जानिए एप्पल फाउंडर स्टीव जॉब्स के 8 प्रेरणादायक सबक

जानिए एप्पल फाउंडर स्टीव जॉब्स के 8 प्रेरणादायक सबक – दोस्तों हम हमेशा से एप्पल फाउंडर स्टीव जॉब्स को हमेशा उनके Struggle  और  Success  के बारे में ही जानते है, की उन्होंने किस तरह एक उतार – चढ़ाव भरा जीवन जिया और उसमे उन्होंने सफलता प्राप्त करी और आज दुनिया के जाने माने नंबर वन फोन ब्रांड Apple  को बनाया जिसे आज सारी दुनिया बहुत ही दिल से पसंद करती है.

जानिए एप्पल फाउंडर स्टीव जॉब्स के 8 प्रेरणादायक सबक

और इसमें पूरा श्रेय जाता है एप्पल फाउंडर स्टीव जॉब्स को पर आप जानते ही है की एक सफल इंसान का जीवन कई मायने में बहुत महत्वपूर्ण या यु कहे की बहुत सी सिख देने वाला होता है एक सफल इंसान का पूरा जीवन उनके अनुभवों से भरा रहता है जिसमे हर तरह के अनुभव होते है सफलता के भी और असफलता के भी पर ऐसा इंसान इस समय को पार करके जब  Success  पाता है

तो उनका पूरा जीवन एक प्रेरणादायी जीवन बन जाता है जो हर इंसान को सबक सिखाता है. हम उनके अनुभवों से अपने जीवन को सही तरिके से जीना सिख सकते है आज का युवा स्टीव जॉब्स के जीवन से प्रेरणा लेकर अपना जीवन सही दिशा में डायवर्ड  कर सकता है और अपने काम में सफलता प्राप्त कर सकता है. तो आज हम इस post  में एप्पल फाउंडर स्टीव जॉब्स के जीवन से जुड़े 8 सबक देखेंगे जो हमे बहुत सिख देते है

अब देखिये स्टीव जॉब्स के प्रेरणादायक कथन

1 – निर्धारित करे की आप जीवन में क्या करना चाहते है

दोस्तों स्टीव जॉब्स ने कहा है की सबसे महत्वपूर्ण अपने दिल और अंतर्ज्ञान पर अमल करने का साहस करे. किसी तरह उन्हें पहले से ही पता होता है की आप सही में क्या बनना चाहते है. बाकि हर चीज गौण है, उन्होंने कहा की आप अपने दिल और अंतर्मन की आवाज क्यों नहीं सुन रहे हो आपके अंदर लक्ष्य पहले से ही निश्चित होता है, इसलिए वही करिये जो आप करना चाहते है, और यदि वह कार्य आपको नहीं मिलता है तो उसे ढूंढते रहिये और जिस दिन वो आपको मिल जायेगा तो आप स्वयं जान जायेगे की आपको करना क्या है.

2 – इंतजार बंद कीजिये अकेले चलिए

स्टीव जॉब्स कहते है की यदि जितना है, सफल होना है तो अकेले ही चलना होगा. आज तक दुनिया में जितने भी सितारे चमके है सब अकेले ही चले है. वे लोगो को मोटिव करते थे.  और कहते थे की किसका इंतजार कर रहे हो ? आपको जिताने के लिए कोई नहीं आएगा. आपको खुद जितना होगा. जिंदगी केवल समय काटने के लिए नहीं है बल्कि जिंदादिली से जीने के लिए है, जिंदगी घिसटने के लिए नहीं है बल्कि उड़ान भरने के लिए है जिंदगी को बोझ ना समझे बल्कि उसे मुस्कुराकर जिए. तो अब किसी का भी इंतजार मत कीजिये लग जाइये अकेले चलिए और इतिहास रच दीजिये.

3 – Think Different (सबसे अलग सोचे)

दोस्तों यह स्टीव का मूल मंत्र था. कितना छोटा सा शब्द लेकिन कितनी गहराई लिए हुए इसी इसी शब्द के भरोसे उन्होंने उधोगो को बदला, बिजनेस मॉडल को नई परिभाषा दी और Technology  को आर्ट से जोड़ा आज लोग उनकी तुलना थामस एडिसन, वाल्ट डिज्नी, लियानार्दो द विंची से कर रहे है. लोग चिल्ला – चिल्ला कर कह रहे है की स्टीव जॉब्स जैसा शख्स अब इस दुनिया को मिलने वाला नहीं है. दोस्तों इस सबके पीछे क्या था? स्टीव जॉब्स की दुनिया से अलग तरह की सोच, एकला चलो की निति और और दुसरो के ढेर सारे निर्णयों को बदलते हुए अपनी आत्मा की आवाज के  नक्शे कदम पर चलना.

