जानिए क्या है उपवास का महत्व

जानिए क्या है उपवास का महत्व

 

जानिए क्या है उपवास का महत्व – हम सब लोगो ने कभी ना कभी उपवास किया होगा . मगर दोस्तों ज्यादातर लोग सही मायने में उपवास के महत्व को नहीं समझते . उपवास का कई मायने में महत्व होता है . शारीरिक भी और मानसिक भी तो आज में आपको इस post  में उपवास के महत्व के बारे में बताऊंगा .

 

दोस्तों खास यह देखा जाता है , की कोई इंसान उपवास क्यों करता है . और वह उपवास में क्या करता है . तो उपवास इंसान भगवान को प्रसन्न करने के लिए करता है.  की उसके उपवास के द्वारा भगवान उससे प्रसन्न होंगे . और उसकी सब मनोकामनाएं पूरी करेंगे .

 

और इंसान किस तरह उपवास करता है . जिसदिन भी कोई इंसान वो ladies  हो या gents  उपवास रखते है . तो वो पुरे दिन खाना नहीं खाते या एक time खाना खाते है . और उपवास वाले दिन मंदिर में जाकर भगवान के दर्शन करता है . और यही उसके उपवास करने की मंशा होती है . की जिस कारण वो उपवास करता है . भगवान उसका वह काम पूरा करे .

 

दोस्तों यह तो उपवास का धार्मिक अर्थ होता है . पर विज्ञान या science  के हिसाब से उपवास का अलग महत्व है . science  उपवास को health  की दृस्टि से अच्छा मानता है . की हप्ते में एक दिन उपवास रखने से इंसान स्वस्थ रहता है . उसका पेट ठीक रहता है . उसकी पाचन क्रिया ठीक होती है . और हम सभी को चाहे उपवास के रूप में ही पर हप्ते में एक दिन अपने पेट को आराम देना चाहिए .

 

तो यह उपवास का Scientific reason हुवा . में दोस्तों मेरे हिसाब से उपवास का कुछ और भी महत्व होता है . और वो शायद अभी तक आपको पता नहीं है . में आपसे पूछता हु , की आप जिसदिन उपवास रखते है . उस दिन आप भगवान के मंदिर में जाते है . दर्शन करते है . और पूरा दिन भेखे रहते है .

 

जानिए क्या है उपवास का महत्व

 

तो दोस्तों मेरा आपसे यह पूछना है , की आप उपवास के दिन अपने  कर्मो को सुधारते है . जैसे आप उस दिन किसी को गाली या खराब बात तो नहीं बोलते है . या कोई ऐसा काम तो नहीं करते है . जो आपको नहीं करना होता है . क्या आप अपने आप को पूरा दिन check  करते है , की आज मैने उपवास रखा हे . पर मैने आज क्या – क्या काम किये मैने कुछ गलत काम तो नहीं किये , किसी के साथ बुरा तो नहीं किया , या किसी के बारे में बुरा तो नहीं सोचा .

 

Also read – जाने क्या है रंग पंचमी का महत्व

 

दोस्तों हम अगर धार्मिक दृस्टि से उपवास रखते है . तो भगवान केवल इस बात से ही नहीं खुश होते की हमने आज पूरा दिन खाना नहीं खाया तो भगवान हमसे प्रसन्न होंगे नहीं . और अगर ऐसा होता की किसी के भुखा रहने पर भगवान प्रसन्न होते तो दुनिया में ऐसे कई लोग है , जिन्हे खाना तक नसीब नहीं होता तो क्या भगवान उनसे प्रसन्न है .

 

Also read – बसन्त पंचमी क्या है और ये क्यों मनाई जाती है

 

नहीं भगवान हमारे कर्मो से प्रसन्न होते है . की हमने कर्म कैसे किये है . हमे उपवास के दिन यह अपने आप से वादा करना है , की आज में पुरे दिन सभी से अच्छे से हस के बात करुगा अपने मुख से कोई गलत शब्द नहीं निकालूँगा . किसी के बारे में मन से भी बुरा नहीं सोचुगा . सब की मदद करुगा . किसी जरूरत मंद का साथ दूंगा . तो भगवान भी इन ही कर्मो से प्रसन्न होते है , केवल उपवास रखने या भूखा रहने से नहीं .

 

Also read – फिट रहने के लिए खेलना जरूरी है

 

और कई लोग ऐसा उपवास करते है , की उस दिन भोजन नहीं करेंगे बाकि सब खायेगे मतलब फल – फ्रूट्स वगैरह खाते है . तो मेरे हिसाब से इसका मतलब आप अगर पूर्णतः अच्छा काम नहीं कर पाए तो थोड़ा – थोड़ा करने की कोशिश करे अपने में धीरे – धीरे सुधार करने की कोशिश करे और अगर आप एक अच्छा इंसान बनने की धीरे – धीरे शुरुवात करेंगे तो आप कुछ समय या कुछ साल बाद अच्छे इंसान जरूर बन जायेगे और तब भगवान भी आपसे प्रसन्न होंगे और आपको उपवास का सही महत्व भी तभी पता चलेगा .

 

Also read – शरीर को व्यसन (नशे) से बचाये

 

तो दोस्तों यह थी post  ” जानिए क्या है उपवास का महत्व ” आपको कैसी लगी pliz  हमे बताये और में आशा करता हु , की मैने आपको उपवास के बारे में जो – जो बाते बताई हे आप उनको जरूर Follow  करेंगे . और अपने जीवन में अच्छे कर्म करते चलेंगे नाकि सिर्फ भूके रहकर भगवान को प्रसन्न करेंगे . और यही बात आप दुसरो को भी समझाने की कोशिश करेंगे .

 

Also read – Apne Shrir ko kese fit rkhe अपने शरीर को फिट कैसे रखे

 

तो आप इस post  और उपवास से related  आपके मन में जो भी विचार और सुझाव हे आप हमे Comments  के माध्यम से बता सकते है , हमे आपके Comments  का इंतजार रहेगा .

 

धन्यवाद

 

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *