जानिए Internet से होने वाले 10 नुकसान

जानिए Internet से होने वाले 10 नुकसान

 

जानिए Internet से होने वाले 10 नुकसान –  दोस्तों आप जानते ही हे , की Internet से हमारा हर काम बहुत तेजी से होरहा है . आज Internet  ने  इंसान का सभी work  आसान कर दिया है , और पहले की तुलना में हमारा काम बहुत कम समय में और बहुत तेजी से होरहा है . तो आज हम इस post  में देखेंगे की क्या हमे Internet  से केवल फायदा ही हुवा है. या उसके कुछ नुकसान भी है . तो आज हम यह देखेंगे की internet  से हमे क्या – क्या नुकसान है .

 

तो अब में आपको बताता हु , की हमे internet  से क्या – क्या नुकसान है , और आज में आपको internet  से होने वाले 10  नुकसान बताऊंगा .

 

जानिए Internet से होने वाले 10 नुकसान:

 

1 – हम Real  दुनिया से अलग होते जाते है –

दोस्तों आप जानते ही है , की internet  एक वर्चुअल दुनिया की तरह है . और हम एक Real  दुनिया में रहते है . तो दोस्तों internet  की लत एक ऐसी लत है . जिसमे जो पड़ जाये उससे निकल पाना  बेहद ही मुश्किल होता है . और जिस तरह से Social  midea का बढ़ता प्रभाव है दुनिया में उस में फस कर हम Real  दुनिया से अलग होते जारहे है . तो हमे इस में इतना फसना नहीं है . की हम Real  दुनिया से अलग होते जाये .

 

2 – लोग पास होके भी दूर होते जारहे है –

दोस्तों क्या आप जानते ही है . की internet  से लोगो के बिच की दूरिया कम हुई है . मतलब आज हम दुनिया के किसी भी इंसान से पल भर में आमने – सामने बात कर सकते है . पर मेरे हिसाब से लोगो की जितनी दूरिया कम हुई है . वास्तव में उतनी अधिक दूरिया बड़ी है . पहले लोग जब किसी अपने से चाहे कभी – कभी ही मिलते हो पर उसमे बहुत प्यार और बहुत आनंद होता था  ,  पर आज इतनी सुविधा होने पर भी वो बात नहीं है .

 

3 – बच्चो पर internet का बहुत बुरा असर होता जारहा है –

दोस्तों जब हम बच्चे थे . तो हम घर से बाहर जाकर खेलते थे . हम मैदान में जाकर हर तरह के खेल खेलते थे . आप अब हम देखते है , की आज के दौर के बच्चे Online Game खेलते है . 3 साल के बच्चे भी आज internet पर Game खेलते है . पर क्या यह सही होरहा है ? आज हम देखते है , की छोटे – छोटे बच्चो को भी शारीरिक बीमारिया हो रही है . तो इसका कारण यही है , की आज बच्चे घर से बाहर नहीं निकलते और Internet पर ही लगे रहते है .

 

4 – लोग Manual Work  करना भूल रहे है –

दोस्तों आप जानते ही होंगे की पहले मतलब आज से कुछ साल पहले लोग Manual Work करते थे . मतलग कुछ भी हिसाब – किताब लगाना या किसी तरह का गणित लगाना सब Manual Work ही करते थे . और इससे इंसान का दिमाग अच्छा चलता था . पर जब से internet  ने लोगो के काम के Entry  करी है . तब से हमने Manual Work करना बंद ही कर दिया है . तो इससे हमारा बहुत नुकसान ही हुवा है . तो आपको ज्यादा से ज्यादा Manual Work करना चाहिए .

 

5 – बेरोज़गारी बड़ी है –

दोस्तों आप तो यह जानते ही है – की internet  की वजह से आज – कल कंपनियों में ऐसी – ऐसी मशीन आगयी है . की जिससे कई लोगो का काम एक मशीन कर सकती है . अब Robotic  Work  होता है . तो इससे लोगो की बेरोजगारी भी बड़ी है , और यह internet  का बहुत बड़ा नुकसान है . की आज कई लोगो की job  चलीगयी है .

