Amazon के संस्थापक जेफ बेज़ोस की Success Life

Amazon के संस्थापक जेफ बेज़ोस की Success Life – मित्रो जेफ बेज़ोस एक ऐसी शक्शियत जिसने internet की दुनिया में एक अलग ही कारनामा करके दखाया जेफ बेज़ोस आज online shopping Side चलाते है जिसका नाम है “Amazon” आज Amazon के बारे में कौन नहीं जानता आज दुनिया का हर व्यक्ति जो internet  के बारे में समझता है वो Amazon के बारे में अवश्य जानता है और लगभग हर किसी ने इसका उपयोग भी किया होगा आज Amazon सारी दुनिया में Online  Market  में अपना नाम कर रही है.Amazon के संस्थापक जेफ बेज़ोस की Success Lifeऔर इसका पूरा श्रेय सिर्फ एक ही शक्श को जाता है और उसका नाम है “जेफ बेज़ोस” आज दुनिया का कोई सा भी देश हो चाहे अफ्रीका का हो या अमेरिका या एशिया का हर जगह Amazon का दबदबा है. बड़े शहर हो या दूर दराज के गांव हो और हर जगह Online shopping होती है और इसमें सबसे ज्यादा Amazon को ही पसंद किया जाता है और हो भी क्योना Amazon की सर्विस सबसे तेज सबसे अच्छी और सबसे रिलायबल है. मित्रो जैसे की आज जेफ बेज़ोस ने इतनी बड़ी कम्पनी खड़ी की है उसमे उनके जीवन की कड़ी मेहनत का नतीजा है. तो अब हम इस पोस्ट में जेफ बेज़ोस के जीवन में बारे में सम्पूर्ण जानकारिया देखेंगे.

Amazon के संस्थापक जेफ बेज़ोस की Success Life”

ताकि दोस्तों हम भी जेफ बेज़ोस की Success Life से प्रेरणा ले सके और हम भी हमारे काम को दनिया भर में विख्यात कर सके और उसके लिए हमे एक प्रेरणा की बहुत जरूरी है और यह सफलता की प्रेरणा हमे जेफ बेज़ोस के Success जीवन से मिलती है.

जेफ बेज़ोस का जन्म –

जेफ्री प्रेस्टन “जेफ बेज़ोस” का जन्म 12  जनवरी 1964  को हुवा था. दोस्तों Amazon के संस्थापक, अध्यक्ष, मुख्य कार्यकारी अधिकारी और Amazon के अध्यक्ष है. जेफ बेज़ोस जो की प्रिस्टन विश्वविद्यालय से स्नातक है और जिन्होंने ताऊ बेटा पि नामक प्रतिष्ठित सम्मान मिल चूका है. और मित्रो आपने सुना ही होगा की जेफ बेज़ोस फ़ोब्र्स की 2018  की लिस्ट के अनुसार दुनिया के सबसे आमिर व्यक्ति है. जेफ बेज़ोस ने 1994  में Amazon की स्थापना करने से पहले डी. ई. शा और कम्पनी के लिए वित्तीय विश्लेषण किया था.

जेफ बेज़ोस का करियर –

दोस्तों प्रिस्टन विश्वविद्यालय से 1986 में स्नातक होने के बाद, जेफ बेज़ोस ने वाल स्ट्रीट में Computer विज्ञान के क्षेत्र में काम किया. फिर उन्होंने फीटल नामक Company के लिए अंतर्राष्ट्रीय व्यापर के लिए एक नेटवर्क बनाने का कार्य की इसके बाद बेजोस ने बेकर्स ट्रस्ट के लिए, उप – राष्ट्रपति के रूप में काम किया. बाद बेजोस ने कंप्यूटर विज्ञान के क्षेत्र में डी. ई. शा और कम्पनी के लिए भी काम किया.

बेजोस ने 1994 में, न्यूयार्क से लेकर सिएटल तक सम्पूर्ण देश का भर्मण करने के बाद, Amazon.Com की  स्थापना की Amazon की व्यापर योजना वे भृमण के दौरान रास्ते में लिखते थे. इस कम्पनी का प्रारम्भ उन्होंने अपने गैरेज से किया. Amazon के साथ अपने कार्य के दम पर वे एक प्रमुख डाट-काम उदिम और अरबपति बन गए. 2004  में, उन्होंने ब्लू ओरिजिन नामक एक मानव स्पेस फ़्लैट नामक एक स्टार्टप कम्पनी की स्थापना की.

