जानिए क्या है योग के फायदे

जानिए क्या है योग के फायदे

 

जानिए क्या है योग के फायदे – दोस्तों में आज आपको इस post  में योग के फायदे बताने जारहा हु , जो आपको बहुत पसंद आएगी और इस post  को पड़ कर आप अपनी body  को फिट और अपने mind  को free  रख पाएंगे .

 

दोस्तों जैसा की आप सब जानते है की योग के कितने फायदे है . और योग हमारे लिए बहुत महत्वपूर्ण है . हलाकि  दुर्भाग्य यह है , की इंसान योग के बारे में केवल बात ही करता है . पर हम योग को अपने जीवन में लागु  नहीं करते है . लोगो को सब पता है , की जीवन में योग का कितना महत्व है . और इसके कितने फायदे हे पर कोई इसे लागु नहीं करता .

 

दोस्तों योग एक ऐसी प्रक्रिया हे , की इंसान इससे हर बीमारी से बच सकता हे . और किसी भी प्रकार के Doctors  के खर्च से बी बच सकता है . और दोस्तों योग कोई नया नहीं है  .योग प्राचीन  काल से दुनिया में किया जाता है . पहले कोई दुनिया में Doctors  भी नहीं थे . पर फिर भी दुनिया चलती थी . की नहीं पहले के लोग योग से ही हर प्रकार की बीमारी का इलाज करते थे. और अपनी पूरी जिंदगी जीते थे . और सारी जिंदगी फिट रहते थे .

 

तो अब में आपको योग के क्या फायदे है . वो कुछ points  के द्वारा बताने जारहा हु , आप इन्हे अच्छी तरह जरूर पड़े .

 

जानिए क्या है योग के फायदे:

 

1 – शरीर फिट रहता है  –

दोस्तों हम अगर योग करते है – तो इसका सबसे बड़ा फायदा यह है , की इससे हमारा शरीर फिट रहता है आप अगर किसी ऐसे इंसान को देखे जिसकी उम्र आज साठ साल है . पर अगर वो अपने जीवन में योग करता है , तो आज आप उसे देखकर नहीं कह सकते की इनकी उम्र साठ साल है  . पर किसी ऐसे इंसान को भी आप देखे की वो भलेही पचास साल का है . पर वो ऐसा   दीखता है , की साठ साल का हो पर वो ऐसा क्यों दीखता है , क्योकि उसने योग नहीं किया मतलब हमे अगर अपने शरीर को फिट रखना है . तो योग करना पड़ेगा .

 

 

 

2 – Financially Free  –

दोस्तों योग का हमारे जीवन में एक बहुत बड़ा फायदा यह भी है . की हम Financially Free रहते है . आपने देखा होगा की आज कल सभी hospitals  भरे हुए रहते है , किसी में मरीजों की कमी नहीं रहती . आज के दौर में Doctors  कम हे , पर मरीज ज्यादा है . तो वह इलाज करना ने में हमे बहुत खर्च भी अत है . तो अगर हम हमारे जीवन में योग को लागु करेंगे तो हम Financially Free भी रहेंगे .

 

 

 

3 – एक लम्बी जिंदगी मिलती है –

दोस्तों अगर हम योग करते है . तो हमे एक लम्बी जिंदगी मिलती है , और आपही बताव की लम्बी जिंदगी कौन नहीं जीना चाहता और यहा तो जिंदगी लम्बी भी है .  और स्वस्थ भी है . आज हम देखते है , की दुनिया में लोगो की उम्र 50  – 60  साल आखरी होती जारही है . और इंसान बहुत जल्दी अपना शरीर छोड़ रहे है . तो अगर इंसान  इस कम उम्र से बचना चाहता है तो उसे अपने जीवन में योग करना पड़ेगा .

 

 

 

4 –  हमे मानसिक शक्ति मिलती है –

दोस्तों आप एक बात जरूर जानले की योग करने से केवल body या शरीर ही फिट नहीं रहते योग से हमे मानसिक शक्ति भी मिलती है . मतलब आज के दौर में इंसान अपने कामो की वजह से इतना टेंशन में रहता है , की वो कुछ सोच भी नहीं पाता योग करने से  हमारी बुद्धि का भी विकास होता है . और हमे अधिक सोचने – समझने की शक्ति मिलती है . और हर काम काजी इंसान को योग जरूर करना चाहिए . वो चाहे भलेही थोड़ा कम समय ही क्योना दे पाए पर योग में कुछ समय जरूर दे .

 

Also Read – हमे देसी खाना क्यों खाना चाहिए

 

5 –  लाइलाज बीमारियों से भी बचा जाता है –

दोस्तों आज आप देखते है , की दुनिया में कई ऐसी बीमारिया चल रही है . की जिनका Doctors  के पास भी कोई तोड़ नहीं है . और आप देखते होंगे की योग से ऐसी बीमारियों से बचा जा सकता है , मैने भी देखा है , की जिनको शुगर की बीमारी हे या  ब्लड प्रेशर की बीमारी है . उन लोगो को भी योग से बहुत फायदा हुवा है ,  वो योग के द्वारा एक स्वस्थ जीवन जीते है . और यह सही भी है की योग के द्वारा दुनिया में कई प्रकार की बीमारियों पर Control  हुवा है . इसलिए हमे भी योग के फायदे लेना चाहिए .

 

Also Read – BENEFITS OF MORNING WALK

 

योग के ये  कुछ फायदे है . जो मैने आपको बताये और दोस्तों आप देखते है . की योग के और   भी कई प्रकार के फायदे है – जैसे इंसान चीड़ – चिड़ा नहीं होता , और आज कई सारे लोग ऐसे है , की छोटी – छोटी बातो पर ही चीड़ – चिड़े होती है . और घुस्सा दिखाते है . और भी कई प्रकार की चीजे है . जो योग करने से सही रहती है . और आज कल तो अपने दुनिया  में योग दिवस भी मनाया जाता है .

 

Also Read – सुबहे जल्दी क्यों उठना चाहिए

 

और हम हिन्दुस्तानियो के लिए यह बहुत ही गौरव की बात है , की जो योग भारत की प्राचीन सभ्यता से शुरू हुवा वो आज सारी दुनिया में चल रहा है . आज विदेशों में भी लोग योग को बहुत जोरो से अपनाते जारहे है  . और आज भलेही आप किसी भी देश में चले जाये  कोई भी हो आदमी या औरत सभी योग को अपनाते है .

 

Also Read – शरीर को व्यसन (नशे) से बचाये

 

और लोग आज – कल अपने बच्चो  को योग शिविरों में भेजते है , की जिससे उनका बच्चा शुरू से ही योग करना सीखे और उसके बारे में जाने . और यह बहुत अच्छी बात भी है . इससे हम लोगो का बहुत फायदा भी है .

 

Also Read – हमे खाने मै क्यों सावधानी रखना चाहिए

 

तो दोस्तों आपको यह post  ” जानिए क्या है योग के फायदे ” कैसी लगी pliz हमे जरूर बताये और में समझता हु , की आप मेरे द्वारा बताई गयी बातो पर जरूर अमल करेंगे . और अपने जीवन में योग को अपनायेगे . और अपने शरीर और अपने मन को स्वस्थ रखने के लिए योग को जीवन में लागू करेगे . और जीवन में योग का महत्व क्या है यह भी आप दुसरो को बता सकते है .

 

और आपके पास योग से सम्भंधित कोई जानकारी या कोई Tips है . तो आप हमे Comments  के द्वारा जरूर बता सकते है . हमे आपके Comments  का इंतजार रहेगा .

 

धन्यवाद

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *