जानिए हमारे चेहरे पर मुस्कान क्यों जरूरी है

जानिए हमारे चेहरे पर मुस्कान क्यों जरूरी है

 

जानिए हमारे चेहरे पर मुस्कान क्यों जरूरी है – दोस्तों क्या आप जानते हो ? एक मुस्कुराता  हुवा चेहरा सारे गम भुला देता है , और आप अगर हमेशा मुस्कुराते रहेंगे तो आपको देखकर दुसरो को भी एनेर्जी मिलेगी दूसरे भी अपने दुःख भूलके मुस्कुराने की कोशिश करेंगे तो आज हम इस post  में देखेंगे की  ” चेहरे पर मुस्कान क्यों जरूरी है .”

 

क्या आप जानते है , की दुनिया की एक ऐसी चीज कोनसी है . जो बिना किसी मोल के मिलती है . और उसे देखकर सबको ख़ुशी मिलती है . दोस्तों वो है हमारी मुस्कान मुस्कान एक ऐसी चीज है . जिसके लिए किसी को कोई मोल नहीं चुकाना पड़ता किसी तरह के पैसे नहीं देने पड़ते मुस्कान हर इंसान को भगवान का दिया हुवा वरदान है .

 

दोस्तों आप जानते हो की मानलो आपका कोई दुश्मन आपके पास बहुत घुस्से में आरहा है . और अगर आप उसका स्वागत घुस्से की बजाय मुस्कुराहट के साथ करोगे तो , तो जो सामने वाला इंसान आपके पास घुस्से में और झगड़े के मुड़ में आया था . वो भी आपकी मुस्कान देखकर शांत हो जायेगा और यह मेरा अनुभव किया हुवा है .

 

मुस्कान एक ऐसी चीज है . जो पत्थर को भी पिघला देती है . और किसी को भी अपना दीवाना बना देती है . चाहे  वो आदमी हो या औरत सब लोग एक मुस्कान से घायल हो जाते  है . आप देखिये हमे एक छोटा बच्चा कितना प्रिय होता है , क्योकि वो हमेशा मुस्कुराता रहता है .

 

क्योकि छोटे बच्चे को किसी प्रकार का कोई दुःख या टेंशन नहीं रहता आप देखते हो की बच्चा चाहे हमारा हो या किसी और का हमे बच्चा बहुत प्रिय होता है . क्योकि उसके चेहरे पर हमेशा मुस्कान रहती है . और एक मुस्कुराता हुवा चेहरा सब को पसंद होता है .

 

जानिए हमारे चेहरे पर मुस्कान क्यों जरूरी है

 

पर दोस्तों पता नहीं क्यों आज के जमाने में हर इंसान के चेहरे से मुस्कान उड़ती जारही है . आज – कल जिसको देखो वो अपना मुँह फुलाए घूमता है . जो अपने मन में हजार तरह की अपनी और अपने से ज्यादा दुसरो की टेंशन लेके घूमते रहते है . और लोग ज्यादातर तो  दुसरो के सुख से और दुसरो के दुःख से दुखी होते रहते है .

 

और इस वजह से अपने चेहरे पर भी मुस्कान नहीं ला पाते और जहातक में जनता हु , जितने भी लोग working  life  में है . वो तो मुस्कुराना और हसना लगभग भूल ही गए है . क्योकि आज लोग अपने काम का बोझ ही इतना लेके घूमते है , की उनको मुस्कुराने तक का भी Time नहीं मिलता और ज्यादातर लोग तो अपने दुखी चेहरे से दुसरो को भी दुखी करते रहते है .

 

मतलब घर में जायेगे तो अपने माँ – बाप , बीवी – बच्चो को और Work  Place  पर जायेगे तो अपने कोलिक्स को दुखी करते रहते है . और मेरे हिसाब से तो यह सही नहीं है . हा आज के दौर में हर इंसान को बहुत काम है . सब के पास टेंशन्स का पहाड़ खड़ा है . पर इसका मतलब यह तो नहीं की हम जीवन में मुस्कुराना ही छोड़दे हमारे चेहरे पर मुस्कान आए ही ना और आपको पता है , हमारे चेहरे पर मुस्कान क्यों जरूरी है.

