जाने क्या है रंग पंचमी का महत्व

 

जाने क्या है रंग पंचमी का महत्व

 

दोस्तों हमारे देश में रंग पंचमी का बहुत महत्व है . और होली के बाद हम रंग पंचमी मनाते  है . और इस दिन रंगो का महत्व होता है . आज में आपको इस post  ” जाने क्या है रंग पंचमी का महत्व ” में रंग पंचमी के बारे में जानकारिया बताऊंगा .

 

दोस्तों  आप तो जानते ही होंगे की  रंग पंचमी होली का ही एक रूप है जो देश के कई छेत्रो में चैत्र मास की कृष्ण पंचमी को मनाया जाता है . और दोस्तों होली का जश्न कई दिनों तक चलता है . और इसकी तैयारिया होली के दिन यानी फाल्गुन पूर्णिमा के लगभग एक महीने पहले शुरू हो जाती है .

 

दो हम लोग फाल्गुन पूर्णिमा के दिन होली दहन करते है. और इसके पश्चात अगले दिन सभी  लोग उत्साह में भरकर रंगो से खेलते है . और जैसा की आप जानते है की होली खेकने का यह सिलसिला चैत्र मास की कृष्ण  प्रतिपदा से लेकर पंचमी तक यानी रंग पंचमी तक चलता है .

 

इसलिए दोस्तों इसे रंग पंचमी कहा जाता है . और रंग पंचमी कोंकण छेत्र का खास त्यौहार है महाराष्ट्र में होली को ही रंग पंचमी कहा जाता है , और देश के कई प्रांतो में इसका अलग – अलग महत्व माना जाता है .

 

और दोस्तों आपको में बतादू की इस दिन यह मान्यता है की इस दिन जो भी रंग इस्तेमाल किये जाते है जिन्हे एक दूसरे पर लगाया जाता है .

 

जाने क्या है रंग पंचमी का महत्व:

 

और बच्चे बूढ़े सब मिलकर इस दिन होली खेलते है . साथ ही इसकी मान्यता है की इससे ब्रह्माण्ड में सकारात्मक तरंगो का सहयोग बनता है व  रंग कणो में देवतावो के स्पर्श की अनुभूति होती है .

 

Also Read – होली क्या है हम क्यों मनाते है

 

और दोस्तों में आपको मेरे रंग पंचमी के बारे में बताता हु , हम मध्य्प्रदेश के मालवा प्रान्त में रहते है . और मालवा का धार्मिक दृष्टि के बहुत महत्व है .

 

Also Read – जानिए भगवान शिव को नीलकंठ क्यों कहते है

 

इस दिन हमारे यहा बहुत धूम – धाम से लोग होली खेलते है . और इस दिन गैर का बड़ा महत्व है सभी इलाके के लोग गैर निकालते है . और इस दिन शहर और गांव में लोग मिलकर अपनी जान पहचान और दुसरो को भी रंग लगाते है . और बड़े ही प्यार के होली खेलते है .

 

Also Read – महशिवरात्रि क्या है और यह क्यों मनाई जाती है

 

और दोस्तों हमारे गांव और शहरों में इस दिन लोग जुलुस के साथ निकलते है . और जुलुस गाजे – बाजे के साथ आगे बढ़ता है और लोगो को घरो में जाकर रंग लगाते है और सब लोग जुलुस में शामिल होते रहते है .

 

Also Read – लोहड़ी क्या है कैसे मनाई जाती है

 

पर दोस्तों मेरा तो आप से बस यही कहना है की होली होया रंग पंचमी हमे अपने शरीर का ध्यान रखना है . मतलब रंग लगाने में हमे बहुत ध्यान रखना है. और जहातक हो सके हमे सूखे रंगो से होली खेलना है .

 

Also Read – दिवाली क्यों मनाते है

 

तो दोस्तों कैसी लगी आपको यह post  हमे जरूर बताये और में आशा करता हु , की आप बड़े ही प्रेम से रंग पंचमी मनाएंगे और लोगो को भी इसके  बारे में सही जानकारी देंगे और अपनी body  का ध्यान रखते हुए रंग पंचमी मनाएंगे .

 

और आप इस post से Related अपने सुझाव हमे Comments के माध्यम से बता सकते है . हमे आपके Comments का इंतजार रहेगा .

 

धन्यवाद

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *