जानिए गर्मी से बचने के आसान उपाय

जानिए गर्मी से बचने के आसान उपाय

 

जानिए गर्मी से बचने के आसान उपाय –  दोस्तों अब गर्मी शुरू हो गयी है , और हमे अब गर्मी से बचने के उपाय ढूंढ़ने होंगे क्योकि गर्मी में इंसान को बहुत परेशानिया होती है . और कई बीमारियों का भी खतरा रहता है , तो आज हम इस post में गर्मी से बचने के कुछ आसान उपाय देखेंगे .

 

दोस्तों आज के दौर में हम देखते है , की आज के दौर में Temperate  बहुत बढ़ता जारहा है . कुछ साल पहले हम देखते थे . की इतनी गर्मी नहीं होती थी . मगर आज बहुत गर्मी बढ़ चुकी है .

 

और इस कारण इंसान को बहुत परेशनियो का सामना करना पड़ता है . हम ज्यादा गर्मी के कारण अपने घर से भी नहीं निकल पाते . क्योकि गर्मी में लू लगने का डर होता है . और भी गर्मी की वजह से कई दिक्क्त होती है . जिनसे हमे बचना होगा .

 

तो दोस्तों अब में आपको गर्मी से बचने के कुछ आसान उपाय बताने जारहा हु , जिन्हे पड़ कर आपको गर्मी से बचने में बहुत लाभ मिलेगा . तो आप इन उपायों को बहुत ध्यान से पड़े .

 

जानिए गर्मी से बचने के आसान उपाय”

 

1 – खूब पानी पिए –

दोस्तों हमे अगर गर्मी से बचना है , और अपने शरीर को फिट रखना है . तो हमे खूब पानी पीना चाहिए . क्योकि पानी ज्यादा पिने से हमारे शरीर में पानी की कमी नहीं होती . और ज्यादातर बीमारिया शरीर में पानी की कमी से ही होती है . और अगर जब हम गर्मी में कम पानी पीते है . तो हमे कई बीमारिया होने कभी डर बना रहता है . तो इन सब से बचने के लिए हमे गर्मी में खूब पानी पीना चाहिए .

 

2 – धुप में जाये तो सर पर कपडा डाले –

दोस्तों आपने देखा होगा की अगर हम गर्मी में दोपहर के वक्त घर से बाहर निकलते है . तो हमे गर्मी का सामना करना पड़ता है . और हमे बहुत धुप लगती है , और गर्मी के कारण पसीना भी आता है . और हमे उसके कारण सर में दर्द भी होता है , तो दोस्तों इन सब समस्यावो से बचने के लिए हमे अपने सर को कपड़े से ढक कर बाहर निकलना होगा . ताकि जिससे हम गर्मी से बच सके .

 

Also Read – सुबहे जल्दी क्यों उठना चाहिए

 

3 – खाने पिने का ध्यान रखे –

दोस्तों गर्मी के मौसम में खान – पान पर विशेष ध्यान देना चाहिए , पेट की खराबी और अधिक तेलीय व मसालेदार खाद्य  – पर्दार्थ का सेवन करने से पाचन क्रिया प्रभावित होती है . इससे अनेक बीमारिया हो सकती है .

गर्मी में अधिक शुष्कता के कारण शरीर में जल की मात्रा कम हो जाती है . इसकी पूर्ति के लिए बार – बार जल और जलीय पर्दार्थो का सेवन किया जाये .

 

Also Read – सर्दी में सर्दी से बचने के 10 उपाय

 

4 – गर्मी में इमली के लाभ –

इमली के बीज को पीसकर उसे पानी में गोलकर कपड़े से छान ले , इस पानी में शक़्कर मिलाकर पिने से गर्मी में राहत मिलती है . और दोस्तों इमली  एक ऐसा फल होता है , जो हमारा मुँह नहीं सूखने देती अपने देखा होगा की  इमली को देखने मात्र से ही हमारे मुँह में पानी आजाता है .

 

Also Read – Food Poisoning क्या है इससे कैसे बचे

 

5 –  फ्रूट्स खाये और ज्यूस पिए –

दोस्तों जहा तक हो सके गर्मियों में विटामिन A युक्त fruits  खाये . जैसे  black  ग्रेप्स  , हरे पत्ते वाली वेजिटेबल्स , विटामिन c से युक्त रसीले  fruits  जैसे आम , खट्टे फ्रूट्स और निम्बू पानी लेने चाहिए . और गर्मी के मौसम में दही , मौसमी ताजे संतरा , पपीता , स्ट्राबेरी , ग्रेप का ज्यूस ज्यादा पिए . ये हेल्दी होने के साथ – साथ शरीर को अंदर से ठंडा रखने में सहायक होते है .

 

Also Read – जानिए क्या है योग के फायदे

 

6 – कम से कम धुप में जाये –

दोस्तों वैसे तो हमे दिन – भर ही बाहर निकलना होता है , पर यदि हमे धुप से बचना है , तो हमे कुछ दिन धुप में कम बाहर निकलना चाहिए . और cooler  या AC  की हवा खाये . और हो सके तो एक पेड़ की छाव में दोपहर को बैठे जहा गर्मी ना लगे और हमे शांति भी मिले .

 

Also Read – BENEFITS OF MORNING WALK

 

तो दोस्तों यह थे गर्मी से बचने के कुछ आसान तरिके . तो आपको यह post  कैसी लगी pliz  हमे बतायाए  और में आशा  करता हु , की मैने आपको इस post  में गर्मी से बचने के जो भी उपाय बताये है . आप उन्हें जरूर Follow  करेंगे और खुद को और अपने परिवार को गर्मी में होने वाली समस्यावो से बचाएंगे .

 

और दोस्तों आपके पास भी कोई गर्मी से बचने के उपाय है . तो आप हमे Comments  के माध्यम से बता सकते है . अगर हमे आपका तरीका पसंद आया तो हम इस post  में आपके नाम के सात वह तरीका अगले नंबर पर ऐड करेंगे तो हमे आपके Comments  का इंतजार रहेगा .

 

धन्यवाद

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *