जयप्रकाश नारायण की Biography एंड Quotes In Hindi

जयप्रकाश नारायण की Biography एंड Quotes In Hindi

जयप्रकाश नारायण की Biography एंड Quotes in hindi – जय प्रकाश नारायण एक ऐसे राजनेता थे. जिन्हे आज भी लोग उनकी  अनोखे राजनैतिक शैली के लिए याद करते है, उन्होंने देश में एक क्रन्तिकारी बदलाव लाने की कोशिश करी थी, उन्हें हम शोर्ट में “जे. पी.”  भी कहते  है तो आज हम इस post  में “जे. पी.” का सम्पूर्ण जीवन देखेंगे.

 

पूरा नाम      –   जयप्रकाश नारायण

जन्म           –  11  अक्टूबर 1902

जन्मस्थान  –  सिताबदियारा, सारण, बिहार

पिता           –  हरसू  दयाल श्रीवास्तव

माता          –  फूल रानी देवी

 

दोस्तों लोकपाल की उपाधि और “जे. पी.” के संक्षिप्त नाम से लोकप्रिय प्रसिद्ध समाजवादी नेता जयप्रकाश नारायण का जन्म 11 अक्टूबर 1902 को विजयादशमी के दिन बिहार के सारण जिले के सीताबदियार नामक स्थान में हुवा था. अध्यन के लिए पटना जाने पर उनका परिचय अनेक देशभक्त युवको से हुवा था. 1920 में गाँधी के असहयोग आंदोलन में वे भी सरकारी विद्यालय का अध्यन छोडकर बिहार विद्यापीठ आगये.

 

बाद में कोलकाता की एक संस्था से छात्रवृत्ति मिलने पर वे आगे के अध्ययन के लिए अमेरिका गए और 8 वर्ष तक अमेरिका में रहे. और  इससे पहले ही उनका विवाह हो चूका था. उनके विदेश प्रवास के वर्षो में उनकी पत्नी प्रभावती गांधीजी के साबरमती आश्रम में रही थी. अमेरिका में अध्ययन पूरा करने पर जयप्रकाश नारायण को वही अध्यापन का काम मिल गया था. किन्तु माँ की बीमारी की सुचना मिलने पर वे 1929 में भारत वापस लोट आए.

भारत आकर भी उन्हें अध्यापन का काम मिल रहा था. किन्तु सन 1929 की लाहौर कांग्रेस द्वारा पूर्ण स्वतंत्रता का प्रस्ताव स्वीकार करने के बाद जयप्रकाश के जीवन की दिशा बदल गयी. समाजवादी विचारो का अध्ययन उन्होंने अमेरिका में ही किया था. नेहरू जी ने उन्हें कांग्रेस संघटन में श्रमिक एकांक का प्रभारी बना दिया. इसके बाद स्वतंत्रता प्राप्त होने तक जयप्रकाश कांग्रेस के और 1934  के बाद से “कांग्रेस समाजवादी पार्टी” के प्रमुख नेता रहे.

 

जयप्रकाश 1932 में गिरफ्तार हुए 1939 में द्व्तीय विश्वयुद्ध आरम्भ होते ही वे फिर जेल में डाल दिए गए. 1942  के ” भारत छोडो आंदोलन” को आगे बढ़ाने के उद्देश्य से नवम्बर 1942  में वे बिहार की हजीबाग जेल की दीवार फांदकर निकल आए थे. अंग्रेजो के विरुद्ध आंदोलन तेज करने के लिए उन्होंने सशस्त्र “आजाद दस्ता” गठित किया था. बाद में वे जब गिरफ्तार हुए तो उन्हें जेल में बड़ी यातनाये दी गयी.

 

1946  में जेल से बाहर आने के बाद जयप्रकाश ने अपनी शक्ति समाजवादी संघटन को सुद्रढ़ करने में लगाई. उन्होंने केंद्रीय मंत्रिमंडल में सम्मिलित होने का नेहरू का प्रस्ताव अस्वीकार कर दिया. वे विनोभा भावे के भूदान आंदोलन में भाग लेने लगे और 1954 में उन्होंने इसके लिए अपने “जीवन दान” की घोषणा कर दी. 1974  में जयप्रकाश पुनः राजनितिक  क्षेत्र में सक्रिय हुए. उन्होंने बिहार और गुजरात के आंदोलन का जो बाद में हिंसक हो चला, नेतृत्व किया और सम्पूर्ण क्रांति का नारा दिया.

 

इसके साथ ही देश में आपातकाल की घोषणा हुयी और अन्य नेतावों के साथ जयप्रकाश भी जेल में डाल दिए गए लेकिन गुर्दे की बीमारी के कारण उन्हें जल्दी ही रिहा कर दिया गया उन्ही की प्रेरणा से इन्द्रागाँधी के नेतृत्व वाली कांग्रेस को हराकर, केंद्र की जनता पार्टी की सरकार 1977  में बनी लेकिन जयप्रकाश पद लिप्सा से अंत तक दूर रहे. लम्बी बीमारी के बाद 8 अक्टूबर 1979  को उनका देहांत हो गया , और देश ने एक अच्छा राजनेता खो दिया.

पड़े – : 

डॉक्टर राममनोहर लोहिया की Biography

महाराणा प्रताप का इतिहास Maharana pratap history

सिकंदर का सामना करने वाले पराक्रमी राजा पोरस की जीवन गाथा

जयप्रकाश नारायण की Biography एंड Quotes In Hindi”

 

और दोस्तों अब हम जयप्रकाश नारायण के कुछ अनमोल कथन “Quotes ” देखेंगे जो हमे बहुत प्रेरणा देते है.

 

1 – मेरी रूचि सत्ता के कब्जे में नहीं, बल्कि लोगो द्वारा सत्ता के नियंत्रण में है.

 

2 – एक हिंसक क्रांति हमेशा किसी किसी तरह की तानाशाही लेकर आयी है. क्रांति के बाद, धीरे-धीरे एक नया विशेषाधिकार प्राप्त शासको एवं शासको का वर्ग खड़ा हो जाता है. लोग एक बार फिर उनके अधीन हो जाते है.

 

3 – ये समाजवाद इस सवाल का जवाब नहीं देता, कोई आदमी अच्छा क्यों है.

 

4 – अगर आप सचमुच स्वतंत्रता, स्वाधीनता की परवाह करते है, तो बिना राजनीती के कोई लोकतंत्र या उदार संस्था नहीं हो सकती. राजनीती के रोग का सही मार्क और अधिक और बेहतर राजनीती ही हो सकती है. राजनीती अपवर्जन नहीं.

 

5 – सच्ची राजनीती मानवीय प्रसन्नता को बढ़ावा  देने के बारे में है.

 

तो दोस्तों यह थी post  “जयप्रकाश नारायण की Biography और उनके कुछ अनमोल विचार” तो आपको यह post कैसी लगी प्लीज़ हमे जरूर बताये और हम आगे भी आपके लिए कई और महान हस्तियों की Biography लाते रहेंगे. और इस post से संबंधित आप अपने विचार हमे Comments के माध्यम से भेज सकते है.

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.