जानिए 7 Low Budget Business जो हमें start करना चाहिए

जानिए 7 Low Budget Business जो हमें करना चाहिए

 

जानिए 7 Low Budget Business जो हमें start करना चाहिए – दोस्तों आज के दौर में हर इंसान के मन में यह रहता है . की मै कोई ना कोई Business  start  करू पर इंसान की इस सोच में कई चीज आड़े आजाती है . किसी को पैसे की problem  होती है . तो किसी को कुछ और problem  होती है . तो आज में आपको इस post  मे 7 ऐसे Low Budget Business बताऊंगा जो आप बहुत आसानी से कर सकते है . और इसके पहले भी मैंने एक post लिखी है ” 5  छोटे Business  कैसे start  करे ” आप उसे भी पड़ सकते है .

 

और दोस्तों आज – कल के पढ़े – लिखे युवा Business तो सब करना चाहते है . पर सही मार्गदर्शन नहीं मिलने की वजह से वो एक अपने लिए एक अच्छा Business start  नहीं कर पाते क्योकि लोगो के मन में एक बहुत बड़ी सोच भरी हुई है . और वही सोच इंसान को आगे नहीं बढ़ने देती और वह क्या है ?

 

वह है ” Budget ” लोग किसी Business को start  करने के पहले उसके Budget के बारे में सोच लेते है . और वही पर वो फेल हो जाते है . कई तो ऐसे भी है . की उन्होंने अभी – तक यह भी नहीं सोचा की उन्हें काम क्या करना है . मतलब उन्हें कोनसा Business करना है . मगर उसके पहले यह जरूर सोच लेते है . की इसमें तो बहुत पैसे लगेंगे इतना Budget हमारे पास नहीं है .

 

हा इंसान की कुछ हद तक यह सोच भी सही है , की किसी Business  को start करने में बहुत Budget लगता है . क्योकि इंसान के मन में एक और सोच भरी है . और वह क्या है . की हमे कोई Business के बारे में बोले तो हमारे मन में कोन सा Business आता है . हमारा मन जाता है . बड़ी – बड़ी फेक्ट्रियो में Multinational  Companies  में और यह सही भी है . आप और हम भी यही सोचते है . क्योकि हमने बचपन से ही TV  में और Films  में यही Business देखा है . और हम कभी इस सोच से आगे बड़े भी नहीं है .

 

और जब हम बड़े – बड़े Business को देखते है . तो हमारे पास इतना Budget होता नहीं है . की हम उसे start  करले पर दोस्तों में यहा आपसे एक बात पूछता हु , की हम किसी भी companies  को देखते है , आज वो जिस भी मुकाम पर या position पर है . क्या वो company  शुरू हुई थी तब भी ऐसी ही थी या इससे अलग थी . दोस्तों में आपको एक बात बताता हु , की किसी Business को चलाने में बहुत खर्चा लगता है . नाकि उसे start  करने में आज जो हम Multinational  Companies  देखते है . यह जब start  हुई थी . तब वो  भी छोटे स्तर पर शुरू हुई थी .

 

जानिए 7 Low Budget Business जो हमें start करना चाहिए

 

और हम भी कभी ऐसे Business के बारे में नहीं सोचते जो Low Budget होता है . और उसे चलाने में भी कम खर्च आता है . दोस्तों आप Business को किस तरह परिभाषित करते है आपकी नजर में Business क्या है . क्या आप बड़ी – बड़ी Companies  को Business कहते है . और अगर आप ऐसा समझते है. तो आप बिलकुल ही गलत समझते है .

 

दोस्तों सही मायने में Business की परिभाषा यह है , की ” ऐसा काम जो हम खुद अपने लिए करते है वो हमारे लिए एक Business  है . और यह काम कुछ भी हो सकता है . रोड पर ठेला लगाकर जो इंसान पानी पूरी बेचता है , वो भी उसके लिए उसका Business है . और वो भी एक Low Budget Business है .

 

और दोस्तों आप अगर Business और job की तुलना करे तो जो लोग अपना Business करते है . वो उसे पूरा दिल से करते है . और लोगो की job करने में बहुत गलत मानसिकता रहती है . मतलब हम job के काम को कभी भी अपना काम नहीं समझते पर जब बात आती है . खुद के काम की तो हम दिन – रात एक करके अपना काम करते है . और उसे सफल बनाते है .

 

और वह भी एक आदमी जो दिन भर गांव – गांव जाकर सब्जी बेचे वो भी उसके लिए अपना Business है . और भी ऐसे कई काम जो इंसान बिना किसी के बंधन में रहकर खुद अपने हिसाब से करता है . वह उसका Business है . और उसमे  उसका फायदा नुकसान भी उसी का है . यह होता है Business .

 

तो दोस्तों अब में आपको इस post  में 7 ऐसे Low Budget Business के बारे में बताऊंगा जो आप आसानी से कर पाएंगे . और इन है आप बहुत काम पेसो में ही शुरू कर सकते है .

 

1 – Tiffin centre –

 

 

दोस्तों Tiffin centre  का  Business में आपको बताने जारहा हु , वो बहुत ही Low Budget Business है . जो आपको एक Tiffin centre  खोलने के लिए काम  से कम 10000  – 15000  रूपये तक की ही जरूरत पड़ती है . और इसमें Income भी अच्छी है . अगर आप अच्छा खाना बनालेते है . तो आपके लिए यह बहुत ही अच्छा Business  है . और इसको शुरू करने में पैसे भी कम लगते है .  आप अपना Tiffin centre ऐसी जगह खोल सकते है . जहा कुछ कारखाने या कम्पनिया है . और वहा पर जो लोग रहते है . आप उनको Tiffin  supply  कर सकते है . और मैने तो देखा है , की बहुत छोटी – छोटी कम्पनिया होती है . उनमे केंटीन  की सुविधा नहीं होती है , तो वो भी अपने कर्मचारियों के लिए Tiffin  लगवाती है . और आप भी ऐसी ही किसी जगह Tiffin centre खोल सकते है .

 

2 – Bakery Business –

 

दोस्तों Bakery Business भी बहुत Low Budget Business है . जो आप इसे आसानी से शुरू कर सकते है . और यह आज – कल बहुत लोकप्रिय है . Bakery Business में हमे छोटे – छोटे बच्चो का बहुत sport मिलता है , क्योकि Bakery Business में बच्चो के खाने वाली ही चीजे बेचीं जाती है . दोस्तों Bakery Business में जो चीजे बनती है . उसमे आपका सामान बहुत ही आसानी से सेल हो जाता है . मै देखता हु , हमारे यहा Bakery का सामान बिकता है . तो यह आपके यहा से सिदा ही बिक जाता है . या आप इसे अपनी गाड़ी द्वारा दुकान – दुकान बेच सकते है . और इसमें रोज ताजी खाने की चीजे बनती है . और यहा भी आपको ज्यादा investment  नहीं करना पड़ता .

 

3 – Interior Decoration –

 

दोस्तों आपने अगर Interior Decoration का काम सीखा है . तो आप इसका Business  भी कर सकते है . और यहा भी आपको ज्यादा खुद का invest  करने की जरूरत नहीं होती . यहा client  द्वारा काम होता है . बस आप इस काम मे Master  होने चाहिए . जैसे आपको कोई काम मिले तो आप उसे बखूबी करे और लोग आपका काम देख के आपको फिर बुलाये इस लिए आप Interior Decoration का काम सीखकर अपना Business  कर सकते है .

 

4 – Computer Mobile Repair Shop –

 

दोस्तों आज – कल Technology के जमाने मे हर घर मे Computer laptop और Mobile  होते है . और चीजे जितनी ज्यादा बढ़ रही है . उस तरह उसमे काम भी आता है . मतलब वो  खराब भी होते है . और आज – कल Computer  और Mobiles सुधारने का भी Business  बहुत बढ़ रहा है . आप को जगह – जगह Computer Mobile Repair Shop दिख जायेगे . और दोस्तों यह भी एक Low Budget Business है . जो आप आसानी से शुरू कर सकते है .

 

दोस्तों और Computer Mobile Repair Shop का Business  खोलने के लिए आपको बस केवल  इस की Repairing सीखना होगी और वो भी आप बहुत कम फ़ीस देकर सिख सकते है . या आप किसी दूसरी  Computer Mobile Repair Shop पर कुछ दिन काम करके यह काम सिख सकते हो और आज – कल शहरों मे ही नहीं गांव – गांव मे बहुत ही इन की जरूरत पड़ रही है . क्यों की आज हर घर मे Computer  और हर जेब मे Mobile होता है . और आप इसे शुरू कर के अपने लिए अच्छी Income generet कर सकते है .

 

जानिए 7 Low Budget Business जो हमें start करना चाहिए

 

5 –  Health Club Gym  –

 

दोस्तों आज – कल हम देखते है , की औरत हो या आदमी जवान हो या बुड़ा या बच्चा सब अपने शरीर को फिट करने में लगा है . क्योकि आज के जमाने में सब लोग अपनी Body को फिट रखना चाहते है . और उसमे सब लोग Health Club Gym की तरफ जाते है . और दोस्तों Health Club Business भी एक Low Budget Business है . मतलब इसमें थोड़े ज्यादा पैसे लगते है . आपको इसके लिए एक हॉल किराये से लेना होता है . और आपके पास शुरू में पूंजी कम होतो आप दो – चार मशीने ही लगवा सकते है . और जब आपका Health Club Gym चलने लगे तो आप अपनी बचत और भी उसमे लगा सकते है .