 

6 – हमने बाहरी Activity बंद करदी है –

जब से internet  आया है . तब से लोग अपने phone  से ही चिपके रहते है . कई लोग तो घंटो तक Online  रहते है . और उसमे कुछ लोग काम भी करते है . और कुछ लोग ऐसे ही internet  पर चैटिंग या और कुछ करते है . तो इसका हमारे जीवन में एक बहुत बड़ा नुकसान यह भी हुवा है , की  आज हमने बाहर की Activity  बंद करदी है . मतलब हम पहले सुबह – शाम दोस्तों के साथ घूमने जाते कोई Game  खेलते थे . तो हमने वह सब काम बन्द कर दिए है .

 

7 – Market का नुकसान –

दोस्तों internet  की वजह से Market  का भी बहुत नुकसान हुवा है , मतलब आज हमारे साथ हमारे जेब में Online  Marketing  है . हम जो भी सामान खरीदना चाहते है . उसे हम घर बैठे ही खरीद सकते है . और पहले क्या होता था . पहले हमे कुछ भी खरीदना होता था .  तो हम Market  में जाते थे . और हर इंसान Market  में जाकर कोई भी चीज खरीदता था . पर आज internet  की वजह से Market  को बहुत नुकसान हुवा है .

 

8 – Security की कोई ग्यारेन्टी नहीं है –

दोस्तों internet  पर Online  Work  करने या किसी Social  side  पर काम करने या कोई भी Online  Work  करने में किसी प्रकार की Security की कोई ग्यारेन्टी नहीं है. हम रोज News  सुनते है , की Face – book  जैसी company  का भी डेटा लिक होगया . तो जब इतनी बड़ी company  भी square  नहीं है . तो आम लोगो के साथ क्या – क्या हो सकता है . आप सोचिये की  हमे internet  पर किसी प्रकार की Security की कोई ग्यारेन्टी नहीं है .

 

Also Read – जानिए कैसे होती है Internet से Earning

 

9 – हमारी आंखे खराब होती जारही है –

आज जो हम दिन- भर Online  अपने phone  से चिपके रहते है , उसका सबसे बड़ा नुकसान यह हे , ही हमारी आँखों को इससे बहुत नुकसान हो ता जारहा है . मतलब आज कई  लोगो को चश्मे लगते जारहे है . और कई लोगो को चश्मा पहनना अच्छा नहीं लगता . और हमे internet  से थोड़ी दुरी बनानी होगी ताकि की हम हमारी आँखों को सुरक्षित रख सके .

 

Also Read – हमें internet से लाभ है या हानि

 

10 –  आगे जाके दुनिया का क्या होगा –

दोस्तों Online  की दुनिया से  Real  दुनिया को बहुत खतरा है . मानलो आपको internet  की इस तरह लत लग जाये की आप इससे 2  minutes  भी अलग नहीं रह पाए . और आगे जाकर ऐसा समय आए की अच्चानक internet  हमेशा के लिए बन्द हो जाये और यह हो भी सकता है , यह तो Technology  है . कुछ भी हो सकता है . तो हमे हमारे भविष्य को भी देखना होगा मतलब हमे internet  की इतनी लत नहीं लगानी है , की हम इसके बगैर जी भी नहीं पाए .

 

Also Read – 7 तरिके जो आपको लोगो से अलग बनाते है

 

तो दोस्तों यह थे internet  से होने वाले 10  नुकसान . और में आपसे भी पूछता हु , की आप भी दिन भर internet  चलाते है . और आपने भी इसके कई नुकसान देखे होंगे . आप जितना internet  से बच सके उतना बचे उसमे फसते नहीं चले जाये .

 

Also Read – Rejection से होने वाले 6 फायदे

 

तो दोस्तों आपको यह post  कैसी लगी pliz  हमे बताये और में समझता हु , की आप को मैने जो भी Points  बताये है . आप उन्हें जरूर समझेंगे और लोगो को भी internet  से होने वाले नुक़्सानो के बारे में बतायेगे .  और खुद को internet  से बचाएंगे .

 

Also Read – जैसा सोचते है वैसा बनते है

 

और आपके पास भी इस post  से Related  कोई सुझाव है , तो आप हमे Comments  के माध्यम से बता सकते है .

 

धन्यवाद

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.