जेफ बेज़ोस को व्यापार प्रक्रिया विवरण में उनकी रूचि ले किये जाना जाता है. जैसा की कोड़े नस्ट के पोर्टफोलियो.कॉम में विवरण किया गया है, वे एक ही समय पर जहा एक तरफ एक निश्चित मुगल है वही दूसरी तरफ एक कुख्यात माइक्रोमैनेजर है. एक ऐसे कार्यकारी है जो Amazon से संबंधित प्रत्येक बात जानना चाहते है चाहे वह अनुबंध की बारीकियां हो या उन्हें Amazon की प्रेस विग्यप्ति में किस तरह से उध्दत किया गया है.

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंसी –

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एएआई) एक ऐसा शब्द है जिसे जेफ बेज़ोस ने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के संबंध में गढ़ा है. प्रोस्सिंग से संबंधित कुछ कार्य, जैसे की किसी तस्वीर को देखकर यह पहचानना की दिखाया गया व्यक्ति महिला है या पुरुष, अभी भी कंप्यूटर की तुलना में मनुष्यो द्वारा तेजी से किये जाते है. एआई अभी तक इस तरह के कार्यक्रमों के लिए पर्याप्त नहीं है.

McDonalds में काम –

जेफ बेज़ोस ने अपने काम की शुरुवात McDonalds में काम करके की थी. वहा काम करने के दौरान जेफ़ फर्श पर गिरा हुवा केचप साफ करते थे. और दोस्तों यह बताते है की एक बार काम के दौरान पांच गेलन केचप का कंटेनर फट गया, जेफ बेज़ोस बताते है की यह उनके काम का पहला हप्ता था. इसलिए नए होने के कारण इसकी सफाई उन्ही से करवाई गयी. अपने साथ ऐसा व्यवहार देखकर जेफ़ को काफी निराशा हुई. हलाकि, उस वक्त जेफ बेज़ोस के पास McDonalds में काम करने के आलावा और कोई दूसरा चारा नहीं था.

जेफ बेज़ोस ने बदल दी shopping  की दुनिया –

दोस्तों 90 के दशक में एक ऐसी खोज हुई जिसका असर सारी दुनिया पर अभी तक है. वॉल ट्रस्टी में नौकरी करने वाले जेफ बेज़ोस Internet क्रांति को बहुत करीब से देख रहे थे. अमेरिका में तेजी से बढ़ रहे Internet  को देखते हुए. जेफ बेज़ोस अपनी नौकरी छोड़ Internet Company खोलने का फैसला करते है. जेफ के दिमाग में तब Idea आता है “Online Retail  का”  जेफ Online बेचे जा सकने वाले 20 products की लिस्ट बनाते है. किताबो की कम कीमत और कभी ना खत्म होने वाली मांग को देखते हुए वह Online किताबे बेचने के लिए एक Website शुरू करते है.

जेफ के Online काम की जोरदार शुरुवात हुई –

कम्पनी को पहले दो हफ़्तों में ही अपना भविष्य नजर आगया. महज दो हफ्तों में कम्पनी की कमाई 20  हजार डॉलर हर हफ्ते होने लगी. जेफ उनको होने वाली कमाई को अपनी कम्पनी को और आगे बढ़ाने में लगाते रहे. 2 महीनो में ही Amazon  ने अमेरिका के 50  राज्यों में अपना Business  शुरू कर दिया. Amazon  का रेवेन्यू प्लान अलग ही था.

कम्पनी ने 4-5 साल प्रापर्टी का नहीं सोचा था. कम्पनी के स्टॉकहोल्डर्स इस से परेशान थे. 21 वी सदी के आते ही जब डॉटकॉम का गुबारा फूटा तो अधिकतर Online  कम्पनिया उससे बुरी तरह प्रभावित हुई लेकिन Amazon उसके बाद और अधिक मजबूत हुआ. कम्पनी को प्रॉफिट पहली बार 2001 में हुवा तबसे अब तक उसका प्रॉफिट बढ़ता ही जारहा है.

दोस्तों में यहाए आपसे एक बात पूछना चाहता हु की यदि हम कोई काम शुरू करते है जैसे कोई Business  शुरू करते है तो क्या हम उसको पहले बढ़ाने के बारे में सोचते है या उससे कितनी कमाई हो रही है यह देखते है. जेफ बेज़ोस ने शुरुवाती दौर में अपनी कम्पनी की कमाई पर ध्यान नहीं दिया उन्होंने कम्पनी की ग्रोथ पर ही ध्यान दिया और वो उसकी ग्रोथ को बढ़ाते रहे.

