जानिए क्या है सफलता की सीढ़ी

जानिए क्या है सफलता की सीढ़ी

 

जानिए क्या है सफलता की सीढ़ी –  दोस्तों हमने अभीतक सफलता के बारे में कई post  देखी है . की सफलता क्या है और सफलता कैसे मिले पर आज हम जो सफलता की post  देख  रहे है . वो थोड़ी different  है . आज हम सफलता की सीढ़ी के बारे में देखेंगे . और आपको यह post  बहुत अच्छी और ज्ञानवर्धक लगेगी .

 

दोस्तों क्या आप जानते हो की सीढ़ी क्या होती है . और सीढ़ी क्या काम आती है . में समझता हु , की आप सब ने सीढ़ी जरूर देखी होगी . और सीढ़ी क्या काम करती हे . यह भी आप सब को पता होगा . दोस्तों सीढ़ी के द्वारा हम ऊपर चढ़ते है . मतलब एक ऐसा तरीका जिसके द्वारा ऊपर चढ़ा जाता है . मानलो की आपको किसी छत पर चढ़ना हे . और उसके लिए कोई रास्ता नहीं है . और  हमे ऊपर जाना है . तो हम दीवार के सहारे एक सीढ़ी लगाते है . और उस सीढ़ी के द्वारा हम ऊपर छत पर चढ़  जाते  है .

 

दोस्तों यह तो हुई एक साधारण सीढ़ी जो अपना काम करती है . और हम इस सीढ़ी को देख भी सकते है . हाथ भी लगा सकते है . पर हम इंसानो को जीवन में अगर सफलता प्राप्त करना है . तो हमे भी कई बार किसी सीढ़ी की आवश्यकता पड़ती है . और जो लोग अपने काम में या अपने आप में concentration  रखते है .  वो लोग तो उस मोके का फायदा उठा लेते है . और सीढ़ी के सहारे ऊपर चढ़ जाते है . याने सफलता प्राप्त कर लेते है .

 

और दोस्तों कई बार तो इस सीढ़ी का हमे पता भी नहीं चलता तो इस वजह से कई लोग इसका फायदा नहीं उठा पाते और अपनी जगहे पर ही रह जाते है .  वो अपने जीवन में सफलता प्राप्त नहीं कर पाते . दोस्तों सीढ़ी का सीधा मतलब आप ऐसा समझे की हमे जीवन में सफलता प्राप्त करने में किसी का सहारा या किसी का साथ मिले चाहे किसी भी वजह से तो वो हमारे लिए सफलता की सीढ़ी है .

 

इस रूप में हमारे पास कोई इंसान भी हो सकता है . जो हमारी मदद करता है . या कोई अप्रत्यक्ष्य ऐसी चीज या कई बार इंसान खुद अपने लिए भी सीढ़ी का काम करता है . कैसे वो में आपको आगे बताता हु . तो हमे जीवन में ऐसे मौके को भुनाना होंगे जो हमारे लिए सीढ़ी के रूप में आते है . और हमे ऊपर लेजा सके याने सफलता दिला सके . वो हमारे लिए सफलता की सीढ़ी है .

 

जानिए क्या है सफलता की सीढ़ी

 

और आप एक बात यह भी जानते हो की हम कोई सीढ़ी चढ़ते है . तो हम उसमे एक – एक पायदान चढ़ते है . याने कोई इंसान एक बार में direct  किसी सीढ़ी के सिरे पर नहीं चढ़ सकता उसे ऊपर जाने के लिए याने अपने काम में सफलता प्राप्त करने के लिए हमे जीवन में छोटी – छोटी सफलताएं भी प्राप्त करनी  होगी तभी हम पूरा ऊपर याने पूरी सफलता प्राप्त कर पाएंगे .

 

और कुछ  लोग यह भी सोचते है . की हमे जीवन में direct सफलता मिल जाये पर ऐसा कभी किसी के साथ नहीं होता  हर  इंसान को अपने जीवन में या अपने काम में स्ट्रगल  करना पड़ती हे . याने एक – एक  पायदा न  करके  ऊपर सीढ़ी चढ़ना पड़ती है . तभी हमे जीवन में पूरी सफलता प्राप्त होती है .

 

और मैने आपको बताया थी , की इंसान कभी – कभी खुद के लिए भी सीढ़ी का काम करता है . दोस्तों मानलो की हम अपने जीवन में कोई काम शुरू करते है . तो ऐसा जरूरी तो नहीं है . की हमने जो शुरुवात में काम start  किया है . हमे उसमे सफलता मिले , नहीं ऐसा नहीं होता हमे कई बार जीवन में बहुत असफलताएं भी मिलती है .

 

Also Read – सफलता पाने में संयम क्यों जरूरी है

 

और दोस्तों वही असफलताएं हमारे लिए सीढ़ी का काम करती है . मतलब हमने अपने Carrier  में अभी तक जो भी गलतिया करी है . उनको हम अपने Experience  के द्वारा सुधार सकते है . मतलब हमने जो जीवन में गलतिया की है . वो गलतिया ही आगे जाकर हमारे लिए एक सीढ़ी का काम करती है . और उस सीढ़ी के सहारे याने हम अपनी गलतियों को सुधारते हुए . अपनी मंजिल तक याने सफलता प्राप्त कर लेते है .

 

Also Read – जानिए फेल होना क्यों जरूरी है

 

पर जैसा मैने आपको ऊपर भी बताया की हमे सीढ़ी को पहचानना होगा याने हमारे लिए जोभी सफलता प्राप्त करने का मौका है . हमे उसे गवाना नहीं है . जैसे हम गलतियों की बात करे तो  कोई इंसान ऐसा भी है . की वो बार – बार गलतिया करता है .

 

Also Read – अपने Talent को दिखाने के 10 तरीके

 

मगर फिर भी अपनी गलतियों से नहीं सीखता और ऐसे लोगो को आगे जाकर भी असफलता का ही सामना करना पड़ता है . ये लोग अपनी सीढ़ी का फायदा नहीं उठा पाते . और इनके हाथ से वो सीढ़ी छूट जाती है . याने वो सफलता प्राप्त करने का मौका अपने हाथो से गवा देते है और जहा थे वही रह जाते है .

 

Also Read – इंसान को क्रोध से होने वाली हनिया

 

और कई बार हमारे पास कोई इंसान भी आते है . जो हमे सफलता प्राप्त करने का मौका देते है पर हम उनपे विश्वास या हम उनसे सिख नहीं पाते . और यह मौका भी हम अपने हाथो से गवा देते है . मतलब  दोस्तों हमारे जीवन में सफलता की सीढ़ी किसी भी रूप में आ सकती है . जरूरत है , तो बस हमे उसको पहचानने की और जो  इंसान सीढ़ी चढ़ गया समझलो उसने सफलता प्राप्त करली .

 

Also Read – सफल लोगो की 25 खास बाते

 

तो दोस्तों आपको यह post  ” जानिए क्या है सफलता की सीढ़ी ” कैसी लगी pliz  हमे बताये और में आशा करता हु , की आप भी अपने जीवन में किसी सीढ़ी का सहारा लेकर ऊपर चढ़ जाये याने सफलता प्राप्त करले और आप सफलता की सीढ़ी क्या होती है , इसकी जानकारी अपने परिवार और अपने दोस्तों को भी जरूर बताये

 

Also Read – व्यसक इंसान के लिए मनोरंजन क्यों जरूरी है

 

और आप इस post  से Related  अपने विचार हमे Comments के माध्यम से भेज सकते है . हमे आपके Comments का इंतजार रहेगा .

 

धन्यवाद

 

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.