जानिए कैसे रखे हम अपने पेट को साफ

जानिए कैसे रखे हम अपने पेट को साफ

जानिए कैसे रखे हम अपने पेट को साफ – दोस्तों हम सब जानते है , की आज दुनिया में हर दूसरे या तीसरे इंसान को पेट साफ ना होने की समस्या बनी रहती है . और यह हर काम काजी इंसान को बहुत तकलीफ देय होती है . हम दिनभर काम करते है .

 

और कभी – कभी हमे अपने पेट की वजह से बहुत तकलीफ उठानी पड़ती है . तो दोस्तों आज हम इस post  में देखेंगे की हमे पेट में समस्या किन कारणो से होती है . और इससे कैसे बचा जा सकता है .

 

दोस्तों दिन भर कुर्सी पर बेटे रहना और ना खाना , खाना और हमारी अनियमित जीवन शैली और इसी वजह से आज कब्ज  किसी  ना किसी  रूप  में सब को परेशान कर रहा है  . दोस्तों आज का इंसान करता क्या है . वो अपने आप पर बिलकुल भी ध्यान नहीं दे पाता आज इंसान को केवल अपने काम की और पेसो की ही फ़िक्र रहती है .

 

आज हम पैसे तो कमाते है . और बहुत ज्यादा पैसे कमाते है . पर हम उस हिसाब से खुद पर खर्च नहीं कर पाते ना ही हम अच्छा खाना खा पाते  और ना ही समय पर खा पाते . आप बोलोगे की हम तो अच्छा ही खाते है . पर दोस्तों अच्छे खाने से मेरा मतलब है . की आज हम कही भी और कुछ भी खाते रहते है . जैसे किसी होटल पर समोसे खाते  रहते है . और कही  भी बाहर का अतरम – सतरम  खाते रहते है . और इसका असर बाद में हमारे पेट पर पड़ता  है .

 

दिन भर काम करने और दिन में सही तरह से ना खाने की वजह से हमे पेट में तकलीफ होती है . और वो कब्ज का भी रूप ले लेती है . दोस्तों किसी समय इंसान मोटा खाना खाते थे . और मोटा पहनते थे . तब कब्ज का रोगी हमे ढूंढने से भी नहीं मिलता था .

 

बदलाव के इस दौर में सब कुछ बदल गया है . खान – पान के साथ – साथ हमारी जीवन शैली भी बदल गयी है . इस लिए कब्ज अब रोग नहीं बल्कि आम समस्या मानी जाने लगी है . और आपको पता है ? कब्ज कई गंभीर बीमारियों का कारण बन सकती है .

 

दोस्तों हमारा सही समय पर ना सोना और ना सही समय पर उठना . और आज का इंसान दिन – भर Air – Condition मकान और  Office  में रहता है . मतलब बाहर की खुली हवा में भी सही तरिके से सास नहीं लेता . पहले के दौर में लोग सुबहे उठते थे . तो उठने के साथ पानी पीते थे . मगर आज लोग कई तरह के पेय जल पीते है .

 

कुछ लोग चाय – कोफ़ी पीते है , कुछ जूस पीते है . और आज के इंसानो को morning wake  पर जाने का भी Time नहीं है . घर में ही या छत पर कुछ चककर काट लेते है , और यही कब्ज के प्रमुख कारण बनते है .

 

जानिए कैसे रखे हम अपने पेट को साफ

 

दोस्तों कई लोग अपने office  से ही इतनी लेट घर आते है . की वो जल्दी – जल्दी अपना खाना , खाते है . और फिर सीधे सोने चले जाते है . मतलब ऐसा कहा जाता है , की खाने और सोने के बिच 2 – 3  घंटो का गेप होना चाहिए . मगर हम लोग ऐसा नहीं कर पाते और सीधा खाना  खा के सोने से हमे पेट कई समस्या होती है . हमारा खाना नहीं पचता हमे पेट साफ होने में भी समस्या आती है . और कब्ज की समस्या भी होती है .

