जाने की हम Life में कैसे बचे

जाने की हम Life में कैसे बचे

 

दोस्तों हर इंसान को अपने जीवन में अपनी Life  में कई मुसीबते आती है . और जीवन में कई लोग तो इनका सामना करते है

 

पर कई ऐसे भी होते है की इन में फस जाते है और अपनी Life  खराब कर लेते है . तो आज में आपको इस post  ” जाने की हम Life में कैसे बचे ” में बताऊंगा की हमे हमारे जीवन की परिस्तिथियों से कैसे बचना है, कैसे उनका सामना करना है .

 

दोस्तों जैसे की हमारी post  का base  है की हमे बचना है तो बचने से क्या मतलब  है . बचने से मतलब मेरा यह नहीं है की हमे किसी चोर या लुटेरे से या किसी ऐसी मुसीबत से बचना की उससे  हमारी जान  को खतरा  है .

 

दोस्तों मेरा बचने से मतलब यह है की हम हमारी Life  में आने वाली ऐसी समस्यावों से कैसे बचे जिनसे हम आगे नहीं बढ़ पारहे  है , मतलब ऐसी समस्याएं जो हमारे Carrier  हमारी तरक्की   के आड़े आती  है .

 

और यह मुसीबत या समस्या किसी भी रूप में आ  सकती  है , और हमे इससे बचना है ये किसी इंसान के रूप में भी आ सकती  है , किसी वस्तु के रूपमे या किसी जगहे के रूप में भी आ  सकती है . और यह समस्या हमारी Life  में ऐसी मुसीबत ला सकती है . जिससे हम आगे नहीं बढ़ पाते .

 

दोस्तों आप confuse  ना हो मेरी इस post  का focus  बस यही है की जिन – जिन वजहों से हम जीवन में आगे नहीं बढ़ पाते . और ऐसी समस्या जो हमारी Life  में आती तो है, पर हमे पता भी नहीं चलता और जब हमारा नुकसान हो जाता है तो फिर हैं रोते रहते है . तो हम life  में इन से कैसे बचे वो देखते है .

 

दोस्तों हम सब school  गए है , और कुछ लोग अभी भी जारहे है . तो हमारा school  जाने का मकसद क्या होता है school  जाने का मकसद हमारा यह होता है की वहापर जाके हम अच्छी पढ़ाई करे और बहुत कुछ  सीखे और जिंदगी में आगे बढ़ते चले जाये .

 

 

तो फिर होता क्या है हम school  में पड़ रहे होते है . तो हमारी लाइम में कोई ऐसा इंसान आजाता  है , जिससे हम हमारी पढ़ाई से भटक जाते है . इंसान से मेरा मतलब की हम तो अच्छे पड़ने वाले है , पर हमारी किसी ऐसे लड़के  से दोस्ती हो जाती है .

 

जो हमे और ही चीजों में divert  करता है . पढाई से ज्यादा वो हमे खेल खेलने ले जाता है हमे कभी – कभी फिल्मे दिखाता है , और भी कई ऐसे काम जो हम नहीं करते थे वो करने लगते है .

 

और दोस्तों उस वक्त हम कुछ समझ भी नहीं पाते की हमारे साथ क्या होरहा है . और खास बात तो यह होती है की ऐसे काम जो हमे हमारी पढ़ाई से या हमारे लक्ष्य से हमे भटकाते है , उन्हें करने में हमे मजा भी आता है . तभी तो हमे तब तक कुछ पता नहीं चलता , जब तक हमारा कुछ नुकसान नहीं हो जाये . या हम क्लास में फेल नहीं हो जाये

 

जाने की हम Life में कैसे बचे

 

किसी भी बच्चे को उसके पुराने दिन तभी याद आते है जब वो class  में फेल हो जाता है . तो उसके सामने पूरा  साल आजाता है . की मैने कब – कब पढ़ाई miss करी और मैने क्या – क्या काम करे जो हमे नहीं करना थे. वो हमने किये और हमे उसका रिजल्ट भी भुगतना पढ़ा . पर हमे इन से बचना है और हमारी Life  को इनसे बचाना है .