4 – मनुष्य अपने भाग्य का विधाता स्वयं है

यह वाक्य बताता है की यदि मनुष्य चाहे तो स्वयं असम्भव को सम्भव कर सकता है आपका भाग्य, आपके कर्म सिध्दांत, दुसरो की सहायता यह सब आपकी  जगह सही हो सकते है, लेकिन यह भी सत्य है की मनुष्य अपनी संकल्पशक्ति के शेयर भाग्य को भी बदल सकता है. बहुतो ने ऐसा कर दिखाया है  और बहुत लोग आज कर रहे है, और आगे भी करेंगे सब कुछ तुम्हारे अंदर है. अनंत शक्ति वाली सत्ता तुम्हारे अंदर निवास करती है. फिर तुम्हे किसके सहारे की जरूरत है इसलिए उस काम में लग जाइये जिसे आप करना चाहते है.

जानिए एप्पल फाउंडर स्टीव जॉब्स के 8 प्रेरणादायक सबक”

5 – समय अनमोल है

एप्पल फाउंडर स्टीव जॉब्स कहते है जिंदगी का बीतने वाला प्रत्येक क्षण आपकी जिंदगी से कुछ ना कुछ चुरा ले जाता है और आपको पता ही नहीं चलता और अंततः एक दिन वह आता है जब हमे पता चलता है की हमने जिंदगी में कुछ किया ही नहीं और पूरी जिंदगी यु ही बीत गयी. जीवन में कुछ अर्थपूर्ण करना है तो समय के महत्व को समझना होगा.

6 – Don’t Compromise  समझौता ना करे

एप्पल फाउंडर स्टीव जॉब्स अपने कर्मचारियों से हमेशा कहते थे. की Design, Material, Technology, and  Craftsmanship  में कभी समझौता मत करो समझौता एक इंजेक्शन की भाती है जो सहायक भी हो सकता है और तकलीफदेह भी यदी हार मानकर कर लिया तो फिर आपकी क्या कीमत रह जाएगी? आप किस लिए है? क्या समझौता करने के लिए यह काम तो कोई भी कर सकता है अतः आपमें और ओरो में क्या अंतर् हुवा अतः मेरी सलाह है की अपनी अंतरात्मा की आवाज के विपरीत किसी भी अन्य बात पर समझौता मत करो और हमेशा बदलाव की सोच रखो.

7 – हमेशा लिक से हटकर चले

स्टीव जॉब्स ने कहा की जब कोई सबके साथ नहीं चलता हमारे मन की बात नहीं करता तो हम तुरंत कह देते है  ” यह तो पागल है, छोडो इसे अपना काम करो, लेकिन जॉब्स इसे साधारण नहीं मानते जिसे लोग पागल कहते है., विद्रोही कहते है, संकट पैदा करने वाला मानते है, उसमे वास्तव में कुछ असाधारण है तभी तो वो आपसे अलग ढंग से बोल रहा है, सोच रहा है या कह रहा है. उसकी बात ध्यान से सुनो, कुछ ना कुछः तो है वह आपके लिए मूलयवान है. क्युकी ऐसे लोग नियमो की परवाह नहीं करते. उन्हें अपने सम्मान या अहंकार की भी परवाह नहीं होती. क्योकि वे चीजों को बदलने की क्षमता रखते है. वे दौड़ को आगे बढ़ाते है. आज वे अकेले है इस लिए पागल कहे जाते है, लेकिन जब दुनिया उनके पीछे होगी, तब वे बुद्धिमान होंगे.

8 – मृत्यु एक सत्य है

स्टीव जॉब्स ने बताया इस अटल सत्य को ऐसे समझना चाहिए की  ” आपके पास खोने के लिए कुछ नहीं है.” सबसे अच्छा तरीका यह याद करना है की आप मरने जारहे है. उन्होंने कहा, जब मृत्यु उपयोगी लेकिन शुद्ध रूप से बौध्दिक अवधारणा थी, उसके मुकाबले में अब पहले से ज्यादा निश्चय के साथ आपसे कह सकता हु की कोई मरना नहीं चाहता यहा तक की वह लोग जो स्वर्ग जाना चाहते है वे भी वहा जाने के लिए मोत नहीं चाहते.

तो दोस्तों यह थे Apple फाउंडर स्टीव जॉब्स के 8 प्रेरणादायक सबक मुझे लगता है यह आपको बहुत पसंद आएंगे और आप भी इन्हे अपने जीवन में Follow करेंगे और स्टीव जॉब्स के भाती अपने जीवन में नई – नई उचाईयों को पाएंगे और आप भी अपने जीवन के द्वारा लोगो को प्रेरणा देंगे जिससे लोग अपना जीवन बदल सके.

तो आपको यह पोस्ट कैसी लगी आप हमे अपने Comments के माध्यम से जरूर बताये.

One Comment

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.