दोस्तों आज – कल के लोगो को बाहर घूमने और Exercise करने का Time  नहीं मिलता तो सब लोग अपनी  लिये ऐसा मौका ढूंढ़ते है , की उनका समय भी कम लगे और उनकी Exercise भी हो जाये . तो इसके लिए सब लोग Health Club Gym की तरह दौड़ते है . और ऐसे में आपके पास एक अवसर होता है  .एक Business शुरू करने का और आप इसमें भी अच्छी Income generet कर सकते है .

 

6 – Beauty Parlor Business –

 

आज – कल Market  में Beauty Parlor Business भी बहुत चल रहा है . क्योकि दोस्तों आज – कल बहुत ही चमक – धमक का दौर है . और आज – कल की लड़किया और औरते हमेशा अपनी  आप को तैयार रखना चाहती है . और उसके लिये सब Beauty Parlor की तरह जाती है . और Beauty Parlor Business भी बहुत ही Low Budget Business है . जो आप बहुत ही कम पैसो में मतलब 5000 – 10000  रूपये में शुरू कर सकते है . दोस्तों लोग समझते है , की Beauty Parlor सिर्फ महिलावों का ही काम होता है . मगर आज – कल ऐसा बिलकुल नहीं है . आज के दौर में Gents Beauty Parlor  भी बहुत तेजी से खुलते जारहे है .

जैसे महिलाये Ladies Beauty Parlor में अपना makeup  करवाने जाती है . उसी प्रकार पुरुष भी आज – कल अपनी  बाल वगैरह Gents Beauty Parlor  में set  करवाते है . और भी तमाम तरह के काम वहा होते है . तो आप भी अपनी लिये एक Beauty Parlor Business शुरू कर सकते है .

 

7 –  Photocopy and printing press –

 

दोस्तों आज – कल printing press का Business  भी बहुत चल रहा है . आज – कल किसी ना किसी त्यौहार या किसी की शादी या और किसी program  में banners  , hording  और पेम्पलेट्स छपते है . और इस Business  में बहुत ही काम मिलता रहता है . और आज के दौर में इस काम की मांग  भी बहुत बढ़ रही है . और यह भी एक Low Budget Business है . और इसमें Income भी बहुत अच्छी है . और इस Business  को शुरू करने के लिये आपको ज्यादा Invest  की भी जरूरत नहीं है . बस आपके पास एक Computer  होना चाहिए और एक printing  Machine  आप कही से पुरानी   printing  Machine  भी खरीद सकते है . और अपना काम शुरू कर सकते है .

 

Also Read – जानिए वो 7 काम जो हमे अमीर बनाते है

 

दोस्तों पहले की तुलना में आज printing  press  का काम बहुत बड़ा है. आज – कल चुनावो में भी बहुत papers  की छपाई होती है . और किसी शादी या पार्टी की भी पत्रिका छपती ही रहती है . तो आप भी अपने लिये Photocopy and printing press  का Business  start  कर सकते है .

 

Also Read – Comparison Between Job And Business In Hindi

 

तो दोस्तों यह थे . जानिए 7 Low Budget Business जो हमें start करना चाहिए . आपको इस में जो – जो भी Business  अच्छा  लगे वो आप अपने लिये start कर सकते है . और दोस्तों जैसा हमने ऊपर बात करी थी . की लोग सोचते है . की किसी भी Business  को शुरू करने में बहुत पैसो की जरूरत होती है . तो क्या अप अप इस post  को पढ़कर भी अपनी वही सोच रखेंगे या आप अपनी सोच बदलेंगे . में समझता हु , आप अपनी सोच बदलेंगे और अपने लिये भी आप एक एक Low Budget Business शुरू करेंगे .

 

 Also Read – 7 तरिके जो आपको लोगो से अलग बनाते है

 

तो दोस्तों आपको यह post  “ जानिए 7 Low Budget Business जो हमें start करना चाहिए ” आपको कैसी लगी प्लीज़ हमे बताये और में समझता हु , की आप भी अभी – तक अगर job  कर रहे होंगे और आपको अभी तक job  में कोई खास फायदा नहीं हुवा है . तो आप अपने  लिये इन में से कोई Low Budget Business start  कर  सकते है . और आगे जाकर अच्छी Income  कमा सकते है .

 

Also Read – कैसे जाने परिश्रम क्या है

 

और अप इस post  से Related  अपने  विचार या सुझाव या  आप के पास कोई ऐसे Business  Ideas  है . तो आप हमे Comments  के माध्यम से बता सकते है . हमे आपके Comments  का इंतजार रहेगा .

 

धन्यवाद

 

Also Read – 7 Tips For Personality Development In Hindi

 

Also Read – हमे काम का जुनून क्यों रखना है

 

2 Comments

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *