जानिए सफलता के लिए focus क्यों जरुरी है

 

जानिए सफलता के लिए focus क्यों जरुरी है –  हर इंसान को जीवन में सफलता चाहिए पर दोस्तों लोग यह नहीं जानते की हमे जीवन में सफलता किस प्रकार मिलेगी हमे सफलता पाने के लिए क्या जरूरी है .  तो आज हम इस post  में यही देखेंगे की Focus क्या है . और यह क्यों जरूरी है .

 

दोस्तों आप जानते है , की Focus क्या होता है . दोस्तों मै आपको एक कहानी सुनना चाहता हु , हम सब ने महाभारत देखी है . और जब महाभारत में एक बार स्वयंवर होता है . उस में ऊपर की और एक घूमती हुई मछली बाँधी जाती है . और जो भी धनुर्धर योद्धा उस मछली की आंख में निशाना  लगाएगा उसी से राजकुमारी की शादी होगी .

 

और इस प्रकार कई राजकुमार योद्धावोने  प्रयत्न किया की घूमती हुई मछली की आंख में निशाना लगाया जाये पर किसी का भी निशाना नहीं लगा . मगर अंत मै अर्जुन का नंबर आया और अर्जुन का निशाना सीधा मछली की आंख में जाकर लगा तो अर्जुन का निशाना क्यों लगा क्योकि अर्जुन ने अपना Focus मछली की आंख पर ही किया था . और इसी कारण उसे अपने निशाने में सफलता मिली और अन्त में राजकुमारी की अर्जुन से शादी होगयी .

 

तो दोस्तों यह तो एक कहानी थी . पर हमने इस कहानी से क्या सीखा ” हमने यह सीखा की हमे किसी भी लक्ष्य को या सफलता को पाने के लिए उसमे Focus रखने की बहुत जरूरत होती है . तब जाकर हमे उस काम में सफलता या अपना लक्ष्य हासिल होता है .

 

जानिए सफलता के लिए focus क्यों जरुरी है

 

दोस्तों Focus क्या है ? Focus वह होता है . जो हम किसी लक्ष्य पर अपना ध्यान केंद्रित करते है . हमारी नजरे उसपर जमी रहती है . और तब – तक नहीं हटती जब – तक हमे अपना लक्ष्य हासिल नहीं हो जाये और यह कोई तीर का निशाना लगाने वाली बात नहीं है . हमे जीवन में अपनी सफलता को हासिल करने का लक्ष्य रखना है , और उस पर Focus करना है . और यह लक्ष्य कुछ भी हो सकता है .

 

दोस्तों चाहे प्रत्येक व्यक्ति का लक्ष्य भिन्न – भिन्न हो , की किसी को अपने जीवन में क्या करना है . तो किसी को क्या करना है . पर Focus सबका एक जैसा होना चाहिए . क्योकि Focus अलग नहीं होता . मतलब Focus को हम अपने काम की मेहनत भी बोल सकते है . की हमने हमारे लक्ष्य को पाने के लिए उसमे कितनी मेहनत करी की हमे सफलता प्राप्त हुयी वो भी हमारा उस काम के प्रति Focus है .

 

आप चाहे दुनिया का सबसे बड़ा काम कर रहे हो या सबसे छोटा Focus  की सबमे जरूरत होती है . आपने किसी कुम्हार को मटके बनाते देखा होगा . वैसे कुम्हार के काम को लोग छोटा मानते है . वो गरीब होता है . पर कुम्हार अपनी मेहनत और अपने काम के प्रति Focus  से कितने बढ़िया और सुंदर – सुंदर मटके बनता है . और उस काम को हम नहीं कर सकते यह काम भलेही दिखने में छोटा हो पर इसमें बहुत Focus  की जरूरत है .

 

या कोई बहोत बड़ा chartered accountant  होता है . वो भी काम करता है , तो उसे भी अपने काम में बहुत ही ज्यादा Focus  रखने की जरूरत होती है . क्या हम किसी chartered accountant  का काम कर सकते है . जब वो अपना काम करता है . तो उस काम को पूरा Focus  दे कर किया जाता  है . तभी वो काम सफल होता है .

 

दोस्तों यह Focus  के कुछ छोटे उदाहरण थे . पर जब हमे जीवन में कुछ बड़े काम करने होते है . या हम अपने Carrier  के बारे में सोचते है . तो हमे उसके लिए बड़ा लक्ष्य रखना पड़ता है . और उस लक्ष्य पर हम Focus  करना पड़ता है . जैसे अभी आप एक Student  हो और आपने अपने जीवन में सोचा है , की मुझे आगे जाकर बहुत बड़ा Businessman  बनना है .

 

तो आपने यह लक्ष्य रखा की मुझे Businessman  बनना है , तो अब ऐसा भी नहीं होता है की आपने Businessman बनने का लक्ष्य रखा  और आप Businessman बन गए . नहीं दोस्तों आपको एक सफल Businessman  बनने के लिए  अभी से उसमे Focus  रखना होगा और उस Focus  के साथ – साथ अपने लक्ष्य को पाने के लिए कड़ी मेहनत भी करनी होगी तब जाकर आप एक सफल Businessman बन पाएंगे .

 

Also Read – जीवन में तरक्की के स्तम्भ क्या है

 

जैसे मैने आपको शुरू में मछली की आंख का उदाहरण दिया था . की अर्जुन किस प्रकार मछली की आंख को ही देखता है . मतलब वो मछली की आंख पर ही Focus  करता है . उसी प्रकार हमे भी बस अपनी मंजिल को ही देखना है . रास्ते में आने वाली तक्लीफों को या मुसीबतो को नहीं देखना है . बस अपने काम पर Focus  रख कर आगे बढ़ते जाना है . तो आपको भविष्य में Businessman बनने से कोई नहीं रोक सकता .

 

Also Read – इंसान कोई भी काम जन्म से नहीं सीखता है

 

इसी तरह जिस इंसान को जो भी लक्ष्य पाना है . उसे अपना Focus  उसमे रखना होगा . और जैसा मैने आपको बताया की काम छोटा हो या बड़ा सबमे Focus  की जरूरत होती है .

 

Also Read – हम क्यों दुखी रहते है उसके 10 कारण

 

दोस्तों जीवन में सफलता पाने के लिए जीवन में एक target  का होना बहुत जरूरी है . उसी प्रकार उस target  को हासिल करने के लिए हमे Focus  की बहुत जरूरत होती है . ताकि हम हमारा target  पूरा कर सके .

 

Also Read – लोगो की सोच आप क्यों नहीं बदल सकते

 

तो दोस्तों कैसी लगी आपको यह post  ” जानिए सफलता के लिए Focus क्यों जरुरी है ” हमे जरूर बताये और मेरा आपसे यही कहना  है , की आप अभी अपने जीवन में जिस भी stage  पर क्योना हो आप चाहे छोटे बच्चे ही क्योना हो आपने अपने जीवन में जो भी लक्ष्य रखा है . वो आप जरूर पूरा कर पाएंगे . इसका मुझे पूरा विश्वास है . पर आपको भी यह बात याद रखनी पड़ेगी की आपको भी अपने काम पर Focus  रखना पड़ेगा तभी आप जीवन में सफलता प्राप्त कर पाएंगे .

 

Also Read – आप क्यों सोचते है परिणाम (Result) के बारे में

 

और आपके पास इस post से Related  जो भी विचार हो आप हमे Comments के माध्यम से भेज सकते है .

 

Also Read – Ham jo chahte he vo kyo nhi milta हम जो चाहते हे वो क्यों नहीं मिलता

 

धन्यवाद

One Comment

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *