जानिए वो 5 तरिके जो आपको Positive रखते है

जानिए वो 5 तरिके जो आपको Positive रखते है

जानिए वो 5 तरिके जो आपको positive रखते  है –  दोस्तों आज के नए दौर में हर इंसान अपने आपको positive  रखना चाहता है पर कई लोगो को यह नहीं पता होता की खुद को positive  कैसे रखते है या वो कोनसे तरिके है जिससे इंसान अपने आपको positive  रख सखता है तो आज में आपको इस post  में वही तरिके बताऊंगा जिससे आप खुद को positive रख सकोगे .

 

आज हर इंसान के जीवन में बहुत सारे दुःख और तकलीफे भरे हुए है और हर इंसान इन दुःख तकलीफों की वजह से अपने मन में बहुत ही Negativity  भर के रखता है . और इन Negativity Thoughts से खुद को अंदर ही अंदर जलाये रखता है और इस Negativity से इंसान अपने आपको कभी आगे भी नहीं बड़ा सकता वो इसी दुनिया में अंदर ही अंदर जीता रहता है और खुद के मन में Negative  विचार लाता रहता है .

 

और दोस्तों आप यह बात जानकर हैरान होंगे की इंसान के मन में Negative Thoughts  आना उसके Status  पर भी Depend  नहीं करता याने भलेही कोई इंसान अमीर और या कोई गरीब हो सब के मन में Negativity  आती ही है और आप positive Thoughts  को दुनिया की किसी भी दौलत से नहीं खरीद सकते आप को अपने मन में positive  Thoughts  लाने के लिए कुछ अन्य उपाय अपनाने पड़ेगे .

 

तो अब में आपको इस post  में कुछ ऐसे तरिके बताने  जारहा हु जिससे हम अपने आप को Positive  रख सकते है .

 

जानिए वो 5 तरिके जो आपको Positive रखते है

 

1 – अपनी सफलताओ के बारे में सोचे –

दोस्तों आपको पता है की हमारे मन में Negative  संकल्प या ख्याल कब आते है हमारे मन में Negative  संकल्प तब आते है जब हम असफल होते है या किसी काम को नहीं कर पाते या कही फेल हो जाते है . तो तब हमारे मन में बहुत ही Negative  Thoughts  जनरेट  होते है . तो हम इससे कैसे बचेंगे दोस्तों हम इससे ऐसे बचेंगे की हमे वो सब सोचना  होगा की हमने अपने जीवन में अभीतक जो – जो सफलता प्राप्त करी है . हम उसके बारे में सोचे और अपने आप को पहचाने और खुद को प्रोत्साहित करे की मैने मेरे जीवन में ये – ये काम किये है और में जीवन में आगे भी बहुत सारे काम कर सकता हु , और हम इस तरह के Positive  Thoughts चलाएंगे तो हमारे मन में positivity  आएगी .

 

2 – हमेशा अपने मन में नई सोच रखे –

दोस्तों कई लोग अपने मन में नई सोच नहीं रखते और वो अपने मन में पुरानी सोच ही रखते रेह्ते है . कई लोग ऐसे भी होते है जिन्होंने कई साल पेह्ले जो Business  शुरू कीया था . उसे वहा  10  साल तक भी  उसी तरिके से और उसी position  पर काम करना  है तो दोस्तों कभी ऐसा हो की आप अपने काम को बदलना  चाहते  हो तो आप बिना time वेस्ट किये उसे बदले और अपने मन में नई सोच रखे .

 

3 – कभी अपने मन में Negativity को नहीं आने दे –

दोस्तों कभी – कभी होता क्या है की हमारे मन में कई तरह के  Negativity thoughts आते रहते  है . दोस्तों आज का इंसान अपने परिवार और खुद के सुख से ज्यादा दूसरे के खुश होने से दुखी होता है मैने तो यहा तक भी देखा की इंसान छोटी – छोटी चीजों से भी अपने मन में Negativity को लाते रेह्ते है जसे कोई इंसान ऐसे भी होते है जो Cricket  मैच देखते है और अगर उनकी फेवरेट टीम हारती है तो वो अपने मन में Negativity लाता है तो हमे इन सब बातो में Negativity नहीं लानी है और अपने मन में Positive  संकल्प रखना है .

 

4 – जिससे आप इंस्पायर होते है वो मूवी देखे –

दोस्तों आपने देखा होगा की आप जब बचपन में होंगे तो आपके माता – पिता या और कोई बड़े व्यक्ति बोलते है की फिल्मे मत देखा करो फिल्मे इंसान को बिगाड़ती है , और फिल्म देखने से कोई फायदा नहीं है और हमे मूवी या फिल्मो से संबंधित बहुत ज्ञान बाटते थे . पर दोस्तों आज में आपसे बोलता हु की आप फिल्मे जरूर देखे और जो फिल्म आपको अच्छी लगे या जिस हीरो या हीरोइन की फिल्म आपको अच्छी लगे आप उसे जरूर देखे और आप इन फिल्मो को देखने से इंस्पायर होंगे और आपके मन में positivity आएगी और अगर आप अपनी फेवरेट फिल्म देखोगे तो आप के मन में अगर कोई Negative  Thoughts  आते होंगे तो वह भी नहीं आएंगे .

 

5 – आप ऐसे लोगो से मिले जो आपसे भी अधिक Negative हो –

दोस्तों हमे अगर अपने जीवन में Negativity  से बचना है और अगर अपने मन में Positive  Thoughts  लाना है तो हमे ऐसे लोगो से मिलना है जो हमसे भी ज्यादा नेगेटिव हो या हमसे भी ज्यादा अपने जीवन से निराश और परेशान हो और अगर हम ऐसे लोगो से मिलेंगे तो हम positive  बनेगे और आप सोचेंगे की यह कैसे तो दोस्तों उसके लिए में आपको बताता हु की इंसान कभी – कभी ऐसी चीजों को सोच – सोच कर परेशान होता रेहता है जो आखिर में होती ही नहीं है . मतलब हम हमेशा अपने से ज्यादा पैसे वाले को देखहर यह सोचते है की इसके पास इतनका पैसा है और मेरे पास नहीं है तो आप जब तक उसको देखते रहोगे तबतक आपके मन में Positive  संकल्प नहीं आएंगे . मगर जब आप अपने से निचे वाले इंसान को देखेंगे उसकी जिंदगी को देखेंगे तो हम उनसे अपनी तुलना करेंगे तो हमारे मन में positivity आएगी .

 

तो दोस्तों यह थे वो तरिके जिससे हम अपने आप को Positive  रख सकते है . तो आपको यह post  ” जानिए वो 5 तरिके जो आपको positive रखते है ” कैसी लगी प्लीज़ हमे बताये और में आशा करता हु की आप भी अपने जीवन में अपने आप को हमेशा Positive  रखोगे  और किसी भी परिस्तिथि में मन में गलत ख्यालात नहीं आने दोगे .

 

और आप इस post  से Related  अपने सुझाव हमे Comments के माध्यम से भेज सकते है .

 

Also Read – :

हमें अपना दायरा बढ़ाना होगा

जाने की हम Life में कैसे बचे

7 तरिके जो आपको लोगो से अलग बनाते है

आप क्या देखते है गलास खाली है या भरा

हम जीवन में कैसे फैसले लेते है

सफलता का रहस्य क्या हे

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.