जीवन  में Overtake क्यों जरूरी है

जीवन  में Overtake क्यों जरूरी है – दोस्तों आज ये post में आपके लिए Thoughtking पर लाया हु , जो आपको बहुत ही पसंद आएगी.

जीवन  में Overtake क्यों जरूरी है

दोस्तों जैसा हमारी आज की post का नाम है. ” जीवन में Overtake क्यों जरूरी है ” तो आप Overtake के बारे में जानते ही होंगे . क्योकि आप सब रोड पर गाड़ी चलाते है . आपने भी कभी ना कभी किसी ना किसी को Overtake किया होगा

 

और आपको भी किसी ने Overtake किया होगा , दोस्तों Overtake में होता क्या है ? Overtake में ये होता है ‘ की पीछे वाला आगे जाने वाले को Cross करके उससे आगे निकल जाता है’. यही Overtake है .

 

तो दोस्तों में आपसे एक बात पूछता हु,  की Overtake केवल रोड पर ही होता है . क्या Overtake कही और नहीं होता . या में आपको  बताऊ की Overtake करना  हमारे लिए बहुत जरूरी है .

 

पर कहा में आपको बताता हु, रोड पर नहीं रोड पर तो धीरे ही चलना चाहिए किसी को Overtake नहीं करना चाहिए . ” तो दोस्तों जीवन में Overtake क्यों जरूरी है “.- उसके लिए में आज आपको बताता हु , की हमे अपने जीवन में काम करने में लोगो को Overtake करना है.

 

जैसे आपने अपनी life में कोई field चुनी है . और आप उस field में काम करना चाहते हो. पर उस field में पहले से ही कई लोग आगे बढ़ चुके है. वो कई सालो से उस field में काम कर रहे है मानलो आप जो काम करना चाहते है .

 

उस काम  को कोई इंसान दस साल पहले से करते हो तो आपको भी उस काम में या उस फील्ड में success होना है . मतलब आपको उस इंसान को Overtake करना है. पर आप वो कैसे कर पाएंगे .

जीवन  में Overtake क्यों जरूरी है:

 

जीवन  में Overtake क्यों जरूरी है

” जीवन में Overtake क्यों जरूरी है ” .उसके लिए में आपको बताता हु , दोस्तों एक साधारण भी रेस होती है. आपने  देखी होंगी या आप खुद भी कभी दौड़े होंगे तो आपने देखा होगा की अगर हम से कोई आगे दौड़ रहा है.

 

और हमे उसको पीछे करना है. याने Overtake करना है ,तो हमे उससे दुगनी speed में दौड़ना होगा तभी हम उसे Overtake कर पाएंगे .कभी – कभी speed चार गुना भी करनी होगी .

 

Also Read – हमे life में signals क्यों देखना चाहिए

Also Read – चापलूसी क्या है इससे कैसे बचे

Also Read – क्या हमे अपने कर्मो पर भरोसा है

Also Read – क्या हम इंसान को देखकर पहचानते है

 

और आप बोलोगे की Speed चारगुना कैसे करे हम जितना दौड़ पाएंगे उतना हितो दोड़ेगे . हा, हम जनरल रेस में Speed को चारगुना नहीं कर सकते है. पर हमे जहा जाना है. मतलब हमे जिस field में काम करना है.

जीवन  में Overtake क्यों जरूरी है

जिसमे success होना है , और अगर हम उसमे चार गुनी Speed से काम करे तो हम हमारे से 10  साल पहले से काम करने वाले इंसान को भी  Overtake कर  सकते है .

 

क्यों की हमे काम की Speed उससे कई गुना ज्यादा रखनी होगी अगर अगर में आपसे बोल रहा हु , की अगर हम उस field में सफल होना चाहते है. तो और अगर हम उसके पीछे – पीछे चलना चाहते है,

 

भगवान भरोसे success होना चाहते है. तो करते रहे जैसा आपको करना है. आप सफल नहीं हो पाएंगे.

 

Also Read – एक छेद भी जहाज डुबो सकता है

Also Read – सुबहे जल्दी क्यों उठना चाहिए

 

दोस्तों आपने देखा होगा की इस दुनिया में बहुत composition है . और एक जैसा काम कई लोग करते है. और सब success होना चाहते है . और में आपको एक बात और बताता हु, की आगे निकलने के लिए काम के आलावा कई चीजे  और करना होगी.

 

Also Read – जीवन में संघर्ष क्यों जरूरी है

 

जैसे अपने बिजनेस की अच्छी marketing करना , किसी प्रकार के offers देना मतलब हमारे competitor को पीछे करने के लिए हमे market में Offers भी देने होंगे. जिससे हम दूसरे को पीछे छोड़ पाएंगे . और फिर हमे समझ में आएगा की .” जीवन में Overtake क्यों जरूरी है ” .

 

Also Read – क्या हम गधे से दोस्ती रखते है

 

मित्रो मै आपको अपनी बात बताता हु, जैसा की मैने Blogging करना start किया है और मेरी इस Field में मेरे पहले कई लोग मतलब करोड़ो लोग इस काम को कर रहे है . और मैने इसमें एक target रखा है ,

 

Also Read – Time Management कैसे करे

 

मैने अपने मन में सोचा  है, की में एक पुराने blogger जो 8  साल से इस Field में है. मै यहा उनका नाम नहीं बताउगा . और वह  बहुत Success है. तो मै उन्हें Overtake कर स्कू तो दोस्तों मेरा कहने का मतलब यही है की मैने जो target रखा है

 

वो इंसान कई सालो से उस काम को कर रहा है , और अगर मुझे उसे  टक्कर देना है. तो मुझे आपने  काम चारगुना Speed से करना होगा.. तभी में उसको Overtake के पाउगा. और Blogging में Success हो पाउगा. और इस उदाहरण को आप अपने काम के ऊपर भी देख सकते है की आप क्या काम करना चाहते है और आप किसको Overtake करना चाहते है.

 

और दोस्तों ” जीवन में Overtake क्यों जरूरी है ” ये तो आपने देखा मै आपको कुछ और उदाहरण बताता हु , जैसे कोई player है मानलो Cricket खेलता है. और उसे अपनी Team मै जगह बनानी है.

 

तो उसको क्या करना होगा उसको ये करना होगा की Team मै अभी जो लोग खेल रहे है, जैसा वे performance दे रहे है. उसे उनसे कही ज्यादा अच्छा performance देना होगा .

 

तभी वो इस Field मै Success हो पायेगा . और अपनी Team मै जगह बना पायेगा. याने उसे बाकी खिलाड़ियों को Overtake करके आगे बढ़ना होगा .

 

नाकि same Speed से मैने पहले भी आपको बताया है. अगर सफल होना है तो आपको चार गुना Speed से आगे वाले को Overtake करना होगा चाहे वो जिंदगी की कोई सी  भी Field हो या कोई सा भी काम हो उसमे Overtake करना बहुत जरूरी है.

 

तो दोस्तों आपको ये post ” जीवन में Overtake क्यों जरूरी है ” केसी लगी pliz हमे बताये और मै समझता हु , की आप मेरे द्वारा बताये गए तरिके को अपने जीवन मै जरूर लागु करेंगे . और आपने अपने जीवन मै जो लक्ष्य बनाया है जिसे Overtake करने का सोचा है जरूर उसे Overtake करेंगे.

 

और दोस्तों आप हमे इस post  ” जीवन में Overtake क्यों जरूरी है “ से Related अपने कोई सुझाव हमे Comments के माध्यम से बता सकते है हमे आपके Comments का इंतजार रहेगा .

 

धन्यवाद

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *