जानिए कैसे होती है Internet से Earning

 

जानिए कैसे होती है Internet  से Earning – दोस्तों आज के दौर में आप जानते ही होंगे की Internet ने आज इंसानो को कई तरह के Earning  के स्त्रोत दिए है . जिसे आज Internet  की वजह से नए दौर के लोग किसी बंधी हुई job  को करना नहीं चाहते है , तो आज हम इस post  में देखेंगे की कैसे होती है Internet से Earning .

 

दोस्तों पहले इंसान की Earning  कैसे होती थी . या आज भी कैसे होती है . जैसे लोग परम्परागत तरिके से job  करते है , या Business  करते है , या खेती करते है . और दुनिया के ज्यादातर लोग यही करते है . हर इंसान को आज पैसे की जरूरत है . और आज के दौर में घर में चाहे कितने भी सदस्य है . सभी काम करते है . पहले ऐसा नहीं होता था . पहले जो घर का मुखिया होता था . वही काम करता था . या वही पैसे कमाकर घर चलता था .

 

और दोस्तों आप देखते हो , की आज के दौर में जितनी तेजी से इंसान बढ़ते जारहे है . उतनी ही तेजी से Earning  के स्त्रोत भी कम होते जारहे है . हम जो काम करते आरहे है . आज उसमे बहुत कमी आगयी  है . मतलब आज के दौर में job  या Business  के स्त्रोत भी बहुत कम हुए है . मतलब आज कही job  Interview  हो तो वहा मानलो 10 पद खाली है . तो उसके लिए 1000  लोग aply  करते है . याने job  की बहुत कमी होगयी है .

 

तो उसके लिए ऐसा क्या हो की सब लोगो को काम मिले और वो भी महीने में सही Earning  कर कसे . तो दोस्तों आज के दौर में Technology ने बहुत तेजी से आगे बड़ी है . और उसमे Internet  ने तो एक तरह का आतंक ही मचा दिया है . और उसी Internet  ने आज हमे कई सारे Earning  के स्त्रोत या कई तरिके दिए है .

 

दोस्तों आज Internet  सारी दुनिया में बहुत तेजी से बढ़ रहा है . और आज के दौर में कई लोग Internet  में अपना Carrier  बना रहे है . और अच्छे पैसे भी कमा रहे है . आज लोग Internet  से इतनी Earning  कर रहे है . की कोई एक Multinational  Company  में job  में होती है . और कई तो उससे भी ज्यादा कमाते है .

 

जानिए कैसे होती है Internet से Earning

 

और आज internet  से लोग कई तरह से पैसे कमाते है , – जैसे आज internet  से Earning  का सबसे बड़ा तरीका Blogging  है . आज लाखो लोग Blogging  के द्वारा पैसे कमा रहे है . और कई लोग रोज Blogging  से जुड़ते जारहे है .

 

और Blogging केवल एक तरह की नहीं होती लोग किसी भी विषय पर Blogging कर सकते है . आज के दौर में लोग कई विषयो पर अपने विचार लोगो को बताते है . दोस्तों Blogging  एक नॉलेज का काम है , आप जिस विषय में Blogging कर रहे है . आपको उसमे बहुत ज्यादा नॉलेज होना चाहिए .

 

freelancing work  भी आज internet  से Earning  करने का बहुत बड़ा स्त्रोत बन गया है . क्या होता है ? freelancing दोस्तों freelancing एक काम करने का तरीका होता है . जैसे आपको कुछ काम आता है . मानलो आपको Graphic Designing आती है . तो आप किसी ऐसी company  के लिए अपने घर बैठे  काम कर सकते है .

 

जिसे designing  work  की जरूरत होती है . और आप घर से ही Graphic Designing कर सकते है . और आप इससे अच्छी Earning  भी कर सकते है . और इस में भी लाखो लोग काम कर रहे है . और बहुत पैसे कमाते है .

 

दोस्तों YouTube  भी आज Earning  का एक बहुत बड़ा स्त्रोत बन गया है . आज YouTube के जरिये लोग अच्छे पैसे कमाते है . और इसमें एक बहुत खास बात है , की YouTube से Earning  करने के लिए आपको किसी specific पढ़ाई की भी कोई जरूरत नहीं है .

 

बस इसके लिए आपमें टेलेंट  होना जरूरी है . मतलब आप ऐसे समझे की आपकी बहुत अच्छी आवाज है , और आप अच्छा गाना गाते है . तो आप को करना क्या है . की आप अपनी आवाज में एक गाने का वीडियो बनाये और उसे YouTube पर upload  करे तो आपका Video  जितने लोग देखेंगे जितने उसे like  करेंगे

 

Also Read – Internet पर 25 रोचक तथ्य

 

तो उससे आपको उतनी ही Earning  होगी . और दोस्तों आप यह जानकर भी हैरान होंगे की आज के दौर में YouTube से करोड़ो लोग जुड़े है . और उससे अच्छी Earning  कर रहे है . आपमें कुछ भी टेलेंट है . ऐसा नहीं की मैने गाने का उदाहरण दिया तो आप सोचे की हमे गाना आना चाहिए नहीं . आप अगर एक औरत  है , और आप को अच्छी Cooking  आती है . तो आप अपने Cooking  के Videos  बनाये , और इन Video  से लोगो को बहुत लाभ होगा . तो आपको इससे भी बहुत Earning  होगी .

 

Also Read – हमें internet से लाभ है या हानि

 

और दोस्तों मैने यह आपको Internet से कमाने के कुछ तरिके बताये है . पर आप यह मानिये की आज लोग Internet  से कई तरह से पैसे कमाते है. और कुछ तो ऐसे तरिके होते है . जो हमे पता भी नहीं है . कई लोगो को मैने देखा है , की लोग SMS  के द्वारा भी पैसे कमाते है .

 

Also Read – क्या है Internet पर हिन्दी का महत्व

 

Online  Shopping  Sites  से भी कई लोग अच्छी Earning  करते है . मतलब दोस्तों जैसा मैने आपको ऊपर बताया था . की आज job  की बहुत कमी है . मगर लोग बहुत ज्यादा है . तो आपमें अगर थोड़ा सा Talent  या थोड़ा दिमाग है . तो आप भी Internet से कई तरीको से Earning  कर सकते है , और यह आप पर Depend  है , की आपको क्या तरीका पसंद है .

 

Also Read – 7 Tips For Personality Development In Hindi

 

तो दोस्तों आपको यह post  ”  जानिए कैसे होती है Internet  से Earning  ”  कैसी लगी pliz  हमे बताये . और में आशा करता हु , की आपको मैने जो तरिके या जो जानकारिया दी है , आप उसके बारे में जरूर सोचेंगे . और आज के इस बढ़ती हुई जनसंख्या के दौर में जहा work  की बहुत कमी है . वहा आप भी Internet  से कुछ Earning  के तरिके निकाले और अपने आप को काम से लगाए .

 

और आपके पास भी कोई Internet  से Earning  के तरिके है , तो आप हमे Comments  के द्वारा भेज सकते है . हमे आपके Comments  का इंतजार रहेगा .

 

धन्यवाद

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *