जानिये पेड़ में क्या – क्या गुण होते है

जानिये पेड़ में क्या - क्या गुण होते है

 

जानिये पेड़ में क्या – क्या गुण होते है –  दोस्तों भगवान ने ये दुनिया बनाई और इस दुनिया को अनेक नेमतों से सजाया . भगवान ने दुनिया में हर जिव – जन्तु बनाये और सबका अपना – अपना महत्व होता है .

 

और दुनिया में भगवान ने जो सबसे महत्वपूर्ण चीज बनाई हो है ” पेड़ ” तो आज हम इस post  में पेड़ के गुणों को देखेंगे और हम इंसान पेड़ो से क्या – क्या गुण सिख सख्ते  है . वो भी देखेंगे

 

दोस्तों जैसा की आप सब जानते ही है , की पेड़ो में बहुत गुण पाए जाते है . और अगर हम पेड़ के गुणों की बात करे तो पेड़ जिन्दा भी लाख का है , और मरा तो सवालाख का है . मतलब पेड़ अगर हरा – भरा है तो वो हमे छाया देता है , और हमे फल देता है , अगर हम मानलो काम कर रहे है .

 

और गर्मी में हमे आराम करना है तो हम पेड़ की छाव में जाकर बैठते है तो हमे उसकी छाव में बहुत आराम मिलता है . और हमे बहुत ही सुख की अनुभूति होती है .

 

और मानलो अगर पेड़ सुख जाये तो भी वो काम का है – कैसे की हम उसकी लकड़ी को काम में ले सकते है , और हम हमारे काम में आने वाली चीजे लकड़ी से बना सकते है . और लोग तरह – तरह की चीजे लकड़ी से बनाते है .

 

पर दोस्तों आज मेरी  बात आपको इस post  में बताने की यह नहीं है , आप बोलोगे की पेड़ के ऐसे गुणों को तो हम भी जानते है , इस में कोनसी बड़ी बात है . तो हा यह सही है , की इन गुणों को सब जानते है पर अब में आपको पेड़ के उन गुणों के बारे में बताने जारहा हु , जो आप नहीं जानते .

 

जानिये पेड़ में क्या – क्या गुण होते है

 

1 – सहनशील का गुण  –

दोस्तों आपने पेड़ो  को देखा होगा की वो कितने सहनशील होते है . हम अगर उनपर पत्थर भी मारे तो वो हमे कुछ नहीं बोलते और इंसानो को सहनशीलता पेड़ो से सीखना चाहिए  जैसे इंसान क्या करते है . की छोटी – छोटी बातो में भी क्रोधित हो जाते है . और एक दूसरे से लड़ने लगते है . जैसे पेड़ो में कितनी सहनशीलता होती है . उनपर कोई कितने भी पत्थर फेके कितने भी डंडे मारे वो कभी नाराज नहीं होते और सदैव अड़िग रहते है .

 

Also Read – Anubhav ka mehtav अनुभव का महत्व

 

2 – देने का गुण –

दोस्तों पेड़ का गुण क्या होता है , पेड़ हमेशा देने का स्वभाव रखते है . और हमसे इसके बदले में वो कभी कुछ नहीं लेते . पर दोस्तों क्या हम भी पेड़ की भाति ऐसे गुण अपने में धारण कर सकते है . याने हम भी ऐसे कर सकते है , की हमारे में भी देने का गुण आए पर जैसा की होता यह है की इंसानो की ऐसी परवर्ती होती है , की हर इंसान केवल लेने की भावना ही रखता है ना की देने की पर इंसान लेने  में बड़ा नहीं होता देने में बड़ा होता है . जैसे पेड़ की भाति .

 

Also Read – हमारे जीवन का कुछ खास

 

3 –  निःस्वार्थ भावना के गुण –

जैसे क्या होता है – की इंसान कभी कोई काम या सेवा बिना स्वार्थ के नहीं करते . इंसान जो – जो भी काम करते है , या यु कहु की जो काम दुसरो के लिए करते है . वो कभी निःस्वार्थ नहीं करते पर दोस्तों पेड़ में ये गुण होते है . – की वो जो भी दुसरो के लिए करते है उसमे कभी अपना स्वार्थ नहीं देखते . मतलब सब के लिए निःस्वार्थ सेवा करते है , छाव देना फल देना या कुछ करना किसी में पेड़ स्वार्थ नहीं रखते तो हमे भी यह गुण पेड़ो से सीखना है और अपने जीवन में धारण करना है .

 

 Also Read – हमारी सोच ही हमारी जिंदगी बदलती हे

 

4 – कभी किसी से भेद – भाव नहीं करना –

दोस्तों आपने कभी ऐसा देखा है , की पेड़ अपनी छाया या अपने फल देने में कभी भेद – भाव करते है . या ऐसा सोचते है की नहीं ये अपने वाले लोग है . में इनको छाव दूंगा और दुसरो को नहीं दूंगा नहीं पेड़ में यह गुण होता है . की को किसी के साथ भी भेद – भाव नहीं करते . पर क्या हम भी पेड़ो से ये गुण सिख सखते है की  हम भी किसी के साथ भेद – भाव नहीं करे .  पर इंसानो में यह गुण कूट – कूट कर भरा है , दुसरो से भेद – भाव करने का . तो हमे पेड़ो से यह गुण भी सीखना होगा और दुनिया में किसी के प्रति भी भेद – भाव नहीं करना , चाहे वो अपना हो या पराया .

 

Also Read – एक रूपये की कीमत

 

तो दोस्तों आपको यह post  ” जानिये पेड़ में क्या – क्या गुण होते है ” कैसी लगी pliz  हमे बताये , और में अहशा करता हु , की आप भी अपने अंदर जो बुरे गुण है . उन्हें त्यागेंगे और पेड़ो की भाति अच्छे गुण सीखेंगे . और आपको इस post  में मैने यही समझने  की कोशिश करी है की हमे भी अपने में अच्छे – अच्छे गुण धारण करना है . नम्रता , सहनशील , धैर्यवान और भी कई प्रकार के गुण इंसानो में होने चाहिए .

 

और आप इस post  से Related  अपने विचार और सुझाव हमे Comments  के माध्यम से भेज सकते है . हमे आपके Comments  का इंतजार रहेगा .

 

धन्यवाद

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.