 

मुस्कान इस लिए जरूरी है . की एक मुस्कुराता हुवा चेहरा हमारे अंदर कितना भी दुःख – दर्द भरा हो वो दुनिया के सामने नहीं आने देता हमे देखकर सब लोग हमे खुश ही समझते है . आपको मेंने ऊपर भी बताया है , की मुस्कान हमे भगवान का दिया हुवा एक वरदान है , और इसके लिए हमे  कोई कीमत भी नहीं चुकाना पड़ती तो फिर भी हम अपने चेहरे पर मुस्कान क्यों नहीं लाते क्यों हम सड़ा हुवा मुँह लेकर सारे जमाने में घूमते रहते है . और लोगो को भी अपनी वजह से दुखी करते है . और हमे देखकर दुसरो का भी दिन खराब होता है .

 

दोस्तों आपको पता है , हमारे चेहरे पर मुस्कान क्यों जरूरी है . क्योकि मानलो आपके आस – पास भी कोई व्यक्ति या कोई लड़का या कोई लड़की आपको रोज सुबह दीखते है . और आप मानलो उस लड़की को रोज देखते हो क्योकि आप उसकी मुस्कान देखकर घर से निकलते हो तो आपको लगता है , की में इसकी मुस्कान देखूगा तो मेरा दिन बहुत अच्छा बीतेगा और हम रोज सुबहे उस लड़की का इंतजार करते है , की वो आए और में उसका मुस्कुराता हुवा चेहरा देखु और फिर अपने काम पर जाऊ

 

तो हम ऐसा क्यों करते है . क्योकि हमे उस लड़की की मुस्कान पसंद है , इसलिए हम घर से निकलने से पहले उसका चेहरा देखते  है . तो दोस्तों में आपसे एक बात पूछता हु ,जब दूसरे की मुस्कान देखकर हमारा दिन अच्छा निकलता है .

 

तो जब हम खुद पूरा दिन मुस्कुरायेंगे तो फिर अपना दिन कैसा निकलेगा आप जरा कल्पना कर के देखे और ऐसे भी कई लोग होंगे जो सुबहे – सुबहे हमे भी देखते होंगे तो क्योना हम उनके लिए ही अपने चेहरे पर मुस्कान लाये ताकि उन लोगो का दिन भी हमारी वजह से अच्छा बीते तो क्या हम ऐसा नहीं कर सकते .

 

Also Read – आप क्यों सोचते है परिणाम (Result) के बारे में

 

Also Read – आप अपने लिए कैसा जीवन चाहते है

 

Also Read – क्या घडी किसी के साथ भेद – भाव करती है

 

Also Read – हम जीवन जीने की कला कहा से सीखे

 

दोस्तों एक मुस्कुराता हुवा चेहरा सामने वाले के लिए तो अच्छा हे , ही पर हमारे लिए भी इस के बहुत फायदे है . जैसे आप लोगो के बिच एक सीरियस मुड़ में जाते हो तो लोग आपको खड़ूस कहेगे , दूसरा मानलो आप कहि Job  Interview  में जाते हो और आपके चेहरे पर मुस्कान नहीं है . तो आपको job मिलना भी मुश्किल है . कई बार हमे job  हमारे अच्छे attitude  और हमारी मुस्कान की वजह से भी मिल जाती है .

 

और दोस्तों आप जीवन में जहा भी रहे जो भी काम करे किसी से भी मिले अपने चेहरे पर एक मुस्कान जरूर रखे चाहे आप किसी अनजान  अजनबी से भी क्यों ना मिले हमेशा उसके सामने हस्ता और मुस्कुराता चेहरा लेके जाये आपको पता है , ना मुस्कुराता हुवा चेहरा भी कई काम करवा देता है .

 

तो दोस्तों कैसी लगी आपको यह post  ” जानिए हमारे चेहरे पर मुस्कान क्यों जरूरी है ” हमे जरूर बताये और में आशा करता हु , की आपको मैने इस post  में जो – जो भी बाटे बताई  है , आप उन्हें जरूर Follow  करेंगे . और जीवन में हमेशा अपने चेहरे पर एक मुस्कान रखेंगे ताकि हमे भी ख़ुशी मिले और दुसरो को भी ख़ुशी मिले .

 

और आप इस post  से Related  अपने सुझाव और विचार हमे Comments  के माध्यम से भेज सकते है .

 

धन्यवाद

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.