते है, पानी पिने से हम कई तरिके की बीमारियों से बचते है , जैसे पेट में स्टोन होना येभी पानी की कमी से ही होता है, और भी कई तरह की बीमारिया है जो हम अधीक  पानी पियेंगे तो नहीं होगी .

 

और दोस्तों पानी को पिने के आलावा हमे उसे शुद्ध भी रखना होगा, जैसे हमे हमारे  आस – पास के नदियों तालाबों को शुद्ध रखना होगा , दोस्तों आज के दौर में हमारी सरकार भी पानी को शुद्ध रखने  का कितना जोर दे रही है , तो हमे भी सरकार के

 

Also Read-जीवन में संघर्ष क्यों जरूरी है

Also Read-क्या आपने अपनी life के बारे में सोचा है

 

साथ मिलके पानी को शुद्ध बनाने का प्रयास करना चाहिए ,  जैसे आपके आस – पास कोई नदी या कोई तालाब है , तो उसको साफ करने की आपको जिम्मेदारी लेना होगी , दोस्तों आप जहा रहते हो वहां का पानी साफ करने कोई बाहर का नहीं आएगा इसलिए हमे हमारे आस – पास का पानी शुद्ध रखना है.

 

और दोस्तों हम आज पानी को बचाएंगे तो हमारी आगे आने वाली पीढ़ियों को पानी मिल सकेगा अन्यथा नहीं इसी लिए हमारे जीवन में पानी का महत्व  है , और सदैव बना रहेगा दोस्तों हम पानी को भगवान  की तरह  पूजते  है , इसलिए हमे पानी को बचाना है,  उसे वेस्ट होने से बचाना है, तभी हम अपनी जिम्मेदारी को समझ पाएंगे. और हमारी आने वाली पीढ़ी के लिए पानी बचा पाएंगे .

 

तो दोस्तों आपको ये post “जीवन में पानी का महत्व “ केसी लगी हमे जरूर बताये और में आशा करता हु, की आपभी अपने जीवन में पानी के महत्व को समझेंगे और पानी को बचाएंगे   आप इस post  से related अपने सुझाव हमे comments के माध्यम से भेज सकते है.हमे आपके comments का इंतजार रहेगा.

 

 

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *