जानिए कौन बनेगा करोड़पति KBC की Success का रहस्य

जानिए कौन बनेगा करोड़पति KBC की Success का रहस्य – दोस्तों हम सब कौन बनेगा करोड़पति KBC के बारे में जानते है. क्या है KBC ? यह एक Game Show है जिसमे कई लोग participate करते है और जिन लोगो का इसमें selection  होता है वो कौन बनेगा करोड़पति KBC की हॉट सीट पर पहुंच कर Game  खेलते है और बहुत सारी रकम जित कर अपने घर ले जाते है. KBC  एक ऐसा Game Show है, जिसमे जाने का हर इंसान का सपना होता है. पर यह सपना किसी – किसी का ही पूरा हो पाता है.जानिए कौन बनेगा करोड़पति KBC की Success का रहस्यआज KBC  बहुत ही सफल Show है और इसकी  Success  के पीछे इसे चाहने वाले दर्शको का प्यार है और सबसे खास बात इसके होस्ट श्री अमिताभ बच्चन जो इस Show को पिछले 9 Season से चला रहे है. अमिताभ बच्चन को बॉलीवुड का महानायक कहा जाता है और लोग उन्हें बहुत पसंद करते है और जब वो KBC  के सेट पर आते है तब लोग अपनी टीवी के सामने से हटते नहीं उतनी देर घर में सिर्फ Sony Tv  ही चलता है बाकि कुछ नहीं चलता तो आज की इस पोस्ट में हम कौन बनेगा करोड़पति से संबंधित कई बाते जानेगे.

जानिए कौन बनेगा करोड़पति KBC की Success का रहस्य”

दोस्तों कई लोग अपने जीवन में Success होना चाहते है मतलब वो किसी ऐसे रास्ते की तलाश में होते है जिनसे उन्हें शॉर्टकट में याने बहुत जल्दी और बहुत सारी सफलता मिल जाये या कोई ऐसा चमत्कार हो जाये जिससे उनकी Life  बदल जाये और उनके पास बहुत सारे पैसे आजाये और जल्दी सफलता पाने के लिए लोग कई तरह प्रयास भी करते है कुछ अच्छा रास्ता ढूंढते है तो कोई ऐसे रास्ते पर चले जाते है जहा उनको जल्दी सफलता तो मिल जाती है पर उसका परिणाम बहुत खराब होता है.जानिए कौन बनेगा करोड़पति KBC की Success का रहस्यदोस्तों आप सोच रहे होंगे की पोस्ट तो “कौन बनेगा करोड़पति KBC” के ऊपर है पर ऐसा ज्ञान क्यों बाट रहे है. तो मित्रो मेरा पोस्ट लिखने का मकसद KBC  से ज्यादा आप लोगो को यह बात बताना या समझना है की जीवन में कभी भी शॉर्टकट में सफलता नहीं मिलती हमे इसके लिए कड़ी मेहनत और कठोर परिश्रम करना पढ़ता है आज हम KBC में अमिताभ बच्चन को देखते है तो उनका जीवन कैसा था क्या उन्हें जीवन में Success शॉर्टकट में मिल गयी नहीं अमिताभ बच्चन ने अपने जीवन में बहुत उतार चढ़ाव देखे उनके जीवन में भी बहुत बुरा दौर आया पर इंसान अपना बुरा दौर सिर्फ अपनी मेहनत और अपने अनुभवों से ही समाप्त कर सकता है. किसी चमत्कार से नहीं.

दोस्तों कौन बनेगा करोड़पति KBC भारत का एक रियलिटी गेम शो है. और अभी तक KBC ने कई लोगो को करोड़पति भी बनाया है, इसमें कोई भी व्यक्ति जो हॉट सीट पर बैठ कर गेम खेलता है वो अधिकतम निर्धारित 1 – 7 करोड़ रूपये तक जित सकता है. इसका पहला प्रसारण सन 2000  में हुवा था. और जैसा की मैने आपको ऊपर भी बताया की सदी के महानायक अमिताभ बच्चन इसके सूत्रधार है.जानिए कौन बनेगा करोड़पति KBC की Success का रहस्यऔर महानायक अमिताभ बच्चन टेलीविजन पर कौन बनेगा करोड़पति से ही आये थे. और दोस्तों जैसा की आप जानते है की यह एक लोकप्रिय और शिक्षाप्रद program  है इसे किसी भी उम्र का व्यक्ति देखता है इसमें पैसे के आलावा जनरल नॉलेज की भी प्राप्ति होती है इसे रेगुलर देखने से हम भी अपना सामान्य ज्ञान बड़ा सकते है. और आप जानते ही होंगे की सुशिल कुमार मोतीलाल बिहार के निवासी ने Season 5 में 5 करोड़ रूपये जीते थे.