 

Also Read – हमारा ऐसा व्यक्तित्व हो जिसे देखकर दूसरे बदल जाये

 

और अगर हम ने हमारी School  Life  अच्छे से निकाल ली की हमने उसे बचाकर रखा . तो हम जीवन में और आगे बढ़ते है . और अगर हम हमारी professional  Life  में जाते है तो भी हमे ऐसे miss  guide  करने वाले लोग मिलते है .

 

Also Read – जीवन में मनोरंजन क्यों जरूरी है

 

दोस्तों हमे हमारी job  या business में भी कई ऐसे लोग मिलते है , जिनसे हमे बचना है हमारी लाइफ में और वो हमे ऐसी लत  लगाने या ऐसी आदत डालने की कोशिश करेंगे जिनसे हमारा Carrier  खराब हो . और यहा भी ऐसे ही होता है. की ये लोग भी हमारे दोस्त बनकर ही आते है और हम इनके बहकावे में आकर फस जाते है . और हम जो करने वाले होते है या हमने हमारी Life  में जो लक्ष्य बनाया होता है हम वो नहीं कर पाते है .

 

Also Read – जीवन में आलस्य क्या है

 

दोस्तों जो लोग हमारी Life  में अच्छे बन कर आते है. उनसे बचना बहुत मुश्किल होता है . और अगर हमसे कोई सीधे दुश्मनी करे या हमारा कोई दुश्मन है . तो उससे हम बच सकते है हम उसका सामना कर सकते है की यह हमे पता होता है की यह हमारा दुश्मन है और हमे इससे बचना है . और हम दुश्मन से बचते भी है . क्योकि हमे उसका पता होता है .

 

Also Read – कभी लालच ना करे

 

पर हमारे  लिए दोस्तों ऐसे लोगो से बचना बहुत मुश्किल हो जाता है , जो हमारे दोस्त बनकर आते है . और हम उनमे घुल – मिल जाते है. पर वो हमे अंदर ही अंदर काटते है पर हमे उनके साथ रहते हुए कभी उनके बारे में नहीं पता चलता अगर कोई दूसरा उनकी बुराई भी करे तो हम उनकी बुराई नहीं सुनते मगर हमे नुकसान जब होता है जब वो चले जाते है और हमे Life  में बहुत बड़ा नुकसान हो जाता है . ऐसे लोग हमे खोकला कर के जाते है तो हमे इनसे बचना है .

 

और दोस्तों में यह भी कह सकता हु,  की आपकी Life  में कभी ना कभी कोई ऐसे इंसान जरूर आए होंगे जिनकी वजह से आपको Life  में बहुत नुकसान उठाना पड़ा और आपको बाद में पछताना  पड़ा . तो अब दोस्तों आप आगे जीवन में बच कर रहे .

 

और अंत में मेरा आपसे बस इतना ही कहना है की आप Life  में किस से भी दोस्ती करे  तो पहले आप उसके बारे में जरूर समझले उसके बारे में जानकारी निकाल ले और सोच – समझकर परख कर किसी से भी दोस्ती करे आप खुद को बचाके रखे .

 

तो दोस्तों आपको यह post  ” जाने की हम Life में कैसे बचे ” कैसी लगी pliz  हमे बताये और में आशा करता हु , की  आप खुद को और अपनी Life  को और अपने Carrier  को बचाके रखे . और सोच – समझकर फैसले ले . और आप यह सिख अपने दोस्तों और अपने परिवार वालो को भी दे .

 

और दोस्तों आप हमे इस post से related अपने सुझाव हमे Comments के माध्यम से बता सकते है हमे आपके Comments का इंतजार रहेगा .

 

धन्यवाद

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.