 

दोस्तों दुनिया में हर इंसान काम करता है . और  काम करना हमारी  सबसे बड़ी मजबूरी भी है . पर हमे अपने ऊपर भी ध्यान देना बहुत जरूरी है . हमे अपने पेट पर भी ध्यान देना बहुत जरूरी है . और इंसान का पेट साफ या सही रहता है . तो हमारा काम में भी मन लगता है . नहीं तो हम दिन – भर उसी में अपना ध्यान लगाए हुए रहते है . हमे ऐसे काम करना चाहिए जिससे अपना पेट साफ रहे मतलब सबसे पहले तो हमे अपने खाना खाने का Time  सेट करना होगा की हमे कितनी बजे खाना , खाना है .

 

हमे Time  से खाना है . और खास कर रात को और रात में खाने के बाद थोड़ा समय बिताना भी बहुत जरूरी है . सीधा खाना खा के सोना नहीं है . थोड़ी देर टहलने भी जाना चाहिए जिससे भी खाना पचने में मदद मिलती है . और हमे एक और खास बात यह भी ध्यान में रखना है . की हमे बाहर का बिलकुल कम से कम खाना है . कभी बहुत जरूरी हो तो ही बाहर का खाना खाये अन्यथा बिलकुल ना खाये .

 

Also Read – हमे खाने मै क्यों सावधानी रखना चाहिए

 

दोस्तों कुछ और भी उपाय है , जो हमारे पेट साफ रखने में मदद करते है . जैसे सबसे पहले तो हमे अपने सोने का याने हमे सही तरिके से नींद लेना भी बहुत जरूरी है . हमे Decide  करना है , की हमे इतने घंटे सोना है . और सोने के बाद जब उठे तो 2 – 3  ग्लास पानी पिए सुबह पानी पिने के भी बहुत लाभ है . और  सबसे जरूरी बात हमे अपने Toilet जाने का सही रूटीन बना होगा .

 

Also Read – लौंग और इलायची का उपयोग कैसे करे

 

उसके बात हमे थोड़ा व्यायाम करना होगा योग भी कर सकते है . योग के भी बहुत लाभ है . फिर स्नान करे स्नान करने के बाद हल्का नाश्ता करे और भोजन के आधे घंटे बाद पानी पीना चाहिए . दोस्तों लोग सही तरिके से बैठ कर भी नहीं खाते है .

 

Also Read – जीवन में योग का महत्व

 

हमे आराम से पालकी लगाकर बैठना चाहिए और खाते समय भी ज्यादा पानी नहीं पीना चाहिए जरूरत होने पर 1  – 2  घुट पी सकते है . और पुरे दिन में भी 8  – 10  ग्लास पानी पिए . मोठे पिसे आते की रोटी खाये और खाते समय स्लाद का भी उपयोग कर सकते है , सब्जी में हरे   पत्तेदार सब्जिया हमारे पेट के लिए बहुत गुणकारी होती है .

 

Also Read – हम अपनी आँखों की Care कैसे करे

 

तो दोस्तों यह कुछ उपाय थे . अपने पेट को साफ रखने के तो आपको यह post  ” जानिए कैसे रखे हम अपने पेट को साफ ” कैसी लगी pliz हमे बताये और में समझता हु , की आप भी अपने काम के साथ – साथ अपने पेट के ऊपर भी जरूर ध्यान देंगे और अपने पेट को हमेशा स्वस्थ  और साफ रखेंगे ताकि हम किसी भी प्रकार के तनाव से बच सके और अपने काम पर ध्यान दे सके .

 

Also Read – क्या है दादी – नानी के नुस्खे

 

और दोस्तों आप इस post  से संबंधित अपने कोई भी विचार या सुझाव हमे Comments  के द्वारा भेज सकते है . और आपके पास भी अगर पेट को साफ रखने के कोई घरेलू नुस्के हो तो आप हमे वो भी Comments  के माध्यम से भेज सकते है .

 

धन्यवाद

One Comment

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.