कौन बनेगा करोड़पति सन 2000 से अभी तक चल रहा है और इसके 9 Season हो चुके है और अब इसका 10  वा Season शुरू होने वाला है. रियलिटी शो की तुलना में KBC  का अपना एक बहुत ऊचा मुकाम है और इस शो में आने के लिए कुछ दिन पहले दस सवाल पूछे जाते है, और इसमें पुरे देश के लोग भाग लेते है पर जैसा की मैने बताया की जो किस्मत वाला होता है उसका इसमें नंबर लगता है. और वो गेम में शामिल होता है. यहा पर भी याने हॉट सीट पर बैठने के पहले प्रतियोगियों को फास्टस फिलगर फर्स्ट खेलना पड़ता है और जो यह जीतता है वो हॉट सीट पर बैठता है और अमिताभ बच्चन के साथ खेलता है कौन बनेगा करोड़पति.जानिए कौन बनेगा करोड़पति KBC की Success का रहस्य

KBC Game  के नियम क्या – क्या है –

मित्रो जैसा की आप सब ने यह Show देखा है, और इस  Game Show में जो भी प्रतियोगी अमित जी के साथ हॉट सीट पर बैठा है. उससे सवाल पूछे जाते है तो टोटल सवाल 14  होते है यह Show के मुताबिक बदल भी सकते है. और इन सवालों के जवाब देने के लिए उस प्रतियोगी के पास चार Life Line होती है, दोस्तों Life Line  का भी प्रारूफ़ कभी – कभी बदलता रहता है और एक बार में एक से ज्यादा भी Life Line ली जा सकती है. और यदि Life Line प्रयोग करने के बाद भी किसी का उत्तर गलत हो जाता है तो उसे hot seat  छोड़नी पढ़ती है मतलब वो हार जाता है, और आप Life Line की मदद से अपने लिए अच्छी रकम भी जित सकते है.

अभी तक के वो लोग जो KBC में करोड़पति बने है –

मनोज कुमार रैना (कश्मीर) – 1 करोड़

सिमनित कौर (मुंबई, महाराष्ट्र) – 5 करोड़

नरूला बंधु (दिल्ली) – 7 करोड़

अनामिका मजूमदार (जमशेदपुर) झारखंड – 1 करोड़

शुशील कुमार (मोतिहारी बिहार) – 5 करोड़

रहत तस्लीम (झारखंड) – 1 करोड़

अनिल कुमार सिन्हा (बिहार) – 1 करोड़जानिए कौन बनेगा करोड़पति KBC की Success का रहस्य

दोस्तों अगर हम बनेगा करोड़पति KBC में Select  होते है तो हम वहा से अपने लिए कई सारी डोलत जित सकते है और नहीं भी जित सकते यह हमारे दिमाग के ऊपर है की हमारे में कितना ज्ञान है और हम कितना उन प्रश्नो के सही जवाब दे पाते है जो वहा पूछे जाते है. मैने कई लोगो को देखा है जो हॉट सीट पर आकर भी कोई रकम नहीं जित पाते और उन्हें मायूस होकर खली हाथ अपने घर लोटन पड़ता है

और कुछ लोग अत्यधिक लालच वश भी अपनी जीती हुई रकम गवा देते है और फिर उनके पास भी रोने के सिवा कुछ नहीं रहता अगर  आप KBC की हॉट सीट तक पहुंचते है तो यह बहुत बड़ी बात है और आप वहा बैठ कर अपनी सूझ – बुझ के साथ Game  खेले और अच्छी मोटी रकम जित कर घर ले जाये यह हमारी आपके लिए दुवा है.

पर दोस्तों जैसा मैने आपको पहले भी बताया है की जीवन में सफलता हमे किसी चमत्कार या शॉर्टकट से नहीं मिलती अगर आप का भी यह सपना है की मै भी कौन बनेगा करोड़पति में जाऊ तो आपका यह सपना अगर पूरा ना भी हो तो आपकी जिंदगी यहा खत्म नहीं होती आप अपने जीवन में बिना KBC के भी Success  पा सकते है अब आप अपने काम पर सही तरह से Focus करते रहे और अपने लिए एक लक्ष्य निर्धारण करे हमे जीवन में सफलता अपने मेहनत और लगन से ही मिलेगी सफलता का रहस्य आपके हाथो में ही छुपा है याने आपकी मेहनत में.

तो दोस्तों यह थी पोस्ट “जानिए कौन बनेगा करोड़पति KBC की Success का रहस्य” आपको यह पोस्ट कैसी लगी प्लीज़ हमे बताये और आप KBC से चाहे पैसे भलेही ना जित पाए पर उससे ज्ञान जरूर अर्जित कर सकते है कभी किसी चीज को बस लालच के लिए ही ना देखे उसमे छुपे ज्ञान को भी प्राप्त करे.

आप इस पोस्ट से संबंधित अपने विचार हमे Comments के माध्यम से जरूर बताये.

One Comment

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.