तो  मित्रो हमे भी उसी प्रकार अपने काम को अपने Business को पहले आगे बढ़ाने पर ध्यान देना है शुरुवाती दौर में यदी हमारी ज्यादा कमाई भी नहीं हो रही है तो इससे आपको निराश होने की जरूरत नहीं है हमे पूरा Focus  अपने Business को आगे बढ़ाने पर करना है कमाई तो बाद में भी हो जाएगी अगर अपना काम ठीक से जम गया और एक बार आपका Business सही तरिके से चलने लगा तो आपको बहुत ही कमाई होने लगेगी.

Amazon के संस्थापक Founder जेफ बेज़ोस की कहि कुछ अनमोल बाते –

  • जो लोग रेसोर्स्फुल नहीं है उनसे साथ समय बिताने के लिए यह जीवन बहुत छोटा है.

  • किसी टाइम बॉक्स से बाहर निकलने के तरीको में से एक मात्र तरीका अपना रास्ता खोजना.

  • ऐसा व्यक्ति जो आसानी से किसी कठिन समस्या का समाधान निकाल सके वह व्यक्ति बहुत उपयोगी है.

  • Amazon में हमारे पास तीन बड़े ideas थे. जिनमे हम पिछले 18 साल से चिपके हुए है. और वे ही हमारी सफलता के कारण है. पहले कस्टमर को रखे, इन्वेंट करे, और धैर्य रखे.

  • किसी कम्पनी के लिए एक ब्रांड एक व्यक्ति के लिए उसकी साख की तरह है. आप कठिन चीजों को करने का प्रयास करके साख पाते है.

  • हम चीजों को सिर्फ इसलिए नहीं करना चाहते क्योकि हम उन्हें कर सकते है. हम व्यर्थ कुछ भी नहीं करना चाहते.

  • दो तरह की कम्पनिया होती है, वे जो ज्यादा चार्ज करने के लिए काम करती है, और वे जो कम चार्ज करने के लिए काम करती है. हम दूसरी वाली होंगे.

  • यदी पिछले 6 सालो में हमने Internet स्पेस में अपने साथियो से बेहतर किया है, तो वो है हमारा कस्टमर एक्सपीरियंस पर लेजर focus रखना, और ये सचमुच मायने रखता है. मेरा मानना है, किसी भी Business  में. Online Business  में तो ये निश्चित रूप से मेटर करता है, जहा वर्ड ऑफ माउथ बहुत अधिक पावरफुल होता है.

Amazon क्या है और यह क्या करती है –

दोस्तों जैसे आप जानते है की जेफ बेज़ोस ने Amazon की स्थापना की थी “Amazon एक Online Retail  कम्पनी है जो हमे Internet के माध्यम से shopping की सेवाएं देती है दोस्तों हम अपने घर में बेटे Online  shopping  कर सकते है और यह सब साकार हुवा Amazon के कारण आपको दुनिया का जो भी सामान जो आपके घर के use में आता है आप उसे अपने Phone के द्वारा घर बैठे ही मंगवा सकते है.

Amazon को टककर देने के लिए आज दुनिया में और भी Online shopping कम्पनिया खुल गयी है पर Amazon आज भी अपनी जगह पर कायम है और यह बहुत ही रिलायबल है. आप ने भी इसका Experience किया होगा इसी लिए हम इसे पसंद करते है.”

तो मित्रो यह थी पोस्ट “Amazon के संस्थापक जेफ बेज़ोस की Success Life” आपको यह पोस्ट कैसी लगी प्लीज़ हमे बताये और में समझता हु की आपने जेफ बेज़ोस की Success Life से बहुत कुछ सीखा होगा और आप भी उनकी Life से सिख लेंगे और अपने जीवन में Success को प्राप्त करेंगे.

हमने देखा की जेफ बेज़ोस ने अपने काम को किस तरह धैर्य और पेशन्स के साथ आगे बढ़ाया और खास बात यह की सफलता की चिंता किये बगैर उन्होंने अपना काम किया और उसे आगे बढ़ाते रहे पर अब उनकी सफलता से सारी दुनिया वाकिफ है आज की तारीख में जेफ बेज़ोस दुनिया में सबसे रहिस व्यक्ति है.

और आप इस post से संबंधित अपने विचार हमे Comments के माध्यम से भेज सकते है.

2 Comments

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.