जानिए हम job क्यों करते है

जानिए हम Job क्यों करते है

 

जानिए हम Job क्यों करते है – दोस्तों आज हम इस post  में देखेंगे की इंसान job  क्यों करता है . और क्या job  करना हमारे लिए बहुत जरूरी है . या नहीं तो आज में आपको इस post  में यही बताने वाला जो की job  क्यों करे .

 

तो मै आपसे पूछता हु , की हमारे लिए job  करना जरूरी है , या नहीं तो आप बोलोगे की job  करना तो बहुत जरूरी है . और हम अगर पड़े लिखे है . तो हमे job  जरूर करना चाहिए . पर कुछ लोग ऐसा नहीं सोचते है . वे सोचते है – की पढ़ने का और job  करने का कोई संबंध नहीं है .

 

और अगर इंसान पढाई करता है . तो सिर्फ job  करने के लिए नहीं . उससे इंसान मै समझ आती है . हमे जीवन जिनका तरीका क्या है यह पता चलता है

 

और जीवन मै पढ़ाई लिखाई क्यों जरूरी है . वो हमे कई मायनो मै इंसान बनाती है . हमे ऐसा नहीं सोचना है . की इंसान ने पढ़ाई करी है , तो उसे job  रूपी जेल या बंधन मे बंधना पड़ेगा . दोस्तों कुछ लोग job  करने मे बहुत शर्म महसूस करते है , भलेही वो job  कैसी भी हो चाहे private  हो या Government  हो . उसे करना नहीं चाहते . मगर कई लोगो को किसी की job  करना बहुत पसंद होता है .

 

और अगर आप मुझसे पूछे की आपको job  करना पसंद है , या नहीं तो मै आपको बताता हु , की मेभी कई सालो से job  कर रहा हु , और रियल मे , मै आपको बताऊ  की मुझे job  करना बिलकुल भी पसंद नहीं है . और दोस्तों मुझे क्या ज्यादातर लोग किसी के under  मै job  करना नहीं चाहते आज के दौर का युवा independent  work  करना चाहता है . वो चाहते है की ना कोई कहने वाला हो और नाही कोई सुनने वाला बस हम अपना काम खुद ही करते रहे .

 

दोस्तों job  क्यों करते है – job  इंसान अपनी जरूरतों अपने परिवार को चलाने के लिए करता है . मगर इंसान job  करते – करते एक गधे की तरह बन जाता है , मतलब पुराने जमाने का कहे तो  कोलू के बेल की तरह बन जाता है .

 

बस उसी के इर्द – गिर्द घूमता रहता है . और ना उससे बाहर निकल पाता ना ही वहा से आगे बढ़ पाता है . बस एक कुए के मेंढ़क की तरह अपनी जिंदगी बना लेता है .

 

जानिए हम Job क्यों करते है

 

तो मै आपसे पूछता हु ,की आप अपने दिल पर हाथ रख कर बताये की क्या आप भी job  करना चाहते है . या नहीं तो मै समझता हु , की ज्यादातर लोगो का जवाब ना मेही आएगा की हम job  नहीं करना चाहते . दोस्तों इंसान केवल मजबूरी वश या अपनी जरूरतों के लिए job  करता है .

 

की हमे कुछ पैसे मिलेंगे तो हम अपनी जरूरते पूरी करेंगे  . और इसी लिए हम कोई job  कर लेते है . और अगर किसी की कोई मजबूरी या जरूरत नही हो तो कोई भी job  नहीं करना चाहे .

 

और हम job  करते है – तो समझो पूरी जिंदगी या जबतक हम job  करते है . तबतक हमारी जिंदगी हमारी नहीं होती . हमे कोई और ही चलाते है . और हमे भी उनके हिसाब से चलना है . मतलब हमारी जिंदगी पर हमारा कोई अधिकार नहीं होता .

 

हमारी जिंदगी का रिमोट हमारे बोस  के हाथो मै होता है . और वो जैसा चाहे वैसा  हमे चला सकता है . हमे हमे बी मजबूरन उनके साथ चलना पड़ता है . और रही बात पैसे कमाने की तो दुनिया मै पैसे कमाने के बहुत तरिके है .

 

दोस्तों आप भी अगर कई job  करते है . और आपका उसमे मन नहीं लगता हो और आप उसे छोड़ना भी चाहते है , तो ज्यादा समय बर्बाद किये बिना उसे जरूर छोड़े . और आप बोलोगे की फिर हमारा खर्च का क्या तो आप उसके लिए कुछ और काम शुरू कीजिये कोई अच्छा business  शुरू करे . इस के लिए आप यह भी पड़ सकते है की 5 छोटे Business कैसे start करे  करे .

 

बस दोस्तों अन्त मै आपसे एक यही बात कहना चाहता हु , की हम जिंदगी मै आए है . तो हमे किसी बोज को लेकर नहीं जीना है . हमे इस job  रूपी बोज को उतरना है . और जिन्दगी सही मायने मै जीना है .

 

तो दोस्तों आपको यह post  कासी लगी pliz  हमे जरूर बताये , और मै आशा  करता हु , की आप भी अपने जीवन को एक नई दिशा देंगे और जीवन मै कुछ जरूर करके जायेगे आप को ऐसा बनाना है , की लोग आपके यहा काम करने या job  करने आए नाकि हम दुसरो के यहा जाये और उसके लिए हमे जीवन मै बहुत कड़ी मेहनत करना पड़ेगी .

 

और आप इस post  से Related  अपने विचार हमे Comments  के माध्यम से बता सकते है.  हमे आपके Comments  का इंतजार रहेगा .

 

धन्यवाद

 

2 Comments

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *